देर रात सड़क हादसे में दो सगे भाइयों की मौत रूद्रप्रयाग से श्रीनगर आरहे थे दोनों जानिए समाचार

Pahado Ki Goonj
देर रात सड़क हादसे में दो सगे भाइयों की मौत
रूद्रप्रयाग से श्रीनगर आरहे थे दोनों
बदरीनाथ एनएच पर डैम साइट के पास हुआ हादसा
उपचार के दौरान हुई मौत
सूचना पर परिजनों में मचा कोहराम

देहरादून। शुक्रवार देर रात दो स्कूटी सवार युवक ट्रक से टकरा गए। जिससे दोनों युवकों की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। पुलिस के अनुसार दोनों सगे भाई थे और किसी जरूरी काम से चंद्रपुरी रुद्रप्रयाग से श्रीनगर आ रहे थे। तभी उनके साथ ये हादसा हो गया। पुलिस ने पूरे मामले की जानकारी मृतक युवकों के परिजनों को दे दी है। घटना के बाद पूरे गांव में मातम छाया हुआ है। पुलिस घटना के कारणों की जांच में जुट गई है।
श्रीनगर पुलिस को डायल 112 से थाने में सूचना प्राप्त हुई कि बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर डैम साइट के पास स्कूटी सवार दो लड़कों को काफी गंभीर चोटें आई हैं। सूचना पर प्रभारी निरीक्षक मौके पर पहुंचे और देखा कि ट्रक पिछले साइट पर स्कूटी टकराई हुई थी। जिसमें दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। जिन्हें 108 की मदद से बेस अस्पताल श्रीकोट लाया गया। दो सगे भाईयों की मौत की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। परिजनों को रो-रोकर बुराहाल है।
उपचार के दौरान डॉक्टरों द्वारा दोनों घायल व्यक्तियों को मृत घोषित कर दिया। घटना में अमित कुमार (23) पुत्र नत्थू लाल, निवासी ग्राम गबनी, पोस्ट ऑफिस चंद्रपुरी थाना अगस्तमुनि, जनपद रुद्रप्रयाग और सुमित कुमार (21) नत्थू लाल की मौत हो गई, जो सगे भाई थे। श्रीनगर कोतवाल रवि सैनी ने बताया कि घटना की जानकारी परिजनों को दे दी गयी है। पुलिस घटना की जांच कर रही है। दोनों युवकों की हालत गंभीर थी, अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया था। कोतवाल रवि सैनी के अनुसार घटना की सूचना मृतकों के परिजनों को दे दी गयी है।फोटो  डी 8

दोस्तों के साथ घूमने आया युवक गंगा में बहा
ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र अंतर्गत संत सेवा आश्रम घाट पर नहाने के दौरान एक युवक गंगा में बह गया। पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर युवक को तलाशने के लिए गंगा में सर्च ऑपरेशन चलाया। फिलहाल गंगा में युवक का कुछ पता नहीं चला है।
लक्ष्मण झूला थाना पुलिस के मुताबिक 22 वर्षीय दिल्ली निवासी प्रिंस राजपूत अपने 9 साथियों के साथ घूमने के लिए लक्ष्मण झूला पहुंचा। इस दौरान संत सेवा आश्रम घाट पर प्रिंस नहाने के लिए गंगा में उतर गया था। गहराई और बहाव का अंदाजा नहीं होने की वजह से प्रिंस अचानक गंगा की तेजधार के साथ बह गया। साथियों ने घटना की जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम को दी। सूचना मिलते ही लक्ष्मण झूला थाना पुलिस और एसडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंची। पुलिस और एसडीआरएफ की टीम लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है। लेकिन युवक का गंगा में अभी तक कुछ पता नहीं चला है।
आगे पढ़ें

गौवंश संरक्षण के लिए गौशालाओं का निर्माण युद्धस्तर पर होगाः महाराज
मंत्री महाराज, अग्रवाल व बहुगुणा ने गोशाल व कांजी हाउस संचालन को लेकर ली बैठक

