HTML tutorial

बलिदानी का पार्थिव शरीर  पहुंचा पैत्रिक घर,पूरे क्षेत्र में शोक की लहर जानिए सभी खबर

Pahado Ki Goonj
बलिदानी का पार्थिव शरीर  पहुंचा पैत्रिक घर,पूरे क्षेत्र में शोक की लहर
चमोली। गैरसैंण में सारकोट गांव निवासी और सेना के बंगाल इंजीनियर में हवलदार बसुदेव सिंह पुत्र फतेसिंह ने सीमा पर बलिदान दे दिया। बलिदानी सैनिक का पार्थिव शरीर सोमवार सुबह गांव पहुंचा तो पूरा शहर शोक में डूब गया। बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने बसुदेव जिंदाबाद, भारत माता की जय के नारे लगाए।सारकोट के पूर्व प्रधान राजे सिंह ने बताया बसुदेव करीब 13 साल पूर्व सेना में भर्ती हुए थे। वह वर्तमान में लेह में सेवारत थे। बताया कि अचानक 16 अगस्त को बसुदेव के पिता पूर्व सैनिक हवलदार फते सिंह को शाम 6 बजे यूनिट से हवलदार बसुदेव की निर्माण कार्य के दौरान दुर्घटना से मौत होने की खबर मिली थी।खबर के बाद उनकी पत्नी नेहा देवी, माता माहेश्वरी देवी का रो रो कर बुरा हाल है। करीब 31 साल के बसुदेव के दो पुत्र 6 तथा 2 साल के हैं। उनकी माता माहेश्वरी गत दो सालों से बीमारी के कारण बिस्तर पर लेटी जीवन झेल रही है।
आगे पढ़ें 
 रक्षाबंधन पर खुले प्राचीन बंशीनारायण मंदिर के कपाट

