108 शेयर करें विश्व में सिद्ध शक्ति पीठ शनि धाम शिंगणापुर जहां दर्शनों से होता कल्याण: खत्म हो जाती शनि की महादशा

Pahado Ki Goonj

विश्व में सिद्ध शक्ति पीठ शनि धाम शिंगणापुर जहां दर्शनों से होता कल्याण: खत्म हो जाती शनि की महादशा
भगवान शनि खुले आसमान के नीचे एक काली चट्टान के रूप में है विराजित
पंकज पाराशर छतरपुर
विश्व में शनि शिंगणापुर श्री शनि देव का सबसे प्रसिद्ध सिद्ध शक्ति पीठ है। ये महाराष्ट्र के शिंगणापुर नामक एक गांव में स्थित है। दर्शन करने मात्र सें शनि देव के प्रकोप से बचा जा सकता है। इस गांव में शनि देव का प्रभाव इतना ज्यादा है कि इस गांव में कभी कोई चोरी नहीं होती। अगर कोई बाहरी व्यक्ति आकर यहां चोरी करता है, तो गांव की सीमा पार करने से पहले ही शनि देव उसे दण्डित कर देते हैं, इसलिए सैकड़ों वर्षों से इस गांव में कोई भी अपने घर में ताला नहीं लगाता है।
मान्यता है कि यहां के मंदिर में शनि देव की प्रतिमा का तेल से स्नान कराने से शनि की साढ़ेसाती या महादशा के प्रकोप से बचा जा सकता है। यहां पर शनिदेव खुले आसमान के नीचे एक काली चट्टान के रूप में स्थापित हैं।
शनि देव देवताओं के दण्डाधिकारी हैं। वो व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार दण्ड का विधान करते हैं। ऐसे में सिद्धपीठों के दर्शन करने मात्र सें शनि देव के प्रकोप से बचा जा सकता है।
पौराणिक कथाओं के अनुसार, शनि देव को भगवान शिव की तपस्या से दण्डाधिकारी का पद मिला है। शनि देव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार दण्ड का विधान करते हैं। मान्यता है कि शनि देव का प्रभाव व्यक्ति के जीवन में एक बार अवश्य पड़ता है। तब मनुष्य क्या देवता और असुरों को भी अपने किए हुए गलत कार्यों का परिणाम भुगतना पड़ता है। कई बार शनि देव के दिए हुए ये दण्ड बहुत कठिन और हानिकारक हो जाते हैं।

Next Post

राज्यपाल ने विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर रेडक्रॉस से जुड़े लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी

राजभवन देहरादून 07 मई, 2023* राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर रेडक्रॉस से जुड़े सभी लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी हैं।  राज्यपाल ने कहा कि कि “मानव सेवा परमो धर्मः” के मंत्र को आत्मसात कर  रेडक्रॉस, निःस्वार्थ भाव से मानवता की […]

You May Like