न्यायाधीश को भाया नैड़ी कुंवाली का पिपलेश्वर० महादेव मंदिर

Pahado Ki Goonj

 

 

फोटो डी 10
 न्यायाधीश को भाया नैड़ी कुंवाली का पिपलेश्वर० महादेव मंदिर

अल्मोड़ा (कुंवाली)। पिपलेश्वर महादेव मंदिर नैड़ी कुंवाली पट्टी कालीगाड़ में दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीश (जज) श्रवण कांत शर्मा ने मंदिर से प्रभावित होकर आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक आरती धुन मशीन पिपलेश्वर मंदिर कमेटी को मंदिर हेतु भेंट की। इसके अलावा उन्होंने श्री विष्णु महापुराण कथा ज्ञान यज्ञ में आये हुए श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद स्वरूप मिष्ठान भी दिया।

पिपलेश्वर महादेव मंदिर नैडी कुंवाली पट्टी कालीगाड़, रानीखेत से लगभग 30 किमी दूरी पर कुंवाली ऐना भिटारकोट सड़क मार्ग से लगा मलया नदी और लिलाड़ी नदी के संगम पर भगवान शिव का मंदिर स्थित है।
पिपलेश्वर मंदिर में 18 अगस्त से 28 अगस्त तक श्री विष्णु महापुराण कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें नैडी, कुंवाली, बग्वालीपोखर, बिंता, मजखाली, मनान, सोमेश्वर, अल्मोड़ा, रानीखेत, द्वाराहाट, चैखुटिया, धौलाघट, गोबिंदपुर आदि समस्त नजदीकी गावों से रोज सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर भगवान शिव का आशीर्वाद, प्रसाद एवं पुण्य  प्राप्त कर रहे हैं। इस के साथ ही प्रतिदिन असंख्य संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव के दरबार में दिन-रात भंडारे में क्षमतानुसार दान कर रहे हैं।  मंदिर परिसर में संगीत से भक्तिमय माहौल देने के लिए हारमोनियम पर बचीराम एवं तबले पर लक्ष्मण कुमार, मदन लाल व मनीष दिन-रात सहयोग कर रहे हैं। जिससे दिन-रात मंदिर परिसर में भजनों की गूंज से पूरा वातावरण भक्तिमय हो रहा है।

आगे पढ़ें 


ढाई करोड की चोरी का आरोपी प्रापर्टी ब्रोकर गिरफ्तार, रूपये बरामद
देहरादून। दो करोड साठ लाख रूपये की चोरी करने वाले प्रापर्टी ब्रोकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिसके कब्जे से चुरायी गयी सारी नगदी भी बरामद की गयी है।
 इसकी जानकारी देते हुए डीआईजी/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 19 अगस्त को मीनू गोयल पुत्री ओमप्रकाश गोयल निवासी न्यू डिफेन्स कालोनी विश्वनाथ एन्क्लेव रायपुर देहरादून ने 18 अगस्त की रात्रि में अपने घर से रूपये व ज्वैलरी चोरी होने का मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस द्वारा पीडिता से गहनता से पूछताछ की गयी तो उसने बताया कि वह डेढ माह पूर्व देहरादून शिफ्ट हुई थी जिसके लिये उसने अपनी, अपनी माता व अपने भाई की सारी सम्पत्ति को करीब 13 करोड में बेच दिया था। जिसमें कुछ धनराशि उसने अपने अकाउन्ट में लिये तथा कुछ धनराशि नकद प्राप्त किया था। जमीन खरीदने के लिये वह प्रोपर्टी ब्रोकर सन्नी से मिली। जिसने उसको राजपुर में जमीन दिखायी व जिस मकान में वह रह रही है वह मकान भी सन्नी ने अपने जानने वालों की सहायता से मुझे 2 करोड में दिलवाया। सन्नी को पता था कि उसके पास करोडों रूपये नगद है। 18 अगस्त को वह अपने पार्टनर प्रदीप के यहां रात्रि साढे आठ बजे बर्थडे पार्टी में वह अपने परिवार सहित राजपुर रोड दून दरबार गयी थी, जिसमें सन्नी भी आया था। बर्थडे पार्टी कर जैसे ही वह घर पहुंची तो देखा कि उसके घर में तीन बडे साइज के ट्राली बैगों में रखे लगभग 2 करोड 60 लाख रूपये व कमरे में लगाया गया सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा चोरी कर लिया गया है। पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की जांच की तो घटना वाले दिन घटनास्थल पर एक स्विफ्ट डिजायर कार दिखाई दी। जिसके बाद पुलिस को पता चला कि सन्नी के पास भी ऐसी ही कार है। इसी आधार पर पुलिस द्वारा संदिग्ध सन्नी के क्रिया कलापों पर नजर रखी जाने लगी। जिस पर पुलिस को महत्वपूर्ण सूचना मिली की सन्नी अपने परिचित की कार सफारी से कहीं जा रहा है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा सन्नी को वंसुधरा एन्क्लेव सहस्त्रधारा रोड से वाहन सहित गिरफ्तार किया गया। वाहन की तलाशी लेने पर वाहन में रखे 20 लाख रूपये नगद बरामद किये गये। सख्ती से पूछताछ करने पर सन्नी द्वारा उक्त 20 लाख रूपये पीडिता मीनू गोयल के घर से चोरी करना स्वीकार करते हुए अन्य 2 करोड 40 लाख रूपये शिप्रा एन्क्लेव हास्टल में छुपाकर रखे होने व चोरी में प्रयुक्त स्वीफ्ट डिजायर कार गंगोत्री विहार केनाल रोड में खडी होना बताया। जिसकी निशानदेही पर पुलिस ने 2 करोड 40 लाख रूपये नगद, 2 ट्राली बैग व घर के पास से ही घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट डिजायर कार बरामद की गयी। जिसे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

