55 करोड़ 53 लाख रूपये की लागत से निर्मित साइंस सिटी का सीएम ने किया शिलान्यास

Pahado Ki Goonj
55 करोड़ 53 लाख रूपये की लागत से निर्मित साइंस सिटी का सीएम ने किया शिलान्यास
विज्ञान केंद्र आदर्श चंपावत के विकास में मील का पत्थर साबित होगाः धामीदेहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चम्पावत में 55 करोड 53 लाख की लागत से निर्मित होने वाले साइंस सिटी का वर्चुअल भूमि पूजन व शिलान्यास किया।
आज यहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आवास सभागार में उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान और प्रौघोगिकी परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से प्रतिभाग करते हुये 55 करोड़ 53 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले चम्पावत साइंस सिटी का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। उन्होंने इस मौके पर नशा मुक्ति केंद्र का भी शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने चंपावत में विज्ञान केंद्र के शिलान्यास की हार्दिक बधाई एंव शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह विज्ञान केंद्र हमारे आदर्श चंपावत के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड विज्ञान प्रौघोगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट राज्य बने, इसके लिए हम निरंतर कार्य कर रहे हैं तथा राज्य में विज्ञान प्रौघोगिकी और नवाचार के प्रचारकृप्रसार हेतु राज्य की नोडल संस्था, यूकॉस्ट के माध्यम से लगातार कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विज्ञान, विकास का मूल आधार है तथा विज्ञान, संवेदनशील तरीकों से समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि चम्पावत का विज्ञान केन्द्र राज्य में देहरादून, अल्मोड़ा के बाद तीसरा विज्ञान केंद्र होने जा रहा है तथा देश की 5वीं साइंस सिटी, देहरादून में बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में अल्मोड़ा में बने मानसखण्ड विज्ञान केन्द्र का लोकापर्ण किया गया है तथा आज, लंबे समय से चम्पावत में विज्ञान केंद्र की स्थापना की जो मांग थी, वह पूरी हो रही है और यह शिलान्यास समारोह चम्पावत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने कहा कि विज्ञान केंद्र के माध्यम से चम्पावत ने विज्ञान एवं प्रौघोगिकी के क्षेत्र में ऊँची छलाँग लगाई है, जिसका गुणात्मक प्रभाव हम सबको शीघ्र दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक सोच और नवाचारी प्रवृति से ही देश एवं राज्य में विकास की रफ्तार तेज होगी। राष्ट्रीय स्तर की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में आम जनमानस की भागीदारी सुनिश्चित करने में विज्ञान केंद्रों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि चम्पावत सहित प्रदेश भर के प्रतिभाशाली छात्रकृछात्राओं को वैज्ञानिक क्रांति की मुख्य धारा से जोड़ने हेतु निरन्तर कार्य किए जा रहे हैं। इस अवसर पर प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव शैलेष बगौली, विशेष सचिव डॉ. पराग मधुकर धकाते महानिदेशक यूकॉस्ट प्रो. दुर्गेश पंत सहित संबंधित पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।आगे पढ़ें 
फोटो 8
नशे में पिस्टल लहराकर दिखायी दबंगई, गिरफ्तार
देहरादून। शराब के नशे में सार्वजनिक स्थल पर पिस्टल लहराकर दबंगई दिखाना एक व्यक्ति को भारी पड़ गया। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर उसके पास से एक अवैध पिस्टल व कारतूस बरामद करते हुए उसे न्यायालय में पेश किया। जहंा से उसे जेल भेज दिया गया है।
जानकारी के अनुसार बीती शाम कोतवाली ऋषिकेश पुलिस को सूचना मिली कि मायाकुंड तिराहा चंद्रभागा पुल के पास एक व्यक्ति के द्वारा अपनी कार के अंदर बैठकर पिस्तौल लहराकर दबंगई दिखायी जा रही है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंच कर पाया कि एक व्यक्ति शराब के नशे में कार से पिस्तौल लहराते हुए आने जाने वाले लोगो पर दबंगई दिखा रहा है। जिसे पुलिस द्वारा मौके से गिरफ्तार करते हुए उसके पास से एक अवैध पिस्टल व एक जिंदा कारतूस 32 बोर बरामद किया गया। कोतवाली लाकर की गयी पूछताछ में उसने अपना नाम आकाश भटृ पुत्र स्व. विवेकानंद भटृ निवासी द्वितीय तल पुरानी गुप्ता कॉलोनी डॉक्टर मुखर्जी नगर उत्तर पश्चिम दिल्ली बताया। पुलिस ने उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

