बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत पहुंचीं, पीएम मोदी ने किया स्वागत

Pahado Ki Goonj

करीब सात वर्ष के बाद हसीना भारत आईं हैं। प्रधानमंत्री पद पर अपने इस कार्यकाल के दौरान हसीना की यह पहली द्विपक्षीय भारत यात्रा है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को भारत की चार दिन की यात्रा पर दिल्ली पहुंचीं। हवाई अड्डे पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अगवानी की। हसीना की यात्रा के दौरान असैन्य परमाणु सहयोग एवं रक्षा समेत कम से कम 25 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने की संभावना है।

यात्रा के दौरान हसीना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को विभिन्न विषयों पर बातचीत करेंगी और इस दौरान भारत बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिये 50 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की घोषणा कर सकता है। इससे पहले दोनों देशों की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया था, ‘‘बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा से भारत एवं बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण एवं सहयोग संबंधों का और विस्तार होने की संभावना है। मोदी एवं हसीना के बीच वार्ता के दौरान तीस्ता समझौते पर उत्पन्न गतिरोध के अलावा आतंकवाद, कट्टरपंथ पर विराम लगाने और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में इजाफा करने जैसे मुद्दों के प्रमुखता से उठने की संभावना है।

हसीना राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से और विपक्ष की नेता सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगी। रविवार को वह अजमेर जाएंगी और सोमवार को भारतीय कारोबारियों से मिलेंगी।

Next Post

स्वीडन में ट्रक हमले के बाद ट्रेन सेवा रद्द

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में एक ट्रक भीड़भाड़ वाले शॉपिंग इलाके में घुस गया और लोगों को रौंदते हुए निकल गया जिससे चार लोगों की मौत हो गयी तथा 15 अन्य घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि एक ट्रक भीड़भाड़ वाले इलाके में घुस गया और लोगों को रौंदते […]

You May Like