उत्तराखंड के मुख्य समाचार प्रकृति का रूठा प्यार

Pahado Ki Goonj

 यमनोत्री मार्ग खरादी के पास सड़क धंसने से यमुना में समाई पोकलैंड मशीन, चालक की मौत ।
बडकोट (मदन पैन्यूली)
यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर खरादी के निकट ऑल वेदर सड़क का निर्माण का कार्य कर रही एक पोकलैंड मशीन अचानक सड़क धंसने से गहरी खाई में गिरकर यमुना नदी में समा गई। हादसे में पोकलैंड मशीन चालक भी मशीन के साथ यमुना नदी में गिर गया, जिसकी मौके पर ही मौत हो गई।शनिवार को दोपहर करीब एक बजे बड़कोट से 10 किलोमीटर आगे यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर खरादी के निकट एक पोकलैंड मशीन ऑल वेदर सड़क निर्माण का कार्य कर रहा था। इस दौरान राजमार्ग का एक बड़ा हिस्सा धंस गया। जिससे निर्माण कार्य में लगी पोकलैंड मशीन सड़क से बाहर हो गई और सीधे यमुना नदी में समा गई। पोकलैंड मशीन का संचालन कर रहा चालक गुरजीत सिंह पुत्र संतोक सिंह उम्र 24 वर्ष , निवासी नागल बंदलेरी रूपनगर पंजाब भी मशीन के साथ ही साथ नदी जा गिरा। जिसकी मौके पर ही मौत हो गई। दुर्घटना की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस और एसटीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू कर यमुना नदी से मशीन चालक के शव को बाहर निकाला।राष्ट्रीय राजमार्ग के एक बड़े हिस्से के धंसने से हाईवे पर यातायात ठप हो गया। जिससे हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी रहीं। ऑल वेदर निर्माण कार्य में लगे जेएसपी कंपनी की अन्य मशीनों द्वारा मार्ग को खोला गया जिसके बाद हाईवे पर यातायात शुरू हुआ। इस दौरान लगभग ढ़ाई घंटे तक हाईवे बंद रहा।

