वृन्दावन उडिया_बाबा आश्रम  वृन्दावन में गौ गोष्ठी सम्पन्न

Pahado Ki Goonj

O1334227150 हरिद्वार प्रेस महा कुम्भ में आने वाले  पत्रकारों से अपील है कि उक्त  नंबर से  जानकारी प्राप्त कर रामलीला मैदान में पहुंचे

वृन्दावन उडिया_बाबा आश्रम  वृन्दावन में गौ गोष्ठी सम्पन्न

4 जनवरी 2024
वृन्दावन, उत्तरप्रदेश

शीतकालीन_चारधाम_तीर्थयात्रा पूर्ण करने के बाद वृन्दावन स्थित
उडिया_बाबा आश्रम पहुँचे पूज्यपाद ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शङ्कराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती ‘१००८’ जी महाराज ने गौमाता को राष्ट्रमाता घोषित करने को लेकर देशभर से आए साधू-संतों, गौभक्तों धर्माचार्यों के संग बैठक में आंदोलन का आह्वान किया । कहा कि गौ माता का अस्तित्व खतरे में है परंतु सरकारें मौन है
ज्योतिषपीठाधीश्वर शंकराचार्य महाजन ने कहा कि देश के 19 राज्यों में गौ माता को लेकर शख्त कानून हैं साफ है कि 29 राज्यों में से 19 राज्य गौ कानून के पक्ष में होने के बाद भी बहुमत को नकारा जा रहा है ।
शंकराचार्य महाराज ने कहा कि गौ माता को राष्ट्रमाता घोषित किए जाने के लिए निर्णायक लड़ाई लड़ने का संकल्प लेंने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने दिल्ली में 15 जनवरी से 21 जनवरी तक प्रबुद्ध नागरिकों, कानूनविदों, धर्माचार्यों के साथ अन्य कई बैठकें आयोजित करेंगे । फिर प्रयागराज में 6 फरवरी 2024 को गाय को राष्ट्रमाता घोषित किए जाने को लेकर *गौ संसद* का आयोजत किया जाएगा ।
बैठक में वक्ताओं ने गौमाता की दयनीय स्थिति पर चर्चा कर देश में गौ माता की रक्षा के लिए जनमानस के प्रयासों को सांझा किया । वक्ताओं ने गौ माता को लेकर शास्त्र सम्मत तर्क़ भी रखें । निर्णय लिया गया कि गौ माता को राष्ट्रमाता घोषित किए जाने को लेकर प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे ।

मलूक पीठाधीश्वर द्वाराचार्य स्वामी राजेन्द्रदास जी महाराज ने ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शङ्कराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती ‘१००८’ जी महाराज के दर्शन कर उनसे गौमाता राष्ट्रमाता सम्बन्धित विषय पर विस्तार से चर्चा की ।

श्री प्रदीप माथुर ने लिए शंकराचार्य जी महाराज के आशीर्वाद ।
आज के कार्यक्रम में मुख्यरूप से उपस्थित रहे सर्वश्री सहजानन्द ब्रह्मचारी , तीर्थानन्द ब्रह्मचारी , गौ -गंगा कृपाकांक्षी गोपाल मणि जी महाराज, किशोर दबे, काली महाराज, अनिरुद्धाचार्य जी, गोबर गोपाल , अजय गौतम , जयपाल सनातनी, प्रकाश दास महाराज, आर के अग्रवाल जी, विकास पाटनी, त्रिलोकी राणा, आचार्य आजाद सिंह आर्य, सतीश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

उक्त जानकारी परमाराध्य परमधर्माधीश ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगदगुरु शंकराचार्य जी महाराज के मीडिया प्रभारी के माध्यम से प्राप्त हुई है।

 

दिनांक 05 जनवरी से 09 जनवरी, 2024 तक *राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के आयोजन के सम्बन्ध में* मा० युवा कल्याण मंत्री श्रीमती रेखा आर्या द्वारा उक्त विषय पर सचिवालय स्थित मीडिया सेन्टर में दिनांक 04.01.2024 को अपराह्न 12:15 बजे से एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स आहूत की गई है।

