गौतीर्थ के संस्थापक प्रेम बल्लभ नैथानी को सम्मानित करना संस्कृति का सम्मान है-लक्ष्मी प्रसाद थपलियाल

Pahado Ki Goonj

गौतीर्थ के संस्थापक प्रेम बल्लभ नैथानी को सम्मानित करना प्रदेश का सम्मान है-लक्ष्मी प्रसाद थपलियाल

देहरादून, देव भूमि उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध चार धाम में श्री केदारनाथ, श्री बद्रीनाथ व हेमकुंड साहिब जाने वाले रास्ते पर स्थित श्रीनगर गढ़वाल में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी व पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय कद्दावर नेता रहे पंडित नारायण दत्त तिवारी के सुरक्षा अधिकारी रहे प्रेम बल्लभ नैथानी के गौ संरक्षण कार्यो के लिए बहुत अधिक उत्कृष्ट कार्य को बढ़ावा देने के लिए आज के बाताबरण में नई पीढ़ी के साथ साथ सेवानिवृत्त होरहे उत्तराखंड के पहाड़ों में निवास करने वाले लोगों को नसीहत देते हुए कर्म करते हैं।इनके पुरसार्थ का प्रदर्शन देख कर  आने वाली पीड़यों को हमारे  देश की संस्कृति व अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ करने में अग्रणी भूमिका निभाने  के लिए कर्मयोगी के रूप में सेवा निवृत्त होने के बाद विकास कीअलख जगाने में अभिनय कार्य कर रहे हैं।

प्रेसक्लब देहरादून में उत्तराखंड वेव पोर्टल ऐशोसियसन व पत्रकार जन कल्याण समिति ने सम्मानित किया गया है।अपने सम्बोधन में जीतमणि पैन्यूली अध्यक्ष उत्तराखंड वेब पोर्टल यसोसियसन एंव संरक्षक उत्तराखंड वेब मीडिया यसोसियसन एवं सम्पादक पहाड़ों की गूंज  नेकहा कि  देश ,उत्तराखंड में दो जीवो का जीवन यापन करने का संकट हमारी सरकारों की दृढ़ इच्छाशक्ति के अभाव में हो रहा है ।प्रथम बृद्ध आदमी दूसरे स्थान पर पशुओं के पालन का है ।जबकि हमारी संस्कृति को बचाने के लिए इन दोनों की सेवा करने के लिए हम सभी को तह दिल से काम करने के लिए तैयार रहने के काम को प्राथमिकता से लेना चाहिए।इसकी सुरवात नैथानी जी ने बड़े स्तर पर की है यह बहुत उदार हृदय के मनीषियों में आपका सुंदर प्रयास है।पैन्यूली ने समारोह में केंद्रीय विश्व विद्यालय श्रीनगर से पधारे प्रोफेसर डॉ अरविंद डरमोड़ा जी का गोरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अन्तर मन से स्वागत किया ।उन्होंने कहा कि निराशाजनक बाताबरण में आज जो कुछ बचा हुआ है वह इस समाज के बातावरण के अंधेरे में प्रकाश देने का सही कार्य कर डॉ अरविंद जैसे गुरु के प्रयास बचाने के लिए कर दिखाई दे रहे हैं।इसका प्रकाश देश के सभी विश्व विद्यालयों के छात्र,छात्राओं में जायेगा और देश में हमारी संस्कृति सुदृढ़ होती रहेगी।

समारोह में जनकारी देते हुए बताया कि प्रेम बल्लभ नैथानी ने 2002 में सेवानिवृति के बाद श्रीनगर गढ़वाल पहुंचकर लावारिश गायों की सुरक्षा बावत गौशाला का निर्माण किया। इस कार्य के लिए लोगों में पहले पहल स्थानीय लोगो ने श्री नैथानी के कार्यो को नाम समझ का तमगा पहनाया । पांच साल के बाद लोग नैथानी के कार्यो का ना कि प्रंशसा कर रहे है बल्कि उनके रहम कर्मो पर चलने की कोशिश कर रहे है। फलस्वरूप इसके श्रीनगर बाजार में पिछले पांच सालों से कोई भी लावारिश गाय नजर नही आती।

