मसूद अजहर पर संरा प्रतिबंध के अमेरिकी प्रस्ताव को रोकने के अपने कदम का चीन ने बचाव किया

Pahado Ki Goonj

अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रयास को चीन द्वारा तीसरी बार रोके जाने से संबंधित सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने मीडिया से कहा कि बीजिंग ने यह कदम इसलिए उठाया ताकि ”संबद्ध पक्ष’ आम सहमति पर पहुंच सकें. उन्होंने कहा कि इस संबंध में ‘मापदंडों’ को पूरा नहीं किया गया था.

लू ने कहा, ”पिछले साल संरा सुरक्षा परिषद की 1,267 समिति ने मसूद को प्रतिबंध की सूची में डालने के मुद्दे पर चर्चा की थी. लेकिन इस पर अलग-अलग किस्म के विचार सामने आए और अंत में कोई आम सहमति नहीं बनी.” उन्होंने कहा, ”उसे प्रतिबंधित सूची में शामिल करने पर संबद्ध देशों ने जो पक्ष रखा है उसके आधार पर हम कह सकते हैं कि समिति के लिए फैसले पर पहुंचने के लिए मानदंड अभी भी पूरे नहीं हुए हैं.”

उन्होंने कहा, ”चीन ने इस अनुरोध पर तकनीकी रोक लगाई है ताकि संबद्ध पक्षों को एक दूसरे के साथ इस पर विचार-विमर्श करने का और समय मिल सके. यह सुरक्षा परिषद के संबंधित संकल्पों और समिति की चर्चाओं के नियमों के अनुकूल है.”

उन्होंने कहा, ”इसका अनुरोध चाहे जो करे लेकिन हमारा मानना है कि समिति के सभी सदस्य सुरक्षा परिषद के नियमों और संबद्धताओं के अनुरूप ही कदम उठाएंगे.”  उनसे पूछा गया कि क्या इसका भारत-चीन संबंधों पर असर पड़ेगा तो उन्होंने कहा इस मुद्दे पर नई दिल्ली और बीजिंग अपने विचार साझा कर चुके हैं. उन्होंने कहा, ”हमें उम्मीद है कि इसका हमारे संबंधों पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा.”

इस आरोप पर कि चीन इस कदम को पाकिस्तान के कहने पर रोक रहा है, लू ने कहा, ”सुरक्षा परिषद में चीन द्वारा उठाया गया कदम और इसकी संबद्धताएं नियमों और प्रक्रियाओं के अनुरूप ही हैं.” उन्होंने कहा, ”भारत के साथ कई दौरों के विचार-विमर्श के बाद ही हमने तकनीकी रोक लगाई थी. हम उम्मीद करते हैं कि संबद्ध पक्षों के पास फैसले पर पहुंचने से पहले एक दूसरे के साथ विचार विमर्श करने का पर्याप्त समय होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि व्यापक अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का प्रतिनिधित्व करने वाली समिति जिस फैसले पर पहुंचे वह सर्वसम्मति से लिया गया हो.”

Next Post

ट्रंप ने नाटो के प्रति प्रतिबद्धता जताई

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, ट्रंप और रजॉय के बीच मंगलवार को करीब 15 मिनट तक बातचीत हुई, जिसमें उन्होंने कई साझा हितों से संबंधित मजबूत द्विपक्षीय सहयोग की फिर से पुष्टि की. बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने सुरक्षा, अर्थव्यवस्था सहित कई मुद्दों पर […]

You May Like