मुख्यमंत्री करेंगे राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ*

*-5 से 9 जनवरी तक देहरादून के परेड मैदान में होगा आयोजन*

*-कार्यक्रम स्थल पर प्रत्येक दिवस पर आयोजित होंगे कार्यक्रम*

5 से 9 जनवरी तक देहरादून के परेड मैदान में होने वाले राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी शुक्रवार को शुभारंभ करेंगे। इस दौरान वह युवा महोत्सव कार्यक्रम स्थल पर फोटो गैलरी एवं विभिन्न स्टॉलों का भी भ्रमण करेंगे। युवा महोत्सव के प्रत्येक दिवस पर विभिन्न आयोजन होंगे।

सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता में खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परेड मैदान के खेल परिसर में स्टार्ट-अप, युवा समूहों, स्वयं सहायता समूहों, हैंडीक्राफ्ट, टेक्सटाइल एवं अग्रोप्रोड्क्ट आदि के 150 स्टॉल लगाए जाएंगे। साथ ही स्थानीय परंपरागत एवं फ्यूज़न फूड पर आधारित 25 फूड फेस्टिवल के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा लोक गायकों की प्रस्तुति के साथ अलग-अलग दिवसों पर यूथ एज जॉब क्रिएटर्स विषय पर विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा युवाओं के साथ परिचर्चा की जाएगी।
खेल मंत्री ने बताया कि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती पर देहरादून में राष्ट्रीय युवा दिवस का शुभारंभ भी मुख्यमंत्री ही करेंगे। इस दिन उनके हाथों विवेकानंद यूथ अवार्ड का भी वितरण किया जाएगा। इसके अलावा 12 से 16 जनवरी तक नासिक महाराष्ट्र में होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में युवा महोत्सव के विजेता उत्तराखंड की ओर से प्रतिभाग करेंगे।

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर उत्तराखंड में भी तैयारियां तेज*

*-मुख्यमंत्री के निर्देश उत्तरायणी पर होने वाले आयोजन अयोध्या थीम पर आयोजित किए जाएं*

*-घरों में दीपोत्सव के अलावा कलश यात्रा, राम कथा, घाटों की सफाई,आरती और दीपोत्सव इत्यादि कार्यक्रम भी लोगों से करने की अपील*

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर उत्तराखंड में भी तैयारियां तेज हो गयी हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निर्देश दिए हैं कि उत्तरायणी पर होने वाले कार्यक्रमों को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की थीम पर आयोजित किए जाएं। साथ ही लोगों से अपील की है कि वे दीपोत्सव के साथ ही विभिन्न आयोजन इस अवधि में करें।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। देवभूमि उत्तराखंड के लोगों में भी इस समारोह को लेकर विशेष उमंग एवं ऊर्जा का माहौल है।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि उत्तरायणी को इस बार अयोध्या समारोह की थीम पर आयोजित किया जाए। इसके अलावा उन्होंने लोगों से प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर घरों में दीपोत्सव करें। साथ ही इस अवधि में कलश यात्राओं के अलावा राम कथा आयोजित करने के साथ ही प्रमुख नदियों के घाटों की साफ-सफाई का अभियान चलाया जाए। इसके अलावा स्कूलों में राम के आदर्शों पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं।

 *मुख्यमंत्री ने की उद्योग विभाग की समीक्षा*

*राज्य के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोडना हमारी प्राथमिकता*

*ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हुए करारों की ग्राउंडिंग में लायी जाये तेजी*

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सचिवालय में उद्योग विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड इन्वेस्टर्स समिट के तहत हुए करारों की ग्राउंडिंग के लिए और तेजी से कार्य किये जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड के तहत हुए करारों की ग्राउंडिंग के लिए संबंधित विभागों द्वारा किये गये कार्यों का प्रस्तुतीकरण के माध्यम से पूरा ब्योरा देने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये। उन्होंने कहा कि औद्योगिक संस्थानों में राज्य के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर मिल सके, इसके लिए रोजगार मेलों के आयोजन किये जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नई नीतियों और जिन नीतियों में संसोधन की आवश्यकता है, उनका प्रस्ताव जल्द लाया जाए। उन्होंने अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल पार्क, काशीपुर में बनने वाले इलेक्ट्रोनिक पार्क, सितारगंज में बनने वाले प्लास्टिक पार्क के लिए राज्य स्तर से होने वाली कार्यवाही को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। राज्य में रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नई आई.टी.पॉलिसी को भी जल्द लाने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये। निर्यात संवर्द्धन के लिए डेडिकेटेड सेल बनाने के साथ देहरादून-ऋषिकेश में कन्वेंशन सेंटर की स्थापना के लिए भी शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये।

