यूपी के बलिया में अमर उजाला व राष्ट्रीय सहारा के पत्रकारों की गिरफ्तारीके विरोध में  जीतमणि पैन्यूली के धरने का दून के पत्रकारों ने आभार व्यक्त किया

वरिष्ठ पत्रकार पैन्यूली सहित राजधानी दून के पत्रकार हुये लामबन्द

  

वर्किंग जर्नलिस्ट आफ इंडिया (WJI) की उत्तराखंड इकाई ने जताया आभार एवं दिया समर्थन

देहरादून/लखनऊ। आज राजधानी दून के वरिष्ठ पत्रकार जीतमणी पैन्यूली के द्वारा एकला चलो रे और अलख जगाओ के सिद्धांत पर गाँधी पार्क के गेट पर दो घंटे का सांकेतिक धरना देकर लखनऊ में वर्किंग जर्नलिस्ट आफ इंडिया के महाधरने का समर्थन किया गया।जिससे देश के पत्रकारों को जगाने के लिए अधरे को चीरने के लिए एक किरण की चिनगारी अपने अधिकारों के हनन को रोकने का काम करेगी।

ज्ञात हो कि विगत दिनों उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में प्रश्न पत्र लीक प्रकरण पर निर्भीकता के साथ समाचार प्रकाशित करने वाले अमर उजाला और राष्ट्रीय सहारा के पत्रकारों की गिरफ्तारी की गयी जिसके विरोध में और वर्किंग जर्नलिस्ट आफ इंडिया की उत्तर प्रदेश इकाई द्वारा लखनऊ में आहूत गाँधी प्रतिमा के समक्ष महाधरना के समर्थन किया गया।

इस दो घंटे के सांकेतिक धरने के समर्थन करते हुये प्रदेश अध्यक्ष सुनील गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रजनेश ध्यानी व पोलखोल राजेश बहुगुणा, लोकार्पण से जितेन्द्र चौहान, पर्वतजन से विजय रावत, चाँदनी सहित अनेंकों पत्रकार व मीडिया बंधुओं ने अपने अपने विचारों में पत्रकारिता पर हमले के घोर निंदा की।

सभी पत्रकारों ने एकजुटता का परिचय देते हुये श्री पैन्यूली के आभार व्यक्त किया और उनके इस कदम के सराहना की।

ज्ञात हो कि लखनऊ में भी आज सैंकडों पत्रकारों ने उत्तर प्रदेश अध्यक्ष पवन श्रीवास्तव के द्वारा आहूत धरने में सम्मिलित होकर सरकार की दमनकारियों नीतियों और प्रकारों के उत्पीड़न पर रोष व्यक्त किया

ज्ञात हो कि पैन्यूली ने गत वर्ष देश मे कोरोना काल मे 400 से ज्यादा पत्रकार साथियों ने शहीद होकर अपनी सहादत दी है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ  की देश सेवा में अहम भूमिका है ।

कउनको कार्यपालिका, न्यापालिका,विधायिका की भांति संवैधानिक अधिकार देने के लिए   धरना प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं होने पर इसका विरोध अपने निवास स्थान गंगोत्री से केदारनाथ धाम यात्रा के मोटर मार्ग पर स्थित लिखवार गांव प्रतापनगर टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड में 30 मई2021 से 5 जून पर्यावरण दिवस तक मौन व्रत रख कर धरना प्रदर्शन किया ।

जिसके फलस्वरूप देश के पत्रकारों को जगाने से 30 मार्च2022 को देश के पत्रकारों ने दिल्ली जंतरमंतर पर धरना प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री कार्यालय को 30 सूत्री मांग पत्र को ज्ञापन के रूप में अग्रिम कार्यवाही करने के लिए दिया है।

इसी तरह आज के धरने में देश के पत्रकारों को अपने आप आगे आने के लिए आवाज उठाने के लिए सांकेतिक रूप से ट्रंफ कदम उठाने का अल्प प्रयास किया है।जिसको आगे बढ़ाने के लिए पत्रकारों को लामबंद होना है। संघ में ही शक्ति है।