उत्तरकाशी की 10 बाल वैज्ञानिक छात्र-छात्राओं का राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली डॉ एपीजे अब्दुल कलाम विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी महोत्सव के लिए हुआ चयन ।

Pahado Ki Goonj

उत्तरकाशी की 10 बाल वैज्ञानिक छात्र-छात्राओं का राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली डॉ एपीजे अब्दुल कलाम विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी महोत्सव के लिए हुआ चयन

उत्तरकाशी। ( मदन पैन्यूली) राज्य स्तरीय डॉ एपीजे अब्दुल कलाम विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी महोत्सव 2019 के राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जनपद उत्तरकाशी का शानदार प्रदर्शन रहा । जनपद उत्तरकाशी से 10 प्रतिभागी बाल वैज्ञानिकों द्वारा अब राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग किया जाएगा। जनपद उत्तरकाशी के लिए यह गौरव की बात है ।

इसकी जानकारी देते हुए जिला समन्वयक दिवाकर पैन्यूली ने बताया है कि विगत कई वर्षों की भांति इस वर्ष भी जनपद उत्तरकाशी से सर्वाधिक संख्या में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राएं बाल वैज्ञानिक होंगे। जिसमें की राजकीय इंटर कॉलेज कवा एटहाली के ड्रामा की टीम जिसमें सुभाष लाल, राहुल शाह, अभिषेक राणा, अनीशा राणा, कुमारी अपूर्वा, कुमारी राजकुमारी, कुमारी श्वेता चौहान, कुमारी साक्षी राणा ने ग्रीन एवं क्लीन एनर्जी विषय के ऊपर भविष्य मानक नाटक प्रस्तुत किया। जिसका की समस्त जनपदों के आए हुए प्रतिभागियों द्वारा भी सराहना की गई। नाटक का निर्देशन राजेश जोशी राजकीय इंटर कॉलेज कवां एटहाली के द्वारा किया गया। वह अपने आप में स्वयं एक रंगकर्मी भी है और नाटक के ऊपर श्री जोशी जी के थिएटर का स्पष्ट प्रभाव दर्शित हो रहा था । इसी प्रकार से जनपद उत्तरकाशी से राज्य स्तर पर कुल 38 प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया और विज्ञान वर्ग में राजकीय इंटर कॉलेज राना गीठ ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने का मौका मिला। इनकी मार्गदर्शिका पूनम प्रवक्ता जीव विज्ञान का अतुलनीय प्रयास रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप छात्रा कु सोनम राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करेगी। साथ ही एक बार पुनः राजकीय इंटर कॉलेज कवा एटहाली की छात्रा कुमारी आरती पवार कक्षा 11 ने भावी परिवहन एवं संचार विषय के अंतर्गत प्रथम स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय स्तर के लिए अपनी जगह बनाई। इसका भी मार्गदर्शन सौभाग्य वश राजेश जोशी सहायक अध्यापक विज्ञान द्वारा किया गया। इस प्रकार से जनपद उत्तरकाशी ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने वाले जनपदों में से प्रथम स्थान प्राप्त किया। समस्त जनपद के प्रधानाचार्य मार्गदर्शक शिक्षकों एवं प्रतिभागी बाल वैज्ञानिकों को ढेर सारी शुभकामनाएं।

जिला समन्वयक दिवाकर पैन्यूली प्रवक्ता विज्ञान ने कहा है कि उत्तरकाशी राष्ट्रीय स्तरीय विज्ञान ड्रामा प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली में 4 से 6 दिसंबर 2019 को होगा। जनपद उत्तरकाशी की टीम कोटद्वार से ही दिल्ली के लिए प्रस्थान कर चुकी है। जनपद की समस्त टीम, टीम प्रभारी एवं जनपदीय विज्ञान समन्वयक दिवाकर पैन्यूली के नेतृत्व में प्रतिभाग करेंगे। इसमें एक छात्रा राजकीय इंटर कॉलेज राना गीठ की है। जिसका चयन राष्ट्रीय स्तर के लिए हुआ है। इसका नाम कुमारी सोनम और इसकी मार्गदर्शिका शिक्षिका पूनम शामिल है।

छात्र छात्राओं को विधायक दिलीप रावत महंत श्री सिद्ध बली बाबा मंदिर समिति कोटद्वार, सीमा जौनसारी निदेशक, प्रदीप रावत संयुक्त निदेशक एससीईआरटी, राय सिंह रावत उप निदेशक एससीईआरटी एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा सम्मानित किया गया। इस उपलब्धि के लिए जनपद उत्तरकाशी के मुख्य शिक्षा अधिकारी रामेन्द्र कुशवाहा तथा जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक जितेंद्र सक्सेना एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारी विक्रम चंद जोशी के द्वारा हर्ष व्यक्त किया गया और उत्तरकाशी की इस उपलब्धि हेतु समस्त मार्गदर्शक शिक्षकों राजेश जोशी एवं दिवाकर प्रसाद पैन्यूली जिला विज्ञान समन्वयक को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में उत्तरकाशी का स्थान संपूर्ण राज्य स्तर पर प्रथम स्थान पर रहा है। प्रतियोगिता में पूरे राज्य से कुल 38 छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करेंगी। जिसमें से 10 छात्र-छात्राएं उत्तरकाशी जिले की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्वीडन के किंग कार्ल 16 गुस्ताफ एवं क्वीन सिल्वा उत्तराखण्ड का भ्रमण करेंगे

देहरादून,स्वीडन के किंग कार्ल 16 गुस्ताफ तथा क्वीन सिल्वा आगामी 5 व 6 दिसम्बर को उत्तराखण्ड के भ्रमण पर रहेंगे। इस सम्बन्ध में विदेश मंत्रालय के प्रोटोकोल प्रभाग के उप मुख्य प्रोटोकॉल अधिकारी द्वारा मुख्य सचिव के साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों को प्रेषित कार्यक्रम के अनुसार स्वीडन के किंग व […]

You May Like