आगे पढ़ें 

सीएम धामी ने प्रदेश में हो रही अतिवृष्टि का लिया जायज


देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली दौरे से वापस आते ही सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र पहुंचकर प्रदेश में हो रही अतिवृष्टि एवं नुकसान की अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने जिलाधिकारी टिहरी एवं पौड़ी से फोन पर वार्ता कर इन जनपदों में हुए नुकसान की जानकारी ली। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में राज्य के अधिकांश जनपदों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखें एवं सभी सहयोगी संस्थाओं से निरन्तर समन्वय बनाये रखें। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जनपदों में खाघान से संबंधित सभी वस्तुओं के साथ ही दवाओं की भी पर्याप्त उपलब्धता रखी जाएं। शासन के उच्चाधिकारियों एवं सचिव आपदा प्रबंधन को भी जिलाधिकारियों से निरन्तर समन्वय बनाये रखने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिवृष्टि से प्रदेश में बहुत लोग प्रभावित हुए हैं। कुछ लोगों ने अपने परिवार के लोगों को खोया है। काफी लोग बेघर हुए हैं। ऐसे लोगों के लिए जल्द ही एक योजना लाई जा रही है। बेघर हुए लोगों को पुनर्वास की व्यवस्था, उनके रोजगार के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी। जिन बच्चों ने इस आपदा में अपने माताकृपिता को खो दिया है, उन बच्चों के लिए शिक्षा का इस योजना के तहत प्रबंध किया जायेगा। अतिवृष्टि के कारण प्रदेश में आपदा की स्थिति है। सड़कों, पुलों, मकानों, फसलों, बिजली एवं पानी की लाईनों का भी काफी नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा राज्य में अतिवृष्टि से एक हजार करोड़ से भी अधिक की परिसम्पति का प्रदेश को नुकसान हुआ है। भारत सरकार की टीम ने राज्य में हो रहे नुकसान का प्रारंभिक रूप में सर्वे भी किया है। आपदा से हो रहे नुकसान का आकलन करने के लिए राज्य सरकार से भी भारत सरकार को पत्र भेजा रहा है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव शैलेश बगोली, सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल, अपर सचिव सविन बंसल एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

आगे पढ़ें 

जैविक, प्राकृतिक उत्पादों और मोटे अनाज पर केंद्रित भारत का प्रमुख कार्यक्रम 7-9 सितंबर तक आयोजित होगा
देहरादून। 14 वर्षों की सफलता के बाद, बायोफैच इंडिया का 15वां संस्करण 7 से 9 सितंबर तक इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली-एनसीआर में होने जा रहा है। जैविक, प्राकृतिक और मोटे अनाज की कंपनियों को एक ही मंच पर लाने के लिए न्यूर्नबर्गमेस्से इंडिया के एपीडा (कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण) संग आयोजित होने वाले नेचुरल एक्सपो इंडिया 2023 और मिलेट इंडिया 2023 भी इस कार्यक्रम में सह-स्थित होंगें।
बायोफैच इंडिया एक ऐसा मंच है जहां संपूर्ण जैविक उद्योग हर साल सरकारी निकायों, सहकारी समितियों, किसानों, निर्माताओं, विक्रेताओं, नए प्रवेशकों और इच्छुक लोगों के लिए नवीनतम उत्पादों, नवाचारों को प्रदर्शित करने, व्यापार में संलग्न होने और रुझानों को आकार देने हेतु आपस में मजबूत संबंध बनाने के लिए एक बैठक के रूप में एकत्रित होते हैं।