ट्रक की चपेट में आकर युवक की मौत,एक गंभीर

देहरादून। ट्रक की चपेट में आकर मोटरसाईकिल सवार युवक की मौत हो गयी। जबकि उसका साथी गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसको उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
मिली जानकारी के अनुसार चमोली निवासी विरेन्द्र सिंह नेगी अपने मित्र विवेक बौठियाल के साथ मोटरसाईकिल से देहरादून की तरफ आ रहे थे। जब वह कुआंवाला के पास पहुंचे तभी पीछे से आ रहे ट्रक ने उनको अपनी चपेट में ले लिया जिससे दोनों गम्भीर रूप से घायल हो गये। जिनको आसपास के लोगों ने अस्पताल में भर्ती कराया जहां पर चिकित्सकों ने विरेन्द्र सिंह नेगी को मृत घोषित कर दिया। जबकि विवेक की हालत चिन्ताजनक बनी हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। डोईवाला कोतवाली पुलिस ने मृतक के चाचा की तहरीर पर ट्रक चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

आगे पढ़ें 

 
 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगे लेकर किया प्रदर्शन


उत्तरकाशी। राजकीय कर्मचारी घोषित करने और मानदेय बढ़ोतरी की मांग पूरी नहीं होने से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में भारी रोष है। शुक्रवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ जुलूस निकाला। इस दौरान एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संगीता सेमवाल बेहोश हो गई। जुलूस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य के पुतलों के साथ निकाला गया। शहर के मुख्य मार्गों से होता हुआ जुलूस बस अड्डे तक पहुंचा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सेविका व मिनी आंगनबाड़ी कर्मचारी संगठन के बैनर तले जनपद भर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रदर्शन में शामिल हुईं।कार्यकर्ताओं ने पुतला फूंककर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बता दें कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 19 फरवरी से कलेक्ट्रेट परिसर में अनिश्चितकालीन धरने पर हैं। जिनके धरने को आज 25 दिन पूरे हो चुके हैं। अब लोकसभा चुनाव के लिए कभी भी आचार संहिता लगने और मांगे पूरी न होने पर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

आगे पढ़ें 

राज्य सभा सांसद बलूनी ने किया तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम का शिलान्यास
पौड़ी। जिला मुख्यालय  में राज्यसभा के सांसद व गढ़वाल लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी ने शुक्रवार को तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि यह तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को समर्पित है। उन्होंने कहा पौड़ी में जल्द ही तारामंडल व पर्वतीय संग्रहालय बनकर तैयार होगा। यह दुनिया के खगोल प्रेमियों के लिए बड़ा आकर्षण का केंद्र रहेगा। साथ ही यह इस क्षेत्र की आर्थिकी व विकास यात्रा का अहम पड़ाव भी साबित होगा। कहा कि पार्टी व पीएम ने जिस विश्वास के साथ मुझे प्रत्याशी घोषित किया है, उस विश्वास के साथ जनता के बीच आया हूं। छोटे से गांव के युवा को राज्यसभा भेजा  व लोकसभा का टिकट दिया। यह मेरे लिए गौरव का क्षण है। देश के शीर्ष पदों पर देवभूमि की अनेक सपूत अहम दायित्व निभा रहे हैं।
कार्यक्रम में विधायक पौड़ी राजकुमार पोरी,  विधायक कर्णप्रयाग अनिल नौटियाल, रुद्रप्रयाग विधायक भरत चैधरी, थराली विधायक भोपाल राम, देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी, प्रदेश अध्यक्ष महिला मोर्चा भाजपा आशा नौटियाल, जिला अध्यक्ष पौड़ी सुषमा रावत सहित अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

