uttarakhand

भाजपा मुख्यालय में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक समापन, जानें ।

Pahado Ki Goonj

भाजपा मुख्यालय में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक समापन, जानें क्या क्या रहे मुद्दे ।

देहरादून 19 जून, (पहाड़ों की गूंज ब्यूरो)

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की प्रदेश मुख्यालय में आयोजित वर्चुअल बैठक में प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय महामंत्री श्री दुष्यंत कुमार गौतम ने कहा कि भाजपा के हर कार्यकर्ता को समर्पण भाव से राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने का संकल्प लेना होगा। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में हमें किसी राजनैतिक दल से चुनौती नहीं, बल्कि मुकाबला भाजपा बनाम देश विरोधी ताकतों का है। विरोधी ताकतें हमारी आस्था, संस्कृति और धर्म को बदनाम करने की कोशिश कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि कुंभ को बदनाम कर कोरोना का वाहक बताने की कोशिश की गई, लेकिन यह आश्चर्यजनक था कि हरिद्वार में कोरोना मरीज बहुत कम थे। वहीं विरोधियो की नज़र महाराष्ट्र, पंजाब, झारखंड, दिल्ली और अन्य राज्यों की ओर नहीं गई। क्योंकि हरिद्वार में सनातन संस्कृति का पर्व चल रहा था। राम मंदिर के मार्ग में रोड़े अटकाने वाले और राम के अस्तित्व पर सवाल उठाने वाले मंदिर को लेकर भी तरह तरह की अफवाह फैला रहे हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओ का आह्वान किया कि जिस तरह से राम सेतु के निर्माण में नन्ही गिलहरी ने भी स्वप्रेरणा से योगदान दिया उसी तरह कार्यकर्ता देश के निर्माण में योगदान दे। सत्ता पाने के लिए ही सेवा नहीं, बल्कि राष्ट्र निर्माण के लिए भी कार्य करना है।

इससे पूर्व, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक का उद्घाटन प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, दुष्यंत गौतम, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत संगठन महामंत्री श्री अजेय कुमार, राजेन्द्र भंडारी, कुलदीप कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया l

अपने अध्यक्षीय उद्धबोधन में प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि कोरोना काल की इस महामारी के दौरान सभी विपक्षी दलों ने प्रदेश की जनता को गुमराह करने का काम किया, परंतु भाजपा के कार्यकर्ता लगातार इस महामारी के दौरान भी अपनी जान हथेली पर लेकर लोगों की सेवा में जुटे रहे। भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रदेश मुख्यालय व 14 जिला मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई और इनके माध्यम से हजारों हजार लोगों की दिन-रात मदद की गई। चाहे किसी को आक्सीजन की आवश्यकता हो चाहे वेंटिलेटर की आवश्यकता पड़ी हो अथवा राशन या अन्य जरुरत में प्रत्येक जगह हमारे कार्यकर्ता जरूरत की सामग्री लेकर पहुंचे। इस महामारी में जहां भाजपा करोना से लड़ रही थी वही विपक्ष भाजपा से लड़ रहा था।

उन्होंने कहा कि युवा मोर्चा द्वारा पूरे प्रदेश में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन कर 5000 से ज्यादा यूनिट ब्लड एकत्रित किया गया, वही महिला मोर्चा द्वारा लगातार स्वयं के हाथों से तैयार मास्क वितरण का काम घर घर जाकर किया गया।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कोराना की दूसरी लहर के दौरान सरकार द्वारा युद्ध स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं जुटाई गई। ऋषिकेश में 500 बेड का हॉस्पिटल मात्र 3 सप्ताह में डीआरडीओ की मदद से तैयार कर दिया गया। इसी प्रकार हल्द्वानी में भी 500 बेड का हॉस्पिटल रिकॉर्ड 21 दिन में तैयार किया गया। प्रदेश में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि तमाम स्वास्थ्य उपकरणों को उपलब्ध कराने का काम सरकार ने किया। सुदूरवर्ती अल्मोड़ा व गोपेश्वर जैसे स्थानों पर भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का काम भाजपा की सरकार ने किया।

