राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु ने कहा कि महिलाएं समाज के प्रगतिशील बदलाव की प्रतीक हैं जानिए

Pahado Ki Goonj

राष्ट्रपति मुर्मु ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के दीक्षांत समारोह में प्रतिभाग किया
देहरादून। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि महिलाएं समाज के प्रगतिशील बदलाव की प्रतीक हैं।
बुधवार को यहां राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी, देहरादून में प्रशिक्षणरत व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के भारतीय वन सेवा के परिवीक्षार्थियों के दीक्षांत समारोह में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने परिवीक्षार्थियों को प्रमाण पत्र और पदक प्रदान किये। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के सभी प्रशिक्षु अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि इस बैच में 10 महिला अधिकारी हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं समाज के प्रगतिशील बदलाव की प्रतीक हैं। राष्ट्रीय वन अकादमी की पर्यावरण के क्षेत्र में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। भारतीय वन सेवा के अधिकारियों पर जंगलों के संरक्षण, संवर्धन एवं पोषण की जिम्मेदारी है। उन्होंने आशा व्यत्तफ की कि ये अधिकारी अपने इस अप्रतिम दायित्व के प्रति सजग और सचेत होंगे एवं पूर्ण निष्ठा से अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा की हमारी प्राथमिकताएं मानव केंद्रित होने के साथकृसाथ प्रकृति केंद्रित भी होनी चाहिए। राष्ट्रपति ने कहा कि पृथ्वी की जैवकृविविधता एवं प्राकृतिक सुंदरता का संरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है, जिसे हमें अति शीघ्र करना है। भारतीय वन सेवा के पी. श्रीनिवास, संजय कुमार सिंह, एस. मणिकन्दन जैसे अधिकारियों ने ड्यूटी के दौरान अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए प्राण न्योछावर किए हैं। देश को भारतीय वन सेवा ने बहुत अधिकारी दिये हैं, जिन्होंने पर्यावरण के लिए अतुलनीय कार्य किए हैं। उनकी चर्चा बहुत सम्मान से की जाती है। उन सभी को आप अपना रोल मॉडल बनाएं एवं उनके दिखाए आदर्शों पर आगे बढ़ें। राष्ट्रपति ने कहा कि विकास-रथ के दो पहिये होते हैं। परंपरा और आधुनिकता। आज मानव समाज पर्यावरण संबंधी कई समस्याओं का दंश झेल रहा है। इसके प्रमुख कारणों में विशेष प्रकार की आधुनिकता है, जिसके मूल में प्रकृति का शोषण है।
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि) ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के दीक्षांत समारोह के अवसर पर कहा कि यह समारोह हमारे राष्ट्रीय वन धरोहर के संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में नए योग्य नेतृत्व का उत्थान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। भारतीय वन्य जीवन और वन्यजीव अध्ययन में उत्कृष्टता के लिए एक प्रमुख संस्था के रूप में, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी ने अपने क्षेत्र में अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस संस्था ने वन्य जीवन के प्रबंधन, और संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्टता के मानकों को स्थापित किया है और नए अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, वन महानिदेशक और विशेष सचिव जितेन्द्र कुमार, इंदिरा गॉधी राष्ट्रीय वन अकादमी के निदेशक जगमोहन शर्मा एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे।आगे पढ़ें 
सेना के जवान कीरत सिंह रावत का पैतृक घाट  में अंतिम संस्कार

