श्रद्धालुओं के लिए खुले बाबा केदारनाथ के कपाट प्रधानमंत्री के नाम से देश की खुशहाली की पूजा मुख्यमंत्री ने की है

Pahado Ki Goonj
आयुष मंत्रालय ने लगाया  शिविर

हल्द्वानी। आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पूरे भारत में निशुल्क वार्ड वार शिविर लगाए जा रहे हैं इसी क्रम में आज वार्ड नंबर 18 बूथ संख्या 78 पर आयुष मंत्रालय द्वारा शिविर लगाया गया। शिविर का उद्घाटन वार्ड के पार्षद मनोज गुप्ता एवं भारतीय जनता पार्टी के नगर उपाध्यक्ष विनोद जयसवाल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। शिविर के उद्घाटन के अवसर पर पार्षद मनोज गुप्ता ने वार्ड के सभी लोगों से निवेदन किया कि आप लोग इस शिविर में अपना इस शिविर का फायदा उठाएं और लोगों को आयुष मंत्रालय द्वारा दी जा रही दवाइयों का प्रयोग करना चाहिए जोकि बहुत सस्ते रेट में उपलब्ध है। विनोद जयसवाल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 500000 तक का निशुल्क इलाज किया जा रहा है तथा हेल्थ केयर सेक्टर में भारत सरकार कई योजनाओं को चला रही है। आज उत्तराखंड में 2 ऐम्स खुल रहे हैं तथा हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में जल्द कैंसर के इलाज का पूरा इंतजाम होने जा रहा और सारी सुविधाएं सुशीला तिवारी अस्पताल में ही उपलब्ध होंगी सुशीला तिवारी अस्पताल को उत्तराखंड का सबसे बड़ा अस्पताल बनाने की उत्तराखंड सरकार द्वारा कोशिश की जा रही है इसके साथ साथ सोवन सिंह बेस चिकित्सालय एवं महिला  चिकित्सालय में भी कई सुविधाएं पूरे कुमाऊं एवं आसपास के उत्तर प्रदेश के लोगों को मिल रही हैं उन्होंने केंद्र और राज्य की योजनाओं को सभी को एवं इन योजनाओं का आप लोग किस प्रकार फायदा उठा सकते हैं इस अवसर पर डॉ. दिनेश सिंह, तनुजा बिष्ट, अंजू गुप्ता द्वारा सभी लोगों को चेकअप किया गया। बूथ अध्यक्ष शांति राजोरिया, रश्मि गुप्ता, पिंकी, रेनू जायसवाल, नीना जायसवाल, प्यारेलाल जायसवाल, शंकर लाल गिरिराज, अलका देओल, नीलम देवल, संगीता अग्रवाल, रामकिशोर अग्रवाल आदि लोगों ने अपना अपना हेल्थ चेकअप कराया।
आगे पढ़ें

सालों से एक वार्ड में जमे सफाई नायक हटेंगे
हल्द्वानी। नवाबी रोड वार्ड में सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त को 10 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। इस पर मौके पर मौजूद सफाई नायक से नाराजगी जताई गई। साथ ही अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टड्ढीकरण लेने को कहा। इस बीच वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मनोज कांडपाल से कहा गया कि जो सफाई नायक सालों से एक ही वार्ड में जमे हैं उन्हें अन्यत्र स्थानांतरित किया जाए ताकि सफाई व्यवस्था बेहतर हो सके। बाद में नगर आयुक्त ने भोलानाथ गार्डन में नगर निगम के वाहन पार्किंग स्थल का भी दौरा किया।
नगर आयुक्त ने काम के प्रति लापरवाही बरतने वाले दो सफाई कर्मियों को निलंबित कर दिया है। नगर आयुक्त ने बताया कि  पर्यावरण पर्यवेक्षक विजय पाल से शिकायत मिली थी कि वार्ड-24 में पर्यावरण मित्र अमर शाम की पाली में अनुपस्थित चल रहा है। लापरवाही पर उसे निलंबित कर दिया गया है।
नगर निगम के सफाई निरीक्षक अमोल असवाल ने मंगलवार को रोडवेज बसअड्डे के पास दो प्रतिष्ठानों में गंदगी पाये जाने पर चालान किये। असवाल ने बताया कि एक रेस्टोरेंट का दो व बिरयानी वाले का एक हजार का चालान किया गया।

