गुड न्यूज,सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को पुलिस ने किया जागरूक

Pahado Ki Goonj
सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को पुलिस ने किया जागरूक
देहरादून।पहाडोंकीगूँज, सेना भर्ती की अग्निपथ योजना के बढ़ते विरोध को देखते हुए अब दून पुलिस ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए आज ग्रांउड में उतर कर आर्मी व अन्य फोर्स आदि की तैयारी कर रहे छात्रों को जागरूक किया गया।
इस क्रम में आज कैंट कोतवाली पुलिस द्वारा क्षेत्र के महिंद्रा ग्राउंड पर आर्मी व अन्य फोर्स आदि की तैयारी कर रहे युवाओं को भारत सरकार द्वारा जारी ट्टअग्निपथ योजना’ के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए सोशल मीडिया आदि के माध्यम से प्रसारित हो रही अधूरी जानकारी एंव अफवाहों से सावधान रहने हेतु जागरूक किया गया। साथ ही सूचित किया गया कि अधूरी जानकारी एंव अफवाहो में आकर युवा कोई ऐसा अनुचित व असंवैधानिक कार्य न करें जिससे कि उनके भविष्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़े। वहीं दूसरी ओर कोतवाली ऋषिकेश द्वारा भी डिग्री कालेज ऋषिकेश ग्राउंड सहित अन्य ग्रांउड में पहुंच कर भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को जागरूक किया गया है।

एसपी सिटी ने युवाओं से किया संवाद


देहरादून। डीजीपी अशोक कुमार के निर्देश पर शनिवार को एसपी सिटी सरिता डोभाल ने युवाओं से संवाद करते हुए उन्हें अग्निपथ योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने युवाओं को कहा कि वह किसी तरह के बहकावे में न आएं और आधी अधूरी जानकारी के कारण कोई ऐसा काम न करें जो संविधान और कानून के खिलाफ हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 4 साल सेना में अग्निसेवा करने वाले युवाओं को पुलिस तथा अन्य नौकरियों की भर्ती में प्राथमिकता देगी। उन्होंने कहा कि अगर युवाओं को कोई शंका है तो उसका समाधान जाने। हिंसा और बेवजह के आंदोलन से दूर रहें।

दुर्लभ प्रजाति के 45 कछुओं सहित दो गिरफ्तार

रूद्रपुर। दुर्लभ प्रजाति के कुछओं की तस्करी के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को 45 कछुओं व तस्करी में प्रयुक्त बाइक सहित गिरफ्तार कर लिया है।
जानकारी के अनुसार कल देर शाम थाना पुलभट्टा पुलिस को सूचना मिली कि क्षेत्र में कुछ वन्य जीव तस्कर वन्य जीवों की तस्करी हेतू आने वाले है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने क्षेत्र में चौंिकंग अभियान चला दिया। इस दौरान पुलिस को पुलभटृा बहेडी बार्डर पर स्थित वन विभाग चौकी/बैरियर पर बाइक सवार दो संदिग्ध आते हुए दिखायी दिये। पुलिस ने जब उन्हे रोक कर तलाशी ली तो उनके पास मौजूद एक थैले से दुर्लभ प्रजाति के 45 कछुए बरामद हुई पूछताछ में उन्होने अपना नाम मंतोष विश्वास पुत्र मनोरंजन विश्वास व ज्योतिष गाइन पुत्र जगदीश गाइन निवासी बंगाली कालोनी थाना किच्छा बताया। बताया कि वह बरामद कछुओं को चोरी से बरेली रामगंगा नदी से काँटों में फंसाकर पकड़ कर लाये है जिसे किच्छा बाजार में ग्राहको को ऊंचे दामों में बेचने लिए ले जा रहे थे। पुलिस ने उन्हे गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर दिया है।