चमोली। नारायणबगड़ के चिरखून गांव के जवान कीरत सिंह रावत का पैतृक घाट में अंतिम संस्कार कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि जवान कीरत सिंह बीमार चल रहे थे। जिनका इलाज दिल्ली के सेना अस्पताल में चल रहा था, लेकिन उन्होंने दम तोड़ दिया। कीरत सिंह 20 गढ़वाल राइफल में जम्मू कश्मीर में तैनात थे। वहीं, जवान के निधन पर पूरे क्षेत्र में मातम पसरा हुआ है।
मिली चमोली जिले के नारायणबगड़ विकासखंड के चिरखून गांव के कीरत सिंह रावत साल 2018 में सेना में भर्ती हुए थे। जो 20 गढ़वाल राइफल्स में सेवाएं दे रहे थे। इस समय उनकी पोस्टिंग जम्मू कश्मीर में थी। बीते कुछ दिनों से उनका स्वास्थ्य खराब हो गया था। जिसके चलते उनका दिल्ली के सेना अस्पताल में उपचार चल रहा था। जहां 22 अप्रैल को उपचार के दौरान जवान का निधन हो गया। उनके आकस्मिक निधन से नारायणबगड़ क्षेत्र में शोक की लहर छा गई।
वहीं, 23 अप्रैल को सेना के वाहन से उनके पार्थिव शरीर को पैतृक गांव चिरखून लाया गया। जहां बुधवार 24 अप्रैल को सैन्य सम्मान के साथ उनके पैतृक घाट नंदप्रयाग संगम पर गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया। उनके निधन पर विधायक भूपाल राम टम्टा, पूर्व विधायक जीतराम, ब्लॉक प्रमुख यशपाल नेगी, पूर्व प्रधान सुशील कांती, सामाजिक कार्यकर्ता राकेश नेगी समेत क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने शोक जताया है। साथ ही शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं जताई है।आगेपढ़ें केदार धाम में अनियमित तोड़फोड़ , यात्रा बहिष्कार की दी चेतावनी

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में भवनों की अनियमित तरीके से तोड़-फोड़ की कार्यवाही से केदारसभा में आक्रोश बना हुआ है। इस बाबत उन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर आगामी दस मई से शुरू होने वाली यात्रा का सम्पूर्ण बहिष्कार की चेतावनी दी है। बहिष्कार के तहत यात्रा मार्ग पर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, भवन, विश्राम गृह सभी बंद रखे जायेंगे।
दरअसल, केदारनाथ धाम में तीसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं। निर्माण के तहत पुराने भवनों को तोड़कर नये भवनों का निर्माण होना है, लेकिन यह कार्य तीर्थ पुरोहित समाज एवं हक-हकूक धारियों के राय-मश्वरे के हो रहे हैं, जिस कारण केदारसभा में आक्रोश बना हुआ है। ऐसे में केदारसभा की बैठक में शासन-प्रशासन की इस कार्यवाही का विरोध किया गया। बैठक में केदार सभा के पदाधिकारियों ने कहा इसका पुरजोर विरोध किया जाएगा।
बैठक के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भेजे ज्ञापन में केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी एवं महामंत्री डॉ राजेंद्र प्रसाद तिवारी ने कहा केदारनाथ धाम में शासन-प्रशासन द्वारा अनियोजित तरीके से भवनों के साथ तोड़-फोड़ की जा रही है। इस तोड़फोड़ का लगातार विरोध किया जा रहा है, बावजूद इसके बाद भी स्थानीय लोगों की अनुमति के बिना कार्यवाही जा रही है। उन्होंने कहा केदारनाथ धाम में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों द्वारा भवनों के आगे गड्डे बनाए जा रहे हैं, जिससे उनके भवनों को क्षति पहुंच रही है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा शासन-प्रशासन की इस तरह की कार्यवाही के चलते स्थानीय व्यापारी, होटल स्वामी 10 मई को केदारनाथ धाम में अपने प्रतिष्ठान, भवन एवं विश्रामगृह बंद रखेंगे। इस मौके पर तीर्थ पुरोहित उमेश पोस्ती, संतोष त्रिवेदी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।आगे पढ़ें 

