रेल लाइन से जुड़ेंगे उत्तराखंड के चारधाम

Pahado Ki Goonj

आने वाले समय में चारधाम यात्रियों का सफर आसान होगा। यात्री चार दिन में ही चारधाम यात्रा कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने चारों धामों को रेल मार्ग से जोड़ने की योजना बनाई है। इसके लिए रेकी सर्वे कर रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप दी गई है। अगले वित्तीय वर्ष में पहले चरण का सर्वे किया जाएगा।

रेकी सर्वे में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बाद रेल लाइन आगे बढ़ाई जाएगी। कर्णप्रयाग से बदरीनाथ की दूरी करीब 100 किलोमीटर होगी। इसके बाद केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री तक लाइन बिछाई जाएगी। रेकी सर्वे में इसकी लंबाई करीब 640 किलोमीटर आंकी गई है। दूसरा रेकी सर्वे देहरादून-विकासनगर-यमुनोत्री-गंगोत्री-केदारनाथ व बदरीनाथ से कर्णप्रयाग तक किया गया है। इस पर खर्च अलग-अलग होगा लेकिन कर्णप्रयाग तक रेल लाइन बिछने के कारण इसे ही आगे बढ़ाने पर रेल मंत्रालय का अधिक फोकस है।

Next Post

ब्राजील क्वालीफाई करने के करीब, मेसी ने जगायी अर्जेंटीना की उम्मीद

ब्राजील उरूग्वे को हराकर विश्व कप फुटबाल में अपनी जगह पक्की करने के करीब पहुंच गया जबकि लियोनेल मेसी चिली के खिलाफ अपने एकमात्र गोल के दम पर अर्जेंटीना का क्वालीफिकेशन अभियान फिर से पटरी पर ले आये। चीन में रहने वाले मिडफील्डर पालिन्हो की हैट्रिक और नेमार के गोल की […]