इस तीन दिवसीय विशेष कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य प्राकृतिक खाद्य और सौंदर्य उत्पादों और मिलेट इंडिया के निर्माताओं, वितरकों और आपूर्तिकर्ताओं के लिए एक समर्पित मंच प्रदान करना है और यह इस दौरान एफ एंड बी, स्वास्थ्य, जीवन शैली और पोषण क्षेत्रों में कई नए विशेष और कारीगर उत्पादों की मेजबानी करेगा। इसलिए खरीदारों से जुड़ने और नए उत्पादों की खोज करने के लिए यह एक सही मंच है।

प्रतिष्ठित विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वक्ता इस सम्मेलन और पैनल चर्चाओं का हिस्सा होंगे, जिसमें भोजन, पेय पदार्थ, अनाज, मसाले, दालें, डेयरी उत्पाद, प्राकृतिक देखभाल और कल्याण तथा मौटे अनाज जैसे विभिन्न क्षेत्रों से 200 से अधिक प्रदर्शनी कंपनियां भाग लेंगी।
इस एक्सपो में उत्तराखण्ड सहित भारत के कई प्रमुख राज्यों के साथ-साथ मसाला बोर्ड, चाय बोर्ड, कॉफी बोर्ड और नारियल बोर्ड जैसे सरकारी बोर्ड भी संगठित मंडपों के माध्यम से अपने जैविकध्प्राकृतिक उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।
प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय हितधारकों इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर मूवमेंट (आईएफओएएम), इंटरनेशनल कॉम्पिटेंस सेंटर ऑफ ऑर्गेनिक एग्रीकल्चर (आईसीसीओए), ऑर्गेनिक फार्मर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ओएफएआई), एसोसिएशन ऑफ द इंडियन ऑर्गेनिक इंडस्ट्रीज (एआईओआई), एसोसिएशन ऑफ हर्बल एंड न्यूट्रास्युटिकल मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इंडिया (एएचएनएमआई) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स रिसर्च (आईआईएमआर) इस प्रदर्शनी को अपना समर्थन दे रहे हैं। न्यूर्नबर्गमेस्से इंडिया की प्रबंध निदेशक और बोर्ड की अध्यक्ष सोनिया पराशर ने कहा, “भारत जैविक खाद्य और पेय पदार्थों के लिए एक आकर्षक और उभरता हुआ बाजार  है। बढ़ती स्वास्थ्य चेतना और स्वस्थ, स्वच्छ और जैविक उत्पादों की बढ़ती प्राथमिकता कारण इसकी मांग में वृद्धि हुई है। सरकार और महत्वपूर्ण हितधारक मिलकर किसानों, एफपीओ और उद्यमियों को मौद्रिक प्रोत्साहन सहित उत्पादन के सभी स्तरों पर विभिन्न अन्य सहायक उपायों के साथ जागरूकता लाने पर जोर दे रहे हैं। बायोफैच इंडिया इस प्रमुख बदलाव का आधार है क्योंकि यह वह मंच है जो उद्योग की चर्चाओं, नवाचारों, रुझानों को प्रसारित करता है और संपूर्ण जैविक उद्योग के लिए सोर्सिंग बिंदु के रूप में कार्य करता है।

आगे पढ़ें 

 

उत्तराखण्ड में हो रही भारी बारिश  से संकट में जनजीवन

ेकई सड़के बंद, कई क्षेत्रों में खाघान्न संकट बढ़ा
देहरादून। राज्य में बीते एक माह से भारी बारिश का जो सिलसिला जारी है वह थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौसम विभाग द्वारा 2 दिन पूर्व की गई भविष्यवाणी के अनुरूप राजधानी दून सहित पूरे राज्य में भारी बारिश का क्रम जारी रहा। बीती रात राजधानी में भारी बारिश के कारण पूरा शहर पानी पानी हो गया और सड़कों पर सैलाब जैसी स्थिति देखी गई जिसके कारण आवागमन में भारी दिक्कतें हुई। कई जगह वाहन पानी में फंस गए। उधर ऋषिकेश और हरिद्वार में भारी बारिश के कारण कई बस्तियों और क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है। लक्सर में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। चमोली में भूकृधसाव के कारण 40 परिवार खतरे की जद में आ गए हैं तथा घरों के क्षतिग्रस्त होने से लोग परेशान हैं। कोटद्वार में के गदेरे में आए उफान से एक कार पानी के तेज बहाव में बह गई। गनीमत रही कि चालक ने किसी तरह गाड़ी से कूदकर अपनी जान बचा ली। कोटद्वार में भारी बारिश के बीच सिद्धबली मंदिर के पास भारी भूस्खलन के कारण रास्ता बंद हो गया है। दुगड्डा और कोटद्वार मार्ग पर मलबा आने से आवाजाही बंद हो गई है। उधर टिहरी के 94 नेशनल हाइवे पर भारी भूस्खलन से गंगोत्री हाईवे बंद हो गया है। उधर बागेश्वर से भी भारी बारिश की खबरें हैं तथा सरयू नदी उफान पर है बीते कल टिहरी के चंबा में हुए भूस्खलन की घटना में रेस्क्यू के दौरान एक शव बरामद कर लिया गया है जबकि 4 लोगों के शव पहले ही मिल चुके हैं।

