वास्को डि गामा—पटना एक्सप्रेस के 13 डिब्बे पटरी से उतरे, 3 मरे

Pahado Ki Goonj

लखनऊ––नयी दिल्ली। उत्तर प्रदेश में मानिकपुर रेलवे स्टेशन के निकट आज तड़के वास्को डि गामा—पटना एक्सप्रेस ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गये। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि नौ अन्य यात्री घायल हो गये। चित्रकूट के पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेन्द्र सिंह ने घटनास्थल से फोन पर  बताया कि गोवा से पटना जाने वाली 12741 वास्को डि गामा एक्सप्रेस आज तड़के करीब सवा चार बजे मानिकपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म फॉर्म संख्या-दो से गुजर रही थी। ट्रेन जैसे ही प्लेटफॉर्म से कुछ दूर आगे बढ़ी, उसके तेरह डिब्बे पटरी से उतर गए।

सिंह ने बताया कि इस हादसे में तीन यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई है और नौ यात्री घायल हो गए हैं। इनमें दो की हालत गंभीर है, जिन्हें जिले के अस्पताल में दाखिल कराया गया है। अन्य घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे में मारे गये यात्रियों के निकटतम परिजन को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। सिंह ने बताया कि इस ट्रेन हादसे की वजह से मुंबई, गोवा और पटना जाने वाली ट्रेनों के अलावा कई ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। फिलहाल बचाव और राहत कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि अब कोई भी यात्री डिब्बों में नहीं फंसा है। रेलवे विभाग के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं।
जिला अस्पताल की ओर से जारी सूची के अनुसार, हादसे में मारे गये लोगों में से दो की पहचान गोलू कुमार (छह) और दीपक कुमार (30) के रूप में हुई है। तीसरे व्यक्ति की पहचान के प्रयास किये जा रहे हैं। हादसे में घायल हुए लोग हैं–– रिंकी कुमार (24), अभिषेक (28), अरविंद कुमार (24), रामेश्वर (50) मंजीत देवी (22), इंदल चौहान (24), राजकुमार दास (28), चन्द्रशेखर (18) और जयकुमार (41।
इस बीच उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि दुर्घटना की वजह पटरियों में दरार आना है। उत्तर—मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि एस—तीन से एस—11 तक शयनयान डिब्बे, दो जनरल कोच और दो अतिरिक्त कोच पटरी से उतरे। उन्होंने बताया कि घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया है और राहत—बचाव कार्य जारी है। मालवीय ने बताया कि दुर्घटना के बाद एक मेडिकल ट्रेन घटनास्थल के लिए तुरंत रवाना कर दी गयी। सुबह पांच बजकर 20 मिनट पर दुर्घटना राहत ट्रेन भी मौके पर रवाना कर दी गयी। इलाहाबाद के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) मौके पर हैं जबकि उत्तर—मध्य रेलवे के महाप्रबंधक पहुंच रहे हैं।
Next Post

विधवा मां के संघर्ष की दास्तां, तीन बेटियों ने एक साथ अफसर बनकर लिखी नई इबारत

जयपुर । वृद्ध विधवा मां ने खेतों में मेहनत-मजदूरी कर अपनी तीन बेटियों को अफसर बनाने का सपना अंतत: साकार कर दिखाया। मां का कहना है कि उसने अपने पति की अंतिम इच्छा पूरी की। जो चाहते थे कि उनकी तीनों बेटियां बड़ी अफसर बनें। इकलौता बेटा भी पिता की इच्छा […]

You May Like