मजारों को लेकर पूरे प्रदेश में जारी है राजनीतिक घमासान

Pahado Ki Goonj
मजारों को लेकर पूरे प्रदेश में जारी है राजनीतिक घमासान

कांग्रेस करती है तुष्टीकरण की राजनीतिः भाजपा

मजारों पर एकतरफा कार्यवाही गलतः कांग्रेस

देहरादून। एक तरफ लैंड जेहाद के खिलाफ धामी सरकार का बुलडोजर एक के बाद एक अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त कर रहा है और भाजपा के नेता राज्य सरकार के बुलडोजर एक्शन को सही ठहरा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के नेता इस कार्रवाई को एकतरफा कार्यवाही बताकर इसका विरोध करते आ रहे हैं जो अब वादकृविवाद में बदलता जा रहा है।
कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और चकराता विधायक प्रीतम सिंह ने मजारों पर चलाए जा रहे बुलडोजर की कार्यवाही को एकतरफा बता कर कहा है कि किसी एक समुदाय विशेष की धार्मिक संरचनाओं को तोड़ा जाना गलत है उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि उनका मतलब अतिक्रमण का समर्थन नहीं है अगर सरकार द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जा रही है तो अच्छी बात है लेकिन यह कार्यवाही धर्म व संप्रदाय के दृष्टिकोण से नहीं की जानी चाहिए सरकार जैसा कह रही है वैसा करें भी। धार्मिक अतिक्रमण हटाने का अर्थ है कि सभी धर्म व संप्रदाय के सभी तरह के अतिक्रमण हटाए जाएं। चाहे वह किसी के भी द्वारा किए गए हो।
प्रीतम सिंह के इस बयान के बाद भाजपा नेताओं की तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आई है। भाजपा विधायक दिलीप रावत ने तो यहां तक कहा है कि प्रदेश में एक समुदाय विशेष द्वारा जो मजारों की आड़ में अतिक्रमण किया गया है वह कांग्रेस के संरक्षण में ही हुआ है इसलिए कांग्रेसी नेता अतिक्रमण के खिलाफ हो रही कार्यवाही को लेकर तिलमिला रहे हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस ने हमेशा सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की राजनीति की है। उधर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भटृ का कहना है कि हमारी सरकार द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ जो अभियान चलाया जा रहा है वह धर्म तथा संप्रदाय को ध्यान में रखकर नहीं चलाया जा रहा है हिंदुओं की अतिक्रमण की कभी परंपरा नहीं रही है। और अपवाद स्वरूप अगर कहीं कुछ अतिक्रमण हुआ भी है तो इस कार्यवाही के तहत उन्हें भी हटाया जा रहा है। उनका कहना है कि अतिक्रमण कर बनाए गए मठ और मंदिरों को भी तोड़ा जा रहा है यह अलग बात है कि इनकी संख्या मजारों की तुलना में बहुत कम है। पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भटृ का कहना है कि धामी सरकार द्वारा राज्य में धार्मिक अतिक्रमण के खिलाफ जो फैसला लिया गया है वह एकदम सही है। कांग्रेस जो तुष्टीकरण की राजनीति करती आई है उसे अगर यह अच्छा नहीं लग रहा है तो अलग बात है। अब तक राज्य में 350 के आसपास अतिक्रमण हटाए गए हैं जिनमें से 5 मंदिर भी शामिल हैं आज भी राज्य में धार्मिक अतिक्रमण पर बुलडोजर की कार्यवाही जारी रही पौड़ी के बीरोंखाल और कार्बेट पार्क में आज भी कई मजारों पर बुलडोजर चला है तथा सरकार के आदेश पर यह कार्रवाई आगे भी जारी रहने की बात कही गई है।
आगे पढ़ें