श्री कौशिक ने कहा कि विपक्ष द्वारा सल्ट उप चुनाव को 2022 का सेमीफाइनल बताया गया और भाजपा ने भारी बहुमत से सेमीफाइनल को जीता और 2022 में इसी प्रकार फाइनल भी भाजपा ही जीतेगी। भाजपा के समर्पित कार्यकर्ता जिस प्रकार प्रथम कोरोना लहर में जन सेवा में जुटे रहे उसी तरह दूसरी लहर में भी सेवा ही संगठन पार्ट-2 के माध्यम से जनता की सेवा कर रहे हैं l

द्वितीय सत्र में प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय द्वारा वृत्त निवेदन व आगामी कार्यक्रम की जानकारी दी गई। प्रदेश महामंत्री अजेय ने आगामी सभी कार्यक्रमों को मंडल स्तर तक करना सुनिश्चित करने के लिए कहा।

श्री अजेय ने बैठक का वृत निवेदन के साथ पार्टी के आगामी कार्यक्रमो की रूपरेखा रखी, जिसमे 15 कार्यक्रम तय किये गए जिनमें प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण 20 जून से 6 सप्ताह तक 6 सत्रों में आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत सभी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बूथ स्तर तक योग शिविर के लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 23 जून डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिवस पर जिसे स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है के अंतर्गत 23 जून से 6 जुलाई तक पूरे प्रदेश भर में बूथ स्तर तक डॉ मुखर्जी के प्रतिमा का माल्यार्पण व उनके विचार त्याग एवम बलिदान पर व्याख्यान के साथ स्वछता अभियान, वृक्षारोपण व प्लास्टिक रहित अभियान चलाए जाएंगे। 25 जून को देश मे कांग्रेस द्वारा लगाए गए आपातकाल को काला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके अन्तर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, पत्रकार वार्ता के माध्यम से कांग्रेस द्वारा लोकतंत्र पर किये हमले के बारे में अवगत कराना व आपातकाल के दौरान मीसा बंदियों से मिलकर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। 27 जून को महीने में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात के कार्यक्रम को प्रत्येक बूथ पर आयोजित कर अधिक से अधिक लोगो के साथ मन की बात कार्यक्रम को सुनना व प्रचारित करना है। मेरा बूथ टीकाकरण युक्त अभियान के तहत 18 वर्ष उपर के सभी लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने टीके की दूसरी डोज के लिए लोगों को प्रेरित करने का अभियान शुरु किया गया है।

श्री अजेय ने बताया कि सेवा ही संग़ठन के अंतर्गत सभी राहत कार्य पूर्व की भांति जारी रहेंगे। ग्राम स्वास्थय स्वयं सेवक अभियान के तहत शहरी क्षेत्रों के दो लाख लोगों व प्रत्येक गाँव से एक युवा ओर एक महिला कार्यकर्ताओं को मंडल स्तर पर प्रशिक्षण देने का कार्य किया जाएगा जिसमे प्रशिक्षण के लिए प्रत्येक मण्डल स्तर पर तीन सदस्यीय टीम का गठन किया जाएगा। इसमें एक महिला व एक डॉक्टर कार्यकर्ता को शामिल करने के लिए कहा गया। टीम के माध्यम से लोगो को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिया जाएगा। 31 जुलाई से पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव के प्रवास बूथ से लेकर प्रदेश पदाधिकारी बैठकों का आयोजन होगा व सामाजिक क्षेत्र प्रतिष्ठित व्यक्तियों से सम्पर्क भी करेंगे। 27, 28, 29 जून को रामनगर में 7 सत्रों में चिंतन शिविर आयोजित होगा जिसमे राष्ट्रीय महामंत्री संग़ठन बीएल संतोष भी भाग लेंगे। 25 सितंबर तक पार्टी द्वारा सशक्त मंडल , सक्रिय बूथ समिति व पन्ना प्रमुखों की नियुक्त करने का अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा पार्टी द्वारा विशेष संपर्क अभियान, युवा मोर्चा , महिला मोर्चा सहित सभी मोर्चों के अलग अलग कार्यक्रम निर्धारित किये गए हैं।

बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र भसीन द्वारा कोरोना काल के दौरान देश व प्रदेश में कोरोना से दिवंगत हुए सभी लोगो, महान विभूतियों व पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के लिए शोक प्रस्ताव प्रस्तुत कर उनकी आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया l

बैठक में कार्यसमिति के सभी सदस्यों को वर्चुअल जोड़ने के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर स्क्रीन लगाए गए थे।