अखबार की गाड़ी में उत्तरकाशी का ढाई लाख के टैक्स चोरी का माल पकड़ा,माल जब्त

उत्तरकाशी /
बीती रात में उत्तरकाशी के लिये देहरादून से अखबार ढोने वाली एक गाड़ी में सेल्स टैक्स का छापा पड़ा है। पुख्ता जानकारी के अनुसार ढाई लाख का माल जो टैक्स चोरी कर देहरादून से लोड हुआ था उसे आज सुबह उत्तरकाशी पहुंचना था। बताया जा रहा है कि टैक्स/ जीएसटी चोरी कर जो माल पकड़ा गया है उसमें इलेक्ट्रॉनिक,मोबाईल, दवाईयों समेत कुछ अन्य सामान था।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देहरादून के पटेलनगर स्थित प्रकाशित होने वाले एक दैनिक अखबार को ढोने वाली गाड़ी में टैक्स चोरी का माल लोड था। बताया जा रहा है कि रात में अखबार लोड होने से पहले ही गाड़ी में टैक्स चोरी का माल रख दिया गया था। सूत्र यह भी बताते हैं कि अखबार लोड होता लेकिन उससे पहले ड्राइवर अपने किसी परिचित को छोड़ने पटेलनगर से निकला तो देहरादून के कारगी चौक में सेल्स टैक्स वालों के हत्थे चढ़ गया। इस अखबार की टैक्सी में जब तलाशी हुई तो ढाई लाख का सामान टैक्स चोरी का पकड़ा गया। यह भी जानकारी मिली है कि उत्तरकाशी में जिनका यह माल था वे आज सुबह से भाग- फिर रहे हैं।
इधर उक्त टैक्स चोरी के माल पकड़े जाने से साफ हो गया कि देहरादून,ऋषिकेश से प्रेस समेत कुछ रूटीन के वाहन जिनमे बसें भी शामिल हैं उनमें आने अक्सर आने वाले माल में भी कहीं न कही टैक्स चोरी हो रही होगी।
बडकोट । ( मदन पैन्यूली ) विश्व हेपेटाइटिस बी दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के परा विधिक कार्यकर्ताओ ने राजकीय इंटर कालेज खरादी में शिविर का आयोजन किया , जिसमें अभिभावक , शिक्षक और इण्टर मीडिएट के छात्रों को हैपेटाइटिस बी की विस्तृत जानकारी दी गयी ,शिविर का शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अनुपमा रावत ,प्रधानाचार्य आशीष रमोला और पी टी ए अध्यक्ष भजन सिंह राणा ने किया । शिविर में मुख्य वक्ता के रूप में चिकित्सक डॉ जितेंद्र बिष्ट और प्रवक्ता विनोद रावत ने हर पहलू पर प्रकाश डालते हुए लक्षण और उससे बचाव के गुर बताये ।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार को विश्व हैपेटाइटिस दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के परा विधिक कार्यकर्ताओं ने रा ई का खरादी में शिविर का आयोजन किया जिसमें हेपेटाइटिस बी का समय से इलाज न होने , उसके लक्षण और उससे बचाव की मुख्य वक्ता चिकित्सक डॉ जितेंद्र सिंह विष्ट और प्रवक्ता विनोद सिंह रावत ने दर्जनों अभिभावक , शिक्षकों और इंटर के छात्रों को जानकारी दी । इससे पूर्व मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों ने सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया , बतौर मुख्य अतिथि पालिकाध्यक्ष श्रीमती रावत ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण गरीब व निचले कुचले लोगों की मदद करता है , मा. न्यायालय ने जब से प्राधिकरण का गठन किया है तब से गरीब को न्याय की उम्मीद बढ़ी है और सबको न्याय मिल भी रहा है । परा विधिक कार्यकर्ता सुनील और महावीर ने केंद्रीय , राज्य एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तहत मिलने वाली सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी । परा विधिक कार्यकर्ताओं ने सभी को सरल कानूनी ज्ञान माला पुस्तकों का वितरण कर हर समय सहयोग किये जाने का भरोषा दिया । इस मौके पर पालिकाध्यक्ष श्रीमती अनुपमा रावत, प्रधानाचार्य आशिष रमोला, भजन सिंह राणा , समाजसेवी जयेंद्र सिंह रावत, खजान सिंह राणा,अवतार सिंह , विनोद सिंह , मीनाक्षी भंडारी , पी. एल. बी. सुनील थपलियाल, महावीर विष्ट, मीनबाला, अनुराधा, राधेश्याम डोभाल , ग्राम प्रधान रमेश सिंह , डॉ जितेंद्र सिंह विष्ट सहित 90 से अधिक लोग मौजूद थे ।

 वाहन दुर्घटना-टिहरी गढ़वाल।
चम्बा-ऋषिकेश मार्ग पर साबली के समीप 1 कार दुर्घटना हुई। कुल 5 लोग सवार थे। 3 घायल मसीहा अस्पताल मे 108 से रैफर। 2 लोगों की मृत्यु।
मृतक-
1- प्रेरणा पुत्री राजेन्द्र सेमवाल उम्र 16 निवासी स्वाड़ी।
2- दीपक बहुगुणा पुत्र श्री प्रसाद उम्र 35 वर्ष निवासी साबली।
घायल-
1-कुमारी टीना पुत्री राजेन्द्र उम्र 12 वर्ष निवासी स्वाडी।
2-तारामणि पुत्र भूनेंद्र दत्त उम्र 60 वर्ष निवासी साबली (गम्भीर घायल)।
3-सक्षम पुत्र दीपक उम्र 2 वर्ष निवासी उपरोक्त।

 दुखद खबर..नरेंद्र नगर: टिहरी..

टिहरी जिले में राष्ट्रीय NH94 पर को बड़ा हादसा
हो गया..

