भारत समेत 99 देशों पर सबसे बड़ा साइबर हमला

Pahado Ki Goonj

भारत समेत दुनिया के 99 देशों में अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला हुआ है। जिसमे रूस, ब्रिटेन और ताइवान सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए हैं। दुनिया भर के हज़ारों कम्प्यूटर इस साइबर हमले की चपेट में आ गए हैं। खबर है कि इन कंप्यूटर्स को हैकर्स ने रैंजमवेयर के जरिए हैक किया। इस वायरस से कम्प्यूटर का डाटा लॉक हो जाता है। सबसे पहले ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस को निशाना बनाया गया। राजधानी लंदन, नॉर्थवेस्ट इंग्लैंड और देश के दूसरे हिस्सों में मौजूद अस्पतालों के कंप्यूटर हैक कर लिये गए हैं। इसकी वजह से देश की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा पर असर पड़ा है। साइबर अटैक की आशंका को देखते हुए मरीजों से केवल इमरजेंसी की स्थिति में ही अस्पताल आने को कहा गया है।

कथित तौर पर जो भी कंप्यूटर साइबर अटैक के शिकार हुए हैं, उसे खोलने पर पॉप अप मैसेज आ रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि फाइल डिलीट नहीं करने के लिए 300 डॉलर बिटक्वाइन चुकाने होंगे। पैसे देने के लिए 7 दिन का समय दिया गया है।  बीबीसी के मुताबिक, इस साइबर अटैक की चपेट में दुनिया के 99 देश आए हैं और करीब 75000 से अधिक कंप्यूटर्स को हैकरों ने निशाना बनाया है। हमले में चीन, स्पेन, वियतनाम, इटली भी प्रभावित हुए हैं। अमेरिकी कुरियर कंपनी फेड एक्स भी लॉक हो गया।

Next Post

CM योगी के आदेश से हल हुआ उत्तराखंड का ये मामला

उत्तराखंड जल विधुत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल ) कालागढ़ पावर हाउस (रामगंगा प्रोजेक्‍ट) की मुश्किलें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दूर कर दी है। दरअसल इस पर 15 साल बाद मरम्मत का कार्य करने जा रहा है जिसके लिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग 16 मई की शाम से डैम से पानी देने […]

You May Like