गूगल ने विश्व प्रसिद्ध चित्रकार जैमिनी राय को दी श्रद्धांजलि

Pahado Ki Goonj

महान चित्रकार अबनिन्द्रनाथ टैगोर के शिष्य जैमिनी राय को देश के महान चित्रकारों में गिना जाता है जो 20वीं शताब्दी के महत्वपूर्ण आधुनिकतावादी कलाकारों में से एक थे। उन्होंने अपने समय की कला परम्पराओं से अलग एक नई शैली स्थापित की। इस मौके पर आज गूगल ने उनकी एक चित्रकार का डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है।

11 अप्रैल 1887 को पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले के बेलियातोर नामक गांव में एक समृद्धामींदार परिवार में जन्मे जेमिनी का चित्रकारी से बचपन से ही लगाव था। उनका बचपन गांव में ही बीता जिसका गहरा असर उनके चित्रकारी पर भी पड़ा। 16 वर्ष की आयु में जैमिनी ने कोलकाता के‘गवर्नमेंट स्कूल ऑफ़ आट्र्स’ में दाखिला लिया जहां से मिले प्रशिक्षण ने जैमिनी रॉय को चित्रकारी की विभिन्न तकनीकों में पारंगत होने में मदद की। शुरुआत में पश्चिमी शैली में कलाकृति बनाने वाले जैमिनी का जल्द ही इससे मोह भंग हो गया और उन्होंने स्थानीय चीजों से प्रेरणा लेकर अपनी एक अलग शैली की चित्रकारी शुरू की।

1938 में उनकी कला की प्रदर्शनी पहली बार कोलकाता (तत्कालीन कलकत्ता) के ‘ब्रिटिश इंडिया स्ट्रीट’ पर लगायी गयी। 1946 में उनके कला की प्रदर्शनी लन्दन में आयोजित की गयी और 1953 में न्यू यॉर्क सिटी में भी उनकी कला प्रदर्शित की गयी। कला के क्षेत्र में योगदान के लिये 1954 में भारत साकार ने उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया।

Next Post

सेंसर बोर्ड की कैंची की काट साबित हो रहा यू-टय़ूब

केंद्रीय सेंसर बोर्ड ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखा है। बोर्ड ने कहा है कि सरकार सिनेमोटोग्राफ एक्ट में जरूरी संशोधन करने पर विचार करे, ताकि यू-टय़ूब पर मनमर्जी की फिल्में, लघु फिल्में या कैप्सूल दिखाने को नियंत्रित किया जा सके। सेंसर बोर्ड को केवल सिनेमा हॉलों में […]

You May Like