कांवड़िये गंगोत्री से गंगाजल लेकर लौट रहे थे। इस दौरान उनके
वाहन पर चट्टान गिर गई। जानकारी के मुताबिक मैक्स गाड़ी
में 9 कांवड़िए गंगोत्री धाम से कांवड़ लेकर हरियाणा जा रहे
थे। दुर्घटना में तीन कांवड़ियों की मौके पर ही मौत हो गई,
जबकि 6 अन्य घायल हो गए।

विकास प्राधिकरण के नाम पर राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे प्रशासनिक नोटिस के बाद गांव में भी लोग संगठित होने लगे हैं । आज नैनीसैनी के नैनीचौरा के नैनावती प्रांगण में क्षेत्र के बारह गांव के लोगों ने एकराय से विकास प्राधिकरण का विरोध करने का फैसला लिया है । नैनीचौरा में आयोजित बैठक में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और विकास प्राधिकरण संघर्ष समिति के अध्यक्ष श्री मोहनचंद्र भट्ट जी ने कहा कि सरकार के इस दमनकारी कानून का विरोध करने के लिए आम जनता को संगठित होकर आगे आना होगा । यह पूरी तरह गैर राजनैतिक संगठन है और शीघ्र ही प्राधिकरण के विरोध में आंदोलन किया जाएगा । बैठक में व्यापार संघ के अध्यक्ष शमशेर महर, पेशनर्स वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष प्रेम सिंह बिष्ट, दयानंद भट्ट, अंतर्राष्ट्रीय बाक्सर कैप्टन धर्म चंद, दीवान सिंह खडायत, कैप्टन चंचल सिंह भण्डारी, जोगा सिंह, चंद्र प्रकाश पुनेडा, एडवोकेट आलोक चौधरी, कैप्टन महादेव भट्ट, भूपेश जोशी, लोकगायक प्रकाश रावत आदि ने विचार रखे। संचालन जगदीश कलौनी ने किया।