चमोली। जिले के उर्गम गांव से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर प्राचीन बंशीनारायण मंदिर स्थित है। रक्षाबंधन पर्व पर यहां विशेष पूजाएं होती हैं। मंदिर में भगवान विष्णु की चतुर्भुज शिलामूर्ति स्थित है। रक्षाबंधन के दिन कलगोठ गांव के ग्रामीण भगवान विष्णु की पूजा अर्चना संपन्न करते हैं।
इस बार मां नंदा के पुजारी हरीश रावत मंदिर में विभिन्न पूजाएं करेंगे। स्थानीय लक्ष्मण सिंह नेगी बताते हैं कि रक्षाबंधन पर्व पर ही बंशीनारायण मंदिर के कपाट खुलते हैं और बड़ी संख्या में बहनें मंदिर में पहुंचकर भगवान विष्णु की मूर्ति की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं।यह परंपरा अनूठी है और जो सदियों से चली आ रही है। कलगोठ गांव के सहदेव सिंह रावत का कहना है कि रक्षाबंधन के दिन मंदिर के कपाट एक दिन के लिए खोले जाते हैं। दिनभर मंदिर में पूजा व भजन-कीर्तन होता है और शाम को मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं।  
आगे पढ़ें 
महिला अपराधों को लेकर कांग्रेस ने रखा  उपवास
नैनीताल। उत्तराखंड में बढ़ते महिला अपराधों को लेकर रक्षाबंधन के दिन हल्द्वानी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मौन उपवास रखा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य और कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने अम्बेडकर पार्क में मौन उपवास रखा।
नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य और विधायक सुमित हृदयेश ने पहले बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया उसके बाद वह उपवास पर बैठ गये। उपवास के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने भाजपा सरकार के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में महिलाओं के साथ लगातार अपराध बढ़ रहे है। उन्होने कहा कि प्रदेश की राजधानी देहरादून में ही बेटियां सुरक्षित नहीं है जिस तरह से आईएसबीटी के पास नाबालिग बच्ची के साथ गैंगरेप की घटना हुई है उससे प्रदेश की कानून व्यवस्था पर बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं। कानून व्यवस्था पूरी तरह खत्म हो गयी है प्रदेश का कोई ऐसा जनपद नहीं है जहां रोजाना महिलाओं के साथ रेप और अत्याचार जैसी घटनाएं न हो रही हो, गैरसेंण में होने वाले विधानसभा सत्र में कांग्रेस प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर सदन में आवाज उठाएगी।आगे पढ़ें 
अध्यापक एलटी की परीक्षा में धांधली करने से पहले दो गिरफ्तार
देहरादून। एसटीएफ ने अध्यापक एलटी की परीक्षा में धांधली करने पहुंचे दो लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। गिरोह का मास्टर माइंड पहले भी परीक्षा में धांधली के आरोप में गिरफ्तार हो चुका है।
आज यहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि कुछ समय पहले उत्तराखंड एसटीएफ को सूचना मिली थी कि जनपद मेरठ उत्तर प्रदेश का रहने वाला एक व्यक्ति उधम सिंह जिसका भर्ती परीक्षा में नकल कराकर पास कराने का अपना एक गिरोह है, जो भिन्नकृभिन्न राज्यों में समयकृसमय पर आयोजित होने वाली अलग-अलग प्रकार की परीक्षाओं में अपने साथियों के साथ परीक्षा में नकल कराकर पैसे लेकर अभ्यर्थियों को पास कराता है। इस व्यक्ति के बारे में जानकारी मिली कि यह व्यक्ति अपने एक साथी के साथ 18 अगस्त को आयोजित की गई उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग की सहायक टीचर /एलटी की भर्ती परीक्षा में एक परीक्षार्थी की जगह अपने साथी (सॉल्वर) को बिठाकर उसकी परीक्षा दिलवाएगा। इस एवज में 16 लाख में सौदा तय किया गया है। जानकारी मिली कि उधम पूर्व में भी फर्जी भर्ती कराने के अपराध में अपने साथियों के साथ थाना ब्रह्मपुरी जनपद मेरठ उत्तर प्रदेश से जेल जा चुका है।
सूचना पर कार्यवाही करतेे हुए एसटीएफ द्वारा अपनी टीमों को हरिद्वार में तैनात कर दिया गया तथा 18 अगस्त को हरिद्वार मायापुर स्थित परीक्षा केन्द्र एसवीएम इण्टर कॉलेज के बाहर से इस गिरोह का मास्टरमाइंड/ सरगना उधम सिंह पुत्र सुखपाल सिह निवासी ग्राम चकबन्दी थाना सरघना जिला मेरठ एवं उसके बिहार के रहने वाले साथी अनुपम कुमार पुत्र बनारस प्रसाद निवासी निकट देवनारायण मार्केट, ओम साई अस्पताल के पीछे, मोहल्ला रामकृष्णा नगर, थाना रामकृष्णानगर, जनपद पटना, बिहार जो कि परीक्षार्थी की जगह बैठकर पेपर सॉल्व करने वाला था,दोनों को इस परीक्षा में गड़बड़ी करने से पहले ही गिरफ्तार कर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर देर रात कोतवाली हरिद्वार में दाखिल किया गया है। पूछताछ करने पर आरोपी उधम सिंह ने बताया कि उसने यूकेएसएसएससी की सहायक टीचर भर्ती परीक्षा(एलटी) परीक्षा में पेपर साल्व कराने के लिये अनुपम कुमार को बिहार से बुलाया था, उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की एलटी भर्ती परीक्षा के लिए कुलदीप नाम के कैंडिडेट के संबंध में उसके रिश्तेदार सचिन से उसकी बात चल रही थी जिसने उसको परीक्षा केंद्र सरस्वती विघा मंदिर इंटर कॉलेज हरिद्वार में कुलदीप के बजाय अन्य परीक्षार्थी से परीक्षा दिलवाकर पास करने की एवज में 16 लाख रूपये देने का करार हुआ था। जिस पर उसने कुलदीप सिंह का प्रवेश पत्र एवं आधार कार्ड प्राप्त कर उसके स्थान पर अपने दोस्त अनुपम कुमार जो पटना बिहार का रहने वाला है, से परीक्षा दिलाने की योजना बनाई जिसके लिये परीक्षा के बाद उसको अनुपम को 4 लाख रूपये देने थे। इस पर सोमवार को योजना के अनुसार वह दोनो यहां पर कुलदीप सिंह की जगह परीक्षा देने के लिये आये थे।

