जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को कार्य स्थल पर बने रहने के निर्देश दिए

Pahado Ki Goonj

देहरादून , जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने रिस्पना से बंजारावाला, कारगी चैक, जोगीवाला, 6 नंबर पुलिया, सहत्रधारा क्रॉसिंग , सर्वे चैक, परेड ग्राउंड, राजपुर रोड, प्रिंस चैक, हरिद्वार रोड का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कार्य स्थल पर बने रहने के निर्देश दिए। बंजारावाला में धीमी कार्य प्रगति पर यूयूएसडीए (उत्तराखंड शहरी क्षेत्र विकास एजेंसी) के अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त करते हुए नाराजगी व्यक्त की। रिस्पना से बंजारावाला जोगीवाला तक उत्तराखंड शहरी क्षेत्र विकास एजेंसी के अधिकारियों को कार्य प्रगति बढाने के निर्देश दिए। प्रिंस चैक, सर्वे चैक, सहस्त्रधारा क्रासिंग एवं पर लोनिवि प्रांतीय खण्ड तथा जोगीवाला, 06 नवम्बर पुलिया पर अस्थाई खण्ड लोनिवि के अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यों की नियमित माॅनिटिरिंग करते हुए कार्य प्र्रगति में तेजी लाएं साथ स्पष्ट निर्देश दिए निर्माण स्थलों पर सुरक्षा के इंतजाम बनाए ताकि किसी प्रकार की घटना घटित न हो। उन्होंने शहर में सड़कों पर जलभराव की स्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए नगर निगम एवं लोनिवि को प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने नालियों के निर्माण एवं नालियां खोले जाने के कार्यों को यथाशीघ्र करें। निरीक्षण के दौरान लोनिवि, यूयूएसडीए सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें


जिलाधिकारी  देहरादून श्रीमती सोनिका ने आज कलेक्ट्रेट परिसर स्थित रिकार्डरूम का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने रिकार्डरूम में नियुक्त कार्मिकों सहित रिकार्ड स्कैनिंग में लगे कार्मिकों की जानकारी प्राप्त करते हुए व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। रिकार्डरूम की समुचित व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित रूप से स्थापित करने हेतु अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उप जिलाधिकारी मुख्यालय को नियमित रूप से रिकार्डरूमों की नियमित माॅनिटिरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने आवेदकों से निर्धारित प्रारूप पर पूर्ण विवरण सहित आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए। वहीं कड़े निर्देश दिए कि रिकार्डरूम को नियत समय पर खोला/बन्द किया जाए तथा नामित कार्मिक के अतिरिक्त कोई अन्य प्रवेश न करें। उन्होंने दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने रिकार्डरूम में सीसीटीवी कैमरे बढाने तथा रिकार्डरूम पर मुख्य द्वार पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए दिए जिससे रिकार्डरूम में प्रवेश करने वालों की जानकारी रहे। उन्होंने उप जिलाधिकारी मुख्यालय को निर्देश दिए प्रतिदिन रिकार्डरूम में प्राप्त होने वाले आवेदन तथा ओवदन के सापेक्ष दिए गए अभिलेखों की माॅनिटिरिंग की जाए। साथ ही निर्देशित किया कि रिकार्ड हेतु आने वाले आवेदन निर्धारित प्रारूप पर हो तथा रिकार्ड प्राप्त करने वाले का पूर्ण विवरण यथा नाम, पता, मोबाईल नम्बर रजिस्टर पर अंकन किया जाए। यदि किसी आवेदन के क्रम में रिकार्ड न दिए गए हों तो उसका स्पष्ट विवरण अंकित हो। उन्होनें अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देशित किया कि रिकार्डरूम में पुताई के साथ ही अभिलेखों को व्यवस्थित रखे जाने हेतु रैक बढाए जांए। साथ ही निर्देशित किया कि रिकार्डरूम में लगे सीसीटीवी कैमरे दुरूस्त हो यह ध्यान रखा जाए। उन्होंने निर्देशित किया कलेक्ट्रेट में परिसर में नालियां निर्माण के साथ ही परिसर की सड़क ठीक करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने रजिस्ट्री आफिस के रिकार्डरूम का निरीक्षण करते हुए एजी स्टाम्प को रिकार्ड व्यवस्थित करने सम्बन्धी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सब रिजस्ट्रार रिकाडरूम में निरीक्षण के दौरान कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सब रजिस्ट्रार को कड़े निर्देश दिए कि रिकार्डरूम में रिकार्ड को स्कैन करने वाले कार्मिकों की रजिस्टर मैंनटेन करना सुनिश्चित करेंगे, जिसमें रिकार्डरूम खोलने के समय सहित कार्मिकों का पूर्ण विवरण दर्ज करेंगे। साथ ही उन्होंने सीसीटीवी कमैरा स्थापित करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय मेें कैमरे को लिंक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने रिकार्डरूम की साफ-सफाई एवं दस्तावेजों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए, जिस हेतु उन्होंने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्देशित किया कि रजिस्टार रिकार्डरूम में सीसीटीवी कैमरा, लगाने, रजिस्ट्रर मैंनटेन करने, नामित कार्मिकों की ही परिसर में एन्ट्री इत्यादि के आदेश निर्गत करने के निर्देश दिए। कहा कि परिसर में किसी प्रकार की अव्यवस्था न रहे इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।
इसके उपरान्त उन्होंने निर्वाचन कार्यालय के गोडाउन का निरीक्षण करते हुए अपर जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि गोडाउन शिफ्ट करते हुए गोदाम हेतु ईवीएम वेयरहाउस में हाॅल बनाया जाए साथ ही कार्मिकों के बैठने हेतु कमरे बनाए जाएं। निर्वाचन गोडाउन में में पड़ी खराब सामग्री निष्प्रोज्य करने को कहा।
जिलाधिकारी के प्रमुख निर्देशः-
रिकार्डरूम में बाहरी व्यक्ति प्रवेश न करें।
रिकार्डरूम के प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश।
निर्धारित प्रारूप पर किये गए आवेदन प्राप्त करें।
रिकार्डरूम में प्राप्त आवेदन एवं दिए गए अभिलेखों का प्रत्येक दिन का विवरण
उप जिलाधिकारी मुख्यालय को रिकार्डरूम में प्रत्येकदिन के कार्यों की माॅनिटिरिंग।
शिकायती रजिस्टर को अद्यतन करते हुए शिकायतकर्ता का पूर्ण विवरण लिखने।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ एस के बरनवाल, उप जिलाधिकारी मुख्यालय शालिनी नेगी, एआईजी स्टाम्प संदीप श्रीवास्तव, नाजिर रतन सिंह सहित कार्मिक सम्बन्धित कार्मिक उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें

देहरादून दिनांक 05 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने देहरादून नगर क्षेत्र स्थित सड़क मार्गों को गढ्ढामुक्त रखे जाने, नालियों की कनेक्टिविटी बनाने, सड़क किनारे पड़े मलबे को हटाने, मार्ग के दोनो और स्थापित विद्युत /टेलीफोन के झुलते तारों को सुव्यस्थित करने एवं सम्पूर्ण मार्ग की सफाई हेतु जन-सुरक्षाहित में 22 स्थानों हेतु 02 सुपर जोनल अधिकारी, 10 जोनल एवं 22 सैक्टर अधिकारी नामित किये गए है।
उन्होंने नामित अधिकारियों को सड़क मार्गो को गढढामुक्त रखे जाने, नालियों की की कनेक्टिविटि बनाने, सड़क किनारे पड़े मलबे को हटाने, मार्ग के दोनो ओर स्थापित विद्युत /टेलीफोन के झुलते तारों को सुव्यवस्थित करने, सम्पूर्ण मार्ग की सफाई व्यवस्था, फुटपाथ को अतिक्रमणमुक्त रखने, सड़क मार्गों के किनारे जर्जर परिसम्पत्तियों का निरीक्षण एवं तद्नुसार सम्बन्धित विभागों को उक्त कार्यवाही की सूचना देने आदि दायित्व सौंपे गए है।
उन्होंने निर्देश दिए कि एनएच,एनएचआई, लोनिवि के सम्बन्धित अभियन्ता मुख्यरूप से सड़कों को गढ्ढामुक्त रखने हेतु समुचित स्टाॅफ/उपकरण आदि की व्यवस्था के प्रति उत्तरदायी रहेंगे। सेक्टरवार सफाई निरीक्षकों/सुपरवाईजरों की तैनाती नगर आयुक्त, नगर निगम द्वारा अपने स्तर से की जाएगी। नगर निगम गिरासू भवनों के सम्बन्ध में समय आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करे। उन्होंने सचिव एमडीडीए को अपने स्तर से सम्बन्धित अभिन्ताओं की तैनाती करने के निर्देश दिए। उन्होंने नामित जोनल एवं सैक्टर अधिकारियों को समन्वय से कार्य करने एवं सौंपे गए दायित्वों को जिम्मेदारी से निर्वहन करेंगे।
जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को सुपर जोनल अधिकारी नामित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी देहरादून को तैनात अधिकारियों से उनके दायित्वों के प्रति नियमित समन्वय बनाये रखने के निर्देश दिए। नामित जोनल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की रिपोर्ट आपदा नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

 

Next Post

डीएम ने गुंदियाट गांव में चौपाल लगाकर सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं ।

डीएम ने गुंदियाट गांव में चौपाल लगाकर सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं । उत्तरकाशी/पुरोला । मदन पैन्यूली । डीएम अभिषेक रुहेला बुधवार को पुरोला तहसील के दूरस्थ गांव गुंदियाट गांव पहुंचे। सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत डीएम ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने कहा कि कृषि आजीविका […]

You May Like