कोरोना से निपटने को सरकार की पूरी तैयारी: तीरथ

भाजपा मुख्यालय में आयोजित कार्यसमिति की बैठक के चतुर्थ् सत्र में
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि सरकार ने कोरोना की पहली लहर के बाद दूसरी लहर पर भी नियंत्रण किया और भविष्य में किसी अन्य लहर जिसकी विशेषज्ञ चिन्ता जता रहे हैं उसकी भी पूरी तैयारी है। उन्होंने कहा कि यह उत्तराखंड में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था का नतीजा है कि यहां पर बाहर से कठिन परिस्थितियों में लोग इलाज के लिए आए। उन्होंने कहा कि उतराखण्ड में डेथ रेट बढ़ने की अधिक वजह भी यही रही। 1 अप्रैल के बाद आक्सीजन सिलेण्डर, आइसीयू और वैंटिलेटर कई गुना बढ़ा दिए गए और आज नतीजा यह है कि प्रदेश के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में भी आक्सीजन प्लांट लग गए हैं। ऋषिकेश और हल्द्वानी में 500 500 बेड के आधुनिक अस्पताल बन गए हैं। राज्य में सन्साधनो के लिए प्रधानमंत्री और अन्य केंद्रीय मंत्रियो का भरपूर सहयोग मिला। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिलों में होटल भी किराये पर लेने की योजना सरकार बना रही है जिससे तीमारदारों को भी दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में 66 प्रतिशत का टीकाकरण किया जा चुका है। वहीं 18 वर्ष से 45 वर्ष वालों का टीकाकरण चल रहा है। मुख्यमन्त्री ने कहा कि कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चो के लिए वात्सल्य योजना का अन्य राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं। योजना में अब अधिक को लाभ पहुचाने के लिए संसोधन किया गया है। इसमें माँ अथवा पिता में एक के जाने के बाद भी बच्चे को योजना का लाभ मिलेगा। बिना कोविड के भी इस दौरान अनाथ होने वाले बच्चो को भी योजना का लाभ मिलेगा। यह पिछले कोविड काल से अब तक लागू रहेगा। अब तक ऐसे 556 बच्चो को चिन्हित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि वह तथ्यों के आधार पर जल्दी ही हर विभाग में अब तक दिए गए रोजगार के आंकड़े रखेंगे दिसम्बर तक राज्य
में हज़ारों युवाओ को रोजगार मिलेगा। इसकी कार्य योजना तैयार कर ली गई है।
इससे पहले बैठक के तृतीय सत्र में  अजय भट्ट के द्वारा राजनीतिक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया जिसका समर्थन श्री नरेश बंसल व अनुमोदन श्री खजान दास द्वारा किया गया।
कार्यसमिति की आभासी बैठक में मुख्यमंत्री शुभारंभ से लेकर समापन तक प्रदेश मुख्यालय में उपस्थित रहे। वर्चुअल बैठक में प्रत्यक्ष रूप से प्रदेश कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र भंडारी, श्री कुलदीप कुमार श्री अजय भट्ट, श्री नरेश बंसल, श्रीमती माला राज्यलक्ष्मी शाह , गणेश जोशी, सुबोध उनियाल, डॉ धन सिंह रावत, श्रीमती रेखा आर्य, खजान दास, डॉ देवेंद्र भसीन , कुसुम कंडवाल, पुनीत मित्तल, मनवीर सिंह चौहान , कौस्तुबा नंद जोशी , नीरू देवी, मधु भट्ट आदित्य चौहान, अनिल ग़ोयल, नवीन ठाकुर, विनोद सुयाल, विपिन कैंथोला, कमलेश उनियाल, शेखर वर्मा, सुनील सैनी मौजूद थे। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में जिलाध्यक्षों , जिला महामंत्री, जिलों में निवास करने वाले प्रदेश पदाधिकारी सहित सभी प्रदेश कार्यसमिति के सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देश में बनी वैक्सीन न लगाने वालोंं पर हो मुकदमा : कौशिक

देश में बनी वैक्सीन न लगाने वालोंं पर हो मुकदमा : कौशिक देहरादून 19 जून, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष  मदन कौशिक ने कोरोना काल में फर्ज़ी आरटीपीसीआर रिपोर्ट को लेकर विपक्ष पर जमकर प्रहार करते हुए कहा कि ऐसे नेताओंं पर हत्या का मुकदमा दर्ज कराया जाना चाहिए जिन्होंने देश […]

You May Like