भाजपा कार्यालय के भूमि पूजन में पहुचे  एम धामी,रूड़की के लिए तीन घोषणाएं

Pahado Ki Goonj
 भाजपा कार्यालय के भूमि पूजन में पहुचे  सी एम धामी,रूड़की के लिए तीन घोषणाएं
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को रूड़की में भाजपा कार्यालय के भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने रूड़की क्षेत्र के लिए तीन घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर घोषणा की कि रूड़की के पठानपुरा से आदर्श नगर पैट्रोल पम्प तक आर.सी.सी. नाला का निर्माण कार्य किया जाएगा। रुड़की के मेन हाईवे से कान्हापुर तक बी.एम. एस.डी.बी.सी. द्वारा सड़क निर्माण कार्य कराया जाएगा। रुड़की के सोलानीपुरम की आन्तरिक सड़कों का इंटरलॉकिंग टाइल्स द्वारा सड़क व नाली निर्माण का कार्य किया जाएगा।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि बाबा केदार एवं भगवान बद्रीविशाल के आशीर्वाद और सभी कार्यकर्ताओं की सेवा, समर्पण और पार्टी के प्रति सच्ची निष्ठा के बल पर रुड़की में पार्टी कार्यालय का भूमि पूजन संपन्न हुआ है। मुख्यमंत्री ने स्व. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का स्मरण करते हुए कहा कि जनसंघ के रूप में उन्होंने ऐसे राष्ट्रवादी संगठन की नींव रखी जो आज भारतीय जनता पार्टी के रूप में सम्पूर्ण विश्व का सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बन चुकी है। उन्होंने स्व. दीनदयाल उपाध्याय का स्मरण कर कहा कि दीनदयाल उपाध्याय जी ने अपनी आदर्श छवि एवं विशिष्ट बौद्धिकता से सम्पूर्ण विश्व में भारत के गौरव को बढ़ाने का कार्य किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भारत रत्न स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का स्मरण भी करते हुए कि अटल जी के प्रधानमंत्रित्व काल में ही उत्तराखण्ड अलग राज्य बना।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज नव भारत के निर्माण के यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है उसमें सभी कार्यकर्ताओं ने अपने श्रम की आहुति देनी है तथा एक भारत’ और श्रेष्ठ भारत के महा संकल्प को साकार करना है। देश आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रवेश कर चुका है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल एवं ऊर्जावान नेतृत्व में देश में अमृत युग प्रारंभ हो चुका है। एक ओर जहां भारत राष्ट्रीय स्तर पर विकास की नईकृनई ऊंचाइयों को छू रहा है, वहीं वैश्विक स्तर पर एक सशत्तफ, सामर्थ्यवान और आत्मनिर्भर देश के रूप में नई पहचान प्राप्त कर रहा है।  
प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में एक नए भारत की नींव रखी जा रही है। नया भारत आत्मनिर्भर बन रहा है। हर वर्ग का विकास सुनिश्चित हो रहा है। भारत पुनः विश्व गुरु बनने का प्रयत्न कर रहा है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। केदारनाथ के पुनर्निर्माण कार्य तेजी से चल रहे हैं। बद्रीनाथ में मास्टर प्लान के तहत कार्य किये जा रहे हैं। केदारनाथ एवं हेमकुंट में रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। ऋषिकेशकृकर्णप्रयाग रेल लाइन का कार्य तेजी से चल रहा है। देहरादून से दिल्ली तक एलिवेटेड रोड पर तेजी से कार्य चल रहा है। हमारी सेना सशत्तफ और शत्तिफशाली बन रही है। स्वास्थ्य सेवाओं का तेजी विस्तार हो रहा है। अंतिम पंत्तिफ पर खड़े व्यत्तिफ को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है। प्राचीन शिक्षा पद्धति और आधुनिक शिक्षा पद्धति के समिश्रण से बनी नई शिक्षा नीति का अनुसरण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के गौरव को पुनः प्रशस्त करने के लिए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’’ का मंत्र दिया है उसने देश की राजनीति की दिशा और दशा को बदलने का कार्य किया है। गरीब कल्याण योजनाओं ने अंतिम पायदान पर खड़े हुए प्रत्येक व्यत्तिफ के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम किया है। आज देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को विश्व स्तरीय बनाने के लिए जहां बड़ीकृबड़ी योजनाओं का प्रधानमंत्री जी द्वारा शिलान्यास किया जाता है, वहीं उनका उद्घाटन भी किया जाता है। आज केन्द्र और राज्य सरकार के सहयोग से हमारा प्रदेश भी सर्वश्रेष्ठ राज्य बनने की दौड़ में तेज गति से आगे बढ़ रहा है। राज्य में भ्रष्टाचार और भर्ती घोटालों पर किए गए प्रहार से लेकर समान नागरिक संहिता, धर्मांतरण कानून, महिला आरक्षण, भूकृकानून, देश का सबसे सख्त नकल विरोधी कानून बनाना और गरीबों को तीन निःशुल्क सिलेंडर देने जैसे कठिन मुद्दों पर सरकार द्वारा उठाए गए कदम इस बात का प्रमाण हैं कि आज राज्य सरकार प्रदेश हित में ऐसे मुद्दों पर भी निर्णय लेने का कार्य कर रही है, जिन मुद्दों को वर्षों तक ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था।
 इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष  महेन्द्र भटृ, हरिद्वार सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, विधायक प्रदीप बत्रा, महामंत्री संगठन अजेय कुमार, जिलाध्यक्ष भाजपा शोभाराम प्रजापति एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