देहरादून। विधान सभा स्थित सभागार कक्ष में शनिवार को पंचायती राज मंत्री सतपाल महाराज, शहरी विकास मंत्री डॉ. प्रेमचन्द्र अग्रवाल एवं पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने राज्य में निराश्रित पशुओं के लिए गोशाला शरणालय व कांजी हाउस की स्थापना व संचालन के सम्बन्ध में बैठक में प्रतिभाग किया।
कैबिनेट सतपाल महाराज ने कहा कि गौवंश की रक्षा तथा निराश्रित गौवंश को सुरक्षित आश्रय प्रदान करने के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त हुए हैं इन सुझावों पर अमल करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सड़कों पर घुमने वाली गायों को चिन्हित कर गौसदनों में रखा जायेगा तथा जिन स्थानों पर गौशालाएं नहीं बनीं हैं उन स्थानों पर भी निराश्रित गौवंश के संरक्षण के लिए गौशालाओं का निर्माण युद्धस्तर पर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गौवंश की रक्षा करना हमारे लिए सेवा का कार्य है इसके लिए हम सबको आगे बढ़कर प्रयास करने होंगे।
कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचन्द अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि है तथा हमारी संस्कृति में गौ, गंगा, गणेश तथा गायत्री का महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने कहा कि गौवंश की क्षति की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें निराश्रित गौवंश को गौसदनों तक लाना एक महत्वपूर्ण पहल है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों को गौसदनों के निर्माण हेतु जमीन के चिन्हिकरण की जिम्मेदारी दी गई है जहां पर निराश्रित गौवंश के लिए गौशालाओं का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि गौसदनों में गौवंश की समुचित देखरेख के लिए पशु चिकित्सकों को नियमित रूप से निगरानी करते रहें। उन्होंने जिलाधिकारियों से अपेक्षा की कि गौवंश के संरक्षण हेतु अन्य मदों से भी धनराशि का आवंटन करें तथा विधायकों से भी अपेक्षा की कि गौवंश के संरक्षण हेतु विधायक निधि से सहयोग करें।
पशुपालन मंत्री ने कहा कि राज्य में लगभग 17.5 हजार निराश्रित गौवंश के संरक्षण के लिए आज पहली बार तीन कैबिनेट मंत्रियों की हाई लेवल कमेटी की पहली बैठक आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि आगामी 06 माह में निराश्रित गौवंश के संरक्षण के लिए गौशालाओं के निर्माण तथा उनकी क्षति को रोकने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किये जायेंगे उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है जिसने निराश्रित गौवंश को संरक्षण प्रदान करने की पहल की है।
इस अवसर पर सचिव, पशुपालन, बीवीआरसी पुरूषोत्तम तथा अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
आगे पढ़ें

बागेश्वर में किया गया विकास के लिए मतदानः भट्ट
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने बताया विकास की हुई जी
11 सितंबर से पार्टी के प्रदेश भर में होगे कार्यक्रम

देहरादून। बागेश्वर की जनता ने विकास के लिए मतदान किया है। लगातार पांचवीं बार भाजपा ने बागेश्वर विधानसभा के चुनाव को जीता है। ये कहना है भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट का। उन्होंने कहा कि वह संतुष्ट हैं कि भाजपा कार्यकर्ताओं की मेहनत और संघर्ष की वजह से बागेश्वर उपचुनाव में जीत दर्ज की है।
इसके साथ ही महेंद्र भट्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति जनता का जो विश्वास था, वह बागेश्वर के चुनाव में देखने को मिला है। कुल 188 बूथों में से 115 बूथों पर 60 फीसदी मत प्राप्त हुए हैं। इस बार कम मतदान में भी बीजेपी चुनाव जीती है। बीजेपी का मत प्रतिशत भी कम नहीं हुआ है। ये बड़ी ही खुशी और राहत की बात है।
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि जीत के साथ ही इस पूरे चुनाव की भाजपा समीक्षा करेगी। तमाम चुनौतियों के बावजूद बागेश्वर की जनता ने विकास के मुद्दे को लेकर भाजपा को चुना है। इस चुनाव के संपन्न होने के बाद अब भाजपा आगामी चुनाव की तैयारी में जुट गई है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम देश में चल रहा है। इस कार्यक्रम में संगठन की भूमिका भी देखने को मिलेगी। हर घर जाकर आंगन की मिट्टी एकत्र करेंगे। मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत तीन नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में सभी विधायकों और सांसदों को भी जोड़ा गया है।

पीएम मोदी का जन्मदिन सेवा पखवाड़ा दिवस के रूप में मनेगा
महेंद्र भट्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को भाजपा सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाने जा रही है। इसके तहत, 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक भाजपा सेवा पखवाड़ा चलाया जाएगा। इस दौरान तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। इसमें केंद्र से भी नेताओं का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। तय कार्यक्रम के तहत 18 सितंबर को रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। 19 से 24 सितंबर तक श्आयुष्मान भवःश् कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके तहत अटल आयुष्मान योजना को लेकर जनजागरण कार्यक्रम चलाया जाएगा।

