मून जे-इन होंगे द. कोरिया के नए राष्ट्रपति

Pahado Ki Goonj

समाचार एजेंसी योनहैप की रिपोर्ट के अनुसार, देश में राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव में मून जे-इन ने भरी मतों से जीत हासिल की। जिसके बाद मून ने देश के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उनका कार्यकाल पांच साल का होगा और यह बुधवार सुबह करीब आठ बजे से शुरू हुआ। राष्ट्रपति चुनाव में कुल 3,28,07,908 वोट पड़े, जिनमें से 1,34,23,800 यानी 41.08 प्रतिशत डेमोक्रेटिक पार्टी के उदारवादी उम्मीदवार मून को मिले।

पार्क गेउन-हाई को महाभियोग के बाद राष्ट्रपति पद से हटा दिया गया था जिसके बाद यह चुनाव उत्तर कोरिया के साथ तनाव के माहौल में संपन्न हुआ। मून उत्तर कोरिया के साथ संवाद का समर्थन करते हैं। मून के अनुदारवादी प्रतिद्वंद्वी होंग जून-प्यो को महज 25.2 प्रतिशत मत मिले जबकि मध्यमार्गी आह्न चेओल-सू को 21.5 प्रतिशत मत मिले। होंग ने मून को ‘उत्तर कोरिया समर्थक वामपंथी’’ कहा था। इस बीच, वाशिंगटन से एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने मून को जीत के लिए मुबारकबाद दी।

Next Post

छावनी परिसर में जवान ने फांसी लगा की खुदकुशी

हल्द्वानी के छावनी परिसर स्थित बैरक में सेना के एक जवान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। सुमित उत्तराखंड के हल्द्वानी छावनी में स्ट्रोसैट सहायता सेल (एएससी) बटालियन में नायक के पद पर तैनात था। सिटी एसपी यशवंत सिंह चौहान ने कहा कि मृतक सुमित का कुछ दिन पहले […]

You May Like