 कैंटर खाई में गिरा, एक की मौत, एक घायल


अल्मोड़ा। रानीखेत तहसील के सोनी गांव के पास एक कैंटर खाई में गिर गया है। जिससे हादसे में कैंटर सवार परिचालक की मौके पर ही मौत हो गई है, जबकि चालक गंभीर रूप से घायल हो गया है। घटना के बाद घायल को राजकीय चिकित्सालय रानीखेत में भर्ती कराया गया है, जहां पर उसका उपचार किया जा रहा है।
  पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कैंटर लकड़ी की फंटिया लेकर मुरादाबाद से बागेश्वर की तरफ जा रहा था, तभी सोनी गांव स्थित आरएफसी गोदाम के पास पहुंचते ही कैंटर अचानक अनियंत्रित हो गया और सड़क से 100 मीटर नीचे खाई में जा गिरा। जिससे कैंटर के परखच्चे उड़ गए और परिचालक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चालक गंभीर रूप से घायल हो गया।
रानीखेत थाना प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार धनकड़ ने बताया कि 112 के माध्यम से सड़क हादसे की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची, तो देखा कि आरएफसी गोदाम के पास लकड़ियों की फंटियों से भरा एक कैंटर गिरा हुआ है। जिससे खाई में उतरकर चालक और परिचालक को बाहर निकाला गया। रेस्क्यू के दौरान परिचालक मतलूफ मृत अवस्था में मिला और कैंटर चालक तौफीक अहमद गंभीर रूप से घायल अवस्था में मिला। दोनों ही जिला रामपुर (उत्तर प्रदेश) के रहने वाले हैं।आगे पढ़ें संदिग्ध परिस्थितियों में फंदे से लटका मिला युवती का शव
रुद्रपुर। ट्रांजिट कैंप थाना क्षेत्र में एक युवती का शव संदिग्ध परिस्थितियों में कमरे में फंदे पर लटका मिला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को फंदे से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। शव तीन दिन पुराना होने से बदबू आ रही थी। पुलिस को कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।
जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात ट्रांजिट कैंप थाना पुलिस को कृष्णा कालोनी में एक बंद कमरे से बदबू आने की सूचना मिली थी। एसएचओ भारत सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंचे और कमरे का दरवाजा तोड़ दिया। कमरे के अंदर पंखे के कुंडे पर लगाए फंदे पर एक युवती लटकी हुई थी। कमरे में मिले श्रम कार्ड और कागजातों से उसकी पहचान प्रीति गंगवार (22) निवासी ग्राम टांडा दयानतपुर थाना हाफिजगंज बरेली के रूप में हुई। मृमोर्चरी पहुंची मृतका की मां मंजू देवी ने बताया कि वह अपनी तीन बेटियों के साथ कृष्णा कालोनी में रहती थी। वे होली पर घर चले गए थे। होली के बाद प्रीति कमरे में आ गई थी जबकि वे गांव में थे। मृतका के पिता कालीचरण गंगवार गदरपुर की एक राइस मिल में चैकीदार है। मृतका एक भाई और तीन बहनों में दूसरे नंबर की थी।तका सिडकुल की एक फैक्टरी में काम करती थी। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भेज दिया।

आगे पढ़ें 

चार धाम यात्रा को लेकर एसओपी जारी
14 लाख से अधिक पंजीकरण, ऑनलाइन स्लॉट फुल

देहरादून। उत्तराखंड का शासन प्रशासन इन दिनो चार धाम यात्रा की तैयारियों में जुटा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए एसओपी जारी कर दी गई है। अब तक 14 लाख से अधिक यात्रियों द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के स्टॉल लगभग फुल हो चुके हैं। जिसे लेकर होटल एसोसिएशन ने नाराजगी जताते हुए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू करने की मांग की है। केदारनाथ के लिए हेली सेवा की बुकिंग जून तक के लिए फुल हो चुकी है।
उल्लेखनीय है कि विगत 15 अप्रैल से चार धाम यात्रा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू की गई थी। यात्रियों के अति उत्साह के कारण एक सप्ताह के अंदर ही 12 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कराये तथा अब यह संख्या 14 लाख को पार कर चुकी है। ऑनलाइन बुकिंग (पंजीकरण) के लिए स्टॉल फुल हो चुके हैं जिसे लेकर होटल एसोसिएशन ने ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कराने की मांग की है।
शासनकृप्रशासन श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में आने की संभावनाओं को लेकर तो उत्साहित है ही लेकिन अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने के कारण होने वाली समस्याओं को लेकर चिंतित भी है। क्योंकि बीते साल 30 लाख श्रद्धालुओं के आने के कारण धामों में व्यवस्थाएं चरमरा गई थी। इस बार और अधिक संख्या में श्रद्धालु आते हैं तो व्यवस्थाएं चाहे कितनी भी वृहद हो उनका कम पढ़ना भी लाजमी है।
गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर का कहना है कि यात्रियों को कोई समस्या न हो इसके लिए रुद्रप्रयाग में 2000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था का इंतजाम किया गया है जिससे जाम जैसी स्थिति पैदा न हो। आधुनिक टॉयलेट व पेयजल एटीएम से लेकर भूकृस्खलन जैसी समस्याओं से निपटने की व्यवस्था के साथकृसाथ स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। मौसम की ताजा जानकारी और स्वास्थ्य जांच केंद्रो की स्थापना की जा रही है। जिससे यात्रा को सुगम व सुरक्षित बनाया जा सके इस साल बीते साल से 2 गुना श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है। जिनके रहने खाने व अन्य सभी जरूरतों को पूरा करने की बड़ी चुनौती होगी।

