ट्राइबल कम्युनिटी की महिला को देश का सर्वोच्च राष्ट्रपति पद के बाद बेटी बचाओ बेटी पढ़ें सम्भव नहीं है

Pahado Ki Goonj

जिस देश में ट्राइबल कम्युनिटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किसी ट्राइबल कम्युनिटी की महिला को देश का सर्वोच्च राष्ट्रपति पद दिया जाता हो और उसी देश में ट्राइबल कम्युनिटी की महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमाया जाता हो तो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सम्भव हैं ?
सरकार क्यों चुप हैं उसके अंधे समर्थक क्यों चुप हैं ?
देश शर्मशार है देश के नागरिक डरे हुए है क्योंकि पिछले कुछ समय से गुंडों माफियाओं को सरकार से संरक्षण मिल रहा है औऱ लगातार महिलाओं पर ये जघन्य काण्ड बढ़ते जा रहें हैं ।
गुंडे बदमाशों को सरकार से मिल रहे संरक्षण से देश का आम नागरिक व समाज विश्वास खो चुका है औऱ आपस में झगड़ों के कारण समाज शर्म से हीन भावना में ग्रस्त है क्योंकि सरकार ही नपुंसक है कुल मिलाकर समझ लो देश बर्बादी की तरफ चल चुका है. क्या हम सच में सरकार भक्ति में इतने गिर गए हैं की अब भी समाज को अंधेरे में रखें? धिक्कार है ऐसी राजनीती पर और ऐसी व्यस्था पर जो भारत भूमि के विराट जनतंत्र को एकतंत्र बना दे।

*वैसे भी 4 मई से चुप थी मणिपुर सरकार* एकदम से याद आया मीडिया को की चलो देश को कुछ दिन इस खबर से खिलाया जाए ।

Sachin thapliyal
Ex. General secretary
Dav pg college,
ARYAN

आगे पढ़ें

मुख्य सचिव एसएस संधू का कार्यकाल बढ़ा
सीएम धामी के माने जाते है विश्वास पात्र
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू का कार्यकाल छह माह के लिए बढ़ा दिया गया है। वह इसी महीने रिटायर होने वाले थे। मुख्य सचिव एसएस संधू को बदरीनाथ, केदारनाथ पुनर्निर्माण की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है।
मुख्य सचिव एसएस संधू को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का विश्वास पात्र माना जाता है।  प्रधानमंत्री कार्यालय उनके सेवा विस्तार के पक्ष में था। डॉ संधु प्रधानमंत्री की गुड बुक में हैं। वहीं दूसरी तरफ मुख्य सचिव डॉ.एस.एस. संधु ने सचिवालय में राज्य में युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में संचालित योजनाओं की जानकारी युवाओं तक पहुंचाने के लिए आयोजित किए जा रहे युवा महोत्सव-2023 की तैयारियों के संबंध में बैठक की।
कौशल विकास विभाग अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में युवा महोत्सव आयोजित करने जा रहा है। इस महोत्सव के माध्यम से राज्य सरकार के सभी विभाग अपनी कौशल विकास और रोजगारपरक योजनाओं को युवाओं के समक्ष रखेंगे। इस महोत्सव के दौरान सभी विभाग युवाओं के लिए अपने स्टॉल लगाएंगे, युवाओं के लिए काउंसिलिंग सेशल और प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेंगे। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को युवा महोत्सव गढ़वाल एवं कुमाऊँ दोनों मंडलों में आयोजित किए जाने के निर्देश दिए।

दाखिल-खारिज प्रक्रिया का बहिष्कार जारी
देहरादून। उत्तराखंड रजिस्ट्रार कानूनगो संघ के आह्वान पर जमीनों के दाखिल-खारिज से संबंधित प्रक्रिया का बहिष्कार शुक्रवार को 19वें दिन भी जारी रहा। तहसील सदर में भी सुबह दाखिल-खारिज संबंधित कार्यों से पहुंचे कई लोग वापस लौटे। रजिस्ट्रार कानूनगो प्रेम गोस्वामी ने बताया कि यहां हर दिन तकरीबन 200 दाखिल-खारिज होते हैं। लेकिन तीन जुलाई से कार्य बहिष्कार के चलते फिलहाल सभी रुके हुए हैं। छह पद के सापेक्ष तीन ही आपरेटर हैं। जिससे कार्य का बोझ अधिक पड़ रहा है। रुके दाखिल-खारिज दोबारा शुरू होने से काम भी और ज्यादा बढ़ेगा।