अग्निपथ योजना के विरोध के चलते हावड़ा-दून उपासना एक्सप्रेस रद्द
देहरादून। सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा से लेकर पूर्व और पश्चिम के कई राज्यों में किया जा रहा है, जिसका असर अब रेलवे संचालन पर दिख रहा है। विरोध के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रेन फूंके जाने की घटना के मद्देनज़र पिछले दो दिनों से रेलवे संवेदनशील इलाकों के लिए ट्रेनों को रद्द कर रहा है। ट्रेनें रद्द किए जाने की इस सतर्कता के चलते उत्तराखंड के यात्रियों को भी अब परेशानी उठानी पड़ेगी।
अग्निपथ योजना के विरोध को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला करते हुए मुरादाबाद मंडल से चलने वाली कुछ ट्रेनों को कैंसल कर दिया है। हावड़ा से चलकर देहरादून आने वाली उपासना एक्सप्रेस का संचालन लगातार प्रभावित होने के बाद शनिवार 18 जून को यह ट्रेन रद्द कर दी गई है। अप और डाउन दोनों ही ट्रेनें शनिवार को नहीं चलाई गयी। इससे पहले शुक्रवार को हावड़ा से देहरादून आने वाली यही ट्रेन कई घंटों की देर से स्टेशन पहुंची तो यात्री काफी परेशान दिखे। स्टेशन अधीक्षक शशांक शर्मा के हवाले से खबरों में कहा गया कि अग्निपथ योजना को लेकर मचे बवाल के कारण देहरादून-हावड़ा एक्सप्रेस का संचालन निरस्त किया गया। विरोध प्रदर्शनों के चलते रेलवे बोर्ड ने देश भर में 100 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन निरस्त किया है, तो कई ट्रेनों के रूट बदले जा रहे हैं। फिलहाल स्थिति यह है कि देहरादून से यूपी, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश जाने वाली ट्रेनों के संचालन पर अभी रोक नहीं लगी है।

अग्निपथ योजना का प्रदेशभर में विरोध जारी


देहरादून। शनिवार को प्रदेश की राजधानीं देहरादून में एसएफआई छात्र संगठन के सदस्य अग्निपथ योजना के विरोध में उतरे। अग्निपथ योजना वापस लेने की मांग को  लेकर छात्रों ने  गांधी पार्क गेट के समक्ष सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उधर हल्द्वानी में अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवकों पर हुए लाठीचार्ज को लेकर यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्य्क्ष सुमित्तर भुल्लर ने पत्रकारवार्ता की। हल्द्वानी के एमबीपीजी कॉलेज गेट के बाहर अग्नीपथ योजना के विरोध में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार का पुतला फूंका। उधर टनकपुर के पीलीभीत चुगी में भी युवाओं ने धरना प्रदर्शन किया। उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जारी है। देहरादून, हरिद्वार और हल्द्वानी खासतौर पर युवा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं अब कांग्रेस भी मुद्दे को लेकर विरोध प्रदर्शन करने उतर गई है। पार्टी ने शुक्रवार को योजना का विरोध कर रहे युवाओं पर हल्द्वानी में लाठीचार्ज किए जाने को लेकर सरकार का पुतला फूंका। देशभर में अग्निपथ के विरोध में युवाओं के विरोध को देखते हुए रुड़की और देहात में भी पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। एसएसपी की ओर से पुलिस को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही रुड़की और देहात में सभी कोतवाली व थाना प्रभारियों से अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले कोचिंग सेंटरों की सूचना मांगी गई है।

