देव संस्कृति मानने वालों की भूमि हैं हिमालय का हृदयस्थल हमारा उत्तराखण्ड*

Pahado Ki Goonj

 

*देव संस्कृति मानने वालों की भूमि हैं हिमालय का हृदयस्थल हमारा उत्तराखण्ड*

ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती

जोशीमठ, चमोली, 10 नवम्बर 2023

विविध जीवन्त संस्कृतियों की जननी हिमालय सदा से साधना और तपस्या की भूमि रही है , आदिशङ्कराचार्य जी महाराज ने अनादि काल से चली आ रही अविच्छिन्न परम्परा को अपने कार्यकाल में पूर्ण रूप देकर वेद संस्कृति और देव संस्कृति को पुनः जीवन्त कर दिया । उसी संस्कृति के परिपालन में ये छडी यात्रा भ्रमण पर निकली है । पूज्य शङ्कराचार्य जी महाराज के उक्त सन्देश को उनके शिष्य मुकुन्दानन्द ब्रह्मचारी ने अपने उद्बोधन में बताया । आगे उन्होने कहा कि इस यात्रा के कुशल संचालन के लिए प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन का विशेष योगदान रहता है और हम आशा करते हैं कि इसी तरह विधिवत इस परम्परा को सदा जीवन्त रखा जाए ।

जूना अखाडा द्वारा संचालित *पवित्र छडी यात्रा* ज्योतिर्मठ में रात्रि-विश्राम करके आज प्रातः शुभ मुहूर्त में बदरीनाथ धाम के लिए प्रस्थान कर चुकी है ।

एक मास तक चलने वाली *पवित्र छडी यात्रा* कल ज्योतिर्मठ में परमाराध्य परमधर्माधीश उत्तराम्नाय ज्योतिष्पीठाधीश्वर अनन्तश्रीविभूषित जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती ‘१००८’ जी महाराज के पीठ में रुकी जहां पर ज्योतिर्मठ के व्यवस्थापक विष्णुप्रियानन्द ब्रह्मचारी द्वारा *छडी भगवान* को लेकर सभी देवस्थानों में दर्शन किया और सभी सन्तों की सेवा की गई ।

आज प्रातः अपने अगले पडाव बदरीनाथ धाम के लिए ये यात्रा निकल चुकी , प्रस्थान के पूर्व विधि-विधान के साथ *छडी भगवान* की पूजा आरती सम्पन्न कर सभी सन्तमूर्तियों की परम्परानुसार भेंटपूजा की गई ।

इस यात्रा में प्रमुख रूप से उपस्थित रहें सर्वश्री नेतृत्वकर्ता जूना अखाडे के सभापति श्रीमहंत प्रेमगिरि जी महाराज , छडी महंत श्री पुष्कर गिरि जी महाराज, छडी महन्त श्री शिवदत्त गिरि जी महाराज, गोपाल रावत, हरीश डिमरी, महिमानन्द उनियाल, जगदीश उनियाल, मनोज गौतम, अरुण ओझा , मनोज भट्ट, सन्तोष सती, अभिषेक बहुगुणा आदि उपस्थित रहें

आगे पढ़ें 

*शंकराचार्य जी ने एक साथ 2 बड़े वेबसाइट का किया विमोचन*

*जगदगुरूकुलम का हर अपडेट और एशिया के सबसे बड़े सवा लाख शिवलिंग से जुड़ना हुआ आसान*

छत्तीसगढ़/रायपुर। ‘परमाराध्य’ परमधर्माधिस उत्तराम्नाय ज्योतिषपीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामिश्री: अविमुक्तेश्वरानंद: सरस्वती ‘1008’ महाराज मंगलवार को एक दिवसीय प्रवास पर रायपुर पहुंचे। भक्तों ने शंकराचार्य महाराज के दिव्य दर्शन कर भव्य स्वागत किया।

*शंकराचार्य के मीडिया प्रभारी ने दी बड़ी जानकारी*

शंकराचार्य जी के मीडिया प्रभारी अशोक साहू ने बताया कि पूज्यगुरुदेव रायपुर आगमन के शुभावसर पर संस्थान के दो वेब साइट का विमोचन किया, जिसमें शिक्षा से लेकर मंदिर निर्माण की सम्पूर्ण जानकारियां उपलब्ध हैं। भक्तों के लिए यह बहुत ही बड़ी बात है, जिससे श्रद्धालु काफी उत्साहित हैं। वेबसाइट ऐसा माध्यम है जिसमें संपूर्ण जानकारी मिल सकेगी।

