कुमाऊं के 400 जनधन खाताधारकों को नोटिस

Pahado Ki Goonj

अपने खातों में 50 हजार रुपये से अधिक की नकदी जमा कराई है। इनके अलावा विभाग सामान्य बचत और करंट खाताधारकों के खातों की भी जांच कर रहा है। सभी बैंकों से खातों की जानकारियां मांगी गई हैं। आयकर विभाग के सहायक निदेशक (जांच) लोकेंद्र सिंह ने बताया कि बैंकों से मिले डाटा की छंटनी की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिन भी लोगों को नोटिस मिला है, उन्हें यह खातों में रकम जमा करने का स्रोत बताना होगा। स्रोत संतोषजनक नहीं होने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

अगर आपके पास भी इनकम टैक्स का नोटिस पहुंचा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप बैंक में जमा की गई रकम का विवरण और उनका सोर्स बताएं। इसके लिए किसी वकील के पास जाने के बजाय सीधे इनकम टैक्स कार्यालय जाएं। इससे आप बिना किसी परेशानी के खुद को नोटिस कार्रवाई से बचा सकते हैं। नोटिस फाडऩे या फिर इसे अनदेखा करने की कोशिश न करें।

इनकम टैक्स विभाग की जांच में बैंकों की लापरवाहियां भी सामने आई हैं। दरअसल बैंकों ने सामान्य प्रक्रिया के तहत खोले गए अपने खाते भी जनधन बैंक की टारगेट लिस्ट में शामिल कर दिए। ऐसे में सामान्य खातों में पैसा जमा कराने वाले लोग भी जनधन के दायरे में आ रहे हैं।

अगर आपने अब तक पैन कार्ड नंबर बैंक खाते से अटैच नहीं करवाया है तो तुरंत करवाएं। क्योंकि 28 फरवरी के बाद आप बिना पैनकार्ड के बैंक खाता ऑपरेट नहीं कर पाएंगे। बिना पैन वाले जिन खातों में बड़ा लेनदेन हुआ है उन्हें भी नोटिस जारी हो रहे हैं।

Next Post

पहले चरण में यूपी की 73 सीटों पर 64 फीसदी वोटिंग, पिछली बार के 61 फीसदी का रिकॉर्ड टूटा

यूपी में आज पहले चरण का मतदान खत्म हो गया है. यूपी में आज 15 जिलों की 73 सीटों पर मतदान हुआ है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के पहले चरण में पश्चिमांचल के 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर आज छिटपुट घटनाओं के बीच औसतन करीब 64 प्रतिशत वोट पड़े. […]

You May Like