आगे पढ़ें 

जल रहे हैं जंगल, सरकार को परवाह नही, करोड़ों की संपदा स्वाहः आर्य
577 हेक्टेयर वन जलकर हुआ खाक

देहरादून। उत्तराखंड राज्य में अभी गर्मी का सीजन शुरू ही हुआ है लेकिन गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक पहाड़ के जंगल धूंकृधूं कर जल रहे हैं करोड़ों की वन संपदा का नुकसान आग के कारण हो चुका है। सरकार और वन विभाग द्वारा आग की घटनाओं से निपटने की कोई पूर्व तैयारी नहीं की गई। जिसके कारण पर्यावरण व वन संपदा को भारी नुकसान हो रहा है।
नेता विपक्ष यशपाल आर्य ने आज प्रदेश के जंगलों में लगी आग पर सरकार को घेरते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार कह रही है कि 12 लाख की संपदा का नुकसान हुआ है लेकिन यह झूठ है उनका कहना है कि अब तक 480 वनाग्नि के मामले सामने आ चुके हैं जिसमें करोड़ों की वन संपदा का नुकसान हो चुका है। 577 हेक्टेयर जंगल जलने की बात तो वन विभाग ही कह रहा है।
उल्लेखनीय है कि बीते 24 घंटे में ही राज्य भर में 46 आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी है। उनका कहना है कि जंगलों को हर साल वनाग्नि के कारण भारी नुकसान होता है लेकिन वन विभाग और सरकार द्वारा इससे निपटने के लिए कोई पूर्व तैयारी नहीं की जाती है। वन विभाग के अधिकारी मैनपॉवर व संसाधनों के अभाव का रोना रोते हैं और जंगल जलते रहते हैं।
इन दिनों पौड़ी के सिविल वन क्षेत्र में कई दिनों से जंगल धधक रहे हैं। खास बात यह है कि वन विभाग के पास आग बुझाने के लिए आदमी व संसाधन नहीं है। डीएफओ प्रदीप कुमार का कहना है कि ग्रामीणों से सहायता करने के लिए भी मुनादी कराई गई मगर ग्रामीण भी मदद के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। उधर बागेश्वर के जंगलों में लगी आग भी नहीं बुझ पा रही है और अब वह सिंचाई विभाग के कार्यालय तक पहुंच गई है। जहां एक बड़ा पेड़ जलकर गिर गया। उधर अल्मोड़ा के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए क्षेत्र की सैकड़ो महिलाएं जुटी हुई है और वन विभाग का कोई आदमी दिखाई नहीं दे रहा है राज्य के तमाम हिस्सों में जंगलों में आग लगने से पहाड़ धुंआ धुंआ हो रहा है।आगेपढ़ें 

परमार्थ निकेतन में संदिग्ध परिस्थितियों में मिला शव
ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले परमार्थ निकेतन में एक कर्मचारी का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिला। बताया जा रहा है कि कर्मचारी पिछले करीब 20 साल से परमार्थ निकेतन में अपनी सेवाएं दे रहा था। वहीं, घटना के संबंध में पुलिस को सूचना दी गई। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा।
 मिली जानकारी के मुताबिक 40 वर्षीय लक्की सिंह परमार्थ निकेतन में पिछले 20 साल से अपनी सेवाएं दे रहा था। बीती रात लक्की सिंह परमार्थ निकेतन परिसर के बैक साइड में बने फैमिली क्वार्टर में अपने परिवार के साथ सोने चला गया। लक्की सिंह की पत्नी और दो बेटे अलग कमरे में सो रहे थे, जबकि लक्की सिंह दूसरे कमरे में अकेला सो रहा था। जिसके बाद सुबह पत्नी ने लक्की सिंह का दरवाजा खटखटाया तो दरवाजा नहीं खुला।
अनहोनी की आशंका के चलते आश्रम के अन्य लोगों ने मिलकर दरवाजा तोड़ा, तो लक्की सिंह का शव संदिग्ध परिस्थितियों में बरामद हुआ। आनन फानन में कर्मचारियों ने लक्की सिंह को उपचार के लिए एम्स पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस मामले में लक्ष्मण झूला थाना प्रभारी रवि सैनी ने बताया कि पुलिस ने परमार्थ निकेतन में एक कर्मचारी का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिला है। शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है।