आगे पढ़ें 

 पांच लाख रूपए की लूट का खुलासा
लूटेरे से एक लाख की नगदी बरामद

देहरादून। हरर्बटपुर में हुई पांच लाख रूपये की लूट का पुलिस ने खुलासा करते हुए एक लूटेरे को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से एक लाख रूपये नगद बरामद कर लिये जबकि उसका दूसरा साथी फरार है। पकडे गये बदमाश पर उत्तर प्रदेश, गुजरात व हरियाणा में एक दर्जन से अधिक मुकदमें दर्ज हैं।
आज यहां इसकी जानकारी देते हुए डीआईजीध्एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि जाटोवाला निवासी शेरदिल ने 23 मई को विकासनगर कोतवाली पुलिस को सूचना दी थी कि वह हरर्बटपुर स्थित पीएनबी बैंक से पांच लाख रूपये निकालकर आ रहा था तभी मोटरसाईकिल सवार दो बदमाश उसका रूपये से भरा बैग छीनकर भाग गये। दिनदहाडे हुई लूट की घटना को गम्भीरता से लेते हुए पुलिस ने बदमाशों की तलाश शुरू कर दी। इस लूट के खुलासे के लिए एसओजी व पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम ने घटनास्थल के आसपास के लगभग 350 सीसीटीवी कैमरों को खंगाला। जिससे पुलिस को महत्वर्पूण जानकारी हासिल हुई। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम को सूचना मिली कि घटना में संलिप्त एक बदमाश दिल्ली में है। जिसके बाद पुलिस टीम दिल्ली रवाना हुई। जिसके बाद पुलिस टीम ने घटना में शामिल एक बदमाश को दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया। जिसने अपना नाम अमित कुमार पुत्र प्रदीप कुमार निवासी 23 पीएसी के पास आदर्श कालोनी सिविल लाईन मुरादाबाद बताया। उसने अपने दूसरे साथी का नाम अविनाश उर्फ मोहित पुत्र रजवा निवासी सिविल लाईन मुरादाबाद बताया। पूछताछ में उसने बताया कि वह दोनों ही पढे लिखे नहीं हैं तथा कोई काम धंधा नहीं करते हैं। नशे के आदी है तथा नशे की पूर्ति के लिए उन्होंने पूर्व में भी गुजरात, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। उसने बताया कि घटना से दो दिन पहले ही वह दोनों मोटरसाईकिल से हरिद्वार पहुंचे थे तथा वहां पर ललतारा पुल के पास धर्मशाला में कमरा लिया था। घटना वाले दिन वह मोटरसाईकिल से ही पांवटा जाने के लिए निकले थे। हरर्बटपुर पहुंच वह बैंक के बाहर रूक गये। उसने बताया कि अविनाश बैंक के बाहर खडा रहा तथा वह बैंक के अन्दर गया। जहां पर उसने एक बुजुर्ग को देखा जो किसी से बैंक से पांच लाख निकालने की बात कर रहा था। जिसके बाद वह बाहर आया और बुजुर्ग का बाहर आने का इंतजार करने लगा। वह जैसे ही बाहर आया तो उसने अविनाश को इशारा कर दिया तथा उसने मोटरसाईकिल स्टार्ट की अविनाश उसके पीछे बैठ गया। बुजुर्ग जैसे ही एक सुनसान इलाके में पहुंचा तभी अविनाश ने उसके हाथ पर झपटा मारकर रूपयों से भरा बैग छीन लिया और वहां से भाग निकले। लूट के बाद वह जगाधरी गये वहां से छुटमलपुर भगवान पुर होते हुए हरिद्वार पहुंचे और धर्मशाला से अपना सामान लेकर वह वापस मुरादाबाद गये जहां पर उसने लूट में तीन लाख अपने पास रखे और दो लाख रूपये अविनाश को दे दिये। लूट के रूपयों से उसने अपने बच्चों की फीस व किताबें ली और अपनी साली के यहां बाम्बे चला गया था। आज वापस आया और पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके कब्जे से एक लाख पांच हजार रूपये बरामद कर लिया। उसके साथी की तलाश जारी है।