फोटो डी 1
राष्ट्रीय राजमार्ग का बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त,आवाजाही ठप
चमोली। सूबे के पहाडी क्षेत्रा में  हो रही लगातार बारिश के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग 109 गैरसैंण से कर्णप्रयाग के बीच में कालीमाटी में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया हैं।जिसके बाद यहां आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है।
बता दें कि पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग 109 का एक बड़ा हिस्सा कालीमाटी के पास बह जाने से यहंा आवाजाही बंद हो गयी है। बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में कोई वैकल्पिक मार्ग भी नहीं है। जिससे आवागमन सुचारू रह सके। फिलहाल मार्ग की स्थिति देखते हुए अंदाजा लगाना मुश्किल है कि यह मार्ग कितने दिनों बाद ये खुल सकेगा। वहीं इस मार्ग के क्षतिग्रस्त हो जाने से ग्रीस्मकालीन राजधानी गैरसैंण का सम्पर्क पूरी तरह टूट चुका है।

फोटो डी 2
प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाएं युवाओं तक पहुंचाने के लिए तैयार करें ऐपः संधु
देहरादून। मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लाभकारी योजनाओं की जानकारी मिलती रहे इसके लिए मोबाइल ऐप भी तैयार किया जाए।
शुक्रवार को यहां मुख्य सचिव डॉ.एस.एस. संधु ने सचिवालय में राज्य में युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में संचालित योजनाओं की जानकारी युवाओं तक पहुँचाने हेतु आयोजित किए जा रहे युवा महोत्सव-2023 की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की। कौशल विकास विभाग अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में युवा महोत्सव आयोजित करने जा रहा है। इस महोत्सव के माध्यम से राज्य सरकार के सभी विभाग अपनी कौशल विकास और रोजगारपरक योजनाओं को युवाओं के समक्ष रखेंगे। इस महोत्सव के दौरान सभी विभाग युवाओं के लिए अपने स्टॉल लगाएंगे, युवाओं के लिए काउंसिलिंग सेशल और प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेंगे। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को युवा महोत्सव गढ़वाल एवं कुमाऊँ दोनों मंडलों में आयोजित किए जाने के निर्देश दिये। मुख्य सचिव ने राज्य के युवाओं हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी अधिक से अधिक युवाओं तक पहुँचाने हेतु प्रत्येक जनपद में इसका लाइव टेलीकास्ट किए जाने के भी निर्देश दिये। इसके लिए शिक्षा विभाग की प्रदेशभर संचालित 500 वर्चुअल कक्षाओं को भी उपयोग में लाया जाए। उन्होंने कहा कि युवाओं को उचित एवं पूर्ण जानकारी मिल सके इसके लिये विशेषज्ञों को भी इसमें शामिल किया जाए। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगायी जाने वाली प्रदर्शनियों को भी अधिक से अधिक समय तक लगाए जाने के निर्देश भी दिये, ताकि अधिक से अधिक युवा लाभान्वित हो सकें। इसके साथ ही मुख्य सचिव द्वारा प्रदेश के विघालयों में संचालित 500 वर्चुअल कक्षाओं को विभिन्न प्रकार की काउंसिलिंग, व्याख्यान और जानकारियों को छात्र छात्राओं तक पहुँचाने हेतु नियमित रूप से उपयोग में लाए जाने के भी निर्देश दिये गए।
मुख्य सचिव ने कहा कि युवाओं को आगे भी राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लाभकारी योजनाओं की जानकारी मिलती रहे इसके लिए मोबाइल ऐप भी तैयार किया जाए। सभी विभागों द्वारा संचालित ऐसी योजनाओं की जानकारी इस ऐप में उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को अपने विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की पूर्ण जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि वर्ष 2019 में आयोजित युवा महोत्सव में करीब 10 हजार युवाओं ने प्रतिभाग किया। सेक्टोरियल पंडालों में सभी विभागों द्वारा अपने अपने क्षेत्र के अन्तर्गत संचालित कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। इस अवसर पर सचिव डॉ. बी.वी.आर.सी पुरुषोत्तम, विनोद कुमार सुमन, विजय कुमार यादव, वी. षणमुगम, विनय शंकर पाण्डेय, अपर सचिव अहमद इकबाल एवम योगेन्द्र यादव एवं संयुक्त निदेशक सूचना नितिन उपाध्याय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मणिपुर प्रकरण को लेकर महिला कांग्रेस ने किया पुतला दहन
देहरादून। प्रदेश महिला कांग्रेस व महानगर कांग्रेस ने मणिपुर में युवतियों के साथ किए गए अमानवीय व्यवहार, जघन्य अपराध व यौन हिंसा के विरोध में एश्लेहाल चैक पर आरोपितों का पुतला दहन किया। साथ ही संलिप्त आरोपितों की सजा की मांग की। राजपुर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष ज्योति रौतेला व महानगर अध्यक्ष जसविंदर सिंह गोगी ने महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस मौके पर कांग्रेस नेत्रियों ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में देशभर में असुरक्षा का माहोल है। युवतियों के संग सरे आम जिस प्रकार से अमानवीय घटना को अंजाम दिया गया। उस प्रकरण में पूरे देश को शर्मसार करके रख दिया है। उन्होंने मणिपुर सरकार व केंद्र सरकार से कार्रवाई की मांग की। साथ ही कहा कि उत्तराखंड में भी वनंतरा प्रकरण को लेकर सरकार ने अभी तक कुछ नहीं किया। धामी सरकार कार्रवाई पर जवाब दे। इस मौके पर प्रवक्ता गरिमा दसौनी, महिला कांग्रेस की वरिष्ठ उपाध्यक्ष आशा मनोरमा डोबरियाल, कांग्रेस उपाध्यक्ष मथुरा दत्त जोशी, मनीष कुमार, कोमल बोरा आदि मौजूद रहे।