उल्लेखनीय यह है कि प्रेम बल्लभ नैथानी द्वारा स्थापित गौतीर्थआश्रम श्रीनगर में मौजूद समय मे 150 लावारिश गाय सुरक्षित है। बाकायदा इन गायो का मासिक स्वास्थ्य परीक्षण होता है। गायो का बीमा है। सर्दियों का दौरान इन गायो के लिए नैथानी व उनकी टीम कपड़ो का बंदोबस्त करते है। इसके अलावा इस आश्रम से गौमूत्र को एकत्रित किया जाता है जिसे जैविक खेती के लिए स्थानीय किसानों को पंहुचाया जाता है। बाबा रामदेव की पंतजलि भी इस आश्रम से गौमूत्र को खरीदती है। इस आमदनी से गौतीर्थाश्रम में अन्य सुविधाएं जुटाई जाती है। गौरतलब हो कि श्री नैथानी किसी प्रचार प्रसार से दूर रहकर गौ संरक्षण का कार्य कर रहे है।

प्रेसक्लब देहरादून में आयोजित इस सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए प्रेम बल्लभ नैथानी ने कहा कि लोग पशुओ से दूर हो रहे है, जो कि प्रकृति के असंतुलन का कारण बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रकृति में पर्यावरण संरक्षण के लिए बहुविविधाता का होना जरूरी है, जिसके लिए मनुष्य को पशुओ के साथ रहना भी आवश्यक है। पशु, पेड़, पानी की विविधता ही पर्यावरण संरक्षण का मुख्य आधार है, जिसके लिए गौ पालन करना प्रमुख है।

सम्मान समारोह से पूर्व पत्रकार जन कल्याण समिति के एम एस चौहान, आलोक शर्मा, दीपक गुसाई व वेव पोर्टल ऐशोसियसन के अध्यक्ष जीतमणी पैन्यूली ने प्रेम बल्लभ नैथानी व उनकी टीम की सदस्यो सुलोचना भट्टआदि का फूलमालाओं एवं शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया।इस अबसर पर गोरक्षा अभियान के प्रमुख सदस्य एंव राजधानी गैरसैंण अभियान के संयोजक लक्ष्मी प्रसाद थपलियाल ने कहा कि  गौतीर्थ के संस्थापक प्रेम बल्लभ नैथानी को सम्मानित करना हमारी संस्कृति का सम्मान है केंद्रीय विश्व विद्यालय श्रीनगर के प्रोफेसर डॉ अरविंद डरमोड़ा  ने अपने अभियान के द्वारा अंधकार को मिटाने के लिए ज्ञान देेंने के  बिचार रखे , कार्यक्रम  में बड़ी संख्या में गणमान्य लोग एंव पत्रकार मौजूद रहे।

मंच संचालन करने के ओजस्वी युवा प्रेम पंचोली पत्रकार का संचालन के लिए साधुवाद के साथ उज्वल भविष्य की कामना करते हुए आज के कार्यक्रम में सरीक हुए पत्रकार साथियों को अगले होने वाले कार्यक्रम में समाज को नई दिशा देने के लिए तैयार रहने के लिए आग्रह किया।

Next Post

प्रभावितों को राहत सामाग्री देते जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल

आपदा प्रभावित गांवों का दौरा कर बांटी राहत सामाग्री जिलाधिकारी ने किया चाका गांव का निरीक्षण रुद्रप्रयाग, विकासखण्ड अगस्त्यमुनि के चाका में बादल फटने की घटना के बाद जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने गांव का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि घटना से दो मकान पूर्णतः क्षतिग्रस्त, एक भैंस, तीन पैदल मार्ग, […]

You May Like