आगे पढ़ें 

धूमधाम से मना रक्षाबंधन पर्व,सीएम धामी ने अपनी बहने से बंधवाई राखी
देहरादून। भाई बहन के असीम स्नेह और प्रेम के अटूट बंधन का पर्व रक्षाबंधन उत्तराखंड में भी धूमधाम से मनाया गया। बहनांे ने अपने भाइयों के कलाई पर राखी बांधी  तो पंडितों ने भी अपने यजमानों की रक्षा के लिए उन्हें रक्षा सूत्र बांधे। वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अपनी बहनों से राखी बंधवाई। बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भाई-बहन के असीम स्नेह और प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व मनाने अपने घर खटीमा पहुंचे। खटीमा स्थित आवास पर उनकी बहनों ने सीएम धामी के हाथों पर राखी बांधी। इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि आज बहनों ने रक्षा सूत्र बांधकर अपना आशीष दिया है। इस रिश्ते की गहराई और मिठास को शब्दों में नहीं बांधा जा सकता। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को भाई-बहन के स्नेह को समर्पित रक्षाबंधन के पर्व की बधाई दी। उन्होंने अपने बधाई संदेश में कहा है कि रक्षाबंधन का यह पर्व महिलाओं के प्रति आदर और सुरक्षा की भावना को सुदृढ़ करने का प्रतीक है। ईश्वर से प्रार्थना है कि राखी का पवित्र पर्व सभी के जीवन में सुख और समृद्धि लेकर आए।

आगे पढ़ें 

अस्पताल में नाबालिग किशोरी से दुष्कर्म का प्रयास
हल्द्वानी। सुशीला तिवारी अस्पताल में नाबालिग तीमारदार किशोरी से वॉशरूम का रास्ता पूछ कर चौथी मंजिल पर दुष्कर्म करने का प्रयास किया गया। गनीमत रही कि नाबालिग किशोरी ने शोर मचा दिया। शोर सुनकर लोग मौके पर इकट्ठा हो गए। इसके चलते आरोपी अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाया।  अस्पताल के सुरक्षा गार्ड्स और लोगों ने दुष्कर्म का प्रयास करने के आरोपी जावेद नाम के व्यक्ति को पकड़ लिया। तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दी गई। पुलिस आरोपी को पकड़कर थाने ले गई। पीड़ित किशोरी के भाई ने जावेद के खिलाफ तहरीर दी है। तहरीर मिलने पर पुलिस ने जावेद के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पीड़िता के भाई ने पुलिस में तहरीर देते हुए बताया कि उसकी 17 वर्षीय नाबालिग बहन सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती अपनी चाची की तीमारदारी कर रही थी। उसकी चाची अस्पताल में भर्ती है। देर रात नाबालिग वार्ड के बाहर टहल रही थी। तभी वहां पुलभट्टा ऊधमसिंह नगर निवासी जावेद खान पहुंच गया। आरोप है कि जावेद खान ने ‌वॉशरूम का रास्ता पूछा। पीड़िता उसे वॉशरूम का रास्ता बताने लगी। आरोप है कि इसी दौरान जावेद उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। जावेद बहला-फुसला कर नाबालिग को चौथी मंजिल पर ले गया और दुष्कर्म की कोशिश करने लगा।नाबालिग किशोरी ने विरोध किया और शोर मचा दिया। शोर सुनकर अस्पताल का सुरक्षा गार्ड और पीड़िता के परिजन मौके पर पहुंच गए। सूचना पाकर मौके पर पहंुची पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया।  सीओ नितिन लोहनी ने बताया कि किशोरी के भाई की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में बीएनएस की धारा 74 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

आगे पढ़ें 

*सभी पत्रकार बंधुओं को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं।*

*उत्तराखण्ड के अस्पतालों में महिला सुरक्षा प्राथमिकता : डा. आर राजेश कुमार*

*:- स्वास्थ्य सचिव ने कहा, अस्पतालों में महिला सुरक्षा के लिए बनेगी मजबूत एसओपी*

*:-महिला सुरक्षा को लेकर गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखेंगे स्वास्थ्य सचिव*

*:- दून अस्पताल पहुंच कर की नई पहल, डाक्टरों, नर्स और स्टाफ के साथ मनाया रक्षाबंधन*

देहरादून। स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार ने कहा है कि अस्पतालों में कार्यरत डाक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा प्रदेश सरकार के लिए प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत के निर्देशों के क्रम में सुरक्षा के मद्देनजर सरकार अस्पतालों के लिए एसओपी यानी गाइडलाइन में आवश्यक बदलाव करेगी। जल्द नई एसओपी जारी की जाएगी।

स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार आज सुबह रक्षाबंधन के मौके पर दून मेडिकल कालेज पहुंचे। यहां रेजीडेंट डाक्टर, नर्सों और महिला कर्मचारियों ने उन्हें राखियां बांधी। इस मौके पर स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि दून मेडिकल कॉलेज में पुलिस चौकी खोलने की कवायद की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में डीजीपी और गृह सचिव को पत्र लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में कार्यरत महिला डाक्टरों, नर्सों और कर्मचारियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। अस्पतालों में सुरक्षा के लिए जल्द ही एसओपी भी बनाई जाएगी।