साढ़े पांच किलो अफीम व तीन कुंतल डोडा पाउडर सहित दो गिरफ्तार
देहरादून। साढ़े पांच किलो अफीम व तीन कुंतल डोडा पाउडर सहित दो अंर्तराज्यीय नशा तस्करों को एसटीएफ द्वारा यूपी-उत्तराखण्ड बार्डर से गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी पेशे से ड्राईवर है जो झारखंड की राजधानी रांचीं से रद्दी की आड़ में भारी मात्रा में नशा सामग्री उत्तराखण्ड ला रहे थे। जिनके कब्जे से नशा तस्करी में प्रयुक्त टैंकर भी बरामद किया गया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि बीते रोज एसटीएफ की कंुमायू टीम को सूचना मिली कि कुछ नशा तस्कर उत्तराखण्ड मे भारी मात्रा में नशे की बड़ी खेप सहित आने वाले है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए एसटीएफ द्वारा थाना पुलभट्टा पुलिस के साथ मिलकर क्षेत्र में एक संयुक्त चैकिंग अभियान चला दिया गया। इस दौरान यूपी-उत्तराखण्ड बार्डर पर एक संदिग्ध टैंकर आता हुआ दिखायी दिया। जब उसे रोका गया तो उसमें रद्दी के बीच में रखी साढे़ पांच किलो अफीम व तीन कुंतल डोडा पाऊडर बरामद हुआ। पूछताछ में उन्होने अपना नाम बलाका सिंह पुत्र कश्मीर सिंह निवासी ग्राम डलपुरा थाना गदरपुर, जनपद उधम सिंह नगर व लवजीत सिंह पुत्र मनजीत सिंह निवासी गोलू टांडा थाना स्वार जिला रामपुर उत्तर प्रदेश बताया। बताया कि वह झारखण्ड की राजधानी राँची से कैण्टर के जरिये मादक पदार्थ उत्तराखण्ड ला रहे थे, जिसकी कि खपत रुद्रपुर, गदरपुर , बाजपुर आदि क्षेत्रों में की जानी थी। बताया कि वे दोनों पेशे से ड्राइवर हैं और उत्तराखण्ड से सामान यूपी, बिहार, प.बंगाल, झारखण्ड और उड़ीसा आदि राज्यों में ले जाते हैं और वापसी में कभीकृकभी मादक पदार्थों की सप्लाई ले आते हैं। इस बार वे रुद्रपुर स्थित किसी प्लाई फैक्ट्री से रांची प्लाई लेकर गये थे, वापसी में राँची से ड्रग भरकर ला रहे थे। ताकि यहाँ उसे होली व चुनाव के समय पर भारी मुनाफे पर बेच सकें।

सीएम धामी ने 27 अभ्यर्थियों को दिए नियुक्ति पत्र


देहरादून। लोकसभा चुनाव 2024 की तरीखों की घोषणा होने से पहले उत्तराखंड में धामी सरकार अपने सभी कामों को पूरा करने में लगी हुई है, ताकि आचार संहिता लगने के बाद किसी भी तरह का दिक्कत न आए इसी क्रम में 15 मार्च को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महिला सशक्तिकरण  सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत चयनित 16 सुपरवाइजरों और आबकारी विभाग के अंतर्गत चयनित 10 निरीक्षक और एक कनिष्ठ सहायक को नियुक्ति पत्र प्रदान किये. इस प्रकार कुल 27 अभ्यर्थियों को मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र वितरित किये।
 16 मार्च को चुनाव घोषणा होने की संभावना के मद्देनजर से लग रही आचार संहिता को देखते हुए सरकार ने इस तरह के कार्यक्रम में आज तेजी ला दी है। मुख्यमंत्री ने सभी चयनित अभ्यर्थियों को बधाई व शुभकामनायें देते हुए कहा कि आपके अथक परिश्रम के परिणामस्वरूप आपका चयन इन पदों पर हुआ है। उन्होंने कहा कड़ी मेहनत और परिश्रम करने वाले आज सभी मेहनती युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए जा रहे हैं. सीएम धामी ने अनुशासन का जिक्र करते हुए कहा कि जीवन के निर्माण व सफलता में अनुशासन की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिये अपने जीवन में हमेशा अनुशासित होकर कार्य करें।
मुख्यमंत्री ने नकल विरोधी कानून का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने कड़ा नकल विरोधी कानून बनाकर 100 से अधिक नकल माफियाओं को सलाखों के पीछे भेजा है और परीक्षाओं को पारदर्शी बनाया है, जिससे मेहनती युवाओं को उनकी मेहनत का सुफल प्राप्त हो रहा है। महिला एवं बाल विकास और आबकारी विभाग के अन्तर्गत चयनित 27 अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र वितरित किए।आगे पढ़ें 