आगे पढ़ें 

आईपीएल टीम को लेकर हुए विवाद में दोस्त को मारी गोली, दो गिरफ्तार
नैनीताल। आईपीएल टीम बनाने को लेकर हुए विवाद के दौरान दोस्त पर ही गोली चलाने वाले दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिनको न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार बीती 21 अप्रैल को सुशील कुमार मौर्य पुत्र किशन मौर्य निवासी आनन्दपुर द्वारा कोतवाली हल्द्वानी में तहरीर देकर बताया गया था कि किशन उर्फ बबलू द्वारा उनके भतीजे वेदान्त मौर्य को जान से मारने की नियत से गोली मारकर घायल कर दिया गया है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने तत्काल सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी गयी। आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस टीम द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद आज सुबह बेलबाबा मन्दिर के 500 मीटर की दूरी पर मोतिया लाईन के पास रामपुर रोड हल्द्वानी से हत्या के प्रयास के आरोपी किशन ठाकुर उर्फ बब्लू व उसके सहयोगी सुरेन्द्र सिंह को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ करने पर दोनों ने बताया कि सुशील मौर्य हमारा दोस्त था जिसके घर आना जाना रहता था बताया कि 20 अप्रैल को आईपीएल में टीम बनाने को लेकर उनका झगड़ा हुआ था जिस कारण मारपीट व गुस्से में आकर हम लोगो ने सुशील मौर्य पर तमंचे से फायर कर दिया गया था। बहरहाल पुलिस ने उन्हे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।आगे पढ़ें 