आगे पढ़ें 

केदारघाटी में आया एवलांच, किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं
रुद्रप्रयाग। गुरूवार सुबह केदारघाटी में एवलांच का मंजर देखकर केदारधाम पहुंचे यात्री सिहर गए। गनीमत यह रही कि इस एवलांच का असर मंदिर परिसर तक नहीं पहुंचा और इससे किसी भी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं होने की खबर है।
आज सुबह 8 बजे के बाद एवलांच की यह तस्वीर केदारनाथ मंदिर से ऊपर पहाड़ियों पर देखी गई, जो मंदिर से 4 किलोमीटर की दूरी पर हैं। बर्फ के इस सैलाब को देखकर केदारधाम में मौजूद श्रद्धालु भय से सिहर गए कुछ यात्रियों द्वारा इस एवलांच की तस्वीरें अपने मोबाइल में कैद की गई। इस तरह का एवलांच देखकर विशेषज्ञ भी चिंतित और परेशान हैं तथा वह इसे भविष्य के लिए खतरे के तौर पर देख रहे हैं।
विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि बीते साल भी इस तरह के 3 एवलांच इस क्षेत्र में देखे गए थे लेकिन इस साल मार्च माह से केदारघाटी में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण स्थितियां अलग तरह की हैं उनका मानना है कि केदार धाम के लिए संचालित की जाने वाली हेली सेवा भी इस तरह के एवलांच के लिए एक बड़ा कारण है इससे पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है वही वन्यजीवों को संकट पूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि केदारनाथ के पैदल मार्ग पर बर्फ के कारण यात्रियों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है कई बार ग्लेशियर टूटने से मार्ग बाधित हो चुका है घाटी में जमी बर्फ के कारण यहां भीषण सर्दी पड़ रही है तथा बारिश के कारण तमाम तरह की समस्याएं बनी हुई है। उधर अभी हेमकुंड साहिब के पैदल मार्ग पर बर्फबारी से 8कृ10 यात्री बर्फ की चपेट में आ गए थे जिनमें से एक महिला यात्री की मौत हो गई थी।

आगे पढ़ें 

ट्रांसफार्मर में आग लगने से हडकंप
रूद्रपुर। ट्रांसफार्मर में अचानक आग लगने से बाजार क्षेत्र में हड़कम्प मच गया। दुकानदार दुकानों से बाहर निकल आए। सूचना पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग को काबू किया। हालांकि किसी तरह की जनहानि की खबर नहीं है।
मिली जानकारी के अनुसार गल्ला मंडी स्थित एक ट्रांसफार्मर में दोपहर को अचानक धुआं निकलते लोगों ने देखा। थोड़ी देर में ट्रांसफार्मर में आग ने बिकराल रुप धारण कर लिया। ट्रांसफार्मर से आग की तेज लपटे उठने लगी। जिससे आस पास के व्यापारियों में हड़कम्प मच गया। बताया जाता है कि मौके पर भारी भीड़ जमा हो गयी। इसी बीच किसी ने दमकल विभाग को सूचना दी। इस पर दमकल टीम ने मौके पर पहुंच आग को काबू किया। बताया जा रहा है कि आग पर काबू होने पर एक बड़ी घटना टल गयी। किसी भी तरह की जनहानि की भी खबर नहीं है। आग पर काबू होने पर व्यापारियों ने भी राहत की सांस ली। आग लगने का कारणों का पता नहीं चल सका है। बिजली विभाग के भी कर्मचारी पहुंच गए।आगे पढ़ें 