आगे पढ़ें

शराब के ठेकों पर ओवर रेटिंग का चल रहा है खुला खेल
देहरादून। शहर की शराब की दुकानों पर ओवर रेटिंग का खुला खेल खेला जा रहा है और आबकारी विभाग आंखे मूंदे बैठा है। जबकि सरकार ने दावा किया था कि इस साल प्रदेश में शराब सस्ती की जायेगी लेकिन सरकार के आदेशों को पलीता लगाते हुए ओवर रेटिंग का खेल खेला जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में मार्च में शराब के ठेकों की नीलामी से पहले ही धामी सरकार ने घोषणा की थी कि इस बार प्रदेश में नयी शराब नीति के तहत शराब के दामों में कमी की जायेगी। सरकार की इस घोषणा के बाद मदिरा का शौंक रखने वालों को भी काफी राहत सी महसूस हुई थी कि इस बार शराब सस्ती होगी। लेकिन जैसे ही शराब के ठेके नीलाम हुए ऐसा कुछ दिखायी नहीं दिया। कुछ सस्ते ब्रांडों में तो दस से बीस रूपये के दाम कम हुए वहीं महंगे ब्रांडों में ऐसा कुछ दिखायी नहीं दिया। वहीं देशी शराब के दाम जस के तस ही दिखायी दिये। जिसके बाद मदिरा का सेवन करने वालों की समझ में आया कि सरकार भी लोगों से मजाक कर रही है। वहीं शराब कारोबारी सरकार से भी दो कदम आगे दिखायी दिये।
पर्यटन प्रदेश होने के चलते बाहरी राज्यों से आने वाले लोग यहां पर शराब के दामों को सुनकर अचम्भे में आते हैं कि यह पर्यटन प्रदेश है और यहां पर शराब इतनी महंगी क्यों है? बाद में पता चला कि शराब तो महंगी है ही वहीं दुकानों पर सेल्समैन ओवर रेट ले रहे है। प्रत्येक पव्वेकृअद्धे पर दस से बीस रूपये तक की ओवर रेटिग साफ दिखायी देती है। यह हाल प्रदेश की राजधानी का है। जहां पर सारे अधिकारी, सचिव, मंत्री सब मौजूद हैं लेकिन ओवर रेटिंग की तरफ किसी का कोई ध्यान नहीं जाता है। आये दिन इस बात की शिकायतें भी होती रहती है लेकिन अधिकारी इस तरफ कोई ध्यान देने को तैयार नहीं है। यहां एक बात और है कि अगर कोई व्यक्ति शराब की दुकान पर ओवर रेटिंग का विरोध करता है तो उसके साथ अभद्रता के साथकृसाथ मारपीट भी की जाती है। वह अगर स्थानीय पुलिस के पास जाता है तो पुलिस भी उसी को दोषी मानते हुए उसको वहां से भगा देती है। अब सोचने वाली बात यह है कि इन शराब कारोबारियों की ओवर रेटिंग को कौन रोकेगा। आबकारी विभाग इनके सामने नतकृमस्तक है, अधिकारी किसी की सुनने को तैयार नहीं और स्थानीय पुलिस को तो यह अपनी जेब में रखे होने का दावा करते हैं तो फिर कौन बचा जोकि आम जन मानस को इस ओवर रेटिंग से निजात दिला सकता है। यह खेल खुलेआम चला आ रहा है जिला प्रशासन और पुलिस इनको कुछ कहने से शायद डरते हैं।
आगे पढ़ें

उत्तरकाशी में अवैध शराब की ब्रिकी चरम पर
खुलासे के लिए पुलिस ने किया विशेष टीम का गठन
उत्तरकाशी। चारधाम यात्रा के चलते उत्तरकाशी में शराब का ठेके बन्द है। इसके बावजूद भी अवैध शराब की बिक्री चरम पर है। चारधाम यात्रा के दौरान जनपद में चल रही ऐसी अवैध गतिविधियों पर कार्रवाई के लिए उत्तरकाशी पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने भटवाडी उपजिलाधिकारी चत्तर सिंह चैहान एवं उत्तरकाशी पुलिस उपाधीक्षक, अनुज कुमार के नेतृत्व में विशेष पुलिस टीम का गठन किया है।
जानकारी जुटाते हुये टीम की ओर से मनेरी क्षेत्रान्तर्गत गणेशपुर में स्थित होटल जय श्री काशी विश्वनाथ में छापेमारी की गई। होटल से करीब 23 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब व 10 पेटी बीयर की बरामद की गई।बरामदगी के आधार पर होटल मालिक हेमराज बिष्ट के खिलाफ कोतवाली मनेरी पर 60 आबकारी अधियनिम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। प्रेस वार्ता करते हुये एसपी उत्तरकाशी ने बताया कि वर्तमान में उत्तरकाशी में चारधाम यात्रा प्रचलित है, उत्तरकाशी में फिलहाल शराब की दुकाने भी बन्द हैं, बावजूद इसके भी यात्रा की आड़ में अवैध शराब की बिक्री की सूचनाएं मिल रही थी। जिस पर हमारे द्वारा पुलिस व प्रशासन की एक संयुक्त टीम गठित की गई थी। जिसमें टीम को सफलता भी मिली है। चारधाम यात्रा के दौरान अवैध मादक द्रव्यों की रोकथाम हेतु हमारी टीमें लगातार सक्रिय हैं। मादक द्रव्यों व नशे के अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों को बख्शा नहीं जायेगा।
आगे पढ़ें