आधुनिक युग के साथ कदम से कम मिलते हुए भक्तों के लिए इसे आसान बनाया गया है, जिससे भक्त आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकें।

शंकराचार्य के मार्गदर्शन में ज्योतिर्मठ के सीएफओ मदन उपाध्याय द्वारा ज्योतिर्मठ संस्था से सम्बंधित दो वेबसाइट बनवाया गया है –

1. https://www.jagadgurukulam.guru

2. https://www.jagadgurukulam.guru/saldh/

वही, मीडिया प्रभारी अशोक साहू ने जानकारी देते हुए कहा कि दोनों वेबसाइट बहुप्रतीक्षित थे, जिसे बहुत ही बारीकी से श्रद्धालुओं के सम्पूर्ण जिज्ञासा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। एक ही प्लेटफार्म पर जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

*जगदगुरूकुलम से जुड़ी संपूर्ण जानकारियां उपलब्ध*

एंड्राइड मोबाइल में गूगल पर जाकर यह साइट www.jagadgurukulam.guru सर्च करने पर शंकराचार्य द्वारा संचालित व निर्मित जगदगुरूकुलम विद्यालय से सम्बंधित हर जानकारी उपलब्ध है। इस वेब साइट के माध्यम से इक्क्षुक अभिभावक यह जान सकेंगे कि कब किस समय और किस राज्य में हम अपने बच्चे को जगदगुरूकुलम में भर्ती कर शिक्षा दिला सकते है व नवनिर्माण जगदगुरूकुलम से कैसे जुड़े उसकी सम्पूर्ण जानकारी इस वेबसाइट में उपलब्ध है।

*सापाद लक्षेश्वर धाम से जुड़ी जानकारियां*

वही एशिया के सबसे बड़े छत्तीसगढ़ राज्य के बेमेतरा जिला में निर्माणाधीन सवालाख शिवलिंग मंदिर सापाद लक्षेश्वर धाम जहां एक साथ सवा लाख शिवलिंग विराजमान रहेंगे, जिसकी पूजा से लेकर दिन भर होने वाले क्रियाओं को देख हर एक श्रद्धालुओं मनमुग्ध हो भक्ति में लीन हो जाएगा ऐसे निर्माणाधीन धाम से सम्बंधित जानकारी https://www.jagadgurukulam.guru/saldha/ साइट पर उपलब्ध है। विशेष कर इस साइट के माध्यम से सापाद लक्षेश्वर धाम से अभी तक जुड़े श्रद्धालुओं की सम्पूर्ण जानकारी व भविष्य में जुड़ने के आसान तरीके इस वेबसाइट पर उपलब्ध है।

*विमोचन के दौरान उनकी रही उपस्थिति*

वेब साइट के विमोचन अवसर पर ब्रह्मचारी डॉ इंदुभावनन्द, ब्रह्मचारी ज्योतिर्मयानंद, सीईओ चंद्रप्रकाश उपाध्याय, डी पी तिवारी, पंडित आनंद उपाध्याय, पंडित देवदत्त दुबे, उमंग पांडेय सहित आश्रम में मौजूद सैकड़ो श्रद्धालुओं के समक्ष वेबसाइट का विमोचन किया गया।

आगे पढ़ें 

य़ह आपकी खोई हुई ताकत को लेकर देश में संवैधानिक अधिकार दिलाने के लिए अनुकरणीय है

https://www.facebook.com/reel/1410622299534432?mibextid=6AJuK9&s=chYV2B&fs=e आगे पढ़ें 

*माँ लक्ष्मी की कृपा से, जीवन में सुख और समृद्धि का वास हो। घर-घर में खुशियाँ और उल्लास छा जाए। दिवाली के दीप आपके जीवन को रोशन करें। और देवी लक्ष्मी की कृपा से, आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों।* दीपावली की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं ।।卐 देश में प्रथम प्रेस महा कुम्भ मे आने वाले साथियों और   सहयोगियौं का हार्दिक स्वागत करते हैं-संयोजक जीतमणि पैन्यूली