दूसरे की जगह परीक्षा देने पहुंचा युवक गिरफ्तार
देहरादून। एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा देने पहुंचे युवक को संस्थान ने पकडकर पुलिस के हवाले किया। पुलिस ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसको न्यायालय में पेश किया जहां से उसको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार माया इंस्टीटयूट के सीनियर सिस्टम एडमीन राकेश सेमवाल ने सेलाकुई थाने में मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया कि आज माया इंस्टीट्यूट की तृतीय पाली के एसएससीएमटीएस की परीक्षा थीए जो एसएससी द्वारा आयोजीत कराई जा रही थी जिसमें अभ्यार्थी जिसका नाम हिम्मत सिंह गुर्जर पुत्र जतन सिंह गुर्जर निवासी करोली राजस्थानकी परीक्षा हेतु रूम नण्यलैब 3बीद्ध में स्थान था जब परीक्षा केंद्र में आये अभ्याक्षीयों की कागजों की जांच कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराया जा रहा था तो एक अभ्यार्थी द्वारा हिम्मत सिंह गुर्जर के प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड सहित आया जिसके प्रवेश पत्र तथा आधार कार्ड का मिलान किया तो दोनों पर लगा फोटो अलग पाया गया जिस पर अभ्यार्थी को रोक कर पूछा तो अपना नाम मनीष कुमार पुत्र अरविंद प्रसाद निवासी नई सराय बिहार नालंदा बताया। अभ्यार्थी हिम्मत सिंह गुर्जर के स्थान पर आधार कार्ड पर फोटो बदल कर परीक्षा देने आना बताया। जिसके बाद संस्थान ने घटना की जानकारी सेलाकुई थाना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच युवक को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसको न्यायालय में पेश किया जहां से उसको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।

आगे पढ़ें
विधानसभा भर्ती प्रकरणः बर्खास्त कर्मचारियों को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका
देहरादून। सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारियों की विशेष याचिका को निरस्त कर दिया है। इससे पहले नैनीताल हाईकोर्ट ने भी विधानसभा कर्मचारियों को बर्खास्त करने के विधासभा सचिवालय के आदेश को सही ठहराया गया था। बर्खास्त कर्मचारियों की ओर से विशेष अनुग्रह याचिका को सुप्रीम कोर्ट में डाला गया था जिसे खारिज कर दिया गया है। जिससे बर्खास्त कर्मचारियों को गहरा धक्का लगा है।
उत्तराखण्ड विधानसभा में नियमों के विरूद्व तदर्थ नियुक्तियों के सम्बन्ध में उच्चतम न्यायालय ने पुनः उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी के फैसले का सही ठहराते हुए बर्खास्त कर्मचारियों द्वारा दाखिल याचिका को मात्र डेढ़ मिनट की सुनवायी में निरस्त कर दिया गया है। उत्तराखण्ड विधानसभा सचिवालय की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता अनूप तिवारी ने बताया कि वर्ष 2021 में विधानसभा में तदर्थ रूप से नियुक्त 72 कर्मचारियों द्वारा दाखिल की गयी याचिका को आज उच्चतम न्यायालय की डबल बैंच के न्यायाधीश हरिकेश राय और न्यायाधीश मनोज मिश्रा द्वारा सुना गया जिसमें डबल बैंच ने मात्र डेढ़ मिनट में ही याचिका कर्ताओं की याचिका को निरस्त कर दिया गया और विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी के फैसले का सही ठहराया गया है।
विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने वर्ष 2016 से 2021 में तदर्थ अधार पर नियुक्त 228 कर्मचारियों की विशेषज्ञ जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सेवाएं समाप्त कर दी गयी थी। भविष्य में विधानसभा सचिवालय में होने वाली नियुक्तियंा नियम व पारदर्शिता हो इसके लिए स्पीकर ने नियमावली में संशोधन की पहल की गयी थी। उत्तराखण्ड विधानसभा अब सीधी भर्ती के सभी खाली पदों को उत्तराखण्ड राज्य लोक सेवा आयोग व उत्तराखण्ड अधीनस्त सेवा चयन आयोग के माध्यम से भरेगी। इस संशोधन के साथ शासन ने सेवा नियमावली पर सहमति जताते हुए इसे विधानसभा को लौटा दिया है।
आगे पढ़ें
कारखाने से निकाले गए मजदूरों ने किया श्रमआयुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन
हल्द्वानी। सिडकुल पंतनगर स्थित समाज ऑटोमोटिव कारखाने से निकाले गए 41 स्थायी मजदूरों ने श्रम आयुक्त कार्यालय में प्रदर्शन किया। इससे पहले श्रमिकों ने नैनीताल रोड में रैली भी निकाली। इस दौरान श्रम आयुक्त व मुख्य कारखाना निरीक्षक कार्यालय को ज्ञापन भी सौंपा गया। उन्होंने श्रम भवन में धरना दिया और कहा कि ऑटोमोटिव कारखाना प्रबंधन ने 20 दिनों तक कार्य लेने के बाद मजदूर यूनियन व श्रम विभाग को बिना किसी पूर्व सूचना व उचित प्रक्रिया अपनाये 41 स्थायी मजदूरों को मौखिक रूप से कहकर काम से निकाल दिया और गेटबंदी कर दी जबकि श्रम कानून के अनुसार स्थायी मजदूरों को 58 वर्ष की उम्र पूरी होने से पहले कारखाने से नहीं निकाला जा सकता। उनका कहना था कि कारखाना प्रबंधन मनमानी कर रहा है, ठेके के अनट्रेंड मजदूरों से भारी मशीनों पर काम लिया जा रहा है। जिससे कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है। मजदूरों का आरोप था कि आटोमोटिव प्रबंधन के पक्ष में ऊधम सिंह नगर जिला प्रशासन, उप श्रमायुक्त व प्रदेश सरकार ने सारे नियम कायदे कानून ताक पर रखे गये हैं। एक्टू के महामंत्री केके बोरा ने कहा कि  प्रदेश के उद्योगों में जब स्थाई मजदूरों का यह हाल है तो ठेके के मजदूरों का क्या हाल होगा? मजदूर पिछले 29 दिनों से कंपनी के गेट के आगे ड्यूटी का इंतजार करते हुए भूखे प्यासे खड़े रहते हैं लेकिन शासन-प्रशासन सुनने को तैयार नहीं है। अगर मजदूरों के साथ न्याय नहीं होता है तो मजदूर श्रम विभाग में ही भूख हड़ताल पर बैठने को बाध्य होंगे। उन्होंने श्रम आयुक्त को सौंपे ज्ञापन में कारखाने में श्रम कानूनों का पालन कराने व निकाले गए श्रमिकों को बहाल किए जाने की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में ललित मटियाली, जीवन राम, जयप्रकाश, गौरी शंकर, केशव प्रसाद, धर्मेंद्र पटेल, चरण सिंह, रंजन कुमार, ललित सिंह रावत, जगदंबिका प्रसाद ,उदय पाल सिंह, ओमप्रकाश, श्रवण कुमार, पुरुषोत्तम, राजेश कुमार ,जसवंत कुमार, यशपाल, अजीत गंगवार, लक्ष्मण सिंह, राकेश कुमार ,सत्यपाल आदि शामिल थे
आगे पढ़ें
व्यापारियों ने डीएम के कार्यों को सराहा