[7/28, 3:09 PM] Ajay Saral: नगर निगम के वार्ड नं. 39 में पानी की किल्लत, लापरवाह बना बैठा जल संस्थान
दैनिक सरल एक्सप्रेस
(योगेश चौहान)कोटद्वार/भवर–वार्ड नं 39 में विगत 5 दिनों से नलकूप सँ 3 के फूंकने से पानी की किल्लत का सामना ग्रामीणों को करना पड़ रहा है ।GB नलकूप विभाग के जानकारी के वाबजूद कोई कार्यवाही नही हो पा रही है।नलकूप के खराब होने से एक ओर धान की रोपाई पर असर पड़ रहा है वही नलकूप से जलसंस्थान की पेयजल लाइन भी ठप्प पड़ गयी है जिससे ग्रामीणों को अन्य गांव से पानी लाने को मजबूर होना पड़ रहा जबकि ग्रामीण परवीन सिंह, ज्ञान सिंह, मीना देवी, देवेंद्र कुमार, दीपक सिंह आदि का कहना है कि उन्होंने अभी धान की रोपाई शुरू ही की थी जिस से नलकूप शुरू नही होने से असर पड़ना लाजमी है ओर पानी न आने से पीने के पानी की भी समस्या हो रही है जबकि पानी का बिल पूरा ही देना होता है।एक ओर नलकूप फुंक जाना वही ओवर हेड टैंक के बंद पड़े होने से असर पड़ रहा है।
जहा तक ओवर हेड टैंक का मामला है वो भी शायद राजनीति का अड्डा बन गया है। कुछ समय पूर्व झंडी चौड़ पूर्वी, पश्चमी, उत्तरी वार्ड नं 37, 38, 39 के पार्षदों द्वारा एक दिवसीय धरना ओवर हेड टैंक को लेकर दिया गया था जिसमे उन्हें 15 दिन में ओवर हेड टैंक चालू करने का आस्वासन मिला था और 15 दिन के भीतर ओवर हेड टैंक चालू न होने की दिशा में बड़े बडे बयान दिए गए थे जिसमें स्थानीय जनता ने विश्वाश जताया था। आज तक मामला ठंडे बस्ते में चला गया। आज इन छेत्रो पानी की विकट समस्या हो रही है और स्थानीय पार्षदों द्वारा टेंकरो से पूर्ति करवाई जा रही है।लेकिन ओवर हेड टैंक को चालू करवाने में असर्मथता लग रही है।
[7/28, 3:51 PM] P Chndr Shekhr: उत्तराखण्ड के टिहरी जिले में दो अलग अलग सड़क दुर्घटनाओं में 10 लोगो के मौत की खबर
[7/28, 3:51 PM] P Chndr Shekhr: नरेन्द्रनगर में कावड़ी की गाड़ी सहित 2 लड़के बाइक से चट्टान से नीचे गिरे जिसमे 7 लोगों के मौत की खबर,वहीं चम्बा के पास सड़क हादसे में साबली के 3 लोगों के मौत की खबर
[7/28, 4:41 PM] Madan Painuly: ब्रेकिंग
ऋषीकेश बदरीनाथ राजमार्ग पर बछेलीखाल के निकट उस समय बड़ा हादसा होने से टल गया जब यात्रियों से भरी बस गहरी खाई में गिरने से बच गयी।ऋषिकेश से केदारनाथ जा रही बस यहाँ सामने से आ रही कार में टक्कर के बाद दुर्घटनाग्रस्त होते होते बची।बस में 30 लोग सवार थे जिन्हें पुलिस व ग्रामीणों ने किसी तरह सुरक्षित बाहर निकाल लिया।
पुलिस से मिली जानकारी अनुसार रविवार सुबह करीब 7 बजे बछेलीखाल के समीप केदारनाथ जा रही बस व देवप्रयाग की ओर आ रही कार में टक्कर हो गयी। जिसमें बस का फट्टा टूट गया और वह खाई की ओर मुड़ गयी।गनीमत यह रही कि पुश्ते के बाहर अगले टायर निकल जाने पर बस का निचला हिस्सा जमीन से सट गया और वह वहीं रुक गयी। जिससे बस गहरी खाई में गिरने से बच गयी।इससे बस में सवार लोगो की जान में जान आ गयी। चौकी प्रभारी बछेलीखाल विक्रमलाल कोहली के अनुसार बस का खाई में गिरने से बचना किसी चमत्कार से कम नही है। बस चालक व मालिक रुद्रप्रयाग निवासी राजबीरसिह पुत्र हरिसिह की हिम्मत व सूझ बूझ से भी यहाँ बड़ा हादसा होने से टल गया। बस में चालक परिचालक सहित 30 लोग सवार थे। बस चालक राजबीरसिह ने यात्रियों का हौसला बंधाये रखा।सूचना पर बछेलीखाल चौकी पुलिस व आपदा प्रबन्धन टीम सहित आसपास के ग्रामीण तुरंत मौके पर पहुँच गए और यात्रियों को बस से सुरक्षित बाहर निकलने में मदद की। बस में अधिकांश मेरठ आदि क्षेत्रों के कावड़िये सवार थे। जिन्होंने जान बचने पर भोले को बार बार याद किया।उधर कार में चालक ललितमोहन पुत्र काशीराम निवासी डोईवाला अकेला था।जो जॉलीग्रांट से हिंडोलाखाल मरीज छोड़कर ऋषिकेश लौट रहा था। चौकी प्रभारी विक्रमलाल कोहली ने बताया कि यात्रियों को अन्य वाहनों से केदारनाथ की ओर रवाना किया गया। घटना स्थल पर वाहनों के रुकने से राजमार्ग पर थोड़ी देर तक जाम की स्थिति भी बन गयी। पुलिस ने जाम खुलवाकर यहाँ यातायात किसी तरह बहाल किया।
[7/28, 7:58 PM] आशीष कुमार: देहरादून। आज दिनांक 28 जुलाई दिन रविवार को राजपुर रोड विधानसभा के अंतर्गत आने वाले वार्ड 24 शिवाजी मार्ग में माननीय विधायक श्री खजान दास जी द्वारा नई सीवर लाइन डालने के कार्य का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अपने विधानसभा क्षेत्र की हर समस्या का निराकरण करना उनकी प्राथमिकता है। हर व्यक्ति की समस्या को वे सर्वोपरि रखते हैं। क्योंकि उनकी पार्टी का संकल्प ही सबका साथ सबका विकास है। विधायक जी ने नारियल फोड़ कर और खुदाई कर सीवर लाईन डालने के कार्य का शुभारंभ किया जिस पर समस्त वार्डवासियों द्वारा विधायक जी का फूलमाला पहनाकर आभार व धन्यवाद किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे क्षेत्रीय पार्षद विशाल कुमार ने कहा कि वार्ड 24 शिवाजी मार्ग 1989 से भाजपा का ही वार्ड रहा हैं, सरकार किसी की भी आई हो परन्तु सीवर की समस्या का कोई समाधान नहीं निकल पाया था। उन्होंने कहा कि ये शुभ कार्य माननीय विधायक जी द्वारा ही होना था, इसलिए इतने सालो से लंबित था। इस मौके पर जल संस्थान के अधिकारी प्रशांत सेमवाल, अंबेडकर नगर मंडल अध्यक्ष विशाल गुप्ता, पूर्व पार्षद मुरलीधर शार्मा, वार्ड अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह, वार्ड अध्यक्ष युवा मोर्चा सतनाम सिंह, महानगर अनुसूचित जाति मोर्चा अंबेडकर नगर मंडल के सदस्यता प्रमुख आशीष छाछर, महामंत्री दीपक चौहान, उपाध्यक्ष सूरज सिंह, सुबेदार भाग सिंह, जितेंद्र मिश्रा सहित सैकड़ों की संख्या में क्षेत्रवासी मौजूद रहे।
[7/28, 11:18 PM] Madan Painuly: उत्तरकाशी : सौन्दी को उत्तरकाशी में शामिल करने व नचिकेता ताल सौन्दर्यकरण पर आवश्यक कार्यवाही को उमा भारती ने भेजा सीएम त्रिवेंद्र को पत्र ।

