HTML tutorial

डोईवाला विधानसभा क्षेत्र में सड़क निर्माण से आर्थिक प्रगति बढ़ेगी – बृज भूषण गैरोला

Pahado Ki Goonj

 

 

डोईवाला विधानसभा क्षेत्र में आंतरिक मार्गों के निर्माण कार्य की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति

देहरादून/डोईवाला- 2 अगस्त 2024: डोईवाला विधानसभा क्षेत्र में विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, माननीय मुख्यमंत्री घोषणा संख्या 01512/2021 के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में सौड़ा सरोली में आंतरिक मार्गों का निर्माण कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। इस परियोजना के अंतर्गत 4.435 कि.मी. लंबाई के मोटर मार्ग का पीसी और इंटरलॉकिंग टाइल्स द्वारा निर्माण किया जाएगा, जिसकी कुल लागत ₹265.37 लाख आंकी गई है। राज्यपाल की स्वीकृति से ₹204.40 लाख (दो करोड़ चार लाख चालीस हजार रुपये मात्र) की प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

विधायक श्री बृजभूषण गैरोला ने इस अवसर पर कहा, “यह परियोजना डोईवाला क्षेत्र के नागरिकों के लिए बेहतर यातायात सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ क्षेत्र की आर्थिक प्रगति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हमारे क्षेत्र के विकास और लोगों की सुविधा के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।”

उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए निम्नलिखित शर्तें लागू की गई हैं:

1. दरें शेड्यूल ऑफ रेट से भिन्न होने पर अधीक्षण अभियंता का अनुमोदन आवश्यक होगा।

2. कार्य प्रारंभ करने से पूर्व प्राविधिक स्वीकृति आवश्यक है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उक्त कार्य अन्य विभागीय बजट से न कराए गए हों।

3. प्रस्तावित मार्ग ग्राम पंचायत रायपुर के आंतरिक मार्ग हैं और निर्माण के उपरांत इनके रखरखाव हेतु ग्राम पंचायत को हस्तांतरित किया जाएगा।

4. स्वीकृत विस्तृत आगणन में परिवर्तन करने से पूर्व सक्षम अधिकारी की सहमति प्राप्त की जाएगी।

5. कार्य समयबद्ध रूप से पूरा न करने की दशा में अन्य एजेंसी का चयन कर निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।

6. ठेकेदार के साथ अनुबंध में समय-सारणी स्पष्ट रूप से उल्लिखित की जाएगी।

7. कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण करने की जिम्मेदारी अधिशासी अभियंता की होगी।

8. व्यय स्वीकृत नार्म के अनुरूप ही किया जाएगा।

9. बजट मैनुअल के समस्त नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

10. यदि कार्य के लिए अन्य विभागीय बजट से धनराशि स्वीकृत की गई है, तो इस धनराशि का आहरण नहीं किया जाएगा।

11. मुख्य अभियंता, क्षे.का., लोक निर्माण विभाग, देहरादून द्वारा कार्य की देखरेख की जाएगी। इस कार्य के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में आवंटित धनराशि का व्यय 31 मार्च 2025 तक सुनिश्चित किया जाएगा।

श्री बृजभूषण गैरोला ने डोईवाला की जनता को आश्वासन दिया कि विकास कार्यों में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी और क्षेत्र के विकास के लिए वह निरंतर प्रयासरत रहेंगे।

 आगे पढ़ें

यूजेवीएन लिमिटेड के 90 मेगावाट क्षमता के तिलोथ जल विद्युत गृह द्वारा जुलाई माह का रिकार्ड उत्पादन।

यूजेवीएन लिमिटेड की जनपद उत्तरकाशी में स्थित 90 मेगावाट क्षमता की मनेरी भाली प्रथम जल विद्युत परियोजना के तिलोथ विद्युत गृह द्वारा अपनी स्थापना के बाद से अब तक का जुलाई माह का सर्वाधिक विद्युत उत्पादन किया गया है। सीमांत जनपद उत्तरकाशी में भगीरथी नदी पर स्थित तथा 1984 में ऊर्जीकृत 90 मेगावाट क्षमता की मनेरी भाली प्रथम परियोजना के तिलोथ जल विद्युत गृह द्वारा जुलाई 2024 में 61.356 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया। इससे पूर्व तिलोथ विद्युतगृह द्वारा स्थापना के बाद का जुलाई माह का अधिकतम विद्युत उत्पादन जुलाई 2011 में किया गया था जो कि 60.42 मिलियन यूनिट था। साथ ही जुलाई 2024 में ही निगम की परियोजनाओं द्वारा 616.944 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया जो कि वर्ष 2015-16 के बाद से अभी तक का किसी भी वर्ष के जुलाई माह का निगम की परियोजनाओं द्वारा किया गया सर्वाधिक विद्युत उत्पादन है। उल्लेखनीय है कि यह उपलब्धि निगम द्वारा तब हासिल की गई है जबकि विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष टौंस नदी में जल प्रवाह 80 प्रतिशत तक तथा यमुना नदी में जल प्रवाह 62 प्रतिशत तक काम रहा है। प्रबंध निदेशक डॉ संदीप सिंघल ने विद्युत उत्पादन की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसका श्रेय विद्युत परियोजनाओं के कुशल प्रबंधन, बेहतर रखरखाव द्वारा मशीनों के ब्रेकडाउन समय में कमी तथा कार्मिकों की मेहनत लगन तथा बेहतरीन कार्य संस्कृति को देते हुए आशा व्यक्त की कि निगम निकट भविष्य में और अच्छा प्रदर्शन करते हुए ऊर्जा क्षेत्र में और अधिक तरक्की करेगा।विमल डबराल जनसंपर्क अधिकारी यह जानकारी दी है। 

Next Post

गुड न्यूज़ -गाय हमें पालती है, हम गाय को नहीं -शङ्कराचार्य अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती

  गाय हमें पालती है, हम गाय को नहीं-शङ्कराचार्य अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती दिल्ली, ukpkg.com गोमाता हम सबका पालन करती है। जो लोग यह कहते हैं कि हम गाय को पाल रहे हैं उनको थोड़ा सूक्ष्म दृष्टि से विचार कर लेना चाहिए। क्या बच्चा माॅ को पालता है या माॅ बच्चे को […]

You May Like