आगे पढ़ें 

राज्य में हो रही भारी बारिश के कारण दून सहित तमाम जिलों में आज स्कूल बंद रखे गए। अब एक बार फिर मौसम विभाग द्वारा दून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और बागेश्वर तथा उधम सिंह नगर सहित 7 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट तथा उत्तरकाशी, हरिद्वार, चमोली, पिथौरागढ़ सहित पांच जिलों में येलो अलर्ट जारी कर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। राज्य में 206 सड़के बंद है तथा गंभीर खाघ संकट पैदा हो गया है।

आगे पढ़ें 

बारिश के कारण जगह-जगह गिरे पेड़, फायर ब्रिगेड टीम ने हटाए
देहरादून। लगातार हो रही बारिश के कारण जगह जगह पेड़ गिरने से यातायात बाधित हुआ है। फायर ब्रिगेड की टीम ने सूचना पाते ही मौके पर पहुंचकर पेड़ों को हटाने की कार्रवाई शुरू की। मंगलवार सुबह आईएमए गेट नम्बर छह के पास रोड पर पेड़ गिरने की सूचना पर फायर यूनिट सुनील रावत, दिवाकर, ओपेन्दर मौके पर पहुंचे। टीम ने वुडेन कटर से पेड़ को काट कर किनारे किया ओर यातायात सुचारू किया। वहीं को मीठी बहेड़ी पंडितवाड़ी के निकट सड़क पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया। फायर यूनिट सुनील रावत, दीवाकर, ओपेन्दर ने पेड़ को काटकर किनारे किया और रास्ता खोला।दून में रात को हुई भारी बारिश के बाद सुबह भी झमाझम वर्षा का दौर शुरू हो गया है। शहर के ज्यादातर इलाकों में भारी बरिश के कारण जलभराव की स्थिति है। नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। मौसम विभाग की ओर से आज देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और बागेश्वर में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आगे पढ़ें 

चंबा में कराया जाएगा भूगर्भीय सर्वे
नई टिहरी। सोमवार को चंबा में भूस्खलन हादसे में पांच की मौत हुई है। सभी मृतकों के स्वजन को आपदा राहत राशि प्रदान कर दी गई है। चंबा- नई टिहरी रोड पर मलबा हटा दिया गया है। हालांकि वहां पर मार्ग अभी खतरनाक बना है। इसलिये भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में सतर्कता के लिये पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। चंबा जिले का काफी घना प्रमुख बाजार है। ऐसे में यहां पर भूस्खलन की घटना चिंतित करने वाली है। चंबा बाजार का भूगर्भीय सर्वे कराया जायेगा। इसके लिये प्रशासन द्वारा विशेषज्ञों की टीम को बुलाया जा रहा है। हैं।  इधर ऋषिकेश – गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बगड़धार, प्लास्डा भद्रकाली, ओणी के पास मलबा आने से अवरुद्ध हो गया है। सभी जगहों पर मशीन कार्यरत है। मार्ग को सुचारू बनानें के लिए कार्य जारी है।

आगे पढ़ें 

नदी के तेज बहाव के चलते अठुरवाला क्षेत्र में भू-कटाव


देहरादून। डोईवाला क्षेत्र में मानसून सीजन में इस वर्ष हो रही अत्यधिक वर्षा से आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त है। विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार रात्रि से हो रही वर्षा के चलते भूमि कटाव, भूस्खलन व खस्ताहाल मार्ग की घटनाएं सामने आई हैं। जिससे ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ी है। नगर पालिका के वार्ड 9 के सभासद प्रदीप नेगी ने बताया कि जाखन नदी में तेज बहाव के चलते अठुरवाला क्षेत्र की काफी भूमि में कटाव हो गया है।

