अमेरिका और जापान ने किया संयुक्त मिसाइल परीक्षण

Pahado Ki Goonj

अमेरिका और जापान वर्ष 2006 से ही स्टैंर्डड मिसाइल-3 के एक स्वरूप को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं. यह पोत से प्रक्षेपित की जाने वाली एक ऐसी मिसाइल है, जो एजिस बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा तंत्र के हिस्से के रूप में काम करती है.

अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी ने कहा कि शुक्रवार का परीक्षण हवाई के काउई के तट पर हुआ. इसमें स्टैंर्डड मिसाइल-3 ‘ब्लॉक 2ए’ ने अंतरिक्ष में अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद दिया.

एमडीए के अनुसार, अब तक अमेरिका इस तंत्र पर 2.2 अरब डॉलर और जापान लगभग एक अरब डॉलर खर्च कर चुका है. एमडीए के प्रवक्ता क्रिस जॉनसन ने सोमवार को कहा, ‘हम दोनों ही उत्तर कोरिया की क्षमताओं को लेकर बेहद चिंतित हैं और हम अपनी रक्षा क्षमताओं को सुधारने के लिए लगातार काम कर रहे हैं’.
उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम पर बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका और जापान ने एक संयुक्त तंत्र का इस्तेमाल करते हुए पहली बार बैलिस्टिक मिसाइल लक्ष्य अवरोधन का परीक्षण किया.
 

Next Post

शशिकला के शपथग्रहण पर सस्पेंस बरकरार

राज्यपाल सी विद्यासागर राव नयी दिल्ली से चेन्नई के बजाय मुंबई रवाना हुए. इन खबरों के बीच कि राव शशिकला को पद की शपथ दिलाने से पहले कानूनी सलाह ले रहे हैं, महाराष्ट्र राजभवन सूत्रों ने बताया कि वह सोमवार रात मुंबई आ रहे हैं. हालांकि राज्यपाल की सटीक योजना […]

You May Like