ंहल्द्वानी। प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी धीरज गर्बयाल को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
गौरतलब है कि डीएम धीराज का स्थानांतरण हरिद्वार जनपद में हो गया है। इस दौरान व्यापारियों ने डीएम धीराज के जिले में किए गए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करते हुए उनका आभार जताया। इस मौके पर व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष नवीन वर्मा, प्रदेश मंत्री रूपेंद्र नागर महिला जिलाध्यक्ष कुसुम दिगारी, जिला महामंत्री हर्षवर्द्धन पांडे, महिला जिला उपाध्यक्ष ममता बिष्ट आदि मौजूद थे।
आगे पढ़ें
युवती को अश्लील मैसेज भेजने वाले खिलाफ मामला दर्ज
रुद्रपुर। थाना पंतनगर पुलिस ने साइबर थाने की जांच के बाद युवती को अलग अलग मोबाइल नंबरों से अश्लील बातें करने व मैसेज भेजने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक थाना पंतनगर क्षेत्र निवासी  युवती ने दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा कि उसे और उसकी बहन के मोबाइल पर छह-सात मोबाइल नंबर से मैसेज आ रहे हैं। जो मैसेज भेज रहा है, वह  अश्लील बात करने के साथ ही मैसेज कर रहा है। जिससे वह और उसकी बहन मानसिक रूप से परेशान है। पीडिघ्ता ने इस मामले में साइबर थाने में शिकायत दी। पीडिघ्ता ने  कार्रवाई की मांग की है। इस पर पुलिस ने आरोपित पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। थानाध्यक्ष पंतनगर राजेंद्र सिंह डांगी ने बताया कि अज्ञात कॉलर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही आरोपित के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है।