जूते चप्पल व गारमेंट्स की दुकान में लगी भीषण आग,सारा सामान राख
देहरादून। शुक्रवार सुबह सहसपुर बाजार में एक जूते चप्पल व गारमेंट्स की दुकान में भीषण आग लग गई।  सूचना मिलने के बाद दमकलकर्मियों ने मौके पर पहंुचकर आग बुझाना शुरू किया। दमकल कर्मियों ने दुकान के ऊपर कमरों में रह रहे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। करीब 45 मिनट के बाद कर्मियों ने आग पर काबू पाया, लेकिन दुकान में रखा सामान जलकर राख हो गया। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।
मिली  जानकारी के अनुसार, सहसपुर बाजार में राजेंद्र पाल की शिव फुटवियर एंड गारमेंट्स नाम से किराए की दुकान है। दुकान संचालक का परिवार दुकान के पीछे ही रहता है। शुक्रवार सुबह दुकान से अचानक धुआं उठने लगा। राजेंद्र पाल बाहर आए तो दुकान में आग लगी थी।
दुकान संचालक ने आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी। दमकल कर्मियों ने मौके पर आप्रभारी एफएसओ ईशम सिंह ने बताया कि दमकल कर्मियों की एक टीम ने आग बुझाने का काम शुरू किया था। दूसरी टीम ने दुकान के ऊपर कमरों में रह रहे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। बताया कि प्रथम दृष्टया में शॉर्ट सर्किट को ही आग लगने का कारण माना जा रहा है।कर आग को बुझाना शुरू किया। दमकल कर्मियों ने तीन दमकल वाहनों की मदद से आग पर काबू पाया।

बूट हाउस में अज्ञात कारणों से लगी आग,भारी नुकसान
रुद्रपुर। जनपद के किच्छा बाजार स्थित बूट हाउस तीसरे माले  में अज्ञात कारणों से आग लग गई।अग्निशमन की टीम ने एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। लेकिन जब तक आग पर काबू पाया गया, तब तक दुकान स्वामी को भारी नुकसान हो चुका था।
किच्छा बाजार स्थित एक दुकान में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। मौके पर पहुंची फायरब्रिगेड की टीम को आग बुझाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। अग्निशमन टीम ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने से दुकान के तीसरे माले में रखा सामान जल कर खाक हो गया। अनुमान लगाया जा रहा है की आग लगने से दुकान स्वामी को काफी अधिक नुकसान हुआ है।
मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार देर रात्रि बाजार स्थित कमल बूट हाउस के तीसरे माले से अचानक धुआं उठने लगा। तुरंत इसकी जानकारी आसपास के लोगों द्वारा दुकान स्वामी पुष्कर राज को दी गई। सूचना मिलते ही दुकान स्वामी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी पुलिस और अग्निशमन विभाग को दी। सूचना पाकर थाना पुलिस और अग्निशमन की टीम एक वाहन के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। लगभग एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अग्निशन की टीम ने आग पर काबू पाया। लेकिन जब तक आग बुझाई गई, दुकान में रखा पूरा सामान खाक हो चुका था। आग से दुकान का सामान जलकर बर्बाद होने से दुकान स्वामी सदमे में है।

 आगे पढ़ें 
सुखबीर सिंह संधू ने संभाला चुनाव आयुक्त का कार्यभार


देहरादून। उत्तराखंड के पूर्व मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू का चयन देश के चुनाव आयुक्त के तौर पर किया गया है।  15 मार्च को ही उन्होंने चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी संभाली। एसएस संधू वैसे तो मूल रूप से पंजाब के रहने वाले है, लेकिन वो उत्तराखंड कैडर पूर्व आईएसएस अधिकारी है।
ं बीते साल 31 दिसंबर 2023 को ही सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड के मुख्य सचिव से पद से रिटायर्ड हुए है।
सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। सुखबीर सिंह संधू ने साल 2021 में उत्तराखंड के 17वें मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला था, जो हाल ही में उत्तराखंड के मुख्य सचिव पद से रिटायर हुए हैं। हालांकि, उनका कार्यकाल जुलाई में हो गया था, लेकिन राज्य सरकार ने उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार दिया था। इससे पहले एसएस संधू एनएचएआई यानी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण  के चेयरमैन का पद भी संभाल संभाल चुके हैं।

Next Post

दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली जा रहे सीएम धामी लोकसभा चुनाव को लेकर आलाकमान के साथ करेंगे बैठक

देहरादून। निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव 2024 की तरीखों की घोषणा करेगा। चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। वहीं लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली जा रहे हैंए जहां वो पार्टी के […]

You May Like