सम्मानित साथियों महा कुम्भ आपको देश में नई पहचान दे रहा है ।जिसके शुभ लक्षण दिखाई दे रहे हैं🌹 हमारे आग्रह को स्वीकार करते हुए 06 जनवरी में भोजन की व्यवस्था भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सोम दत्त शर्मा जी की यूनियन कर रहीं हैं और देश के उद्योगपतियों द्वारा हमारे प्रेस कल्याण ट्रस्ट कोष के लिए सहयोग करने के लिए संकेत दिए है उन से प्रार्थना की जा रही है य़ह आपकी महा कुम्भ में उपस्थिति दर्ज होने पर 50 हजार करोड़ रुपये का बनाने का प्रयास कर सभी के खाते में इससे प्राप्त व्याज की धन राशि से सहायता प्रदान की जाएगी । 🌹🌹🌹🌹 🌹
卐ॐ देश में प्रथम प्रेस महा कुम्भ मे आने वाले साथियों का हार्दिक स्वागत करते हैं।प्रेस की समस्याओं को लेकर देश के पत्रकारों का महा कुम्भ हरिद्वार 06 जनवरी 2024 को पंत द्वीप के मैदान में आयोजित होने जा रहा है।य़ह आयोजित होने वाले समागम पत्रकारों की अपनी मांगों के साथ-साथ आपनी खोई हुई प्रतिष्ठा से उभारने के लिए ,आय बढ़ाने में मदद करेगा, कम समय में सभी प्रेस से जुड़े लोगों से बातचीत करने के लिए जुनून पैदा करने के लिए आप आगे आएं और अपने, अपने जिला, प्रदेश के पत्रकार साथियों के मोबाइल no Whatsap no हमे 7983825336 या ईमेल pahadonkigoonj@gmail.com पर भेजे, ताकि महा कुम्भ में आने के लिए आपको निमन्त्रण कार्ड समय से आपके राज्य की राजधानी में,दिया जा सके ।🌹अबतक इस पुण्य कार्यक्रम के आयोजन में आय व्यय की जानकारी प्रत्येक राज्य निमन्त्रण पत्र देते हुए पत्रकार वार्ता में दी जाएगी।🌹🙏🌹य़ह पहला पारदर्शिता के साथ होने वाला महानायक कार्यक्रम होगा। आप सौभाग्यशाली है कि आपके उपस्थित संयोग में आने वाली पीढ़ी के लिए यादगार बनाने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम में रहने और पंडाल आदि सामग्री की व्यवस्था की सफलता के लिए अर्थिक सहयोगात्मक आप कम से कम 2100 दो हजार एक सो रुपये paytam no 9456334283 Jeetamani a/c No, 705010110007648,IFSCode:BKID0007050,Bank of India Dehradun. 卐ॐ। संयोजक के नाम से भेजने की कृपा कीजिएगा।🌹🙏🌹

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सोम दत्त शर्मा जी का बहुत बहुत साधुवाद 

अबतक इस पुण्य कार्यक्रम में बढ़ कर  सहयोग करने के लिए  भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष श्री सोम दत्त शर्मा जी ने कहा कि देश के मीडिया कर्मियों का  महा कुम्भ  उत्तराखंड में होना हमारे प्रदेश वासियों के लिये  गौरवांवित होने की बात है कि देव भूमि मे  प्रेस महा कुम्भ किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि  प्रदेश वासियों को  इस महा कुम्भ के आयोजन के लिए  बढ़चढ़कर  सहयोग करना चाहिए और इस महा कुम्भ को सफ़ल बनाने के लिए  हरसंभव प्रयास करने चाहिए।उन्होंने कहा कि  देश विदेश में  प्रेस के माध्यम से  प्रदेश की  प्रसंसा होने से  देश विदेश के पर्यटकों, तीर्थयात्रा पर आने वाले यात्रियों से  प्रदेश में  रोजगार के अवसर  बढ़ाने में  सहयोग  मिलेगा।श्री सोम दत्त शर्मा जी ने कहा कि 06 जनवरी 2024 प्रेस महा कुम्भ मे आने वाले लोगों के लिए  भोजन व्यवस्था  किसान यूनियन की ओर से की जाएगी। शर्मा जी एवं यूनियन के उज्वल भविष्य की मंगल कामनाएँ  उत्तराखंड वेब पोर्टल एसोसिएशन की ओर से  श्री बद्रीनाथ केदारनाथ से करते हैं।
🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने किए भगवान बद्री विशाल के दर्शन

 

Next Post

टनल में फंसे मजदूरों को निकालना सरकार की पहली प्राथमिकता है। वीके सिंह

टनल में फंसे मजदूरों को निकालना सरकार की पहली प्राथमिकता है। वीके सिंह उत्तरकाशी सिलक्यारा । रिपोर्ट ( मदन पैन्यूली) ऑगर मशीन की स्थापना का कार्य पूर्ण होने के बाद सुरंग के भीतर जमा मलवे में ड्रीलिंग शुरू हो चुकी है। 6 मीटर लंबा एक पाईप ड्रिलिंग पूरी हुई। दूसरे […]

You May Like