राज्यपाल ने किया फिक्की फ्लोक इम्पॉवरिंग द ग्रेटर अभियान का शुभारंभ

Pahado Ki Goonj

देहरादून। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मंगलवार को राजभवन से महिला सशत्तफीकरण अभियान फिक्की फ्लोक इम्पॉवरिंग द ग्रेटर 50रू’ का वर्चुअल शुभारम्भ किया।
अभियान से जुड़ी महिलाओं को बधाई देते हुये राज्यपाल मौर्य ने कहा कि अधिक से अधिक महिलाओं को उघमशीलता हेतु प्रोत्साहन किया जाना चाहिये। आर्थिक रूप से सशत्तफ महिलाएं निर्णय लेने हेतु स्वतंत्र होंगी। महिलाओं को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार एवं विकास के समान अवसर प्राप्त होने चाहिये। यदि महिलाओं को समान अवसर प्राप्त होते हैं तो इससे देश की जीडीपी में वृद्धि होगी। उघमिता में महिलाओं की भागीदारी बढ़ने से रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा होंगे।
राज्यपाल मौर्य ने कहा कि महिलाओं में उघमशीलता को बढ़ावा देने के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रमों की आवश्यकता है। उन्हें डिजिटल वित्तीय साक्षरता की जरूरत है। महिलाओं की वित्त और व्यापार बढ़ाने वाले माध्यमों तक पहुंच बढ़ानी होगी। उन्हें बुनियादी कानूनी अधिकारों के बारे में भी जागरूक करना होगा। कार्यस्थलों पर लिंग भेद मिटाने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता है।
राज्यपाल ने कहा कि कॉरपरेट बोर्ड में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की जरूरत है। महिलाओं को छोटेकृछोटे उघमों की स्थापना हेतु प्रोत्साहन एवं मार्गदर्शन मिलना चाहिये। राज्यपाल मौर्य ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को जल संरक्षण तथा पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना आवश्यक है। वर्षा ऋतु के दौरान जल संचय के प्रयास किये जाने चाहिये। छोटेकृछोटे तालाबों के निर्माण को प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। महिलाओं को कोविडकृ19 से सम्बन्धित सावधानियों के प्रति भी जागरूक किया जाना आवश्यक है।
कार्यक्रम के दौरान फिक्की की डिप्टी सेक्रेटरी जनरल ज्योति विज ने कहा कि फिक्की फ्लो द्वारा उत्तराखण्ड में महिलाओं की आजीविका बढ़ाने हेतु प्रयास किये जा रहे हैं। ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार के लिये प्रोत्साहित किये जाने की योजना है। फिक्की फ्लो की कोकृचेयरमेन हरजिन्दर कौर तलवार ने कहा कि महिलाओं में आत्मविश्वास है तथा वे प्रत्येक क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर रही हैं। उन्हें और अधिक प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।
फिक्की फ्लो उत्तराखण्ड चेप्टर की वाईस चेयरमेन डा. नेहा शर्मा ने कहा कि देश के विकास में महिलाएं पुरूषों के समान योगदान दे रही हैं। इस वर्चुअल कार्यक्रम में फिक्की फ्लो की इमिडिएट पास्ट प्रेजिडेंट डा. संगीता रेडडी, फिक्की फ्लो की प्रेजिडेंट जाहनवी फूकन तथा फिक्की फ्लो उत्तराखण्ड चैप्टर की चेयरपर्सन किरन भट्ट भी सम्मिलित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

1.60 लाख की हेरोइन के साथ दो तस्कर दबोचे

देहरादून। सहसपुर थाना क्षेत्र के धर्मावाला क्षेत्र से पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी करते दो आरोपियों को दबोचा है। दोनों के पास से पुलिस ने 1.60 लाख रुपये की कीमत की हेरोइन बरामद की है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ सबधित धाओं में मामला दर्ज कर आगे की कार्यवाही […]

You May Like