नेपाल को मिलेगी बंद की गयी भारतीय करेंसी बदलने की सुविधा

Pahado Ki Goonj

जेटली काठमांडो में दो दिन के नेपाल निवेश सम्मेलन में भाग लेने आए थे। उन्होंने कहा कि नेपाल के आग्रह के बाद पुराने नोटों को बदलने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) तथा भारतीय रिजर्व बैंक जल्द नोटों को बदलने का तरीका तय करेंगे और इससे जुड़े अन्य मुद्दों को सुलझाएंगे।

नेपाल में रोजमर्रा के लेनदेन में भारतीय मुद्रा का व्यापक इस्तेमाल किया जाता है। विशेषरूप से सीमा क्षेत्रों में. एनआरबी के अनुसार फिलहाल 1,000 और 500 के बंद नोटों में 3.36 करोड़ रपये की भारतीय मुद्रा नेपाल में है। हालांकि इसमें से कितने बैंक नोट नेपाली व्यापारियों, आवजक श्रमिकों और आम जनता के पास हैं इसका पता नहीं है।

इससे पहले नेपाल के केंद्रीय बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक को भरोसा दिलाया था कि जो लोग भी 500 और 1,000 का पुराना नोट बदलने आएंगे उनकी गहन छानबीन की जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इस प्रणाली का दुरुपयोग न होने पाए।

Next Post

टेनिस : दुबई मीट के फाइनल में एंडी मरे

बीबीसी के मुताबिक, मरे को पहला सेट जीतने में मेहनत करनी पड़ी। दोनों खिलाड़ियों ने एक-दूसरे की सर्विस को दो-दो बार तोड़ा, लेकिन अंतत: मरे ने 68 मिनट में यह सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में मरे ने आसानी से फ्रांसीसी खिलाड़ी को मात देते हुए इस टूर्नामेंट के […]

You May Like