दोपहर बाद पहाड़ी क्षेत्रों में फिर खराब हुआ मौसम
उत्तरकाशी। सूबे में दोपहर बाद पहाड़ी इलाकों में दोपहर को मौसम खराब  हो गया। यमुनोत्री क्षेत्र में बर्फबारी हुई तो वहीं,  निचले इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हल्की बारिश हुई।
वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में अप्रैल अंत तक मौसम बदला रहेगा। 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। वहीं, मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।
मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 28 अप्रैल तक बारिश, गर्जना के साथ बर्फबारी की संभावना है। जबकि, प्रदेश के अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।

आगे पढ़ें

सड़क हादसे में युवक की मौत,एक गंभीर
रुड़की। मंगलवार की सुबह हाईवे पर एक बाइक अनियंत्रित होकर डिवाइडर से जा टकराई। हादसे में एक बाइक सवार की मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। मौके पर पहंुची पुलिस ने मृतक के शव को अपने कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दियाय है। घायल का अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।
जानकारी के अनुसार गोलू गोयल पुत्र राजदीप गोयल निवासी दिल्ली(36) और रोशन पुत्र जयदेव झा निवासी करोल बाग दिल्ली सुबह करीब छह बजे बाइक से हरिद्वार जा रहे थे। जैसे ही उनकी बाइक मंगलौर के मंडावली स्थित फ्लाईओवर पर पहुंची तो अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। इस दौरान दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पर पहुंची मंगलौर पुलिस ने घायलों को रुड़की सिविल अस्पताल में भर्ती कराया।
जहां डाक्टरों ने गोलू को मृत घोषित कर दिया। जबकि दूसरे युवक का अस्पताल में उपचार चल रहा है। मंगलौर कोतवाली प्रभारी मनोज मेनवाल ने बताया कि दोनों के परिजनों को सूचित कर दिया गया है। साथ ही शव को पोस्टमार्टम के लिए रुड़की सिविल अस्पताल भेज दिया गया है।

आगे पढ़ें
सीएम धामी पहुंचे अल्मोड़ा, चितई में ग्वल देवता का लिया आशीर्वाद
अल्मोड़ा। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अल्मोड़ा पहुंच चुके हैं। उन्होंने यहां चितई मंदिर के दर्शन कर भगवान ग्वल ज्यू महाराज का आशीर्वाद लिया।
आज सीएम धामी केदारनाथ से प्रस्थान कर सुबह हेलिकाप्टर से पेटशाल पहुंचे। जहां से सर्वप्रथम वह सीधा चितई स्थित ग्वल देवता के मंदिर गये। यहां उन्होंने न्याय के देवता ग्वल का आशीर्वाद लिया। जिसके बाद वह सर्किट हाउस अल्मोड़ा के लिए रवाना हो गए।
सीएम पुष्कर सिंह धामी का प्रमुख कार्यक्रम आज हेमवती नंदन बहुगुणा अल्मोड़ा स्टेडियम में है। यहां वह स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी एवं पूर्व मुख्यमंत्री स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा की 104वीं जयन्ती समारोह में हिस्सा लेंगे। जिसके बाद जनसेवा आधारित बहुउद्देशीय शिविर एवं कृषक महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। अपराह्न 4 बजे मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल से प्रस्थान कर 4ः10 बजे आर्मी हैलीपैड पहुंचकर देहरादून के लिए प्रस्थान करेंगे।
सीएम धामी ने कहा कि आज भगवान केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं। उन्होंने चार धाम यात्रा के सफल एवं निर्विध्न रूप से संचालन हेतु न्याय प्रिय देवता गोलू देव से प्रार्थना की। इस दौरान उन्होंने राज्य की उन्नति एवं समृद्धि के लिए मंदिर में घंटी एवं पत्र भी चढ़ाया। इस दौरान सांसद अजय टम्टा, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान, प्रदेश उपाध्यक्ष बीजेपी कैलाश शर्मा, डीसीबी चेयरमैन ललित लटवाल, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा रवि रौतेला समेत अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, जिलाधिकारी वंदना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रचिता जुयाल, उपजिलाधिकारी गोपाल सिंह चैहान समेत अन्य कई लोग उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें

कई दिनांे से नलों में आ रहा गंदा पानी
हल्द्वानी। आनंदबाग-बद्रीपुरा वार्ड में पिछले कई दिनों से गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है। दूषित जलापूर्ति से वार्डवासी परेशान हैं। इधर वार्ड पार्षद रवि जोशी ने बताया कि नलों में गंदा पानी आ रहा है। इस संबंध में सिटी मजिस्ट्रेट व जल संस्थान के अधिकारियों से शिकायत की गई है। वहीं जल संस्थान के अधिकारियों ने भी शिकायत मिलने की जानकारी दी।
इधर गर्मी के बीच दो ट्यूबवेल एक साथ खराब होने से करीब सात हजार की आबादी के समक्ष पेयजल संकट खड़ा हो गया है। रविवार की शाम देवनगर दमुवाढूंगा का ट्यूबवेल खराब हो गया। इससे कुमाऊं कालोनी, देवनगर समेत तमाम इलाकों की डेढ़ हजार आबादी प्रभावित हुई है। जल संस्थान के एई ने बताया कि ट्यूबवेल में तकनीकी खराबी आई है, मोटर ठीक हैं, पांच दिन के भीतर समस्या का समाधान कर आपूर्ति दुरुस्त कर दी जाएगी। बताया गया कि करीब एक माह पहले ही इस ट्यूबवेल की मरम्मत की गई थी। इधर हिम्मतपुर मल्ला का ट्यूबवेल भी खराब हो गया। इससे क्षेत्र की पांच हजार से अधिक की आबादी के समक्ष पेयजल संकट खड़ा हो गया है। जेई ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में टैंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है, ट्यूबवेल में क्या खराबी है इसका पता पाइप निकालने के बाद ही लग सकेगा। यह ट्यूबवेल एक साल पहले भी खराब हुआ था।

आगे पढ़ें


दो पक्षों में आपसी विवाद के बाद चली गोलियां,तीन घायल
हरिद्वार। मंगलौर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में मामूली बात पर दो पक्षों के बीच झड़प हो जाने के बाद दोनो पक्षों के बीच जमकर गोलियां चली। इस घटनाक्रम में तीन लोगों के घायल होने की सूचना है। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर घायलों को अस्पताल पहुंचाया। इस पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है।
जानकारी के अनुसार दो पक्षों के बीच गोली चलने की यह घटना मंगलौर कोतवाली क्षेत्र के थितकी गांव की है। बताया जा रहा है कि गांव के दो पक्षों के लोग अपने-अपने खेतों में पानी देने के लिए गए थे। एक पक्ष खेतों में निकलने वाले नाले से सिंचाई विभाग की ओर से आने वाला पानी अपने खेतों में पहुंचा रहा था तो दूसरा पक्ष उस नाले से निजी ट्यूबबैल का पानी अपने खेतों में ले जाने की बात करने लगा। इस बात को लेकर दोनों पक्षों में नोकझौंक होने लगी। देखते ही देखते बात मारपीट तक जा पहुंची तो दोनों ओर से काफी संख्या में लोग खेतों में हथियार लेकर इकट्ठा हो गए। जिस कारण दोनो ओर से ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू हो गई। आसपास खेतों में काम करने वाले किसान भी घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। वहीं बताया गया है कि दोनो ओर से धारदार हथियार से भी एक दूसरे पर हमला किया गया है। इस झगड़े में तीन लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं मामले की जानकारी पुलिस को मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। घायलों के नाम रमन पुत्र बिजेंद्र, प्रयकु पुत्र रंधावा व धर्मपाल पुत्र सहदेव बताए गए हैं। बहरहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।
आगे पढ़ें
मौसम ठीक होते ही बाबा के धाम पहुंचे सीएम धामी


रूद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी बाबा के द्वार पर शीश नवाया। सीएम धाम को सुबह कपाट खुलने के समय धाम पहुंचना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण वे धाम नहीं पहुंच पाए। इसके बाद मौसम ठीक होते ही सीएम केदारनाथ मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की। साथ ही प्रदेश की सुख समृद्धि का आशीर्वाद बाबा केदार से मांगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की मंगलमय यात्रा के लिए प्रदेश सरकार की ओर से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। सभी श्रद्धालुओं को सुगमता के साथ देव दर्शन की सुविधा मिले। इसकी भी प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने भगवान केदारनाथ से सभी की मनोकामना पूर्ण करने की भी प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा में गत वर्ष की अपेक्षा अधिक श्रद्धालु प्रदेश में आकर चारों धामों के दर्शन कर पुण्य के भागी बनेंगे।