बैठक में जानकारी दी गई कि उद्योग विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 13640 करोड़ के निवेश का लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक 28800 करोड़ का निवेश की ग्राउडिंग की जा चुकी है। इस वित्तीय वर्ष में अभी तक निवेश की ग्राउडिंग में 250 प्रतिशत वृद्धि हो चुकी है। मार्च 2024 तक 17200 करोड़ के और निवेश प्रस्तावों की ग्राउंडिंग का लक्ष्य है। जबकि 46 हजार रोजगार सृजन का लक्ष्य भी पूर्ण किया जा चुका है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के तहत राज्य में 215 यूनिट का रजिस्ट्रेशन हुआ है। जिसमें 5-5 गोल्ड और सिल्वर तथा 205 ब्रांज सेर्टिफिकेशन शामिल हैं। राज्य में 6180 एकड़ का लैंड बैंक बनाया गया है। राज्य में जिन परियोजनाओं पर कार्यवाही गतिमान है, उनमें एरोमा पार्क काशीपुर, प्लास्टिक पार्क सिंतारगंज, इलेक्ट्रोनिक पार्क काशीपुर, फूड पार्क कोटद्वार के निर्माण का कार्य गतिमान हैं। इसके साथ ही हरिद्वार में 200 करोड़ की लागत से 5 लाख स्क्वायर फीट में फ्लेटेड फैक्ट्री का निर्माण, पंतनगर और हरिद्वार में रेन्ट बेस एकमोडेशन के लिए 60 करोड़ की लागत 2 एकड़ में भवन निर्माण किया जायेगा। निवेशकों की सुविधाओं के लिए उद्योग विभाग द्वारा अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

बैठक में मुख्यमंत्री को सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय द्वारा राज्य को ओडीओपी के तहत राष्ट्रीय स्तर पर प्रदान किये गये द्वितीय पुरस्कार की शील्ड तथा प्रमाण पत्र सौंपा गया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव  आर. मीनाक्षी सुंदरम,  विनय शंकर पाण्डेय, महानिदेशक उद्योग श्री रोहित मीणा एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सचिवालय में नियोजन विभाग की समीक्षा करते हुए नियोजन विभाग के तहत कार्यरत विभागों एवं प्रकोष्ठों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास से जुड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा उनके प्रभावी अनुश्रवण तथा राज्य में बेहतर नियोजन प्रणाली, प्रभावी नीति निर्धारण एवं नवाचारों को प्रोत्साहन देने के लिए गठित स्टेट इंस्टीट्यूट इम्पावरिंग एण्ड ट्रांसफार्मिंग उत्तराखण्ड (सेतु) को प्रभावी बनाने के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि नियोजन विभाग द्वारा सरकार की सभी योजनाओ की प्रभावी समीक्षा की जाए। राज्य के संसाधनों के कुशल और प्रभावी उपयोग के साथ विभागों के मध्य आपसी समन्वय, भागीदारी तथा नेटवर्किंग व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये। उन्होंने सशक्त उत्तराखण्ड के अन्तर्गत राज्य की अर्थव्यवस्था को 05 वर्षों में दुगुना करने के प्रयासों, सतत विकास लक्ष्यों का नियमित रूप से अनुश्रवण करने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने पूर्व में सभी विभागों से एक-एक ऐसी योजना पर कार्य करने को कहा था, जो प्रदेश के विकास में गेम चेंजर साबित हो। इस संबंध में उन्होंने नियोजन विभाग को निर्देश दिये कि विभागों द्वारा इसके लिए किये गये प्रयासों का पूरा विवरण लेकर, रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। उन्होंने नीति आयोग द्वारा संचालित नवाचारी कार्यों के राज्य में प्रभावी क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास तथा आधारभूत सुविधाओं के लिए नीति आयोग स्तर पर चयनित 06 आंकांक्षी जनपदों और राज्य स्तर पर चयनित 09 आकांक्षी जनपदों में संचालित कार्यक्रमों एवं योजनाओं के नियमित अनुश्रवण के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री ने राज्य में संचालित विभिन्न परियोजनाओं में उपयोग की जा रही सामग्री की गुणवत्ता का नियमित परीक्षण के भी निर्देश दिये, ताकि योजनायें गुणवत्तापूर्वक समय पर पूर्ण हो। बैठक में मुख्यमंत्री ने ‘‘परिवार पहचान पत्र उत्तराखण्ड/हमार कुटुम्ब’’ से संबंधित प्रगति की भी जानकारी ली।