आगे पढ़ें

हाईवे किनारे घायल मिले युवक की उपचार के दौरान मौत,बहन ने जताई हत्या की आशंका
हल्द्वानी। गौलापार में हाईवे किनारे घायल मिले युवक की शुक्रवार सुबह सुशीला तिवारी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने मृतक के शव को अपने कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है।मृतक की बहन ने उसके भाई की हत्या किए जाने का आरोप लगाया है। इस मामले में दो युवकों पर शक जताया जा रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार वार्ड 30 उजाला नगर निवासी शहाना के अनुसार उसके 27 वर्षीय भाई शहजाद की ऊंचापुल के पास ऑटो रिपेयरिंग की दुकान है। इसके अलावा अपने ऑटो भी है। 13 मई की दोपहर शहजाद अपनी पत्नी शाहीन को लेकर डॉक्टर के पास गया था। इस दौरान दो युवक भी ऑटो में थे। अस्पताल से पत्नी को घर छोड़ने के बाद युवक किसी काम से बाहर चला गया।
देर शाम जख्मी हालत में शहजाद गौलापार स्थित एक पेट्रोल पंप के पास पड़ा मिला। स्थानीय लोगों की मदद से उसे उपचार के लिए एसटीएच लाया गया। जहां शुक्रवार सुबह युवक की मौत गई। सूचना मिलने पर स्थानीय लोग भी एकजुट हो गए। मृतक के स्वजनों का कहना है कि शहजाद की हत्या हुई।
घटना वाले दिन साथ घूम रहे दो युवकों को पकड़ने के बाद पुलिस को हकीकत पता चलेगी। वहीं, एसआई मनोज यादव ने लोगों को समझाते हुए कहा कि मामला काठगोदाम थाने से जुड़ा है। मामले की जांच के लिए सीसीटीवी खंगाले जा रहे हैं।
आगे पढ़ें
पूजा सामग्री स्टोर  में भड़की आख,तीन मंजिला दुकान खाक


टनकपुर। शुक्रवार सुबह मां पूर्णागिरि धाम के निकट पूजा सामग्री की दुकान पर अचानक आग धधक गई। इस अग्किाण्ड में रमेश तिवारी की तीन मंजिला दुकान जल गई। लकड़ी, तखत, बल्ली, टिनशेड से बनी दुकान में पूजा सामग्री बेचने का अलावा रेस्टोरेंट चलता है। निचले तल में नारियल का गोदाम था। सभी आग की भेंट चढ़ गया। हालफिल्हाल अग्किांड में हुए नुकसान पूरी तरह से आंकलन नही हो पाया है।
मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े नौ बजे काली मंदिर के पास रमेश तिवारी की दुकान पर अचानक आग भड़क गई। इससे रमेश तिवारी की दुकान नंबर 23 व 24 जल गई। बाद में रसोई गैस सिलिंडर में आग लगने से आ तेज हो गई। आग की लपटें देखकर हड़कंप मच गया।
स्थानीय दुकानदारों, पुलिस कर्मियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। खतरे की संभावना को देखते हुए एक घंटे तक पूर्णागिरि धाम आने वाले श्रद्धालुओं को ककराली गेट से आगे यथा स्थान रोक दिया गया। पूर्णागिरि मंदिर समिति के पूर्व अध्यक्ष भुवन पांडेय ने दुकानदार को मुआवजा देने की मांग की है।
पूर्णागिरि मार्ग पर बने करीब 200 से अधिक दुकानों पर मंदिर की पूजा सामग्री बेची जाती है। यात्रियों के ठहरने के लिए विश्राम स्थल व रेस्टोरेंट आदि भी बने हुए हैं। सभी दुकानें एक दूसरे से लगी हैं। अधिकांश दुकानें टिनशेड वाली हैं। जिन्हें पोल, तखत, बल्ली आदि से बनाया गया है। आग बेकाबू होने से करोड़ों में नुकसान हो सकता था। पूर्णागिरि धाम चोटी पर है। टनकपुर के पास ककराली गेट से भैरव मंदिर तक 21 किमी वाहन से सफर के बाद चार किमी पैदल चढ़ाई चढ़कर मंदिर पहुंचा जा सकता है। भैरव मंदिर से ढाई किमी पहले से पूजा सामग्री, रैन बसेरे, चाय-पानी की दुकानें शुरू हो जाती हैं। ढलान व घुमावदार सड़क काफी संकरी है। जिस कारण यहां कारों व टैक्सियों के अलावा बड़े वाहन नहीं जा सकते। फायर ब्रेगड भी नहीं पहुंच सकती।
आगे पढ़ें
सूडान में फंसे उत्तराखण्ड के दो नागरिक वापस आये