चमोली हादसे पर प्रदेश के मुखिया अपनी जवाबदेही से नही बच सकतेःगोदियाल
ऋषिकेश। उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि चमोली में करंट के कारण हुआ हादसा निश्चित रूप से मानवीय भूल का नतीजा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जवाबदेही से नहीं बच सकते। पीड़ितों के आश्रितों को अब तक आर्थिक सहायता नहीं मिल पाई है। सरकारी परिसर में यह घटना घटी है,16 लोग की जान चली गई। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की ओर से 25 लाख रुपये परिवारों को आर्थिक सहायता तत्काल दी जाए। घटना के बाद दिव्यांग हुए व्यक्तियों को अतिरिक्त आर्थिक सहायता दी जाए। प्रत्येक मृतक के एक आश्रित को सरकारी सेवा में लिया जाए।
ऋषिकेश प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत में कांग्रेस नेता गोदियाल ने कहा कि सरकार ने जो एफआइआर दर्ज की है उससे सरकार की मंशा पर सवाल उठते हैं। ज्वाइंट वेंचर कंपनी के खिलाफ गोलमोल मुकदमा कराया गया है, जबकि नामजद मुकदमा होने चाहिए था। सरकार दोषियों को बचाना चाहती है। मणिपुर की घटना पर कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष ने कहा प्रधानमंत्री ने मणिपुर की घटना पर प्रतिक्रिया दे दी है। लेकिन वनन्तरा रिसार्ट मामले में अब तक चुप्पी नहीं तोड़ी है। प्रधानमंत्री को चाहिए कि इस मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाने के लिए मुख्यमंत्री को निर्देशित करें। इस मौके पर कांग्रेस नेता जयेंद्र रमोला, जिलाध्यक्ष मोहित उनियाल, महानगर अध्यक्ष राकेश सिंह मियां, विमला रावत, सुधीर राय, मनीष शर्मा, ललित मोहन मिश्र आदि मौजूद रहे।