भाजपा चलाएगी बस्ती संपर्क अभियान
25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती कार्यक्रम मनाया जाएगा। 26 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच श्बस्ती संपर्कश् कार्यक्रम चलाया जायेगा। इसके बाद 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा तैयारियों में जुट गई है। जिसके तहत 11 से 15 सितंबर तक सभी लोकसभा सीटों के केंद्र में बैठक की जाएगी। 16 सितंबर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के जन्मदिवस को भाजपा युवा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।
आगे पढ़ें

पौड़ी में नम आंखों से दी गई शहीद दीपेंद्र को अंतिम विदाई
अंतिम यात्रा में उमड़ा लोगों का हुजूम

पौड़ी। जिले के बीरोंखाल ब्लॉक निवासी सेना का एक जवान कॉन्वॉय के दौरान अपनी ही बंदूक से निकली गोली से शहीद हो गया था। दीपेंद्र सिंह रावत का पार्थिव शरीर जैसे ही गांव में उनके घर पहुंचा, पूरा माहौल गमगीन हो गया। गांव के क्या बच्चे, क्या बुजुर्ग और क्या महिलाएं अपने आंसुओं को रोक नहीं पाईं। जिसके बाद सैन्य सम्मान के साथ जवान को अंतिम विदाई दी गई।
बताया जा रहा है कि जवान जम्मू-कश्मीर में तैनात था, कॉन्वॉय के दौरान अपनी ही बंदूक से गोली लगने से जवान की मौत हो गई। तहसीलदार थलीसैंण आनंदपाल ने बताया कि बीरोंखाल ब्लॉक के पसोल गांव निवासी 30 साल के दीपेंद्र सिंह रावत जम्मू-कश्मीर में शहीद हो गए। बताया कि दीपेंद्र साल 2013 में 9-गढ़वाल राइफल में भर्ती हुए थे। इन दिनों दीपेंद्र जम्मू और कश्मीर में तैनात थे।
तहसीलदार आनंदपाल ने बताया कि दीपेंद्र अपने पीछे 2 साल का बेटा आरव व पत्नी प्रियंका देवी को छोड़ गए हैं। उनके पिता राजेंद्र सिंह का कुछ साल पहले निधन हो गया था दीपेंद्र के कुल तीन भाई हैं। कहा कि सेना की ओर से उनका पार्थिव शरीर पैतृक गांव बीरोंखाल के पसोल गांव पहुंचाया गया। जहां राजस्व प्रशासन के साथ ही आसपास के गांवों के सैकड़ों लोग उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हुए। जहां पूरे सैन्य सम्मान के साथ शहीद को अंतिम विदाई दी गई। 9-गढ़वाल में तैनात दीपेंद्र सिंह रावत बीती 3 सितंबर को ही छुट्टी समाप्त होने को बाद अपनी ड्यूटी के लिए गया था। जहां से महज कुछ ही दिनों के बाद जवान के मौत की खबर घर पहुंची।
आगे पढ़ें

सेना के विशेष विमान से लाया गया शहीद गुसाई का पार्थिव शरीर
देहरादून। प्रदेश की राजधानी देहरादून निवासी विंग कमांडर अनुपम गुसाईं का पार्थिव शरीर सेना के विशेष विमान से देहरादून एयरपोर्ट लाया गया। जहाँ से पार्थिव शरीर को उनके निवास स्थान देहरादून ले जाया गया। विंग कमांडर अनुपम गोसाई (38) पुत्र रविंद्र गुसाईं निवासी गोविंद नगर अजबपुर कला देहरादून 7 विंग अम्बाला में विंग कमांडर के पद पर तैनात थे।
शुक्रवार को हृदय गति रुकने से देहांत हो गया था। उनके पार्थिव शरीर को भारतीय वायु सेवा के विशेष द्वारा लेह से सुबह 9.10 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट लाया गया। उन्हें लेह में अभ्यास के लिए भेजा गया था। एयरपोर्ट से उनके पार्थिव शरीर को सेना व परिजनों  द्वारा साढ़े नौ बजे एंबुलेंस से उनके निवास स्थान देहरादून ले जाया गया।
आगे पढ़ें

