नायक विक्टोरिया क्रॉस दरबान सिंह नेगी के गांव कफरतीर में करेंगे सीएम 26 अक्टूबर को शताब्दी का शुभारंभ

Pahado Ki Goonj

देहरादून । उत्तराखंड के सीमांत जनपद चमोली स्थित प्रथम विश्वयुद्ध के भारतीय नायक विक्टोरिया क्रॉस दरवान सिंह नेगी द्वारा स्थापित वार मेमोरियल राजकीय इंटर कॉलेज कर्णप्रयाग के शताब्दी समारोह को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भब्य रूप से मनाने के लिए मुख्यमंत्री से प्रदेश व केन्द्र सरकार से सरकारी स्तर पर सहायता की मांग की गई है।सीएम को शताब्दी समारोह समिति द्वारा दिए गए ज्ञापन में राज्य व केंद्र सरकार से विभिन्न मंत्रालयों को समयबद्ध तरीके से आयोजन की सफलता के लिए जरूरी निर्देश जारी करने की मांग की गई। सीएम व सीएम के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजे ज्ञापन में समिति ने शताब्दी समारोह में इंग्लैंड व फ्रांस की सरकारों से भी शामिल होने, डाक टिकट व सिक्का जारी करने, फिल्म का निर्माण कराए जाने, विक्टोरिया क्रॉस दरवान सिंह नेगी की स्मृति में जनपद चमोली में एक बड़े संस्थान की स्थापना, कर्णप्रयाग में यूरोपीय ढंग का भव्य वार मेमोरियल एवं युद्ध संग्रहालय की स्थापना करने, शताब्दी समारोह के दौरान पूर्व सैनिक सम्मेलन, वार मेमोरियल जी आई सी कर्णप्रयाग को सेना के सुपुर्द करते हुए नर्सरी से 12वीं तक अंग्रेजी शिक्षा  खोलने, देहरादून से गोचर तक हवाई यातायात नियमित शुरू करने, समारोह के दौरान गोचर में रेलवे समेत तीनों सेनाओं की भर्ती खोलने, शताब्दी पर स्मारिका प्रकाशित करने व वीसी दरवान सिंह नेगी के पैतृक घर कफरतीर को राष्ट्रीय संग्रहालय के रूप में विकसित करने की मांग शामिल है।
शताब्दी समारोह का उद्घाटन अगले माह 26 अक्टूबर को दरवान सिंह नेगी के गांव कफरतीर में सीएम त्रिवेंद्र रावत करेंगे। सीएम रावत ने वार मेमोरियल इंटर कॉलेज कर्णप्रयाग के इतिहास को देखते हुए इसके शताब्दी समारोह के लिए सरकारी स्तर पर परिषद बनाने के लिए विचार करने का आश्वासन प्रतिनिधिमंडल को दिया।

सीएम को मिले इस  प्रतिनिधिमंडल में कर्णप्रयाग के विधायक सुरेंद्र सिंह नेगी, बद्रीनाथ के विधायक महेंद्र भट्ट, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. ए. पी.मैखुरी, समिति के महासचिव भुवन नौटियाल,वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष डिमरी, मेजर जनरल दिग्विजय सिंह कुंवर, पूर्व प्रमुख सुदर्शन कठैत,अनुज डिमरी, नगर पंचायत कर्णप्रयाग के अध्यक्ष सुभाष गैरोला आदि शामिल थे।

Next Post

जापान के प्रधानमंत्री के साथ अहमदाबाद में रोड शो करेंगे मोदी

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली बार जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ गुजरात के अहमदाबाद में 13 सितम्बर को एक रोड शो करेंगे। आबे उसी दिन भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। भाजपा के मुताबिक आठ किलोमीटर लंबा रोड शो अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होगा और साबरमती […]

You May Like