मॉनसून की दस्तक से धीमी हुई केदारनाथ यात्रा


रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड में मॉनसून की  दस्तक से केदारनाथ यात्रा की गति पर असर पड़ा है। पहले जहां केदार यात्रा में हर दिन 18 से 20 हजार यात्री पहुंच रहे थे, वहीं मॉनसून शुरू होने से अब 10 से 11 हजार के करीब तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं।
बीते रोज भी केदारनाथ धाम में 10 हजार 210 तीर्थ यात्री पहुंचे. वहीं अब तक 7 लाख 38 हजार के करीब तीर्थयात्री बाबा के दरबार में दर्शन कर चुके हैं। हालांकि, जिला प्रशासन की ओर से मॉनसून को लेकर कमर कस ली गई है। जिला प्रशासन का कहना है कि केदारनाथ पैदल मार्ग पर हाईवे पर भूस्खलन होता है। ऐसे में मलबा हटाने के लिये मशीनों और मजदूरों की तैनाती कर दी गई है। साथ ही यात्रा रुकने की दिशा में यात्रियों के लिये सुरक्षित स्थानों पर रहने व खाने की व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं। मॉनसून आने के बाद से केदारनाथ धाम में हर रोज बारिश हो रही है। बारिश के कारण केदारनाथ धाम में ठंड बढ़ गई है। इसके अलावा धाम में संचालित होने वाली हेली सेवाएं भी मौसम खराब होने पर बाधित हो रही हैं। इधर निचले क्षेत्रों में बारिश होने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि प्रशासन मॉनसून सीजन से निपटने के लिये पूरी तरह तैयार है. पहले से ही तैयारियां की गई हैं। उन्होंने यात्रियों से प्रदेश सरकार व प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की है। यात्री किसी भी प्रकार की अफवाओं में आने से बचें। उन्होंने कहा कि यात्रा को किसी भी हाल में बाधित नहीं होने दिया जायेगा।

एक नंबर पर संचालित दो वाहन पकड़े, केस दर्ज


चमोली। चारधाम यात्रा के शुरू होते ही अपराध करने वाले अपराध के नये-नये तरीकों से सरकार को चूना लगाने के पैंतरे अपना रहे हैं। ऐसे ही चमोली में पुलिस ने एक ही पंजीकरण नंबर पर यात्रा मार्ग पर संचालित दो वाहनों को पकड़ा है।पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और इस प्रकार के संचालित अन्य वाहनों की जानकारी जुटाई जा रही है।

पुलिस ने बताया कि पुलिस टीम को एक नंबर के दो वाहनों के बदरीनाथ धाम की यात्रा पर आने की सूचना मिली। जिस पर पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे के निर्देश पर यातायात निरीक्षक कैलाश चन्द्र शर्मा ने टीम के साथ यात्रा मार्ग पर वाहनों की सघन चेकिंग शुरू की। माणा रोड़ पर व माणा पार्किंग में खड़े वाहनों के दस्तावेजों की जांच में एक ही पंजीकरण के दो वाहन पकड़े गए। पुलिस ने दोनों वाहनों के चालकों को गिरफ्तार कर लिया है। एक वाहन चालक का नाम सुनील कुमार पुत्र करमचंद है, जो पंजाब में पटियाला के नामगढ़ का निवासी है और दूसरे का नाम राकेश कुमार पुत्र धर्मचंद (निवासी बजवाड़ा होशियारपुर पंजाब) है। पुलिस ने दोनों से पूछताछ शुरू कर दी है। जहां पूछताछ में पहले तो दोनों चालक गाड़ी नंबर सही होने की बात कहते रहे, लेकिन बाद में जैसे ही दोनों वाहनों के दस्तावेजों की गहनता से जांच की गयी तो फर्जीवाड़े का राज खुल गया।

सड़क हादसे में कैंटर चालक घायल, हायर सेंटर रेफर
हरिद्वार।  लक्सर रोड पर पीपली गांव के पास पथरी नदी के पुल के समीप एक ट्रक और कैंटर  की जोरदार टक्कर हो गई। हादसे में कैंटर चालक गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे प्राथमिक उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती किया, उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया है।
मौके पर पहुंचे लक्सर कोतवाली एसएसआई अंकुर शर्मा ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि पीपली गांव के पास पथरी नदी के पुल पर दो वाहनों की आपस में भिड़ंत हो गई है। सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंची और घायल कैंटर चालक को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया है।ग्रामीण ने बताया कि कैंटर वाहन सुल्तानपुर की ओर से आ रहा था और ट्रक लक्सर की ओर से आ रहा था। वहीं दोनों वाहनों की पथरी नदी के पुल के समीप आमने-सामने से टक्कर हो गई।