आगे पढ़ें

श्रद्धालुओं के लिए खुले बाबा केदारनाथ के कपाट
रूद्रप्रयाग। विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद बाबा केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इस शुभ अवसर पर केदारनाथ मंदिर को 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया । 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु कपाटोद्घाटन की पावन बेला के साक्षी बने। इस दौरान श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। वहीं, गायक रूप कुमार राठौर और सुनाली राठौर की भजन प्रस्तुति दी।
सुबह पांच बजे से ही कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। धार्मिक परंपराओं के निर्वहन के साथ-साथ बाबा केदार की पंचमुखी भोग मूर्ति चल उत्सव विग्रह डोली में विराजमान होकर रावल निवास से मंदिर परिसर में पहुंची।
यहां रावल ने भक्तों को आशीर्वाद दिया। इसके बाद रावल एवं श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों की मौजूदगी में प्रशासन की ओर से मंदिर के कपाट खोले गए। कपाट खुलते ही धाम महादेव के जयकारों से गूंज उठा। इसके बाद मुख्य पुजारी शिवलिंग ने गर्भ गृह में भगवान केदारनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की। इसके बाद ग्रीष्मकाल के लिए केदारनाथ के दर्शन शुरू हो गए।
आगे पढ़ें
धाम के पैदल मार्ग पर दो से ढाई फीट बर्फ


रूद्रप्रयाग। बीते एक सप्ताह से लगातार बर्फबारी के चलते धाम में दो से ढाई फीट बर्फ जमी हुई है। सोमवार को भी रुक-रुककर हल्की बर्फबारी होती रही। पैदल मार्ग के पांच किमी हिस्से में लिनचोली से केदारनाथ के बीच भी बर्फ जमी हुई है और भैरव गदेरा, लिनचोली व रुद्रा प्वाइंट में हिमस्खलन का खतरा बना हुआ है।
यहां लगातार बर्फ टूटकर गिर रही है। बर्फबारी के चलते केदारपुरी में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जा रहा है। बावजूद इसके बाबा के दर्शन को पहुंचने वालों का उत्साह देखते ही बनता है। केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) ने यात्रियों की सहायता के लिए पांच पड़ाव बनाए हैं। ये पड़ाव केदारनाथ, लिनचैली, सोनप्रयाग, अगस्त्यमुनि और रतूड़ा में बनाए गए हैं। हर पड़ाव में दो-दो दल तैनात किए गए हैं। ये दल एक पड़ाव से दूसरे पड़ाव के बीच गश्त भी करेंगे।  विशेष रूप से सोनप्रयाग, लिनचैली व केदारनाथ पैदल मार्ग के बीच ये यात्रियों की सहायता को विशेष रूप से सक्रिय रहेंगे। इन दलों को बर्फ हटाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्नो रिमूवर समेत आधुनिक उपकरण दिए गए हैं। इसके साथ ही पड़ाव स्थलों पर प्राथमिक उपचार के लिए दवाओं की व्यवस्था भी की गई है।

आगे पढ़ें

केदारनाथ यात्रा के लिए पुनः शुरू हुए रजिस्ट्रेशन
देहरादून।  चारधाम यात्रियों के अच्छी खबर है। मौसम साफ होते ही पुनः रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। जिसके बाद यात्री रजिस्ट्रेशन कर आगे रवाना हो सकेंगे. डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि केदारनाथ धाम में अब मौसम में सुधार के कारण तीर्थयात्रियों को जाने की अनुमति दी जा रही है.
इधर कपाट खुलने के साथ ही मंगलवार से केदारनाथ धाम में हेली सेवा का संचालन शुरू हो गया है। केदारनाथ हेली सेवा की सात मई तक बुकिंग फुल हो चुकी है। जल्द ही आगे की यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग के लिए समय तय किया जाएगा। तीर्थयात्रियों के लिए गुप्तकाशी, फाटा व सिरसी हेलीपैड से हेली सेवा संचालित की जाएगी।

Next Post

अवैध अंग्रेजी शराब/बीयर की बडी खेप बरामद ।

अवैध अंग्रेजी शराब/बीयर की बडी खेप बरामद । उत्तरकाशी । मनेरी थाना पुलिस ने गणेशपुर स्थित एक होटल से 23 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब तथा 10 पेटी बीयर के साथ एक होटल मालिक को गिरफ्तार किया है। अभियुक्त के खिलाफ पुलिस ने आबकारी अधिनियम में मुकदमा पंजीकृत किया है। उत्तरकाशी […]

You May Like