जल्द बनकर तैयार होगी नई पर्यटन नीति: धन सिंह नेगी 2-मांगों को लेकर निकाला मशाल जुलूस  27 से दी बेमियादी आंदोलन की चेतावनी 3 -कांग्रेस भाजपा, व्यापार मंडल ने दिया समर्थन आमरण अनशन सातवें दिन भी जारी4-एसडीएम ने किया सीएससी सेंटरों का निरीक्षण बिना लाईसेंस के चल रहा एक सेंटर 5-कांग्रेसियों ने भाजपा सरकार का पुतला फूंका

Pahado Ki Goonj

जल्द बनकर तैयार होगी नई पर्यटन नीति: धन सिंह नेगी
उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट के तहत मिनी कनक्लेव का आयोजन
साहसिक खेलों की गतिविधियां जल्द होंगी शुरू: जावलकर

 चन्द्रशेखर पैन्यूली/नई टिहरी। उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट के तहत मिनी कॉनक्लेव में पर्यटन और वेलनेस पर चर्चा की गई। निवेशकों ने उत्तराखंड को निवेश करने का अच्छा स्थान बताया। वहीं सरकार की ओर से भी पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिए जाने के बाद जल्द ही ठोस नीति बनाए जाने का आश्वासन दिया। निवेशकों ने टिहरी झील में निवेश करने की इच्छा जाहिर करते हुए इसे भविष्य का सबसे बड़ा टूरिस्ट डेस्टिनेशन बताया। कनक्लेव में निवेशको के सुझावों का एक ड्राफ्ट तैयार कर सरकार को सौंपने का निर्णय लिया गया। अक्टूबर माह में आयोजित होने वाले उत्तराखंड इनवेस्टर्स समिट में इन सुझावों को अमलीजामा पहनाया जाएगा। पर्यटन और योगा क्षेत्र के विशेषज्ञों ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जरूरी जानकारी साझा की।
मंगलवार को टीएचडीसी हाइड्रो पॉवर इंस्टीट्यूट के सभागार में आयोजित कॉनक्लेव का स्थानीय विधायक धन सिंह नेगी ने दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। खराब मौसम के कारण पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए। विधायक नेगी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सिंगल विंडो सिस्टम के तहत औद्योगिक घरानों और निवेशकों को उत्तराखंड में उद्योग लगाने की शुरूआत की। अब उन्हें औपचारिकताएं पूरा करने के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। कहा कि अक्टूबर में आहूत होने वाला समिट उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने ऋषिकेश और हरिद्वार आने वाले पर्यटकों को टिहरी और चंबा का टूर पैकेज बनाने की मांग की। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि उत्तराखंड धार्मिक और आध्यात्म का हब बनने की ओर अग्रसर है। जल्द ही नई पर्यटन नीति बनकर तैयार हो जाएगी। वहीं साहसिक खेलों पर हाईकोर्ट से लगी रोक हटाने के लिए नीति बन गई है, जल्द ही इसे कैबिनेट में रखा जाएगा। इसके साथ ही टिहरी झील व अन्य क्षेत्रों में साहसिक खेलों की गतिविधियां शुरू हो जाएगी। कहा कि टिहरी झील का विकास सरकार की प्राथमिकताओं में है। ऋषिकेश में 600 एकड़ भूमि पर वैलनेस सिटी बनाई जा रही है जिसमें पांच सितारा होटल, स्पॉ, वैलनेस सेंटर, योगा सेंटर बनेंगे। कनेक्टिविटी के लिए रोपवे विकसित किए जा रहे हैं। मसूरी-देहरादून रोपवे 300 करोड़ के निवेश बनेगा जिसके लिए नौ लोगों ने रूचि दिखाई है। कहा कि गौरकुंड, हेमकुंड, नैनीताल और यमुनोत्री में रोपवे बनाए जाएंगे। सिडकुल की एमडी सौजन्या ने बताया कि उद्योग लगाने के लिए उत्तराखंड में सुलभ स्थान है। यहां पर बिजली सबसे सस्ती दरों में दी जा रही है जबकि प्राकृतिक संसाधन भी प्रचुर मात्रा में है। मदननेगी में होटल बनाने की योजना है। उन्होंने बंजर पड़ी भूमि को निवेशकों को लीज पर देने की अपील की। सीआईआई उत्तराखंड के अध्यक्ष डा. विजय धस्माना ने बताया कि पलायन रोकने के लिए उद्योग लगाने जरूरी है। कहा कि पॉलिसी को सर्व हित में बनाया जाए। रिटार्यड आइएफएस व देवांबर आरोग्य धाम रानीखेत के संस्थापक चंद्रमोहन भंडारी, पंतजली योगग्राम के सीएमओ नागेंद्र नीरज, टैऊक एन रैपिड के निदेशक प्रणव कुकरेती, महेंद्रा हॉलीडे के मोनेश वीग ने भी जरूरी जानकारी साझा की। इस मौके पर डीएम सोनिका, सीडीओ आशीष भटगांई, प्रमुख बेबी असवाल, विनोद रतूड़ी, निदेशक आयुष डा. एके त्रिपाठी, निदेशक उद्योग एससी नौटियाल, निवेशक शुभांग रतूड़ी, नरेश नौटियाल, जगदीश चमोला, सुशील बहुगुणा, ज्योत भट्ट, एसडीएम सदर चतर सिंह चौहान, गीता नेगी, नरेश नेगी, उदय रावत आदि मौजूद थे।  