लाबालिकों पर जानलेवा हमला, धारदार हथियार लहराते हुए हमलावर फरार
रूद्रपुर। परिजनों की गैर मौजूदगी में घर बैठे चार नाबालिग बच्चों पर पड़ोसियों ने पुरानी रजिश के चलते धारदार हथियारों व डंडों से जानलेवा हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कराई है। परमजीत कौर निवासी वार्ड 16 बगवाडा ने पुलिस को बताया कि 6 जून को शाम वह अपने काम से घर लौटी तो देखा कि उसके पडोस मे रहने वाले महेश, उसका साला शिव, शीतल की पुत्री, महेश,उसकी नाबालिग पुत्रियां जो घर पर अकेली थी।
आरोप है कि वनाबालिग पुत्र पर लाठी डन्डो व धारदार हथियारो से जानलेवा हमला कर रहे थे। जब उनको रोकने की कोशिश की तो उस पर भी लोगो ने जानलेवा हमला कर दिया। जिस कारण परिजनो को गम्भीर चोटे आयी। बताया कि शोर शराबा सुन कर आसपास के लोगों के एकत्रित होने पर हमलावर जान से मारन की ध्मकी देते हुए व हथियार हवा मे लहराते हुए भाग गए। महिला के मुताबिक उक्त लोगो से भविष्य में भी जान का खतरा है। पुलिस ने महिला की तहरीर पर आरोपियों के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।आगे पढ़ें 

पुलिस का छापा, दुकानदार हिरासत में, मुकदमा दर्ज
रूद्रपुर। बीती रात गश्त के दौरान पुलिस ने चिकन शॉप में ग्राहकों को देशी शराब पिलाने वाले दुकानों में छापे मारी की। पुलिस की कार्रवाई के दौरान वहां पर शराब पीने वालों में भगदड़ मच गई। इस दौरान पुलिस ने शराब व गिलास सहित दुकानदार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक बुधवार रात को पुलिस गश्त कर रही। इसी बीच पुलिस को मुखबिर ने सूचना दी कि रोडवेज के समीप सुपर मार्केट में चिकन कार्नर की दुकान में छापेमारी की। पुलिस को देख वहां बैठे लोगों घ् में भगदड़ मच गई। इस बीच पुलिस ने एक व्यक्ति को पकड़ लिया। उससे पूछताछ की तो उसने अपना नाम पता पूरन सिंह निवासी मथेला छाना लोहाघाट जिला चम्पावत हाल निवासी दरिया नगर बताया। उसकी चिकन कार्नर की दुकान है। पुलिस को दुकान में लोगों को शराब पीते मिले। पुलिस ने मौके से 2 बोतल पौने मसालेदार देशी शराब व 4 डिस्पोजल गिलास बरामद किये। पुलिस ने बरामद सामान कब्जे में लेकर दुकानदार पूरन सिंह के खूमुकदमा दर्ज कर लिया। कोतवाल विक्रम राठौर ने बताया कि शराब पिलाने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

आगे पढ़ें 

फोटो डी 4
 दो सगी बहनों को भगाने के प्रयास में मुस्लिम युवक हिरासत में
देहरादून। नेपाली मूल की दो युवतियों को भगाकर ले जाने के प्रयास में त्यूणी पुलिस ने एक मुस्लिम युवक को हिरासत में लिया है। युवक का नाम नवाब उर्फ गुड्डू निवासी पुरकाजी जनपद मुजफ्फरनगर है। और वह हिमाचल प्रदेश के गुमा नामक गांव में रहता है।
मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह नवाब उर्फ गुड्डू दो सगी नेपाली बहनों के साथ त्यूणी बस अड्डे पर आया था। जहां से वह गाड़ी किराए पर लेकर भागने का प्रयास कर रहा था। इसी दौरान मौके पर पहुंचे रूद्र सेना के कार्यकर्ताओं ने उसे घेर लिया। मौके पर पुलिस को बुलाने के बाद पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया है। मामला आराकोट पुलिस चैकी थाना मोरी जनपद उत्तरकाशी को ट्रांसफर किया गया है। वहां पर रूद्र सेना के कार्यकर्ताओं ने एफ आई आर दर्ज कराई। युवक व युवतियों से पूछताछ की जा रही है।