इसके साथ ही तेज बारिश के चलते सिंचाई गुले व सिंचाई पाइप भी पानी के बहाव में बह गए हैं। इस संबंध में उन्होंने उपजिलाधिकारी से शिकायत की। जिस पर उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। वहीं दूसरी ओर सनगांव मार्ग में पेड़ गिरने और भूस्खलन के चलते दिन भर मार्ग अवरुद्ध रहा।
ग्राम प्रधान हेमंती रावत ने बताया कि अवरुद्ध मार्ग से ग्रामीणों ने पेड़ को काटकर आवाजाही को सुचारु किया और मार्ग को आवागमन के लायक बनाया। वहीं बुल्लावाला क्षेत्र में भी राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क से आये बरसाती पानी ने गढ़वाली कॉलोनी में जमकर नुकसान पहुंचाया। साथ ही बुल्लावाला मुख्य मार्ग में भी कटाव देखने को मिला।क्षेत्र पंचायत सदस्य राजेंद्र तड़ियाल ने प्रशासन से मांग की कि पार्क क्षेत्र से आने वाले बरसाती पानी को आबादी क्षेत्र में आने से रोकने के लिए पक्के पुश्ते निर्माण किए जाए। जिससे कि ग्रामीणों को राहत मिल सके। वही तहसील क्षेत्र में विभिन्न घटनाओं का जायजा लेने के लिए उपजिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी ने भी क्षेत्र का भ्रमण किया। साथ ही अधीनस्थ अधिकारियों को हमेशा चैकन्ना रहकर हर गतिविधि पर नजर रखने वह जरूरतमंद की मदद पहुंचाने के निर्देश दिए।

आगे पढ़ें 

पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश और लैंडस्लाइड के चलते कई मार्ग बंद हैं। सड़कें बंद होने की वजह से आम जनता को भी परेशानी हो रही है। किसानों को खासकरके नुकसान हो रहा है। इसके साथ ही अब पीने के पानी की भी समस्या खड़ी है रही है।

आगे पढ़ें 

उत्तराखण्ड के चार जिलों में करोड़ों की धोखाधड़ी की आरोपी महिला गिरफ्तार
 देहरादून। उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने देहरादून सहित चमोली, टिहरी गढ़वाल और उत्तरकाशी में धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम देने वाली आरोपित महिला को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। महिला के खिलाफ चारों जिलों में धोखाधड़ी के 10 मुकदमे दर्ज है। इसके अलावा महिला के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा भी चल रहा है।एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि महिला मोनिका कपूर निवासी पंजाबी बाग प्रगति अपार्टमेंट दिल्ली जोकि जनशक्ति मल्टी स्टेट मल्टी परपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड नामक कंपनी की निदेशक थी। कंपनी का मुख्यालय राठी बिल्डिंग दिल्ली में था।
आरोपित महिला ने अन्य व्यक्ति के साथ मिलकर कंपनी बनाई और वर्ष 2015 से उत्तराखंड राज्य के अलग-अलग जिलों के विभिन्न तहसीलों में शिक्षित बेरोजगार नवयुवकों को कंपनी में कंपनी का प्रचार करने व अन्य युवकों को जोड़ने व उनसे निवेश करने के लिए प्रेरित किया।
महिला ने कई लोगों से खाते खुलवाए और उसमें करोड़ों की धनराशि जमा करवाई । महिला पर 61 हजार रुपये इनाम था जोकि दो वर्ष से फरार चल रही थी।

आगे पढ़ें 

 

ब0रेली रोड परिसर से बाइक चोरी
ंहल्द्वानी। वाहन चोरों ने नगर में दस्तक देते हुए एक बाइक पर हाथ साफ कर पुलिस को चुनौती दी है पीडिघ्त ने अज्ञात चोरों के खिलाफ पुलिस को तहरीर सौंपकर कार्रवाई की मांग की है।  तहरीर में गांधी नगर वार्ड नं 27 निवासी अनमोल दीप पुत्र आकाश दीप ने कहा है कि बाइक का टायर एक सप्ताह पूर्व फट गया था तभी उसने अपनी बाइक को बरेली रोड स्थित एक परिसर के पास खड़ी कर वे अपने घर चला गया जब वह अगले दिन अपनी बाइक लेने पहुंचा दो वहां बाइक नहीं थी उसने आसपास के लोगों से इस बारे में जानकारी जुटाई लेकिन कोई नतीजा हासिल नहीं हुआ वाहन स्वामी ने पुलिस को बताया की बाईक का रजिस्ट्रेशन शिवम पुत्र सोमनाथ के नाम पर पंजीकृत है। पुलिस ने अज्ञातवास के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी है।