बैठक में उपाध्यक्ष अवस्थापना अनुश्रवण समिति श्री विश्वास डाबर, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, महानिदेशक उद्योग श्री रोहित मीणा, नियोजन विभाग से श्री मनोज पंत एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सुभाष रोड़ स्थित होटल में आयोजित भारतीय जनता पार्टी संयुक्त मोर्चा प्रदेश पदाधिकारी बैठक में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें समाज हित से जुड़े सभी विषयों के माध्यम से समाज के हर वर्ग और हर व्यक्ति तक जुड़ना होगा तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की भांति देश और अपने संगठन को और अधिक मजबूत करने के लिए दिन-रात काम करना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के कुशल नेतृत्व का ही प्रतिफल है कि पिछले नौ वर्षों में देश के हर वर्ग तक विकास की धारा पहुंची है। आजादी के बाद के वर्षों की तुलना में पिछले नौ वर्षों के दौरान विकास के सभी मापदंडों के आधार पर हम कह सकते हैं, हमारे देश ने हर क्षेत्र में जबरदस्त प्रगति की है, जिसका लोहा आज संपूर्ण विश्व मान रहा है। वर्ष 2014 से देश की जनता ने प्रधानमंत्री श्री मोदी जी पर अपना भरोसा जताया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन नौ वर्षों में प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सेना के आधुनिकीकरण से लेकर सीमाओं की सुरक्षा तक, प्रत्येक नागरिक को कोरोना वैक्सीन पहुंचाने से लेकर हथियार और मोबाइल उत्पादन तक, शिक्षा का बजट तीन गुना बढ़ाने से लेकर नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाने तक, साढ़े तीन करोड़ से अधिक गरीबों को आवास देने से लेकर 80 करोड़ से अधिक लोगों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने तक, 10 करोड़ उज्जवला गैस कनेक्शन देने से लेकर करोड़ों लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ देने तक, हर क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किये हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि किस तरह उज्जवला योजना की 10 करोड़ वीं लाभार्थी के अयोध्या स्थित घर पर प्रधानमंत्री ने जाकर स्वयं चाय पी। यह आदरणीय प्रधानमंत्री जी की ’’सबका साथ, सबका विकास’’ की सोच को चरितार्थ करता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें भी उत्तराखंड में विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने वाले लाभार्थियों से मिलकर अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है या नहीं, यह जानकारी प्राप्त करने के प्रयास करने होंगे। तीन तलाक खत्म करना, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण, धारा 370 का खात्मा, काशी विश्वनाथ में भव्य कॉरिडोर का निर्माण, उज्जैन में महाकाल लोक का निर्माण, बद्रीनाथ और केदारनाथ धामों का पुनर्निर्माण ये कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कार्य हैं जिनको आने वाली पीढ़ियां भी हमेशा याद रखेंगी। इसके साथ ही 22 जनवरी को वो घड़ी आने वाली है, जिसका हमें वर्षों से इंतजार था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 से प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार हुआ है, प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज देश में प्रतिदिन 38 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है। मिशन इन्द्रधनुष योजना के तहत बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है। आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सांस्कृतिक वैभव पुनः वापस लौट रहा है। आज प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में भारत विश्व का एक अग्रणी राष्ट्र बन चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की प्रेरणा से हमारी सरकार भी उत्तराखंड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए दिन रात कार्य कर रही है। हमारे कार्यकाल में उत्तराखंड में बहुत से कार्य पहली बार हुए हैं। पहली बार भर्तियों में घोटाले करने वालों पर कड़ी क़ानूनी कार्रवाई के लिए नकल विरोधी कानून लागू किया गया, धर्मांतरण रोकने के लिए कानून लागू किया गया, लैंड जिहाद और लव जिहाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई, उत्तराखंड में सामान नागरिक आचार संहिता कानून लागू होने जा रहा है, भ्रष्टाचारियों पर सख्त कार्यवाही हो रही है, राजस्व पुलिस की जगह रेगुलर पुलिस की तैनाती की जा रही है, आपदा प्रबंधन पर विश्व स्तरीय कार्यक्रम उत्तराखंड में हुआ, उत्तराखंड, डेस्टिनेशन उत्तराखंड के रूप में निवेश का हब बनने जा रहा है। पिछले जो कार्य 23 वर्षों में नहीं हुए थे, वह हमारी सरकार ने किए हैं और आगे भी करती रहेगी। भू-कानून भी यदि कोई लाएगी तो हमारी सरकार ही लाएगी। पहले भी युवाओं को नकल विरोधी कानून के विरोध में भड़काया गया था, लेकिन अब उनके लोग ही हमारे द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों को सही ठहरा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य हित में हमने जो प्रयास किया है, जो मेहनत की है, वो सबके सामने है और हमारा संकल्प है कि हम इस प्रकार के कार्य करते रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें गांव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, वंचित, शोषित, आदिवासी, युवाओं एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए निरंतर कार्य करने का संकल्प लेना होगा। हमें ’’विकल्प रहित संकल्प’’ के साथ यह संकल्प लेना है कि जब तक केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक नहीं पहुंच जाता तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे, आराम से नहीं बैठेंगे।

