उत्तर कोरिया ने मलेशियाई लोगों के देश छोड़ने पर लगाया प्रतिबंध

Pahado Ki Goonj

यह जवाबी कदम उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई की मलेशियाई हवाईअड्डे पर प्रतिबंधित वीएक्स नर्व एजेंट के जरिए की गई हत्या के बाद दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को रेखांकित करता है।

प्योंगयांग की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि प्योंगयांग ने ”उत्तर कोरिया में रहने वाले मलेशियाई नागरिकों के देश छोड़ने पर अस्थायी प्रतिबंध” लगाने का फैसला किया है। एजेंसी ने कहा कि यह प्रतिबंध तब तक लागू रहेगा, ”जब तक मलेशिया में हुई घटना के उचित निपटान के जरिए मलेशिया में रहने वाले उत्तर कोरिया के राजनयिकों और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर दी जाती।”

प्योंगयांग और कुआलालम्पुर के बीच वर्षों से काफी मजबूत संबंध रहे हैं लेकिन दो महिलाओं द्वारा उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई की वीएक्स नर्व एजेंट के इस्तेमाल से हमला करने के बाद दोनों देशों में तनातनी पैदा हो गई है। वीएक्स नर्व एजेंट इतना घातक रसायन है कि संयुक्त राष्ट्र ने इसे जनसंहार के हथियारों की श्रेणी में डाला हुआ है।

Next Post

आइडिया ने देहरादून में 4जी सेवाएं लाॅन्च कीं

मार्किट लीडर आईडिया सेलुलर ने आज देहरादून में अपनी 4जी सेवाएं लाॅन्च कीं ;मार्च, 2017 तक उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के 25 शहरों में आइडिया 4जी सेवाओं का विस्तार करेगा डिजिटल आइडिया पेश किया, यह देहरादून के ग्राहकों के लिए डिजिटल एंटरटेनमेंट सेवाओं जैसे आइडिया म्यूज़िक लाउंज, आइडिया मूवी क्लब तथा […]

You May Like