उत्तरकाशी
पिछले महीने पूर्व मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश व भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उमा भारती नचिकेता ताल पहुंची थी। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने उन्हें नचिकेता ताल समेत इसके आसपास के विकास को लेकर प्रस्ताव भी सौंपे थे और मांग की थी कि वे अपने स्तर से उनके प्रस्तावों को हल कराने में मदद करेंगी।
इस बीच स्थानीय लोगो की मांग और प्रस्तावों को भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को पत्र भेजकर स्थानीय लोगों द्वारा दिये कार्यों पर आवश्यक कार्यवाही के लिये लिखा है। उल्लेखनीय है कि सुश्री उमा भारती के नचिकेता ताल के दौरे के दौरान उन्हें नचिकेता ताल मंदिर समिति के अध्यक्ष व सोन्दी गांव के प्रधान ने सोन्दी गांव को उत्तरकाशी जिले में शामिल करने व नचिकेता ताल मंदिर के सौन्दर्यकरण का प्रस्ताव दिया था। इसके अलावा चौरंगी मेला देवता समिति गाजणा ने तामेश्वर मंदिर निर्माण तथा ग्राम प्रधान चौदियाट गांव सुनीता चौहान ने चौरंगी में बने मकानों के निजीकरण व दिखोली से तामेश्वर मंदिर तक मोटर मार्ग निर्माण के प्रस्ताव भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष को सौंपे थे।

 

Next Post

निदेशालय पर पत्रकार संघर्ष समिति ने बुद्धि शुद्धि हवन यज्ञ का आयोजन किया गया

देहरादून। सूचना विभाग की मनमानी नीतियों के विरोध में पत्रकारों का आंदोलन आज भी जारी रहा। इसी क्रम में निदेशालय परिसर में महानिदेशक को सदबुद्धि की कामना से बुद्धि शुद्धि हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। उत्तराखंड में पत्रकारों से समन्वय के उद्देश्य स्थापित सूचना व लोक सम्पर्क विभाग के […]

You May Like