स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार आज रक्षाबंधन के मौके पर दून मेडिकल कालेज पहुंचे। इस मौके पर महिला मेडिकल स्टाफ ने उन्हें राखियां बांधी। महिला डाक्टरों, नर्स और महिला कर्मचारियों ने अस्पताल में रात्रि पाली में कार्य के दौरान सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की। महिला कार्मिको का कहना है कि अस्पताल में एक महिला और एक पुरुष पुलिसकर्मी की 24 घंटे तैनाती की जाएं ताकि वो अपने को सुरक्षित महसूस कर सकें। इस पर स्वास्थ्य सचिव ने सभी महिलाओं कार्मिकों को सुरक्षा देने का आश्वासन दिया। स्वास्थ्य सचिव ने महिला डॉक्टर या स्टाफ के द्वारा सुरक्षा को लेकर उठाए गए विषय पर अस्वस्थ किया कि जल्द ही विभाग की तरफ से गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक को पत्र भेज कर दून मेडिकल कॉलेज में पुलिस चौकी खोलने और पुलिस चौकी में महिला सिपाहियों के तैनाती करने की मांग की जाएगी जिससे वहां पर ड्यूटी कर रहे स्टाफ को सुरक्षा मिल सके।

कोलकत्ता की डाक्टर बेटी की निर्मम हत्या के बाद डाक्टरों में रोष व्याप्त है। प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य सचिव के मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा को प्राथमिकता देने का आश्वासन दिया है। स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक प्रदेश के सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं सामान्य ढंग से चल रही हैं।

इस मौके पर स्वास्थ्य चिकित्सा निदेशक डा. आशुतोष सयाना ने कहा कि महिला सुरक्षा के उपाय सरकार की प्राथमिकताओं में हैं। अस्पतालों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाएंगे। इस मौके रेजीडेंट डाक्टरों ने कहा कि अस्पताल में कोलकत्ता की घटना के बाद डर का माहौल था लेकिन स्वास्थ्य सचिव के आश्वासन के बाद यह भय कम हुआ है।

दून मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य डॉक्टर गीता जैन ने कहा कि आज उनके कॉलेज का महिला स्टाफ खुश है.. क्योंकि रक्षाबंधन पर उन्हें उनके भाई स्वास्थ्य सचिव की तरफ से सुरक्षा का आश्वासन मिला है।

दून मेडिकल कॉलेज में रेजीडेंट डॉक्टर ईशान सिंह ने कहा कि जिस तरीके से पश्चिम बंगाल में महिला डॉक्टर के साथ घटना घटी है उसे पूरे देश में आक्रोश है और तरफ महिला डॉक्टर की सुरक्षा का सवाल उठने लगा है।

इस दौरान डॉ आशुतोष सयाना, डॉक्टर गीता जैन, डॉ अनुराग अग्रवाल, डॉक्टर धनंजय डोभाल, डॉक्टर एमके पंत, डॉ अनिल जोशी, डॉ नितिन, डॉक्टर शिव, डॉ अंकुर पांडे, डॉ योगेश्वरी, दून मेडिकल कॉलेज के पीआरओ महेंद्र भंडारी के अलावा विनोद नैनवाल, प्रमोद मिश्रा, नवीन खंडूरी मौजूद रहे।

आगे पढ़ें 
*मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के अवसर पर देवीधुरा स्थित मां वाराही धाम में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध बग्वाल मेले में किया प्रतिभाग।*

*विश्व प्रसिद्ध पाषाण युद्ध के साक्षी बने मुख्यमंत्री।*

*चार खाम सात थोक के बीच फलों फूलों से खेले जाने वाला पाषाण युद्ध 11 मिनट तक चला।*

*बग्वाल मेला हमारी लोक संस्कृति, आस्था और परंपराओं का संगम है : मुख्यमंत्री।*

*पीढ़ी दर पीढ़ी लोक संस्कृति और परम्पराओं को आगे बढ़ाना हम सभी का कर्तव्य है।*

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को रक्षाबंधन के अवसर पर चंपावत जिले के देवीधुरा स्थित मां वाराही धाम में लगने वाले बगवाल मेले में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने माँ वाराही मंदिर में घंटी चढ़ाई तथा राज्य की खुशहाली एवं तरक्की की कामना की। मुख्यमंत्री, मां वाराही धाम में चार खाम सात थोक के बीच फलों फूलों से खेले जाने वाले विश्व प्रसिद्ध पाषाण युद्ध के साक्षी बने। *इस वर्ष पाषाण युद्ध करीब 11 मिनट तक चला*।

*मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर घोषणा की कि रीठा में रतिया नदी में बाढ़ सुरक्षा का निर्माण कार्य एवं वैकल्पिक एप्रोच रोड का निर्माण कार्य किया जायेगा एवं मानसखण्ड कॉरीडोर के अन्तर्गत वाराही मंदिर के छूटे हुये अवस्थापना कार्यों क सम्मिलित किया जायेगा।* मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलो का अवलोकन भी किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए सभी देवी-देवताओं को नमन किया। उन्होंने कहा देवीधुरा के ऐतिहासिक और रमणीक क्षेत्र में आकर स्वयं को अभिभूत महसूस कर रहा हूं। बग्वाल मेला हमारी लोक संस्कृति, आस्था और परंपराओं का संगम है। यह मेला हमारी संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा देने के साथ ही हमारी संस्कृति का भी संवर्धन करता है। उन्होंने कहा पुरानी परंपराओं को निभाने और आगे बढ़ाने की ऊर्जा आने वाली पीढ़ी को मिलते रहनी चाहिए। पीढ़ी दर पीढ़ी लोक संस्कृति को आगे बढ़ाना हम सभी का कर्तव्य है।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि देवभूमि के कण-कण में देवताओं का वास है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार देवभूमि की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के साथ ही पौराणिक स्थलों का भी संवर्धन कर रही है। मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत कुमाऊं क्षेत्र के पौराणिक मंदिरों का सौंदर्यीकरण हो रहा है। देवीधुरा भी इस मिशन का महत्वपूर्ण भाग है। उन्होंने कहा चार धामों के साथ ही मानसखंड में मंदिरो को भी रोपवे से जोड़ने का कार्य जारी है। माँ पूर्णागिरि धाम को रोप-वे से जोड़ा जा रहा है। मानसखंड यात्रा के तहत विशेष ट्रेन भी चलवाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में मंदिर के संवर्धन के साथ ही कृषि, दुग्ध उत्पादन, शिक्षा, बागवानी, जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर कार्य कर रही है। चंपावत महाविद्यालय को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के कैंपस के रूप विकसित किया जा रहा है। चंपावत मुख्यालय में एआरटीओ का उप कार्यालय खोला गया है। चंपावत को आदर्श जिला बनाने के साथ ही उत्तराखंड को एक सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने पर राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है।
इस दौरान *मुख्यमंत्री जी द्वारा लोक कलाकार गिरीश बरगली द्वारा तैयार “जय मां वाराही” वीडियो को लांच किया*।
इस अवसर पर  धामी द्वारा हेलीपेड के निकट जीआईसी परिसर देवीधुरा में पौधा रोपण किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति राय, विधायक  खुशाल सिंह अधिकारी, विधायक राम सिंह कैड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री निर्मल महरा, पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र सिंह पाल, उपाध्यक्ष सेतु श्री राजशेखर जोशी, बाराही मंदिर समिति संरक्षक लक्ष्मण सिंह लमगड़िया , अध्यक्ष श्री मोहन सिंह बिष्ट, जिलाधिकारी नवनीत पांडे, पुलिस अधीक्षक अजय गणपति एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

भलू लगद / फील गुड चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सम्मानित कुक्साल जी द्वारा रचयित पुस्तक साग सब्जी को तकनिकी से कम लागत में उत्पादन करना , पुस्तक विमोचन किया गया .

सभी गढवाल परिवारों की आपस में परिचय बैठक हुई , सम्मानित लोकेश नवानी जी धाद संस्था, मुख्य अतिथि प्रोफ दुर्गेश पंत जी की तथा अन्य गन्यमान्यों की उपस्तिथी रही . भाजपा प्रदेश प्रवक्ता प्रोफ सुनीता बौडाई जी ने आतिथी के रुप में प्रतिभाग किया
दुर्गेश पंत जी लोकेश नवानी जी , कल्याण सिंह रावत जी

Next Post

संत केशव गिरी महाराज ने दिव्यांग छात्राओं के साथ मनाया रक्षाबंधन पर्व ।

संत केशव गिरी महाराज ने दिव्यांग छात्राओं के साथ मनाया रक्षाबंधन पर्व । उत्तरकाशी / नौगांव जनपद के नौगांव विकासखंड के परमार्थ विजय पब्लिक स्कूल (दिव्यांग छात्रावास) तुनाल्का में महंत केशव गिरी महाराज ने दिव्यांग छात्र छात्राओं के साथ रक्षाबंधन पर्व मनाया साथ में व्यापार मण्डल अध्यक्ष धनवीर रावत भी […]

You May Like