उत्तरकाशी :- चार धाम यात्रा से जुड़े विभागों की जिलाधिकारी ने ली आवश्यक बैठक ।

Pahado Ki Goonj

चार धाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर यात्रा से जुड़ी विभागों की जिलाधिकारी ने ली बैठक ।

उत्तरकाशी ।। मदनपैन्यूली

जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने आगामी चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर यात्रा से जुड़े विभागों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली।

जिला सभागार में आयोजित बैठक में जनपद के दोनों धाम यमुनोत्री एवं गंगोत्री में यात्रा मार्गो पर विभिन्न मुलभूत सुविधाओं यथा सड़क, बिजली, पानी,स्वास्थ्य,शौचालय,सफाई, आदि व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर चिन्ह्ति भूस्खलन, एवं डेंजर जोन पर जेसीबी मशीन के साथ ही मय संसधानों की तैनाती कर ली जाए। भूस्खलन व डेंजर जोन क्षेत्र पर वैक्लिप मार्ग का प्लान बनाने के साथ ही डबरानी व गंगनानी के बीच भूस्खलन होने की स्थिति में श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन लोगों को सुरक्षित स्थान पर रूकवाएंगे। मनेरा बाईपास सड़क मार्ग के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग के डेंजर जोन पर क्रेश बेरियर, पैराफिट लगाने के निर्देश बीआरओ को दिए उन्होनें कहा कि विद्युत संयोजन इत्यादि व्यवस्था यात्रा सीजन से पहले ही कर ली जाए। नगर पंचायत गंगोत्री को पार्किग, पथ प्रकाश, शौचालय, साफ सफाई की समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होनें यात्रा मार्गों में यातायात को सुचारू रखने के साथ ही यात्रा को सुगमता से सम्पन्न कराने को लेकर सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को उचित दिशा- निर्देश दिये ।

जिलाधिकारी ने यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को दुरूस्थ करने के साथ ही ओजरी में भूस्खलन होने की सम्भावनाओं को देखते हुए भूस्खलन क्षेत्र के दोनों ओर पॉकलैण्ड मशीन , तथा कृत्रिम प्रकाश इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश अधिशासी अभियंता एनएच और जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को दिए।

जिलाधिकारी ने यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग को ठीक कराने के साथ ही धाम परिसर में सुरक्षात्मक कार्य तथा पैदल मार्ग पर पर्याप्त अस्थाई शौचालय व रात्रि के समय कृत्रिम प्रकाश की समुचित व्यवस्था संबंधित विभाग समय से पहले कर लें। ओजरी व स्यानाचट्टी , हनुमान चट्टी, जानकी चट्टी में पेयजल आदि की व्यवस्था को दुरूस्थ कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि गंगोत्री तथा यमुनोत्री दोनों धामों में यात्री बड़ी संख्या में पंहुचते है यात्रा से पूर्व यात्रियों की सुविधाओं के लिये एटीएम की व्यवस्था भी कर ली जाए ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो ।

बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज भटृ, मुख्य विकास पी0सी0 डंडरियाल, सीएमओ डा. डी0 पी0 जोशी , उप जिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी , आकाश जोशी , अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि जे0पी0 गुप्त, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे ।

जिला सूचना अधिकारी उत्तरकाशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाग 2 देहरादून नगर निगम का स्वच्छता की लापरवाही जनता को पड़रही है भारी

देहरादून नगर निगम का स्वच्छता की लापरवाही जनता को पड़रही है भारी प्रकाशन के बाद कूड़ा उठाया गया पर स्थिति में बदलाव लाने की और आवश्यकता है।पिछले अंक की खबर निम्न है। ukpkg.com देहरादून ,नगर निगम स्मार्ट सिटी होने जारहा है आयेदिन शहर में कुड़े की ढेरों ढेर दिखाई देती […]

You May Like