मानसून के धीमा पड़ते ही चारधाम यात्रा ने रफ्तार पकड़ी


उत्तरकाशी। मानसून की रफ्तार धीमी होते ही एक सिंतबर से शुरू हुए चारधाम यात्रा के दूसरे चरण ने अब गति पकड़ ली है। दूसरे चरण की शुरुआत के पहले ही दिन यानी एक सितंबर को चारों धाम में 5,666 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे, जबकि सात सितंबर तक यह आंकड़ा 17,100 पर पहुंच गया था।
वर्षाकाल में भूस्खलन के चलते मार्ग के ध्वस्त होने से कई-कई दिन यात्रा को रोका गया और यात्रियों को मार्ग पर समय गुजारना पड़ा था। लेकिन अब मानसून से राहत मिल रही है। उम्मीद है कि यात्रा के दूसरे चरण में चारों धामों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ दिखेगी। इस बार यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुले थे। जून माह में वर्षाकाल शुरू होने के साथ यात्रा धीमी पड़ गई थी। अब दूसरे चरण में श्रद्धालुओं में वैसा ही उत्साह नजर आने लगा है, जैसा कपाट खुलने पर था। इससे यात्रा पड़ावों पर रौनक लौट आई है। अब तक 38 लाख 83 हजार 367 श्रद्धालु चारों धाम के दर्शन कर चुके हैं।
सर्वाधिक 12 लाख 45 हजार 203 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। जबकि, बदरीनाथ में 12 लाख 11 हजार 691, गंगोत्री में छह लाख 99 हजार 716 और यमुनोत्री में पांच लाख 77 हजार 638 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। वर्षाकाल में चारों धाम और यात्रा मार्गों पर उपजी चुनौतियों के कारण यात्रा कई बार बाधित हुए थे।
आगे पढ़ेंहिमालय दिवस पर निकाली जागरूकता रैली


देहरादून। हिमालय पुत्र के नाम विख्यात पद्मभूषण डॉ. अनिल जोशी ने हिमालय दिवस पर जागरुकता रैली निकाल लोगों से हिमालय संरक्षण में भागीदारी का आह्वान किया। हिमालय दिवस पर हिमालय बचाओ अभियान के तहत राजधानी के घंटाघर से शुरू हुई इस रैली में सैकड़ों पर्यावरण प्रेमी शामिल हुए। रेंजर ग्राउंड से घंटाघर होते हुए रैली गांधी पार्क पहुंची।
अपनी रैली के जरिए उन्होंने कहा कि सबका हिमालय को समझने का समय आ चुका है। जो यहाँ बसे हैं, दूर हैं या फिर सैलानी। क्योकि इसने सबकी सेवा की और स्वागत किया। इसे अकेला ना छोड़ें और ना भोगने का सामान समझें ये खुद में जीवित है और हमारा भी जीवन इसी से है।
उन्होंने कहा कि वह हिमालय जो आसमान को छूता था, आज टूट – टूटकर मैदानों में बिखर रहा है। यह बड़ा प्रश्न है कि हम कैसे तय करें कि हमारा मॉडल क्या हो, एक मॉडल जो आर्थिकी के साथ पारिस्थितिकी और हिमालय को भी बचा पाए, वही यहां के लिए सटीक साबित होगा।
हिमालय दिवस पर उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट पर भी उन्होंने लिखा कि ष् मैं हिमालय हूं। घर भी जीवन का घेरा भी। सबने मुझको जम के भोगा। पालक रहा पर पिता न बन पाया कि पुत्र मेरे प्रति चिंता कर पाते। मैं तुम्हारे लिए जिंदा रहना चाहता हूं। काटो , लूटो या कल के लिए बचालो तुम्हारे साथ रहूँगा। मेरे लिए नहीं अपने लिए संभालो।
उन्होंने कहा कि हिमालय की सुरक्षा के लिए हम सभी को मिलकर सामुहिक प्रयत्न करने होंगें। क्योंकि यह हमारी आर्थिक, अध्यत्मिक और समाजिक धरोहर है। हमें जनजागरूक रैली करते हुए इस संकल्प में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहिए, जिससे हम हिमालय में हो रही क्षति पर रोक लगा सकें।
आगे पढ़ेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर आ सकते है उत्तराखण्ड
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 अक्टूबर को उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर पिथौरागढ़ आ सकते हैं। प्रधानमंत्री 11 अक्टूबर को नारायण आश्रम पहुंचेंगे। जिससे देखते हुए वहां तैयारियां शुरू कर दी गयी है।
प्रदेश भाजपा के सूत्रों के अनुसार, पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए तैयारियों में जुटने को कहा है। बताया गया कि प्रधानमंत्री 12 अक्टूबर को ज्योलीकांग जाएंगे। वह कैलास दर्शन के बाद प्रथम गावों के निवासियों से संवाद करेंगे। पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए भाजपा संगठन ने उनके स्वागत की तैयारियां शुरू कर दी है। भाजपाईयों में पीएम के दौरे को देखते हुए भारी उत्साह नजर आ रहा है।
आगे पढ़ें