बोलेरो के ऊपर गिरा बोल्डर, दो घायल

टिहरी। ऋषिकेश गंगोत्री राष्ट्रीय हाईवे पर ऋषिकेश चंबा के बीच आगराखाल-सल्डोगी रोड पर बोलेरो पर बोल्डर गिर  गया। हादसे में बोलेरो के परखच्चे उड़ गए. बताया जा रहा है कि हादसे के समय वाहन में तीन लोग सवार थे, जिनमें से दो लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। जिन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरेंद्रनगर में भर्ती किया गया। जहां उनका उपचार किया जा रहा है। हादसे में वाहन चालक प्यार सिंह व संजय सिंह पुत्र राजेंद्र सिंह घायल हो गए हैं।
वहीं रुद्रप्रयाग के तिलवाड़ा-मयाली मोटरमार्ग पर पंय्याताल में एक अल्टो कार दुर्घटनाग्रस्त  हो गई। हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि चार गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है, जहां उनका उपचार चल रहा है। बताया जा रहा है कि कार में पांच लोग सवार थे। कार में सवार सभी लोग हिमाचल प्रदेश के रहने वाले बताये जा रहे हैं।

अग्निपथ योजना के विरोध में किसानों ने निकाला पैदल मार्च


हरिद्वार। शनिवार को हरिद्वार में अग्निपथ योजना के विरोध में किसानो पैदल मार्च निकाला। भाकियू टिकैत गुट के प्रवक्ता राकेश टिकैत के नेतृत्व में लालकोठी से रोड़ीबेलवाला मैदान तक किसान पैदल मार्च निकाला गया।
किसान महाकुंभ में पहुंचे भारतीय किसान यूनियन (टिकैत गुट) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि अग्निपथ योजना का वह पहले ही कड़ा विरोध कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि पूरे देश में योजना को लेकर आंदोलन भी शुरू हो गया है। लेकिन यह विरोध हिंसक नहीं होना चाहिए। उन्होंने देशभर के युवाओं से शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन करने का आह्वान किया है। राकेश टिकैत ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाना और हिंसा करना राष्ट्रहित में नहीं है। अग्निपथ योजना को लेकर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हो रहे बवाल को देखते हुए हरिद्वार में भी अलर्ट घोषित कर दिया गया है। थाना कोतवाली पुलिस को भी पूरी तरह से चौकसी बरतने की सख्त हिदायत दी गई है। एसएसपी डॉ योगेंद्र सिंह रावत जिले के लॉ एंड ऑर्डर की समीक्षा खुद कर रहे हैं। एसएसपी डॉ योगेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर एलआईयू पूरी तरह से एक्शन में आ गयी है। हरिद्वार शहर से लेकर देहात तक अग्निपथ योजना को लेकर इंटरनेट मीडिया पर नजर रखी जा रही है। उत्तराखंड में भी अग्निपथ स्घ्कीम  को लेकर भारी विरोध हो रहा है। शुक्रवार को हल्द्वानी में प्रदर्शन कर रहे युवाओं पर लाठीचार्ज के बाद मामला पहले से ज्यादा गर्म हो गया है। कुमाऊं मंडल के नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत जनपदों में विरोध प्रदर्शन देखा गया। केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ उत्तर भारत में युवाओं का विरोध बढ़ता जा रहा है। बिहार के साथ-साथ मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली के युवा भी अब अग्निपथ के विरोध पर चल पड़े हैं। सड़कों पर उतरकर जमकर उत्पात मचाया जा रहा है।
Next Post

जिला मीडिया प्रभारी बने नितिन चौहान ।

जिला मीडिया प्रभारी बने नितिन चौहान । उत्तरकाशी / नौगांव :- रविवार को प्रांतीय जिला उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल की बैठक नौगांव में आहूत की गयी। जिसमें यमुना घाटी के नगर निकायों के अध्यक्ष और महामंत्री पदाधिकारी मौजूद रहे जिसमें जिला कार्यकारिणी के लिए 3 सदस्यों को मनोनीत भी किया […]

You May Like