दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति को अदालत ने बर्खास्त किया

Pahado Ki Goonj

दक्षिण कोरिया की संवैधानिक अदालत ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक और सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय के तहत राष्ट्रपति पार्क ग्यू हे को उनके पद से बर्खास्त कर दिया। अदालत के आदेश के बाद पार्क के समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया और इन प्रदर्शनों में दो लोग मारे गए। समर्थकों और विरोधियों ने भी सुनवाई देखी क्योंकि इसका टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया गया था।

आठ सदस्यीय पैनल के आदेश के बाद पार्क के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई हो सकती है। अभियोजकों ने पहले ही उन्हें संदिग्ध अपराधी कहा है। इसके साथ ही पार्क लोकतंत्र बहाल होने और लोकतांत्रिक तरीके से चुने जाने के बाद हटाई गईं पहली नेता बन गईं हैं।

संवैधानिक अदालत के मुख्य न्यायाधीश ली जुंग मी ने कहा कि पार्क के कृत्य ने लोकतंत्र और कानून की भावना को गंभीर रूप से कमजोर किया है, उन्हें बर्खास्त किया जाता है। दिसंबर में संसद ने रिश्वत और शक्ति के दुरुपयोग सहित कई आरोपों में पार्क पर महाभियोग चलाने को मंजूरी दी थी और दक्षिण कोरिया के कानून के अधीन आने वाली संवैधानिक अदालत ने आज उसे अपने इस फैसले में बरकरार रखा।

Next Post

भारतीय की हत्या करने वाला पूर्व अमेरिकी नौसैनिक अदालत में पेश हुआ

एडम प्यूरिंटॉन :51: पर 22 फरवरी को 32 साल के भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीभोटला की हत्या करने तथा आलोक मदासानी :32: को घायल करने का आरोप है। उस पर हत्या तथा हत्या के प्रयास दोनों का आरोप है। नारंगी रंग का जंपसूट पहने यह पूर्व नौसैनिक जॉनसन आउंटी सर्किट में […]

You May Like