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय रेल मंत्री से वंदे भारत रेलसेवा का विस्तारीकरण लखनऊ से अयोध्या तक किये जाने का किया अनुरोध*

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से अनुरोध किया है कि देहरादून से लखनऊ तक प्रस्तावित वंदे भारत रेलसेवा का विस्तारीकरण लखनऊ से अयोध्या तक किया जाए। इस संबंध में केन्द्रीय रेल मंत्री को भेजे गये पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में प्रभु श्री रामलला की मूर्ति विराजमान होगी, जिससे देवभूमि उत्तराखण्ड में आये देशभर के तीर्थ यात्रियों एवं श्रद्धालुओं का आवागमन तीर्थ स्थल श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में भी अत्यधिक रहेगा।

मुख्यमंत्री ने रेल मंत्री से अनुरोध किया है कि देहरादून से लखनऊ प्रस्तावित बंदे भारत रेलसेवा जिसका कि अभी शुभारम्भ किया जाना है, का विस्तार अयोध्या तक किया जाये, जिससे देवभूमि उत्तराखण्ड में आये देशभर के यात्रियों एवं प्रदेश के श्रद्धालुगण उक्त रेलसेवा से लाभांवित हो सके।

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री से किया देहरादून से अयोध्या के लिये विमान सेवा प्रारम्भ करने का अनुरोध।*

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से देहरादून से अयोध्या के लिये विमान सेवा प्रारम्भ करने का अनुरोध किया है। इस संबंध में केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री को प्रेषित पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि शीघ्र ही श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में प्रभु श्री रामलला की मूर्ति विराजमान होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि होने के कारण देशभर के तीर्थ यात्रियों के आने-जाने का केन्द्र बना रहता है। इस हेतु देवभूमि के श्रद्धालु एवं देशभर के तीर्थ यात्रियों को आवागमन हेतु देहरादून से अयोध्या श्री राम जन्मभूमि हेतु सीधे कोई हवाई सेवा उपलब्ध नही है, जिससे देवभूमि उत्तराखण्ड में आये देशभर के यात्रियों एवं प्रदेश के श्रद्धालुओं को अत्यधिक कठिनाई होने की संभावना प्रतीत होती है। इन कठिनाईयों के समाधान हेतु प्रतिदिन एक हवाई सेवा देहरादून से अयोध्या तक संचालित किया जाना नितांत आवश्यक है, इससे देश व प्रदेश के यात्रियों को सुविधा होगी।
[
मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने गुरूवार को सचिवालय में मिसिंग लिंक से पोषित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक के दौरान विभिन्न विभागों के प्रस्तावों को मिसिंग लिंक द्वारा फंडिंग किए जाने पर सहमति बनी।

