मोबाइल को आधार से लिंक करना जरूरी, जानें घर बैठे करने का तरीका

Pahado Ki Goonj

भारत सरकार ने मोबाइल फोन नंबर को आधार से लिंक करवाने की अंतिम तिथि 6 फरवरी निर्धारित की है और इस संबंध में उच्चतम न्यायालय को भी सूचित कर दिया गया है। इसलिए यदि आप अभी तक मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के आदेश को हल्के में ले रहे थे तो अब गंभीर हो जाइये क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपका मोबाइल नंबर बंद हो सकता है साथ ही आपको कई जरूरी सेवाओं को हासिल करने में असुविधा का सामना भी करना पड़ सकता है।

सरकार ने अदालत में यह भी कहा है कि सभी मोबाइल फोन नंबरों को ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के तहत आधार से लिंक करवाना जरूरी है। इसके साथ ही नए बैंक खाते खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। जहां तक मौजूदा बैंक खातों का सवाल है, वह 31 मार्च तक आधार न जमा करवाने तक काम करते रहेंगे। इससे पहले सरकार द्वारा आधार को पैन अथवा इनकम टैक्स रिटर्न जमा करवाने के लिए अनिवार्य बना ही दिया गया है।
1 दिसंबर से मिलने वाली है घर बैठे लिंक कराने की सुविधा
अभी तक मोबाइल नंबरों को आधार से लिंक करवाने के लिए कंपनियों के आउटलेट पर जाना पड़ता था जहां ग्राहक को यह सुविधा मिल पाती थी। लेकिन आउटलेटों पर भारी भीड़ के चलते ग्राहक कई बार वापस लौट आते थे। अब ग्राहकों को 1 दिसंबर 2017 से घर बैठे मोबाइल फोन को आधार से लिंक करने की सुविधा मिलने जा रही है। इसके लिए सरकार ने 12 अंकों की आधार संख्या को मोबाइल फोन नंबर से जोड़ने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) समेत तीन नए तरीके पेश किए हैं जो इस प्रकार हैं-
-वन टाइम पासवर्ड
-एप आधारित
-इंटरेक्टिव वॉयस रेस्पांस (आईवीआरएस)
UIDAI की इस घोषणा के अनुसार अब आपको मोबाइल कंपनी के आउटलेट पर जाकर फिंगर प्रिन्ट के जरिये वेरिफाई करवाने की आवश्यकता नहीं है। इस सुविधा का लाभ आप देश के किसी कोने में बैठकर भी उठा सकते हैं। जहां तक वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों का सवाल है तो टेलिकॉम कंपनियों को निर्देश दिये गये हैं कि वह अपने कर्मचारी ऐसे ग्राहकों के घर पर भेजकर उनका वेरिफिकेशन करवाएं।
आधार से मोबाइल फोन नंबर लिंक कराने का तरीका
-मोबाइल ऑपरेटर द्वारा दिये गये नंबर पर अपने मोबाइल से अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर मैसेज करिये।
-मोबाइल ऑपरेटर आपका आधार नंबर जांच कर UIDAI को OTP भेजने के लिए आग्रह करेगा।
– UIDAI की ओर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेज दिया जायेगा।
-मोबाइल ग्राहक को यह ओटीपी मोबाइल कंपनी को भेजना होगा।
-इसके साथ ही यह पूरी प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।
Next Post

आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ SC जाएंगे श्रीसंत के ससुर

भोपाल। पूर्व क्रिकेटर एस श्रीसंत के ससुर हितेन्द्र सिंह शेखावत ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड पर उनके दामाद के साथ भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि बोर्ड द्वारा श्रीसंत पर लगाये गये आजीवन प्रतिबंध को हटवाने के लिये वह शीर्ष अदालत जाएंगे। बीसीसीआई द्वारा आईपीएल 2013 के दौरान […]

You May Like