अतिक्रमण हटाने को लेकर कांग्रेस ने रखा मौन उपवास
धामी सरकार पर गरजे हरीश रावत

देहरादून। अतिक्रमण हटाओ की आड़ में छोटे व्यवसायियों और युवाओं को बेरोजगार किए जाने को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने एक घंटे का मौन उपवास रखा। इस उपवास में कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकर्ता भी शामिल हुए। हरीश रावत ने यह उपवास तीन बिंदुओं को लेकर किया। इस मौके पर हरीश रावत ने कहा कि समूचे राज्य में तथाकथित अतिक्रमण के नाम पर चिन्हीकरण का आतंक मचा हुआ है। इतना ही समांतर आतंक राज्य भर में प्राधिकरणों ने मचाया हुआ है।
हरीश रावत ने आगे कहा कि आज रेरा नाम प्रदेश के गांव-गांव में चर्चित हो गया है और लोगों को अपने आवासों का मेंटेनेंस करने, नक्शा पास कराने में कठिनाई हो रही है। जबकि अतिक्रमण की आड़ में भ्रष्टाचार चरम पर है। उन्होंने दूसरा बिंदु उठाते हुए कहा कि ग्लोबल मैकेंजी की राय पर देश के चंद पूंजीपतियों को खुश करने के लिए उत्तराखंड की बहुमूल्य जमीनों को खुर्द-बुर्द किए जाने का षड्यंत्र रचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि डोईवाला क्षेत्र, हल्द्वानी में गौला, ऋषिकेश स्थित आईडीपीएल की जमीनों को ट्विन सिटी के नाम या कल्चरल सिटी जैसे अन्य नाम देकर किसानों और स्थानीय निवासियों से यह जमीनें छीनने के षड्यंत्र किया जा रहा हैं।
सरकार भविष्य में इन जमीनों पर बड़ी-बड़ी अट्टालिकाएं बनाकर उत्तराखंड के पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के साथ ही उत्तराखंड वासियों के घर बनाने से लेकर जमीन कमाने के अधिकार को छीन रही है। उन्होंने बेलड़ा कांड का तीसरा बिंदु उठाते हुए कहा कि वहां पीड़ित परिवार न्याय की मांग को लेकर घर-घर दस्तक दे रहे हैं। यहां तक की पीड़ित परिवार मुख्यमंत्री से भी मुलाकात कर चुके हैं। जबकि कांग्रेस पार्टी भी अपने शिष्टमंडल के साथ उनके पास पहुंच चुकी है। लेकिन सरकार दलितों के मामले में असंवेदनशील बनी हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार दलित और महिलाओं के उत्पीड़न के मामले में असहनशील है। क्योंकि बेलड़ा में नियमों के तहत जो आर्थिक सहायता मृत होते ही पहुंच जानी चाहिए थी।
उन्हें सरकार की ओर से अब तक आर्थिक सहायता तक नहीं दी गई है। उन्होंने बेलड़ा कांड को सरकारी असंवेदनशीलता की पराकाष्ठा बताया है। उन्होंने बागेश्वर उपचुनाव में आए चुनावी परिणाम को लेकर कहा कि बागेश्वर में किए गए संघर्ष के बाद कांग्रेस जनों में उत्साह है। आगे भी आने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी संघर्ष की आक्रामक रणनीति तैयार करने जा रही है।
आगे पढ़ें