मिसिंग लिंक के तहत् ऐसे प्रस्तावों को स्वीकृति दी जाती है जिन्हें जनपदों में किसी भी योजना के तहत फंडिंग नहीं हो पाती, ऐसे प्रोजेक्ट्स को मुख्य सचिव कोष से फंडिंग की जाती है। बैठक के दौरान अधिकतर प्रस्तावों को विभागीय बजट से ही स्वीकृति मिली।

मुख्य सचिव ने कहा कि पूर्व में स्वीकृत प्रस्तावों की प्रगति को पीएम गतिशक्ति पोर्टल पर लगातार अपलोड किया जाए। उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति में लगातार इन प्रोजेक्ट्स की मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के प्रस्ताव डीपीआर, टीएसी अथवा डीएफसी स्तर पर अटके हैं, उनकी लगातार मॉनिटरिंग कर योजनाओं में तेजी लायी जाए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सभी पुराने एवं नए बनाए जाने वाले सरकारी भवनों में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाने की सम्भावनाओं को तलासते हुए प्रस्ताव तैयार किए जाने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांगजनों हेतु टॉयलेट्स के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ लेते हुए सभी जनपदों में सार्वजनिक टॉयलेट्स में दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने के भी निर्देश दिये।

इस अवसर पर सचिव श्री अरविंद सिंह ह्यांकी, डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम, श्री सी. रविशंकर, श्री एच. सी. सेमवाल एवं अपर सचिव श्री रोहित मीणा सहित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