देहरादून। सूडान में फंसे भारतीयों को दिल्ली लाया गया जहां से उत्तराखण्ड के दो नागरिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया। जिन्होंने सरकार का आभार व्यक्त किया। अब तक उत्तराखण्ड के 30 नागरिकों को सूडान से लाया जा चुका है।
शुक्रवार प्रातः 6 बजे भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से सूडान में फंसे नागरिकों को दिल्ली लाया गया है। इसमें उत्तराखंड के दो निवासी अनिल कुमार और अमित कुमार भी हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर इनके गंतव्य स्थान देहरादून और हल्द्वानी के लिए व्यवस्था की गई है। दोनों लोगों द्वारा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया गया। अब तक सूडान से उत्तराखंड के 30 नागरिक वापिस आ चुके है।
आगे पढ़ें
’स्वास्थ्य मंत्री को एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट पैरामेडिकल एंड नर्सिंग इंस्टिट्यूशन ने सौपा ज्ञापन’

’-नर्सिंग काउंसिल के प्रभारी रजिस्ट्रार रामकुमार के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच की मांग’
हरिद्वार।’ नर्सिंग काउंसिंग के प्रभारी रजिस्ट्रार के खिलाफ अब एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट पैरामेडिकल एंड नर्सिंग इंस्टिट्यूशन ने भी मोर्चा खोल दिया है। स्वस्थ्य शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत से मिलकर एसोसिएशन राम कुमार के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए इन्हें तत्काल पद से हटाने की मांग की है।
नैनीताल में सम्पन्न हुई एसोशिएशन की बैठक में सर्वसहमति से प्रभारी रजिस्ट्रार राम कुमार शर्मा के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास हुआ। सभी कॉलेजों ने एक सुर में रामकुमार को तत्काल हटाने तथा इनके खिलाफ उच्च स्तरीय जांच की मांग स्वस्थ मंत्री से की गई। एसोसिएशन का आरोप है कि प्रभारी रजिस्ट्रार अपने पद का नाजायज लाभ उठा रहा है। आये दिन निरीक्षण के नाम पर कालेजो का उत्पीड़न कर रहा है। जबकि कुछ कथित लोगों के साथ मिलकर मानकों के विपरीत नए नर्सिंग कालेजों को मान्यता दे रहा है। जिससे शिक्षा का स्तर को गिरेगा ही साथ ही फर्जीवाड़े की शिकायतें बढेगी।
एसोसिएशन ने 18 बिंदुओं पर जांच की मांग करते हुए मंत्री को ज्ञापन सौंपा है। जिसमे बताया गया कि उत्त्तराखण्ड नर्सिंग काउंसिल के प्रभारी रजिस्ट्रार रामकुमार शर्मा इस पद के लिए योग्य न होने के बावजूद इस पद पर काबिज है और अपने पद का गलत उपयोग कर सरकार की छवि खराब कर रहे है। कालेजों में निरीक्षण व मान्यता देने के नाम पर आर्थिक व मानसिक शोषण किया जा रहा है। आरोप है कि इन्होंने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नोकरी पाई है। राजस्थान के मूल निवासी होने पर भी इनके द्वारा उत्त्तराखण्ड का मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाया गया था, जिसके आधार पर इनकी नोकरी लगी है। अपने पद का लाभ उठाते हुए राम कुमार ने अपने साले हरिकांत शर्मा को नर्सिंग कालेज चंपावत में सहायक प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति दिलाई है। इनके द्वारा नियमों में फेरबदल कर चिकित्सा स्वास्थ्य से चिकित्सा शिक्षा विभाग में कैडर बदलने व स्थानांतरण के नाम पर स्टाफ नरसब्व फैकल्टी से मोटी रकम वसूल की जा रही है।
देश भर में चर्चित रहे एम्स ऋषिकेश में नर्स भर्ती घोटाले में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इनके द्वारा 600 से अधिक राजस्थानियों को फर्जी मूल निवास प्रमाण पत्र पर नियुक्ति दिलाई गई है। नर्स की पढ़ाई पास करने वाली अधिकांश पर्वतीय मूल की लड़कियों के साथ रजिस्ट्रेशन के नाम पर आर्थिक व मानसिक शोषण करता है। इनके विरुद्ध नर्सिंग कालेज की छात्राओं ने कई गम्भीर आरोप लगाते हुए सीएम पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई है।
राम कुमार पिछले कई वर्षों से मानकों के अनुरूप चल रहे नर्सिंग कालेजों में सीट बढ़ाने व नए कोर्स देने के नाम पर भी सौदेबाजी करता है। लैब व लाइब्रेरी के लिए भी यह दवाब बनाकर अपने व्यक्तियों से कालेजों का शोषण करता है। पूर्व से स्थापित कालेजों में कमियां बताकर धन वसूली करता है। एक एक कालेज में कई कई बार निरीक्षण के नाम पर शोषण करता है।
आरोप है कि राम कुमार कालेज में परीक्षा केंद्र बनाने व परीक्षा नियंत्रक बनाने के लिए भी एक तय रकम ऐठता है।
एसोशिएशन ने बताया कि राम कुमार से सम्बंधित दर्जनों शिकायते जांचे शासन व विभाग स्तर पर लंबित पड़ी है। बड़े अधिकारियों को गुमराह कर यह प्रदेश को लूट रहा है। एसोशिएशन ने ऐसे भृष्ट अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के साथ ही इन्हें तत्काल पदमुक्त करने की मांग की है।