आगे पढ़ें 

एसबीआई ने जोशीमठ के विस्थापितोें के लिए दिये दो करोड
देहरादून। भारतीय स्टेट बैंक ने जोशीमठ के भू-धंसाव वाले क्षेत्र के विस्थापित लोगों के राहत व पूनर्वास के लिए मुख्यमंत्री कों दो करोड रूपये का चेक दिया।
आज यहां जोशीमठ में भूकृधंसाव वाले क्षेत्र से विस्थापित लोगों के राहत और पुनर्वास के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा उत्तराखण्ड राज्य आपदा राहत कोष में 02 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में भारतीय स्टेट बैंक, नई दिल्ली मण्डल के मुख्य महाप्रबधक कल्पेश कृ. अवासिया ने भेंट कर 02 करोड़ रूपये का चेक सौंपा। मुख्यमंत्री ने प्रभावितों की सहायता के लिए इस सहयोग राशि के लिए भारतीय स्टेट बैंक का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के चिन्हित चार वाइब्रेंट विलेज माणा, नीति, मलारी एवं गूंजी में अवस्थापना विकास से संबंधित अनेक कार्य किये जाने हैं, इसके लिए भी उन्होंने एस.बी.आई से सहयोग की अपेक्षा की। भारतीय स्टेट बैंक, नई दिल्ली मण्डल के मुख्य महाप्रबंधक कल्पेश कृ. अवासिया ने कहा कि एस.बी.आई सामाजिक जिम्मेदारियों के अन्तर्गत समाज में जागरूकता फैलाने तथा जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए समयकृसमय पर समाज के विभिन्न स्तरों पर आर्थिक सहयोग प्रदान करता रहता है। भविष्य में भी राज्य की विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में योगदान देता रहेगा। इस अवसर पर एस.बी.आई के उत्तराखण्ड अंचल के उप महाप्रबंधक राजकुमार सिंह एवं अमरेन्द्र कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