 उपाध्यक्ष उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब ने विकासभवन सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उनके विभाग में संचालित अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं एवं संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को प्रमुख निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में प्रतिभाग न करने वाले वन, पर्यटन, लोनिवि, एमडीडीए, पूर्ति विभागों से नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए।
माननीय उपाध्यक्ष मजहर नईम नवाब ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक पंहुचे इसके लिए धरातल पर प्रयास किये जाए। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि आपसी समन्वय से कार्य करते हुए अन्तिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पंहुचनाने की दिशा में कार्य करें। विभागों को उनके विभाग में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करते हुए जनमानस को जगरूक करने को कहा साथ ही इसके लिए ब्लॉक/तहसील स्तर होने वाले कार्यक्रमों में जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने तथा स्टॉल लगाकर योजनाओं का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण योजनाओं को प्राथमिकता के साथ प्रचार-प्रसार के साथ ही योजनाओं अधिक से अधिक लोगों को इससे लाभान्वित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री हुनर योजना अर्न्तगत रोजगारपरक कार्यक्रम का प्रशिक्षण देते हुऐ दुर्गम क्षेत्र के लोगों को जागरूक करते हुए याजनाओं से लभान्वित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि केेन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ ही महिला कल्याण एवं स्वरोजगार की योजनाओं पर प्राथमिकता के साथ क्रियान्वयन करें। उन्होंने पुलिस विभाग की समीक्षा करते हुए अल्पसंख्यक कल्याण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की जानकारी के साथ ही वर्ष 2022-23 में दर्ज मुकदमें की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। राजस्व विभाग को निर्देशित किया विभिन्न योजनाओं हेतु प्रमाण पत्र जारी न होने की शिकायत पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने जलजीवन मिशन के अन्तर्गत संचालित तीन बड़ी योजनओं की नक्शे सहित जानकारी आयोग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा मुख्य विकास अधिकारी को योजनाओं का सर्वे कराने को कहा। जिला पंचायतीराज विभाग को स्कूलों एवं आंगबाड़ी केन्द्रों पर शौचालय बने है कि रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास विभाग को आंगबाड़ी केन्द्रों के भवन की जानकारी मांगी जिसमें अवगत कराया कि जनपद 1960 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं जिसमें से 650 केन्द्र किराये के भवन में है तथा 389 आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन बनाने की अनुमति प्राप्त हो गई है, जिसमें 264 भवनों के प्रस्ताव प्राप्त है शेष पर भूमि चिन्हित की जा रही है, इस पर माननीय उपाध्यक्ष ने सम्बन्धित ग्राम प्रधान एवं जिला पंचायत से समन्वय करें जिन स्थानों पर भूमि नहीं मिल पाई है राजस्व विभाग से समन्वय करने के निर्देश दिए। तथा आंगनबाड़ी केन्द्रो का रखरखाव के साथ ही लाभार्थियों को दी जा रही सामग्री गुणवत्तापूर्वक हो व समय से लाभार्थियों तक पंहुचे। उन्होंने नगर निगम एवं उद्यान विभाग को महिला कल्याण हेतु संचालित योजनाओं से महिला समूहों को प्रशिक्षण देते हुए स्थानीय उत्पाद यथा अचार, पापड़, बैकरी उत्पाद, आदि अन्य उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण देते हुए रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी दी जाए। उन्होंने विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं के क्रियान्वयन में बैंक आवेदन निरस्त होने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए क्षेत्रीय प्रबन्धक जिला अग्रणी बैंक को निर्देशित किया जो पत्रवली विभाग से जांच होकर बैंक को प्राप्त हुई हैं उनको निरस्त न किया जाए तथा विभागों को निर्देशित किया कि विभाग स्तर पर ही पत्रावलियों को अवलोकन कर लिया जाए ताकि पत्रावली बैंको में निरस्त न हो।
उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया जनपद में संचालित मदरसों का संयुक्त निरीक्षण करते हुए संचालित मीड-डे-मील, छात्रवृत्ति की स्थिति के साथ ही मदरसों की मान्यता को भी देख लिया जाए। साथ ही मदरसों में संचालित परीक्षा प्रकिया की भी मॉनिटिरिंग करें। कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि जो उपकरण यथा टैªक्टर सब्सिडी खेती हेतु दी जा रही है उसका प्रयोग खेती के लिए ही हो, इसकी मॉनिटिरिंग करें। तथा आरआई से भी आवेदन के समय रिपोर्ट लें। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि सौभाग्य योजना अन्तर्गत दिए जाने वाले विद्युत कनैक्शन एवं 100 यूनिट फ्री बिजली योजना का प्रचार-प्रचार करें तथा रिकवरी रेट बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में सचालि औद्योगिक आस्थानों का निरीक्षण करें कि विभागों में मानकों के अनुसार संचालित हो तथा औद्योगिक आस्थानों में पंजीकृत श्रमिकों/कार्मिकों का विवरण तथा स्थानीय लोगों को नियमानुसार आद्यौगिक आस्थानों पर रोजगार दिया गया हो इसकी प्रभावी मॉनिटिरिंग करें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने विभाग में संचालित योजनाओं एवं योजनाओं से लाभान्वितों की सूची आयोग को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बैठक में सदस्य उत्राखण्ड अल्पसंख्यक, गुलाम मुस्तफा, सीमा जावेद, मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, नगर मजिस्टेªट प्रत्युष सिंह, उप नगर आयुक्त नगर निगम गोपालराम बिनवाल, निदेशक ग्राम्य विकास अभिकारण विक्रम सिंह, सचिव उत्तराखण्ड अल्संख्यक आयोग जे.एस रावत, पुलिस क्षेत्राधिकारी अनुज कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी लतिका सिंह, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ मीनाक्षी जोशी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी शशिकांत गिरी, व्यैक्तिक अधिकारी अल्पसंख्यक आयोग समा प्रवीन सहित सम्बन्धित विभागांें के अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।
 https://wp.me/pcjbvZ-8j2

पूज्यपाद ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शङ्कराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती ‘१००८’ जी महाराज ने देश के प्रथम प्रेस  महा कुम्भ की सफलता के लिए  शुभकामनाएं प्रेषित की है

 

 

Next Post

अक्षत वितरण अभियान का किया गया शुभारंभ ।

अक्षत वितरण अभियान का किया गया शुभारंभ । बडकोट । । आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्रीराम के बाल स्वरूप नूतन विग्रह को नए मंदिर में विराजित करके प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। । इस अवसर नगर पालिका बड़कोट में भी चंद्रेश्वर महादेव मंदिर में यमुनोत्री तीर्थ पुरोहित के द्वारा […]

You May Like