एसोशिएशन ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह ने जल्द ही राम कुमार को पदमुक्त करने का आश्वसन देते हुए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए है। स्वस्थ मंत्री डॉ धन सिंह रावत को प्रदेशभर के करीब 35 नर्सिंग व पैरामेडिकल कालेज प्रबंधन ने सयुक्त हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन सौपा है।
आगे पढ़ें
फिर एक हफ्ते तक बारिश का पूर्वानुमान
देहरादून । शनिवार से लेकर अगले एक हफ्ते तक फिर उत्तराखंड के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार जहां प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में शुक्रवार से बारिश होने के आसार हैं, वहीं मैदानी इलाकों में 23 और 24 मई तक बारिश का पूर्वानुमान है। मई में बारिश होने से जहां मैदानी इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी वहीं पर्वतीय इलाकों में चारधाम यात्रा में चुनौतियां भी बढ़ेंगी।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में इस साल असामान्य बारिश होने के चलते कई बार मौसम में बदलाव देखने को मिला है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बार-बार मौसम में बदलाव आ रहा है। अब एक बार फिर प्रदेशभर के पर्वतीय इलाकों के साथ कुछ मैदानी इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है।
आगे पढ़ें
पंज प्यारों की अगुवाई में हेमकुंड साहिब के लिए पहला जत्था रवाना,शनिवार को खुलेंगे कपाट
चमोली। हेमकुंड साहिब व लक्ष्मण मंदिर के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी क्रम में शुक्रवार को गोविंद घाट गुरुद्वारे से जो बोले सो निहाल के जयकारों के साथ पंज प्यारे, निशान साहिब के साथ यात्री घांघरिया के लिए रवाना हुए। पहले जत्थे में सात सौ से अधिक यात्री शामिल हैं।
हेमकुंड साहिब लक्ष्मण मंदिर के कपाट 20 मई को विधि विधान के साथ सुबह 10 बजे खोल दिए जाएंगे। गोविंद घाट गुरूद्वारा में शुक्रवार सुबह गुरुवाणी अरदास, सुखमणी पाठ, शब्द-कीर्तन किया गया । इसके बाद  गोविंदघाट गुरुद्वारे से पंच प्यारों की अगुवाई में तीर्थयात्रियों का पहला जत्था घांघरिया  के लिए रवाना हो गया है। हेमकुंड साहिब की तीर्थ यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में उत्साह बना हुआ है। सुबह आठ बजे  गुरूद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने तीर्थ यात्रियों को सरोपा भेंटकर घांघरिया के लिए रवाना किया। हेमकुंड के लिए गोविंद घाट से अपराह्न दो बजे तक ही यात्रियों को घांघरिया जाने दिया जाएगा। फिलहाल यात्रा के लिए बुजुर्ग व बच्चों की मनाही है।
आगे पढ़ें
भाजपा महिला मोर्चा  की  पूर्व उपाध्यक्ष की घर की बालकनी से गिरकर संदिग्ध मौत
देहरादून। भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व मंडल उपाध्यक्ष सिमरन गाबा की गुरुवार देर रात संदिग्ध हालत में घर की बालकनी गिरकर मौत हो गई। स्वजन उन्हें लेकर राजकीय चिकित्सालय आए थे, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतका के शव को अपने कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है। मामले की जांच की जा रही है।
जानकारी के अनुसार गंगानगर गली नंबर आठ ऋषिकेश निवासी सिमरन गाबा (40 वर्ष) पत्नी मुकेश गाबा की गुरुवार की रात अपने घर की बालकनी से गिरकर संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। उन्हें राजकीय चिकित्सालय लाया गया था, चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद स्वजन उनके शव को लेकर घर चले गए। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक केआर पांडेय ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। अभी तक इस मामले में कोई शिकायत पत्र किसी भी पक्ष की ओर से नहीं मिला है। सिमरान गाबा महिला मोर्चा की मंडल उपाध्यक्ष थी, बीते दिनों कि किसी विवाद के चलते संगठन की ओर से उन्हें पद मुक्त कर दिया गया था। बताया जा रहा है कि मृतक सिमरन गाबा और उसके पति मुकेश गाबा के बीच आपसी संबंध भी अच्छे नहीं थे। मुकेश गावा द्वारा एक बार जहरीला पदार्थ पीकर आत्महत्या का भी प्रयास किया गया था। पुलिस ने सिमरन गाबा के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस का कहना है की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की वजह का पता चल पाएगा तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।
आगे पढ़ें
देर रात रास्ता रोकने को लेकर दो समुदायों के बीच टकराव