आगे पढ़ें 

अग्निशमन विभाग ने बचाई 2626 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति
देहरादून। राज्य गठन के बाद वर्ष 2001 से 2022 तक 22 वर्षों में उत्तराखंड में 37254 अग्नि काण्डो में 545 करोड़ 61 लाख 34 हजार 381 रूपये की सम्पत्ति का नुकसान हुआ, वहीं इन अग्निकाण्डो में 2626 करोड़ 68 लाख 89 हजार 633 रूपये की सम्पत्ति को बचाया गया है। जबकि 2016 से 2022 तक 33 अग्निकाण्डों की घटनायें असत्य भी पायी गयी है।
काशीपुर निवासी सूचना अधिकार कार्यकर्ता नदीम उद्दीन (एडवोकेट) को उपलब्ध करायी गयी सूचना के अनुसार वर्ष 2001 से 2022 तक उत्तराखंड में कुल 37287 आग की घटनायें हुयी है जिसमें 2016 से 2022 तक 33 घटनायें असत्य पायी गयी तथा कुल आग की घटनायें 37254 हुई है। इसमें अनुमानित जोखिम सम्पत्ति 545 करोड़ 61 लाख 34 हजार 381 रूपये की थी जबकि 2626 करोड़ 68 लाख 89 हजार 633 रूपये की सम्पत्ति बचाई गयी है।
उपलब्ध वर्षवार आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2001 में 630 आग की घटनाओं में 4 करोड़ 12 लाख 18 हजार 334 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 20 करोड़ 7 लाख 60 हजार 665 की सम्पत्ति को बचाया गया जबकि 2002 में 620 घटनाओं में 2 करोड़ 31 लाख 65 हजार 150 की सम्पत्ति का नुकसान तथा 13 करोड़ 45 लाख 43 हजार 950 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2003 मेें 694 घटनाओें में 2 करोड़ 53 लाख 91 हजार 950 की सम्पत्ति का नुकसान जबकि 55 करोड़ 73 लाख 98 हजार 300 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2004 में 823 घटनाओं में 4 करोड़ 79 लाख 14 हजार 460 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 18 करोड़ 66 लाख 77 हजार 940 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2005 में 301 घटनाओं में 12 करोड़ 87 लाख 91 हजार 20 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 57 करोड़ 21 लाख 40 हजार 92 की सम्पत्ति का बचाया गया। 2006 में 1008 घटनाओं में 17 करोड़ 92 लाख 75 हजार 181 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 62 करोड़ 27 लाख 75 हजार 19 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2007 में 1318 घटनाओं में 11 करोड़ 22 लाख 98 हजार 650 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 89 करोड़ 41 लाख 94 हजार 50 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2008 में 1492 घटनाओं में 12 करोड़ 66 लाख 96 हजार 755 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 63 करोड़ 86 लाख 21 हजार 795 की सम्पत्ति बचायी गयी। 2009 में 2244 घटनाओं में 39 करोड़ 76 लाख 33 हजार 628 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 127 करोड़ 22 लाख 98 हजार 136 की सम्पत्ति बचायी गयी। 2010 में 2135 घटनाओं में 36 करोड़ 53 लाख 23 हजार 942 की सम्पत्ति का नुकसान जबकि 122 करोड़ 4 लाख 34 हजार 766 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2011 में 1580 घटनाओं में 33 करोड़ 73 लाख 15 हजार 419 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 183 करोड़ 52 लाख 70 हजार 334 की सम्पत्ति बचायी गयी। 2012 में 3314 घटनाओं में 53 करोड़ 5 लाख 15 हजार 745 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 214 करोड़ 74 लाख 83 हजार 647 की सम्पत्ति बचायी गयी। 2013 में 1701 घटनाओं में 46 करोड़ 54 लाख 44 हजार 117 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 200 करोड़ 19 लाख 16 हजार 174 की सम्पत्ति का बचाया गया। 2014 में 1821 घटनाओं में 49 करोड़ 9 लाख 20 हजार 881 सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 177 करोड़ 47 लाख 76 हजार 695 की सम्पत्ति का बचाया गया। 2015 में 1922 घटनाओं में 39 करोड़ 10 लाख 46 हजार 611 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 214 करोड़ 74 लाख 83 हजार 647 की सम्पत्ति का बचाया गया। 2016 में 2876 घटनाओं में 57 करोड़ 3 लाख 69 हजार 73 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 55 करोड़ 3 लाख 60 हजार 842 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2017 में 2004 घटनाओं में 25 करोड़ 42 लाख 70 हजार 273 की सम्पत्ति का नुकसान जबकि 136 करोड़ 95 लाख 4 हजार 762 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2018 में 2480 घटनाओं में 22 करोड़ 45 लाख 89 हजार 545 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 107 करोड़ 36 लाख 12 हजार 627 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2019 में 2650 घटनाओं में 17 करोड़ 39 लाख 52 हजार 520 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 167 करोड़ 91 लाख 52 हजार 831 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2020 में 1571 घटनाओं में 14 करोड़ 27 लाख 38 हजार 380 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 109 करोड़ 64 लाख 88 हजार 36 की सम्पत्ति को बचाया गया। 2021 में 2246 घटनाओं में 23 करोड़ 88 लाख 15 हजार 375 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 304 करोड़ 34 लाख 82 हजार 910 की सम्पत्ति को बचाया गया तथा 2022 में 1824 घटनाओं में 18 करोड़ 93 लाख 47 हजार 372 की सम्पत्ति का नुकसान हुआ जबकि 125 करोड़ 11 लाख 21 हजार 415 की सम्पत्ति को बचाया गया।
आगे पढ़ें 

