महानिदेशक सूचना डाॅ.पंकज पाण्डेय ने

Pahado Ki Goonj

मीडिया के साथ बेहतर संवाद बनाने के लिए सूचना विभाग के अधिकारियों की प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थानो के साथ नियमित कार्यशालाओं और संगोष्ठियो का आयोजन किया जाएगा। इसका प्रारम्भ करते हुए मंगलवार को रिंग रोड स्थित सूचना भवन में सूचना अधिकारियों और दैनिक जागरण समाचार पत्र के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ एक संगोष्ठी की गई।
संगोष्ठी के मुख्य वक्ता दैनिक जागरण के सम्पादक कुशल कोठियाल ने कहा कि जिस गति से मीडिया आगे बढ़ रहा है, उतनी ही तीव्र गति से चुनौतियों का सामना करना होगा। मीडिया को सरकारी योजनाओं एवं महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी समय पर मिल सके इसके लिए सिस्टम में तेजी लाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि समाचार सरल एवं सुगम होना चाहिए तथा इसमें यह ध्यान देना भी आवश्यक समाचार रूचिपूर्ण हो जो पाठक को पढ़ने के लिए आकर्षित कर सके। कोटियाल ने कहा कि सूचनाओं के आदान-प्रदान में तेजी के साथ ही कन्टेन्ट की सम्पूर्ण जानकारी एवं क्विक रिस्पाॅस देना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि सूचना तंत्र को और बेहतर करने के लिए समय-समय पर मीडिया के साथ इस तरह के इन्टरेक्टिव सेशन होना जरूरी है।
महानिदेशक सूचना डाॅ.पंकज पाण्डेय ने कहा कि सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान एवं सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए सभी विभागों के साथ ही मीडिया के साथ बेहतर समन्वय भी जरूरी है। श्री पाण्डेय ने कहा कि सूचना तंत्र को और मजबूत बनाने के लिए विभागीय वेबसाइट को अपग्रेड किया जा रहा है। जिससे सरकारी योजनाओं एवं क्रिया कलापों की सम्पूर्ण जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि जिलों की महत्वपूर्ण खबरों को सूचना निदेशालय के स्तर से भी मीडिया को उपलब्ध कराई जाए ताकि महत्वपूर्ण खबरों का प्राथमिकता के आधार पर व्यापक स्तर पर प्रचार हो सके। महानिदेशक ने कहा कि आधुनिक दौर में मीडिया को समय पर सही सूचना देने के लिए यह भी आवश्यक है कि सूचना विभाग के लोग मीडिया संस्थानो के काम करने के तरीको और उनकी आवश्यकताओं से भली भाँति परिचित हों। उन्होंने जिला सूचना अधिकारियों की कार्यशाला हेतु समय देने के लिए दैनिक जागरण के सम्पादक और उनकी टीम का आभार भी व्यक्त किया।
जिला सूचना अधिकारियों द्वारा दैनिक जागरण के कार्यालय में भ्रमण कर समाचार पत्रों की कार्य प्रकृति का अध्ययन भी किया गया।
इस अवसर पर दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ विकास धूलिया, दैनिक जागरण के वरिष्ठ संवाददाता देवेन्द्र सती, अपर निदेशक सूचना डाॅ.अनिल चंदोला, संयुक्त निदेशक , राजेश कुमार, उप निदेशक,योगेश मिश्रा, उप निदेशक,के.एस. चैहान, उप निदेशक नितिन उपाध्याय, सहायक निदेशक , मनोज श्रीवास्तव एवं समस्त जिला सूचना अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रमुख सचिव प्रधानमंत्री मिश्रा ने

प्रमुख सचिव प्रधानमंत्री श्री नृपेंद्र मिश्रा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गंगा स्वच्छता के प्रगति की समीक्षा की। मुख्य सचिव एस.रामास्वामी ने बताया कि राज्य स्तरीय गंगा समिति और जिला स्तरीय गंगा स्वच्छता समिति बनाई गई है। उच्च स्तर से लगातार प्रगति का अनुश्रवण किया जा रहा है। प्लास्टिक […]

You May Like