आगे पढ़ें 


सीपीयू- यातायात पुलिस का स्कूली बसों पर चला डंडा
रुद्रपुर। सीपीयू और यातायात पुलिस ने मानक से अधिक बच्चे बैठाने वाली स्कूली बसों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी। सोमवार को सीपीयू ने चैकिंग के दौरान कई स्कूली बसों का ओवर बच्चे बैठाने पर चालान की कार्रवाई की। इसके साथ ही चालकों को बसों में मानक से अधिक बच्चे मिलने पर वाहन सीज करने की चेतावनी दी। सोमवार से सीपीयू दरोगा सतपाल पटवाल टीम के साथ नैनीताल रोड पर स्कूली बसों की चैकिंग कर रहे। जो कार्यवाही लगातार आज भी जारी रही।

आगे पढ़ें 

इस दौरान सीपीयू ने कई स्कूली बसों को रोक कर चैकिंग की तो अधिकतर बसों में मानक से अधिक बच्चे मिले। इस पर सीपीयू ने उक्त बसों का यातायात नियमों के उल्लंघन के आरोप में चालान की कार्रवाई की। सीपीयू दरोगा सतपाल पटवाल के मुताबिक यह कार्रवाई कोर्ट की। उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई उच्चाधिकारियों के आदेश पर की जा रही है । सीपीयू ने बस चालकों को चेतावनी दी कि अगर दोबारा चैकिंग के दौरान मानक से अधिक बच्चे मिले तो वाहन को सीज कर दिया जाएगा। सीपीयू की कार्रवाई से स्कूली बसों चालकों में हडकंप मच गया। इस कार्रवाई के दौरान सीपीयू एसआई दिनेश चन्द्र उप्रेती,एसआई गोधन सिंह,रवि, दीपक, गणेश आदि शामिल है।

आगे पढ़ें 

ऑपरेशन प्रहार में थाना पुलभट्टा की बडी कार्रवाई
2 महिलाएं समेत 9 वारंटी गिरफ्तार
रुद्रपुर। पुलिस मुख्यालय के आदेश के तहत  जनपदों में फरार,वांछित वारंटियों की गिरफ्तारी को अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान में जनपद के थाना पुलभट्टा पुलिस ने दो महिलाएं समेत 9 वारंटी गिरफ्तार किए। गिरफ्तार किए गए वारंटियों को कोर्ट में पेश करने की कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी ने  थाना प्रभारियों को वारंटियों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिये गये है। एसएसपी के आदेश के अनुपालन में एसपी सिटी मनोज कुमार कत्याल व सीओ  सितारंगज ओपी शर्मा के निर्देशन में थानाध्यक्ष पुलभट्टा कमलेश भट्ट के नेतृत्व में पुलिस ने वारंटियों की धरपकड़ को कार्रवाई शुरू की।  पुलिस ने जमानत के बाद कोर्ट में तारीख पर नहीं पहुंचने पर जलीस पुत्र मकसूद अहमद निवासी ग्राम शहदौरा थाना पुलभट्टा,परवेश पुत्र जलीश अहमद,कुलदीप सिंह पुत्र गुरूचरण निवासी डबरी फार्म शहदौरा पुलभट्टा, शमशेर सिंह पुत्र गुरू चरण निवासी ढौलावन फार्म शहदौरा, इश्तियाक पुत्र निसाद निवासी वार्ड 18 सिरौलीकला,अब्दुल उर्फ खालिद पुत्र सदीक अहमद,चरन कौर निवासी पुलभट्टा,शहाना निवासी सिरौलीकला,सुहैल खान पुत्र अनवार खान वार्ड 20 इन्द्रानगर सिरौलीकला थाना पुलभट्टा को गिरफ्तार किया।  थानाध्यक्ष के मुताबिक गिरफ्तार वारंटी लंबे समय से कोर्ट में तारीख पर पेश नहीं हो रहे थे। उन्होंने बताया कि वारंटी व फरार बदमाशों की धरपकड़ जारी है। इस कार्रवाई में चैकी प्रभारी बरा  पंकज कुमार, एसआई पवन जोशी, एसआई दीपा अधिकारी,हेड कांस्टेबल रविकान्त शुक्ला, महेन्द्र सिंह, इन्द्रप्रकाश, ललित चैधरी,  हेमा मेहता आदि शामिल रहे। आगे पढ़ें सेंट थेरेसा ने बाजी मारी, दूसरे स्थान पर निर्मला कान्वेंट

