सरबजीत हत्या मामले में ‘‘बहुत कम’’ प्रगति हुई है – पाकिस्तान के न्यायाधीश

Pahado Ki Goonj

लाहौर के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने मंगलवार को लाहौर पुलिस प्रमुख को आदेश दिया कि वह कोट लखपत जेल के उपाधीक्षक की 17 फरवरी को अदालत में पेशी सुनिश्चित करें.

लाहौर में कोट लखपत सेंट्रल जेल में करीब चार साल पहले सरबजीत की हत्या कर दी गई थी. न्यायाधीश ने कहा कि इस मामले में ‘‘बहुत कम’’ प्रगति हुई है.

सुनवाई के दौरान न्यायधीश ने अदालत के साथ सहयोग नहीं करने को लेकर जेल प्राधिकारियों को फटकार लगाई और बार बार समन जारी किए जाने के बावजूद अदालत में पेश नहीं होने वाले उप अधीक्षक को जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया है.

मौत की सजा काट रहे दो कैदी आमिर तंबा और मुदस्सर ने मई 2013 में कोट लखपत जेल में सरबजीत पर कथित तौर पर हमला करके उसकी हत्या कर दी थी. लाहौर उच्च न्यायालय के एक सदस्यीय न्यायिक आयोग के न्यायाधीश मजहर अली अकबर नकवी ने सत्र अदालत में मामला शुरू होने से पहले सरबजीत हत्या मामले की जांच की थी.

नकवी ने मामले में 40 गवाहों के बयान दर्ज किए थे और इसकी रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी. इसे अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है.

एक सदस्यीय न्यायिक आयोग ने विदेश मंत्रालय के जरिए सरबजीत के रिश्तेदारों को भी नोटिस जारी किया है ताकि उनके बयान दर्ज किए जा सकें और अगर उनके पास हत्या से संबंधित कोई सबूत है तो उन्हें भी पेश किया जा सकें.

अधिकारियों ने बताया कि बहरहाल सरबजीत के परिवार ने अपने बयान दर्ज नहीं करवाए.

Next Post

उत्तर कोरियाई नेता किम के सौतेले भाई की मलेशिया में हत्या

दक्षिण कोरिया की संवाद समिति योनहाप ने मंगलवार को अपनी एक रिपोर्ट में दक्षिण कोरियाई सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा कि किम जोंग-नाम की हत्या कल हुई. सूत्र ने इस संबंध में कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी.  इस बाबत टिप्पणी करने के लिए सोल में कोई अधिकारी उपलब्ध […]

You May Like