आगेपढ़ें 
गैस पाइप फटने से रेस्टोरेंट में लगी आग, चार बाईक जलकर स्वाह
पुलिस ने तीन लोगों की जान बचायी
देहरादून। गैस पाइप के फटने से रेस्टोरेंट में आग लग गयी। पुलिस ने मौके पर पहुंच तीन लोगों को बाहर निकाल उनको उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया। फायर बिग्रेड ने मौके पर पहुंच आग पर काबू पाया लेकिन तब तक रेस्टोरेंट के बाहर खडी चार बाइक व रेस्टोरेंट का सारा सामान जलकर स्वाह हो गया था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सेलाकुई थाने को सूचना मिली कि आईसीएफअएआई यूनिवर्सिटी के पास स्थित एक रेस्टोरेंट में आग लग गयी है तथा दुकान में भरे हुए गैस सिलेण्डर भी रखे हुए हैं जिससे कोई बडी दुर्घटना घटित हो सकती है। सूचना मिलते ही सेलाकुई थाना प्रभारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे तथा फायर स्टेशन सेलाकुई से दमकल के वाहनों को मौके पर पहंचने हेतु अवगत कराया गया। मौके पर रेस्टोेरेंट लगी आग के कारण आसपास खडे वाहन भी उसकी चपेट में आ गये थे। पुलिस टीम द्वारा तत्काल राहत एंव बचाव कार्य प्रारम्भ करते हुए रेस्टोरेंट में अन्दर फंसे तीन व्यक्तियों को सकुशल बाहर निकालकर एम्बुलेंस से स्थानीय अस्पताल भिजवाया गया तथा आग को फैलने से रोकने के लिए वहां रखे गैस सिलेण्डरों को तत्काल बाहर निकालते हुए सुरक्षित स्थान पर रखा गया। मौके पर फायर बिग्रेड के वाहनों द्वारा आग पर काबू पाया गया। पुलिस द्वारा की गयी त्वरित कार्यवाही से घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। मौके पर आग से रेस्टोरेंट में रखा सामान तथा आग की चपेट में आने से उसके बाहर खडी चार मोटरसाईकिलें जल गयी थी। आग से हुई क्षति का आंकलन किया जा रहा है। आग गैस सिलेण्डर बदलते समय गैस पाइप के फट जाने के कारण लगी। घायलों ने अपना नाम मनीष शर्मा पुत्र राजेन्द्र शर्मा निवासी राजा रोड सेलाकुई, यशपाल गुलेरिया पुत्र नरेश गुलेरिया निवासी तलवार टावर झाझरा व अभिषेक मिराडी छात्र बताया। आग लगने के विस्तृत कारणों की जांच की जा रही है।आगेपढ़ें चार धाम यात्रा व वीकेंड प्लान लागू किए जाने को लेकर बैठक
वीकेंड पर रहेगा रूट डायवर्ट
टिहरी। चार धाम यात्रा को सुगम बनाने व वीकेंड प्लान लागू करने को लेकर क्षेत्राधिकारी नरेन्द्र नगर श्रीमती अस्मिता मंमगाई ने होटल संचालकों, ऑटो विव्रफम यूनियन के अध्यक्षों, राफ्ट सचलाक व रेटल बाइक संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर वीकेंड पर रूट डायवर्ट करने का प्लान तैयार किया।
आज यहां चार धाम यात्रा को सुगम बनाने तथा मुनि की रेती क्षेत्र में वीकेंड प्लान लागू किए जाने की दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल के आदेश अनुसार क्षेत्राधिकारी नरेंद्रनगर, श्रीमती अस्मिता ममगाईं द्वारा यातायात कार्यालय मुनि की रेती में होटल मालिक संचालक, अध्यक्ष ऑटो विक्रम यूनियन, राफ्ट संचालक तथा रेंटल बाइक संगठन के पदाधिकारी के साथ उनकी विभिन्न समस्याओं को लेकर गोष्ठी का आयोजन किया गया। उक्त गोष्ठी में यातायात का वन वे ट्रैफिक प्लान लागू किए जाने, चार धाम यात्रा को सुगम बनाने, सुविधा जनक पार्किंग तथा जाम की समस्या से संबंध में विचार विमर्श किया गया। गोष्ठी में वीकेंड दिवस शुक्रवार, शनिवार तथा रविवार को ट्रैफिक प्लान (चूक तिराहा, ब्रह्मानंद मोड, खारा स्रोत पुल तथा विट्ठल आश्रम होते हुए तपोवन तिराहा तक तथा भद्रकाली, ब्रह्मानंद मोड, खारा स्रोत पुल तथा विट्ठल आश्रम होते हुए तपोवन तिराहा तक) लागू किए जाने, राफ्ट की गाड़ियों को अनावश्यक सड़क पर खड़ा न किए जाने, रेंटल बाइकों को आवश्यक औपचारिकता पूरी करने के उपरांत ही स्कूटीध्बाइक दिए जाने तथा ऑटो विक्रम को निर्धारित स्टैंड में खड़ा किए जाने आदि को लेकर हिदायत भी दी गई। उक्त गोष्ठी में प्रभारी निरीक्षक मुनि की रेती रितेश साह, निरीक्षक यातायात नदीम अतहर, वरिष्ठ उप निरीक्षक योगेश पांडे, चैकी प्रभारी कैलाश गेट राजेंद्र रावत, चैकी प्रभारी तपोवन प्रदीप रावत, चैकी प्रभारी ढालवाला आशीष शर्मा तथा यातायात उपनिरीक्षक मुकेश कुमार तथा यातायात पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी सम्मिलित रहे।

क्या आप कुछ भी नि:शुल्क प्राप्त करते है? यदि नहीं तो “पहाड़ों की गूँज” का सहयोग कीजियेगा। Paytm no 9456334283

Next Post

भर्ती परीक्षा में सम्मलित एक और मुन्नाभाई गिरफ्तार।

भर्ती परीक्षा में सम्मलित एक और मुन्नाभाई गिरफ्तार। पौड़ी। सरकारी नौकरियों की भर्ती परीक्षाओं में धांधली कराने वाले मध्य प्रदेश के गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने फरार चल रहे एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी एसएसबी की भर्ती परीक्षा में फर्जी मुन्नाभाई बनकर सम्मिलित हुआ था […]

You May Like