खाई में गिरी कार, पांच गंभीर


टिहरी।  टिहरी में गुरुवार सुबह एक कार खाई में गिर गई।  कार के खाई में गिरने के कारण इसमें सवार पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इलाज के लिए घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
थाना थत्यूड़ के अंतर्गत बिलौंदी पुल के पास थत्यूड़ से चंबा की तरफ आ रही कार खाई में गिर गई। घटना की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष थत्यूड़ पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे और घायलों को खाई से बाहर निकाला। घटना गुरुवार सुबह 6.25 की है। सुबह ही कार सड़क से गहरी खाई में गिर गई।
कार के खाई में गिरने से उसमें सवार पांच यात्री घायल हो गए। घायलों की पहचान हो गई है। इसमें चालक रोशन जगूड़ी है, जिनकी उम्र 38 साल है, ये उत्तरकाशी के जगड़ गांव के रहने वाले हैं। इसके अलावा सुमन थपलियाल, इनकी उम्र 35 साल है, ये उत्तरकाशी के पोखरी के रहने वाले हैं। इनके अलावा शुभम भी घायल हुए हैं, इसकी उम्र 25 साल है और वह रुद्रप्रयाग के मयाली के रहने वाले हैं।
घायलों में अनीता देवी भी शामिल हैं, ये टिहरी गढ़वाल के कंडीसौड़ की रहने वाली हैं। इनके अलावा शिक्षा, जिसकी उम्र 18 साल है, वह उत्तरकाशी के पुजार गांव की रहने वाली है, इस कार दुर्घटना में घायल हो गई है।
इस कार हादसे में पांच लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए।  घायल यात्रियों को देहरादून अस्पताल के लिए रेफर किया गया है। यहां इन पांचों का इलाज जारी है।

केदारनाथ धाम में रील्स बनाने वालों पर प्रशासन की नजर
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में समन्वय गोष्ठी में क्यूआरटी टीम को यू-ट्यूबर्स एवं रील्स बनाने के नाम पर धाम की पवित्रता बिगाड़कर दूसरे तरीके से प्रस्तुत करने वालों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि इन दिनों बाबा के रील्स की होड़ लग गई है। लोग भगवान के दरबार में भी वीडियो बनाने से पीछे नहीं हट रहे हैं।  अब ऐसे लोगों पर कड़ा एक्शन लिया जाएगा। अवैध शराब पहुंचने की शिकायतों पर गोपनीय ढंग से छापामारी कर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत के निर्देश दिए।
केदारनाथ में आयोजित बैठक यात्रा मजिस्ट्रेट एसडीएम विजय नाथ शुक्ला व पुलिस उपाधीक्षक विमल रावत की अध्यक्षता में हुई। बैठक में केदारनाथ धाम यात्रा में आ रही चुनौतियों व इनसे निपटने के उपायों पर चर्चा की गई। मन्दिर परिसर सहित श्रद्धालुओं को पंक्तिबद्ध के लिए लोनिवि को क्षतिग्रस्त बैरिकेडिंग की मरम्मत करने, मन्दिर दर्शन में सरलता के लिए मन्दिर परिसर सहित लाइन व्यवस्था दुरुस्त रखे जाने के निर्देश दिए गए।
बैठक में श्रद्धालुओं के साथ सौम्य व मधुर व्यवहार करने, खोया पाया केन्द्र को मजबूत बनाए रखने, केदारनाथ धाम सहित मन्दिर परिसर, गलियों में साफ-सफाई बनाने के लिए संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। केदारनाथ धाम की पवित्रता व मर्यादा भंग करने व गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।इसके साथ-साथ घोड़ा-खच्चर एवं डण्डी-कण्डी संचालकों की ओर से श्रद्धालुओं के साथ अभद्र व्यवहार करने की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने, धाम में अवैध शराब पहुंचने की शिकायतों के लिए गोपनीय ढंग से छापामारी कर संबंधित के खिलाफ सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किए जाने की के निर्देश भी दिए।सभी विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय व तालमेल के साथ अपने कार्यों का निर्वहन किए जाने की अपेक्षा की गई। ताकि यात्रा का सफलता के साथ संचालन हो सके। बैठक में लोनिवि, नगर पंचायत, मंदिर समिति, पुलिस समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Next Post

भाजपा कार्यालय के भूमि पूजन में पहुंचे सीएम धामी,रूड़की के लिए तीन घोषणाएं

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को रूड़की में भाजपा कार्यालय के भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने रूड़की क्षेत्र के लिए तीन घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर घोषणा की कि रूड़की के पठानपुरा से आदर्श नगर पैट्रोल पम्प तक आर.सी.सी. नाला का […]

You May Like