देहरादून। देर रात को प्रदेश की राजधानी दून में रास्ता रोकने को लेकर दो समुदाय के कुछ लोगों के बीच झगड़ा हो गया। देखते-देखते मामला इतना बड़ा की दोनों पक्षों में लाठी-डंडे और पत्थर चल पड़े। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और झगड़े को शांत कराया।
मिली जानकारी के अनुसार आलम और उसका भाई सैम दोनों निवासी पटेल नगर सत्तोवाली घाटी से पटेलनगर की तरफ आ रहे थे। रास्ते में दोनों की आयुष डिमरी नामक युवक से किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया। आरोप है कि आयुष ने उनका रास्ता रोका।
दोनों पक्षों के लोगों ने अपने साथियों को बुला दिया और कुछ देर खूब हंगामा हुआ। मामला बढ़ता देख वसंत विहार, पटेलनगर और शहर कोतवाली की पुलिस को मौके पर पहुंची। थोड़ी देर में मामला शांत हो गया था।
Next Post

दुनिया में पहली बार किसी लोकतंत्र की फोटो भारत के ग्राफिक्स रूप में

साइंटिफिक-एनालिसिस दुनिया में पहली बार किसी लोकतंत्र की फोटो …..भारत के ग्राफिक्स रूप में दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत का हो, सबसे शक्तिशाली अमेरीका का व अन्य किसी भी देश का सभी धीरे-धीरे विघटित हो रहे हैं | इसके लिए सभी देशों के प्रमुख आपस में अमेरिका के राष्ट्रपति […]

You May Like