आगे पढ़ें

 
हल्द्वानी। भारत विकास परिषद शाखा काठगोदाम का राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता सम्पन्न हुई। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि एस पी डॉ जगदीश चंद्रा, परिषद प्रांतीय अध्यक्ष आर के गुप्ता, प्रांतीय संगठन मन्त्री डॉ विनय खुल्लर, अध्यक्ष दीपक माहेश्वरी, सचिव रस्मी जैन संयोजिका सुजाता माहेश्वरी ,फादर ग्रेगारी मेसजरिंस दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कुल 15 विद्यालयों ने प्रतिभाग लिया, प्रथम सेंट थेरेसा स्कूल ने सबसे ऊँची विजय पताका३३ एवं संस्कृत मे राष्ट्र रक्षणम३.. का छात्रों ने सुन्दर गायन प्रस्तुत किया. दूसरे नंबर पे निर्मला कान्वेंट एवं तीसरे नंबर पे इंस्पेरेशन स्कूल रहा।
इसके आलावा विवेकानंद विद्या मन्दिर, क्वीन्स पब्लिक, कारगिल शहीद, इम्परियल स्कूल, सेंट पोल्स, जिम करबेट, जे डी एम, ग्रीन वेल्ली, श्री सनातन धर्म संस्कृत, बीर शीबा, डॉ बी आर अम्बेडकर विद्यालय आदि विद्यालयों ने प्रतिभाग किया। संचालन अपर्णा नेगी ने किया, समूहगान प्रतियोगिता संयोजिका सुजाता माहेश्वरी एवं सह संयोजक जीतेन्द्र देरोलिया थे। मुख्य अतिथि एस पी डॉ चंद्रा ने कहाँ ऐसे आयोजनों से छात्रों मे राष्ट्र भक्ति का भाव जागृत होता एवं राष्ट्रीय चरित्र उत्पन्न होता है। कार्यक्रम मे प्रांतीय संगठन मन्त्री डॉ विनय खुल्लर, अध्यक्ष दीपक माहेश्वरी, सचिव रश्मि जैन, कोषाध्यक्ष दीपक बिस्ट, उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, ममता खुल्लर, सिस्टर स्मिता, रेणुका गर्ग कनिका बामेटा, अलका माहेश्वरी, कनिका बामेटा, हरीश गोरा, राजीव रावत, सुशील मित्तल, नीतू मित्तल, सीमा खांदुजा, गरिमा सिंघल, वंदना देरोलिया, आदि उपस्तिथ थे। निर्णायक (जज ) मीरा अग्रवाल एवं हेमा हरबोला थी।

आगे पढ़ें 

आगे पढ़ें 

चाय बागान की जमीन घोटाले की ईडी से की शिकायत

– करोड़ों रुपये की जमीन की खरीद-फरोख्त कर रहा एक गैंग
देहरादून। आरटीआई एक्टिविस्ट विकेश नेगी ने चाय बागान की जमीन घोटाले के मामले की शिकायत पं्रर्वतन निदेशालय को कर दी है। उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपये के इस घोटाले में निबंधन विभाग और अफसरों की भूमाफिया से सांठगांठ हैं। ऐसे में इस मामले की जांच प्रर्वतन निदेशालय करें। उन्होंने ईडी से भूमाफिया और इस मामले में संलिप्त अन्य लोगों के खिलाफ गैंगस्टर और सीलिंग एक्ट के सेक्शन 35 के तहत कार्रवाई करने की मांग की है।
पर्वतन निदेशालय के डायरेक्टर को दी गयी शिकायत में एडवाकेट विकेश नेगी ने कहा कि उन्होंने देहरादून के चाय बागान की जमीनों को खरीद-फरोख्त को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट के आदेशों के बाद जिला प्रशासन ने मामले में जांच शुरू की। इस मामले को लेकर 15 जुलाई 2023 को थाना कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया। यह केस सहायक महानिरीक्षक निबंधन ने दर्ज कराया था। इस मामले में पुलिस ने अभी कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है लेकिन अब तक भूमाफिया और उससे सांठगांठ करने वाले लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
एडवोकेट विकेश नेगी के मुताबिक यह जमीन घोटाला करोड़ों का है। इस घोटाले के तार कई राज्यों में फैले हुए हैं। ऐसे में इस मामले की जांच ईडी करे और मामले में संलिप्त लोगों पर गैंगस्टर और सीलिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए।

आगे पढ़ें 

चंबा हादसाः देर रात एक और शव बरामद, पांच लोग जिंदा दफन¶f
 नई टिहरी । सोमवार को चंबा टैक्सी स्टैंड के ऊपर हुए भूस्खलन के बाद देर रात एसडीआरएफ ने मलबे से एक और शव बरामद किया है। इस हादसे में एक चार महीने के बच्चे समेत पांच लोगों की जान चली गई। जिसे लेकर पूरे इलाके में शोक की लहर है। पांचों मृतकों के शव को पीएम के लिए भेजा गया है।