मांगों को लेकर निकाला मशाल जुलूस 
27 से दी बेमियादी आंदोलन की चेतावनी

नई टिहरी। उत्तराखंड कार्मिक, शिक्षक, आउटसोर्सिंग संयुक्त मोर्चा की बैठक में लंबित मांगों के समर्थन में नगर में मशास जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया। उन्होंने समस्याओं का जल्द निराकरण न होने पर 27 अगस्त से बेमियादी हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी। 
मंगलवार शाम को मोर्चा के मुख्य संयोजक डीपी चमोली के नेतृत्व में कर्मियों ने दीन दयाल पार्क से हनुमान चौक तक मशाल जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। उन्होंने शिक्षकों को सेवाकाल में तीन पदोन्नति अथवा एसीपी का लाभ दिया जाए, 46 सौ ग्रेड वेतन प्राप्त शिक्षकों को 17140 रुपये वेतन अनुमन्य कर संवर्गीय वेतन विसंगति दूर करने, चतुर्थ वर्गीय कर्मियों को तृतीय एसीपी के तहत 42 सौ का ग्रेड वेतन देने, सार्वजनिक निगमों, उपक्रमों में सातवें वेतन का एरियर भुगतान, सभी कर्मचारियों को यू-हेल्थ कार्ड का लाभ, दैनिक वेतन भोगी, आउसर्सिंग, उपनल कर्मियों को नियमित करने समेत 13 सूत्रीय मांगों के निराकरण की मांग की। इस मौके पर त्रिलोक नेगी, रतन सिंह शाह, प्रताप चौहान, जीतमणी सेमवाल, अजयपाल पंवार, जगवीर खरोला, शक्ति प्रसाद भटट, भगवान सिंह राणा, चंद्रवीर नेगी, देवेंद्र गुनसोला, सतीश बिजल्वाण, सूरत सिंह गुसाईं, राकेश चंद डोभाल, मंगल सिंह नेगी, जेएस राणा, सुंदर सिंह चौहान, सुधा पांडेय, रितु नेगी, रजनी रमोला, उर्मिला नेगी आदि मौजूद थे। 

कांग्रेस भाजपा, व्यापार मंडल ने दिया समर्थन
आमरण अनशन सातवें दिन भी जारी

नई टिहरी। टिहरी बांध के द्वितीय चरण की पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के निर्माण में लगी हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी के ओर से हटाए गए कर्मियों का सेवा बहाली की मांग को लेकर अतर सिंह रावत और विजय हटवाल का आमरण अनशन सातवें दिन भी जारी रहा। अनशन को भाजपा, कांग्रेस से लेकर व्यापार मंडल ने समर्थन दिया। 
भागीरथीपुरम के खांडखाला में एचसीसी से हटाए गए कर्मी विजय हटवाल और अतर सिंह रावत का आमरण अनशन सातवें दिन जारी रहा। जिला अस्पताल बौराड़ी टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण किया। जिसमें दोनों अनशनकारियों के वजन में छह-छह किलो की कमी और बुखार की शिकायत पाई गई। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सूरज राणा, चंबा के ज्येष्ठ प्रमुख नरेंद्र चंद रमोला, जाखणीधार के पूर्व प्रमुख जगदंबा रतूड़ी, सोबन सिंह नेगी, साब सिंह सजवाण, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरूणोदय नेगी, थौलधार के पूर्व प्रमुख खेम सिंह चौहान, व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेश डिंयूड़ी, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अतर सिंह तोमर, असगर अली, प्रभु लाल सकलानी, छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष मोहन सिंह रावत आदि ने समर्थन में धरना देकर शासन-प्रशासन से हटाए गए 215 कर्मियों की सेवा बहाली की मांग की। उन्होंने कंपनी पर बांध प्रभावितों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए जल्द समस्या का निराकरण न होने पर उग्र आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी।