डीबीएस व डीएवी में दाखिले जारी
देहरादून। दून के दो कालेज डीबीएस व डीएवी में स्नातक प्रथम वर्ष के लिए दाखिला प्रक्रिया गतिमान है। शुक्रवार 11 बजे तक डीएवी में 713 और डीबीएस में 412 कामन यूनिसर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देने वाले छात्र-छात्राएं बीए, बीएससी व बीकाम के लिए आवेदन कर लिया है। छात्राओं की एक मात्र कालेज एमकेपी ओर एसजीआरआर कालेज हाईकोर्ट के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। दोनों कालेजों में करीब दो हजार सीटें हैं। एमकेपी कालेज में सबसे अधिक 1300 सीटें बीए प्रथम सेमेस्टर में हैं। एसीजारआर कालेज के प्राचार्य मेजर प्रदीप कुमार ने बताया कि एक-दो दिन के भीतर हाईकोर्ट का फैसला आने की उम्मीद है। कालेज ने आनलाइन आवेदन के लिए पहले ही पोर्टल खुला रखा है ताकि यहां दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं को कोई परेशानी न हो।

एम्स गेट पर कुछ लोगों के उपर लाठियों से हमला, सुरक्षा कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
ऋषिकेश। एम्स  में गुरुवार की देर रात स्थानीय कुछ लोगों का सुरक्षा गार्डों के साथ विवाद हो गया। आरोप है कि यह लोग चमोली हादसे में झुलसे लोग का हाल जानने जा रहे थे। सुरक्षाकर्मियों ने विवाद के बीच इन लोगों पर लाठियों से हमला किया। पुलिस ने संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। एम्स प्रशासन के अनुसार इमरजेंसी के रेड एरिया में किसी को जाने की अनुमति नहीं है। मामले की जांच कराई जाएगी।
ऋषिकेश के शिवाजी नगर निवासी सुरेंद्र सिंह नेगी ने देर रात के इस मामले में दर्ज रिपोर्ट में आरोप लगाया कि वह कुछ पत्रकारों के साथ चमोली के लोग का हाल जानने के लिए जा रहे थे। गेट पर मौजूद सिक्योरिटी गार्ड और उनके अधिकारियों ने उनके साथ अभद्रता की। ग्रुप बनाकर हम पर लाठियों से हमला किया। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक केआर पांडेय ने बताया कि संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरों की भी जांच की जा रही है। उधर एम्स ऋषिकेश के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि चमोली हादसे में झुलसे लोग को इमरजेंसी के रेड एरिया में रखा गया है। झुलसा होने के कारण संक्रमण का भी खतरा है। हाल जानने के लिए दिन का समय होता है, वैसे भी ऐसे मामले में संक्रमण का ज्यादा खतरा है। हर किसी को मरीजों से मिलने की अनुमति नहीं दी जा सकती। मामले की एम्स प्रशासन भी जांच करा रहा है।

 राहतः सीएम ने की बिजली के बिल माफ करने की घोषणा
, हरिद्वार। उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लक्सर और खानपुर के बाढ़ ग्रस्त इलाकों को आपदा ग्रस्त क्षेत्र घोषित करने के साथ ही प्रभावितों के तीन माह के बिजली के बिल माफ करने की घोषणा की है।
सहकारी बैंकों के लोन की किस्त जीन माह तक स्थगित रखने की भी मुख्यमंत्री ने घोषणा की। कहा कि राष्ट्रीयकृत बैंकों से भी इसका अनुरोध किया जाएगा। कहा कि जलभराव और बाढ़ प्रभावित शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विस्तृत ड्रेनेज प्लान भी बनाया जाएगा।
पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि मनसा देवी पर्वत से आने वाले मलबे को रोकने के लिए पहाड़ी का ट्रीटमेंट कराया जाएगा। इससे पूर्व डामकोठी में उन्होंने अधिकारियों के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हुए नुकसान और राहत बचाव कार्य आदि की समीक्षा की।
सीएम ने कहा कि बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों के नुकसान का आकलन करा कर क्षतिपूर्ति भी दी जाएगी।

Next Post

जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने सब्जी की बढ़ती दरों एवं मुनाफाखोरी पर रोक लगाए जाने हेतु जनपद में टीमो का गठन किया गया है

देहरादून दिनांक 21 जुलाई 2023 सचिव/वरिष्ठ सिविल जज, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून ने जानकारी देते हुए बताया है कि मा० उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में 09.09.2023 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाना है, जिसमें निम्न प्रकार के अधिक से […]

You May Like