नफरत भारत में कभी सफल नहीं होगी

Pahado Ki Goonj

अमन अहमद

असहिष्णुता से नफरत पैदा होती है, और नफरत से पूर्वाग्रह और बहिष्कार होता है। बिहार में एक मुस्लिम परिवार ने हाल ही में राज्य के पूर्वी चंपारण जिले के कैथवालिया क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर, विराट रामायण मंदिर के निर्माण के लिए 2.5 करोड़ रुपये की संपत्ति की पेशकश की है, जो देश में सहिष्णुता और स्वीकृति की एक मिसाल कायम करता है। पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने अपनी टिप्पणी में कहा कि श्री खान और उनके परिवार की भेंट दो अलग-अलग समूहों के बीच सामाजिक शांति, बंधुत्व और सद्भाव का एक अद्भुत उदाहरण है। उन्होंने आगे कहा कि मुसलमानों की सहायता के बिना इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करना असंभव होता।

     इससे पहले, बैंगलोर के एक अन्य मुस्लिम व्यवसायी ने मंदिर के निर्माण के लिए अपनी बहुमूल्य संपत्ति दान कर दी थी। मुस्लिम व्यवसायी ने हनुमान मंदिर के निर्माण के लिए बेंगलुरु के बाहरी इलाके में 1.5 गुंटा (लगभग 1634 वर्ग फुट) की मूल्यवान संपत्ति दी और सोशल मीडिया और शहर के निवासियों से व्यापक प्रशंसा प्राप्त की। होसकोटे तालुक के वलगेरापुरू में उनकी तीन एकड़ की संपत्ति के करीब एक छोटे से हनुमान मंदिर के भक्तों को भक्तों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने में कठिनाई हो रही थी। मंदिर ट्रस्ट मंदिर का विस्तार करना चाहता था, लेकिन उसके पास पर्याप्त पैसा नहीं था। बाशा ने मंदिर ट्रस्ट को भूमि दान करने में रुचि दिखाई। राजमार्ग से इसकी निकटता के कारण, संपत्ति एक प्रीमियम मूल्य प्राप्त करती है। बाशा ने उन मूल्यों और लोकाचार से उत्पन्न अपनी भावनाओं को निम्नलिखित शब्दों में समझाया, जिन्हें उन्होंने जीवन भर संजोया है: “हिंदू और मुसलमान अनादि काल से एक साथ रहते आए हैं। आज, विभाजनकारी चीजों के बारे में बहुत बात है। अगर हम प्रगति करना चाहते हैं, हमें एक देश के रूप में एकजुट होने की जरूरत है।”

     ऐसे कई अन्य व्यक्तिगत कृत्य होंगे जो शायद प्रकाश में न आए हों। इन कृत्यों से पता चलता है कि समाज को सांप्रदायिक मैल और घृणा से मुक्त रखने में प्रत्येक भारतीय नागरिक की जिम्मेदारी और भूमिका है। भारत में नफरत का कोई स्थान नहीं है और यह इस सामाजिक ताने-बाने से किसी को भी विभाजित करने और बाहर करने में सफल नहीं होगा, जिसमें सदियों से चले आ रहे हैं। सामान्य तौर पर, नफरत की राजनीति को सामाजिक हस्तक्षेप और सामाजिक स्तर पर चेतना के माध्यम से ही खत्म किया जा सकता है। ऐसे उदाहरण जहां अनुकरणीय पुरुषों ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच शांति और एकता की आशा को फिर से जगाया है, ने समन्वयवाद और सांप्रदायिक सद्भाव के लोकाचार में विश्वास को नवीनीकृत किया है।

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