कांग्रेसियों ने भाजपा सरकार का पुतला फूंका
मलिन बस्तियों के नियमितीकरण पर राजनीति कर रही भाजपा: राणा
नई टिहरी।कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर मलिन बस्तियों को मालिकाना हक दिलाने के नाम पर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया है। उन्होंने प्रदेश सरकार का पुतला दहन करते हुए कहा कि मलिन बस्तियों के नियमितीकरण के लिए कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2016 में कानून बनाया था। लेकिन भाजपा सरकार मंत्री मंडल में विधेयक लाकर राजनीतिक लाभ लेने का प्रयास कर रही है। भाजपा सरकार के इस रवैए पर कांग्रेसियों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जुलूस निकालकर जोरदार प्रदर्शन करते हुए यहां हनुमान चौक पर राज्य सरकार का पुतला फूंका। पुतला फूंकने वालो में कांग्रेस जिलाध्यक्ष सूरज राणा, दर्शनी रावत, आकाश कृषाली, साब सिंह सजवाण, नरेंद्रचंद रमोला, जगदंबा रतूड़ी, विक्रम पंवार, सीमा कृषाली,शकुंतला नेगी, विजय लक्ष्मी थलवाल,राजेंद्र डोभाल,अरुणोदय नेगी, उत्तम रावत, पंकज रतूड़ी, राजेश्वर बडोनी, रविंद्र नेगी, ममता उनियाल, रजनी भट्ट, सुमना रमोला, सौरभ तडिय़ाल, कौशल्य पांडे, विनोद सकलानी, आशी रावत, गीता चौहान, सुरेश जुयाल, शूरवीर सिंह पुंडीर, विनोद सकलानी, जमीर अहमद, महीपाल रावत और अनुपम भट्ट आदि मौजूद थे।

एसडीएम ने किया सीएससी सेंटरों का निरीक्षण
बिना लाईसेंस के चल रहा एक सेंटर

नई टिहरी। प्रतापनगर की उपजिलाधिकारी मुक्ता मिश्रा ने प्रतापनगर बाजार में स्थित तीन देवभूमि जनसेवा केंद्र (सीएससी) का निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान एक सीएससी सेंटर का लाईसेंस नहीं मिला। जबकि तीनों सेंटरों में रेट सूची, सूचना पट्ट, प्रमाण पत्र निर्गत करने की पंजिका नहीं मिली। जिस पर एसडीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएससी संचालकों को तीन दिन के भीतर कमियों को दूर कर उन्हें अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। बताया कि जल्द ही लंबगांव सहित क्षेत्र के अन्य सीएससी सेंटर का भी औचक निरीक्षण किया जाएगा। कमियां पाए जाने पर संचालकों के खिलाफ कार्रवाही की जाएगी।

कांग्रेस भाजपा, व्यापार मंडल ने दिया समर्थन
आमरण अनशन सातवें दिन भी जारी
—————————–
नई टिहरी। टिहरी बांध के द्वितीय चरण की पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के निर्माण में लगी हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी के ओर से हटाए गए कर्मियों का सेवा बहाली की मांग को लेकर अतर सिंह रावत और विजय हटवाल का आमरण अनशन सातवें दिन भी जारी रहा। अनशन को भाजपा, कांग्रेस से लेकर व्यापार मंडल ने समर्थन दिया।
भागीरथीपुरम के खांडखाला में एचसीसी से हटाए गए कर्मी विजय हटवाल और अतर सिंह रावत का आमरण अनशन सातवें दिन जारी रहा। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सूरज राणा, चंबा के ज्येष्ठ प्रमुख नरेंद्र चंद रमोला, जाखणीधार के पूर्व प्रमुख जगदंबा रतूड़ी, सोबन सिंह नेगी, साब सिंह सजवाण, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरूणोदय नेगी, थौलधार के पूर्व प्रमुख खेम सिंह चौहान, व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेश डिंयूड़ी, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अतर सिंह तोमर, असगर अली, प्रभु लाल सकलानी, छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष मोहन सिंह रावत आदि ने समर्थन में धरना देकर शासन-प्रशासन से हटाए गए 215 कर्मियों की सेवा बहाली की मांग की। उन्होंने कंपनी पर बांध प्रभावितों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए जल्द समस्या का निराकरण न होने पर उग्र आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी। वहीं हटाए गए कर्मी बुधवार को जिला मुख्यालय में रैली निकालकर प्रदर्शन करेंगे।

Next Post

प्रधानमंत्री करेंगे ‘‘डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड: इन्वेस्टर्स समिट 2018’’ का उद्घाटन

प्रधानमंत्री करेंगे ‘‘डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड: इन्वेस्टर्स समिट 2018’’ का उद्घाटन अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में आयोजित होगा इन्वेस्टर्स समिट। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने समिट के लिए ब्राण्ड लोगो व वेबसाईट को लाॅन्च किया। निवेश के लिए 12 मुख्य क्षेत्रों पर रहेगा फोकस। अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने […]

You May Like