पाकिस्तान 72 साल बाद शिवालय में पूजा अर्चना करने लगा है

Pahado Ki Goonj
 आखिर कार पाकिस्तान करने लगा ॐ नमः शिवाय, ॐ नमः शिवाय, ॐ नमः शिवाय
पाकिस्तान सरकार ने 72 साल बाद सियालकोट में 1000 साल पुराना शिवालय तेजा सिंह मंदिर खोला है। द इन्फॉर्मेशन के अनुसार, शिवालय 1947 में देश के विभाजन के बाद बंद कर दिया गया था। उस समय के दौरान, यह हिंदुओं के पलायन के बाद निर्जन हो गया था और तब से बंद हो गया था। पाक ने यह भी घोषणा की है कि शिवालय को स्थायी रूप से खुला रखा जाएगा और शिवालय का संरक्षण कार्य किया जाएगा। शिवाला पुरातन भारतीय वास्तुकला का एक अनूठा नमूना है। यह हाल ही में प्रकाश में आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पाक सरकार शिवालय की सुरक्षा पर 50 लाख रुपये खर्च करेगी
यह भी पढ़ें दुनिया के 4 अजीबोगरीब कॉन्टेस्ट, यहां तक ​​कि एक के बारे में भी जाना ... '
शिवालय का निर्माण 10 वीं शताब्दी में हुआ था। शिवालय का निर्माण 1000 साल पहले हुआ था यानी 10 वीं शताब्दी में। इस शताब्दी के दौरान, खजुराहो सहित दक्षिण भारत में कई मंदिरों का निर्माण किया गया था। शिवालय तेजा सिंह को इन भारतीय मंदिरों के शिल्प की छाप भी है। खंभों, गुंबदों से लेकर छतों, और शानदार नक्काशी और चित्रों तक, यह हृदय विदारक है। संरक्षण के बाद यह न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से बल्कि पर्यटक दृष्टिकोण से भी एक आकर्षण होगा।
72 वर्षों के बाद, मंदिर परिसर में हर महादेव डॉo सिंह के जयकारों के साथ गूँज उठता है, जो सियालकोट में हिंदू समाज के प्रमुख हैं, "यह एक बहुत महत्वपूर्ण है कि स्थानीय हिंदुओं ने मुनव्वर चंद, अमरनाथ रंधावा के नेतृत्व में मंदिर में अपने धार्मिक संस्कार किए। और पंडित काशी राम। स्थानीय मुसलमानों ने भी समारोह में भाग लिया। मंदिर में पूजा करने के लिए नियुक्त पंडित काशी राम ने हवन के बाद नारियल का चढ़ावा चढ़ाया। मंदिर के खुलने के साथ ही हिन्दू समाज खुशी से झूम उठा। पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे। हवन के बाद पुजारी ने ओम जय जगदीश हरे आरती का पाठ किया।
कट्टरपंथियों ने बम से उड़ाया था शिवालय भी अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के दौरान 1992 में कट्टरपंथियों ने बमबारी की थी। कई कॉलम क्षतिग्रस्त हो गए। तब से, हिंदुओं का आंदोलन कम से कम हो गया है। बोर्ड के अध्यक्ष डॉo अमीर अहमद ने इसके संरक्षण की जल्द शुरुआत करने का आह्वान किया है। मंदिर के शेष भाग मजबूत हैं। इसकी छतों, गुफाओं और चबूतरे आदि पर प्रकाश की मरम्मत की आवश्यकता होगी। गूगल से लिया गया है।
पत्र पाकिस्तान सरकार का यह सराहनीय कदम मानता है।
 
ॐ नमः शिवाय,ॐ नमः शिवाय, ॐ नमः शिवाय
Next Post

किसानो ने पत्रकार के साथ किया गलत व्यवहार ....

Post Views: 833

You May Like