सात बच्चों पाए गए एच 1एन  1 के लक्षण,एक अस्पताल में भर्ती,बाकी डिस्चार्ज

Pahado Ki Goonj

देहरादून। राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के बाल रोग विभाग की ओपीडी में  बच्चों में एच 1 एन 1 सब टाइप पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, जो स्वाइन फ्लू को प्रेजेंट करता है। डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है।
दून अस्पताल की बाल रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अशोक के अनुसार भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अस्पताल में आने वाले बच्चों के स्वाइन फ्लू के टेस्ट किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों में इनफ्लुएंजा ए सब टाइप की जांच की गई तो इनमें से सात बच्चों में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल एक बच्चा अस्पताल में एडमिट है, जबकि एच1एन1 सब पॉजिटिव पाए गए अन्य बच्चों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है और सामान्य सावधानी बरतने पर इससे बचा जा सकता है। 

बनभूलपुरा हिंसा के आरोपी मलिक के वकीलों ने कोर्ट में लगाई जमानत याचिका
देहरादून। बनभूलपुरा हिंसा के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को सलाखों के पीछे करने में पुलिस अब तक सफल  नहीं हो सकी है। प्रशासन उस पर हर तरह से शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है। इसी बीच  मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक के वकीलों ने कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है। इस पर सुनवाई 27 फरवरी को होगी।
गौरतलब है कि आठ फरवरी को बनभूलपुरा के मलिक के बगीचा में अतिक्रमण हटाने गई टीम पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया था। इसमें सैकड़ों कर्मी घायल हुए थे। इसके अलावा नगर निगम की संपत्ति को भी नुकसान हुआ था। बाद में नगर निगम ने ढाई करोड़ से अधिक की राशि की भरपाई के लिए अब्दुल मलिक को नोटिस भेजा। यह राशि जमा न होने के बाद तहसील के माध्यम से आरसी की वसूली की कार्रवाई की जा रही है।आगे पढ़ें 


 माघ पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डूबकी
हरिद्वार। माघ पूर्णिमा के पर्व पर हरिद्वार में गंगा स्नान करने के लिए शनिवार सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। हरिद्वार के सभी घाटों पर श्रद्धालुओं ने  आस्था की डुबकी लगाई।
माघ पूर्णिमा के अवसर पर शनिवार को श्रद्धालुओं ने गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद श्रद्धालुओं ने दान किया और भोजन कराया। सुबह ब्रह्म मुहुर्त में ही घाट पर स्नान करने वालों की भीड़ लगी रही। माघ पूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ ही दूसरे जिलों व पड़ोसी राज्यों से श्रद्धालुओं का सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गया था। हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया और इसके बाद ब्राह्मणों को उचित दान-दक्षिणा दी। इसके साथ ही मंदिरों में जाकर भगवान के दर्शन किया। हिंदू मान्यता के अनुसार माघ पूर्णिमा पर स्नान करने वाले जातकों को सौभाग्य और संतान सुख प्राप्त होता है। माघ पूर्णिमा पर दान, हवन, व्रत और जप किए जाते हैं।
आगे पढ़ें
मुठभेड़ में गोली लगने से कांस्टेबल घायल,दो बदमाशों को भी लगी गोली,चार गिरफ्तार
देहरादून। देर रात थाना क्लेमेंटाउन क्षेत्र में नाकाबंदी के दौरान बदमाशों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में एक पुलिस कांस्टेबल के पैर में गोली लगने से वह घायल हो गया। वहीं जवाबी फायरिंग में सहारनपुर के कुख्यात बदमाश फैजान उर्फ फिल्टर के पैर पर दो गोली लगी और बदमाश एहसान के पैर में एक गोली लगी है। सूचना मिलते ही एसएसपी अजय सिंह भी मौके पर पहुंचे। मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने घायल कांस्टेबल और दोनों घायल बदमाशों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है।
मिली जानकारी के अनुसार मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है। स्कॉर्पियो वाहन भी बरामद किया गया है। आरोपियों के कब्जे से, पिस्टल, तमंचा बरामद किया है। आरोपी फैजान उर्फ फिल्टर निवासी फतेहपुर सहारनपुर 5000 का इनामी बदमाश था। जिस पर 15 से भी ज्यादा मुकदमे थे। आरोपी पर दो वर्ष पूर्व में भी सहारनपुर पुलिस पर फायरिंग करने का मामला दर्ज है। फैजान वर्ष 2012 से वांटेड चल रहा था।
वहीं दूसरे आरोपी शमीम के खिलाफ 12 मुकदमे दर्ज हैं। आरोपी एहसान पर चार मुकदमे दर्ज हुए हैं। घटना की जानकारी पर एसएसपी देहरादून द्वारा टीमें गठित कर तत्काल बदमाशों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए। घटनास्थल पर जाकर निरीक्षण किया गया। घायल कांस्टेबल के स्वास्थ्य की जानकारी ली। 

Next Post

पॉलिटेक्निक बड़कोट में आयोजित किया गया स्टैण्डर्ड राइटिंग कम्पटीशन ।

पॉलिटेक्निक बड़कोट में आयोजित किया गया स्टैण्डर्ड राइटिंग कम्पटीशन । बडकोट । सत्यानंद डिमरी राजकीय पॉलिटेक्निक बड़कोट उत्तरकाशी में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा स्टैण्डर्ड क्लब में ट्रेनिंग व स्टैण्डर्ड राइटिंग कम्पटीशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आयोजन हेतु भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा आयोजित स्टैण्डर्ड क्लब के मेंटर धीरज कुमार […]

You May Like