आगे पढ़ें 

मिली जानकारी के अनुसार चार लोगों पूनम खंडूरी (30), चार माह का बेटा सारवील और बहन सरस्वती देवी (45) पत्नी विनोद प्रसाद रतूड़ी निवासी ग्राम रिंडोल, प्रकाश (30) पुत्र फूलदास निवासी ग्राम नवागर, सारज्यूला चंबा के शव प्रशासन ने सोमवार शाम को ही बरामद कर लिए थे। एक और शव रात करीब साढ़े 12 बजे बरामद हुआ।
मृतक की शिनाख्त सोहन सिंह रावत(34) वर्ष पुत्र रुकुम सिंह निवासी बेरगणी गांव थौलधार ब्लॉक के रूप में हुई है। सोहन सिंह एक ऑनलाइन कंपनी में डिलीवरी बॉय का काम करता था। प्रशासन की टीम ने देर रात तक भूस्खलन वाले स्थान से मलबा हटाने का काम जारी रखा। सुबह तक पूरी तरह से मलबा हटाने के बाद चंबा नई टिहरी मोटर मार्ग पर यातायात बहाल कर दिया है।

आगे पढ़ें 

पहाड़ी से आए सैकड़ों टन मलबे में दो कार, एक स्कूटी और बाइक दब गईं। वहां पर बना सार्वजनिक शौचालय भी जमींदोज हो गया। मलबे को साफ करने के लिए छह जेसीबी मशीन, डोजर लगाए गए हैं। भूस्खलन को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से थाना के पास के चार घरों को खाली कर परिवारों को दूसरी जगह शिफ्ट किया है।

 

आगे पढ़ें और 

नदी में बही कार,चालक ने कूदकर बचाई जान
कोटद्वार। भारी बारिश के चलते नदिया उफान पर है। मंगलवार सुबह नदी में बहाव तेज होने पर एक कार नदी में बह गयी। बताया जा रहा है कि लोगों ने चालक को आगे जाने से रोका पर वह नहीं रुका और जबरन नदी पार करने लगा। जिसके बाद यह हादसा हुआ।
उत्तराखंड में मंगलवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। सुबह कोटद्वार भाबर में एक उफनाए गदेरे (बड़ा नाला) में कार बह गई। इस दौरान चालक ने कार से कूदकर अपनी जान बचाई। बताया जा रहा है कि नदी में बहाव तेज होने पर लोगों ने चालक को आगे जाने से रोका पर वह नहीं रुका और जबरन नदी पार करने लगा। इस दौरान कार गदेरे में काफी दूर तक बह गई और क्षतिग्रस्त हो गई।

आगे पढ़ें 

 

 अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी
देहरादून। उत्तराखण्ड में बारिश का कहर थमने का नाम नही ले रहा है। भारी बारिश से उत्तराखण्ड में काफी तबाही मचाई है। बारिस से हो रहे लगातार भूस्खलन से लोग खौफजदा है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, 23 और 24 अगस्त को टिहरी, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, चम्पावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। कहा, इन तीन दिनों में प्रदेश भर के सभी इलाकों में तेज बारिश होने की आशंका है।प्रदेशभर में मंगलवार से अगले तीन दिन तक भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने 23 अगस्त को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी और बागेश्वर जिले में भारी बारिश का  अलर्ट जारी किया गया। वहीं, हरिद्वार, उत्तरकाशी, चमोली, ऊधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ जिले के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आगे पढ़ें  भारी बारिश से हरिद्वार के निचले इलाकों में जलभराव
हरिद्वार।  बीती रात से रुक रुककर हो रही वर्षा और सुबह से हो रही तेज बारिश के कारण शहरी क्षेत्र के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है जिस कारण लोगों का आवागमन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है, स्कूल जाने वाले बच्चों को सबसे अधिक दिक्कत उठानी पड़ रही है। वहीं दूसरी ओर तटवर्ती इलाकों विशेषकर श्यामपुर लक्सर और खानपुर के क्षेत्रों में स्थिति चिंताजनक हो गई है। दोनों ही ¶जगह पर गंगा और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं। हालांकि भीमगोडा बैराज पर गंगा अभी चेतावनी रेखा 293 मीटर से नीचे 292.20 पर बह रही है पर यहां से आगे गंगा में विकराल रूप धारण कर लिया है, जिससे तटवर्ती इलाकों में स्थिति बिगड़ती जा रही है। प्रशासनिक टीम को अलर्ट पर रखा गया है, एसडीआरएफ की टीम भी सतर्क है।

 

Next Post

बधाई हो, भारत!” बता दें कि भारत अब दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला विश्व का पहला देश बन गया

बधाई हो, भारत!” बता दें कि भारत अब दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन गया है। चंद्रयान-3 का ये पैगाम खबर लिखे जाने तक (50 मिनट के अंदर) दो लाख से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है। इसे करीब 5 लाख लाइक्स भी मिल चुके हैं। […]

You May Like