दून पुलिस ने दबोचे अन्तर राज्यीय चोर


लाखों रूपये कीमत के सोने के आभूषण किए बरामद
सभी चोर हरियाणा के है निवासी, पहले भी जा चुके हैं जेल
देहरादून। दून पुलिस ने पटेलनगर थाना क्षेत्र में हुए चोरी का खुलासा करते हुए तीन अन्तर राज्यीय कुख्यात चोरों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उनके कब्जे से चोरी की गयी 2 सोने की अँगुठी, 2 सोने के कगंन, 2 सोने की चैन व घटना में प्रयुक्त एक वाहन एचआर 31एच 9002 बुलेरो बरामद की है। पुलिस ने चोरी के माल के साथ राजेश कुमार, अमरदीप व कबीर करनाल हरियाणा को गिरफ्तार किया। पुलिस ने चोरों को न्यायालय में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया।
थाना पटेलनगर पर वादिनी बीना चड्ढा पत्नी जोगिन्दर पाल चड्ढा ने एक लिखित प्रार्थना पत्र दिया कि गत 8 सितम्बर को सुबह लगभग 11.00 बजे मैं और मेरे पति जोगिन्दर पाल चट्टा अपने निवास जो कि 239 पटेल नगर पूर्वी रामलीला मैदान के सामने अपने घर पर मौजूद थे एक अज्ञात व्यक्ति पता पूछते हुए हमारे घर आया। उस व्यक्ति ने अपना नाम संजय खुराना निवासी ऋषिकेश बताया बोला कि उसकी ऋषिकेश में दो दुकाने है और किराए पर दे रखी है। वह अपने भाई की शादी के लिए कुछ सोने के जेवरात खरीदने आया है, वह भी कनाडा में में परमनेन्ट रेसिडेन्ट है और उनके बेटे को जानता है और वह आभूषणों के डिजाइन अपनी माता को दिखाना चाहता है। माता जी बाहर से आ रही है उनको आप देखो ऐसा कहकर मेरे पति उनको ढूँढने बाहर चले गए। मैने अपने जेवर और सोने की दोरान 2 अंगूठी एवं दो कडे जो कि 72.5 ग्राम वजन के थे उसे दिखाए और उसने यह कहा कि माता जा पीछे आ रही है उनको भी दिखाना है तब तक आप शुगर फ्री चाय बना दीजिए। मैं चाय बनाने किचन में चली गई और वह व्यक्ति इतनी देर में सारे सोने के गहने लेकर पीछे रास्ते से भाग गया। इतने में मेरे पति अंदर आए उन्होंने मुझे किचन में आकर पूछा कि वह व्यक्ति कहाँ है मैं भी उसे देखने किचन से कमरे में आई तो वह व्यक्ति तब तक हमारे घर से गायब हो चुका था।
मामले की गम्भीरता को देखते हुए पुलिस उप-महानिरीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिह कुँवर घटना के अनावरण के आदेश दिए। प्रभारी निरीक्षक पटेलनगर सूर्य भूषण नेगी ने घटना के सफल अनावरण के लिए पुलिस टीम गठित की गयी, पुलिस टीम द्वारा पीड़ित व्यक्ति से गहनता से पूछताछ कर अभियुक्तों के हुलिये व वाहन की जानकारी ली गई व घटनास्थल पर आने जाने वाले मार्गो की जानकारी की गई, उन मार्गों में लगे सीसीटीवी कैमरो को तस्दीक करते हुए लगभग 32 सीसीटीवी कैमरों को चेक किया गया , घटना में देखी गई फूटेज में एक व्यक्ति काला कुर्ता व सफेद पजामा पहने है व उसके पास वाहन बुलेरो गाडी जिसमें पीछे जाट लिखा है कैमरो में दिखी, कैमरे की फोटो आदि थाना ग्रुप व मुखबिरो को भेजी गई घटना में 2 व्यक्तियो के होने की बात की कही गयी है दो व्यक्ति घटना के समय बाहर थे फोटो अभियुक्त, वाहन सहित तीनो लोगो को पुलिस टीम तलाश करने लगे, जब पुलिस टीम मण्डी चैक सहारनपुर रोड पर चैकिंग कर रहे थे तो मुखबिर खास जरिये फोन बताया सर आप लोग जिस सफेद रगं की बुलेरो गाडी जिस पर जाट लिखा है की तलाश कर रहे है, वह वाहन अभी बल्लीवाला फ्लाईओवर के नीचे से निकली है । वह आईएसबीटी की ओर जा रहा है आप रास्ते में पकड लो पुलिस टीम तुरन्त मण्डी चैक से लगभग 100-150 मीटर कमला पैलेस की ओर खडे हो गये व बल्लीवाला की ओर से आने वाले वाहनो को देखने लगे कुछ समय पश्चात एक सफेद बुलेरो वाहन कमला पैलेस चैक की ओर से आते दिखाई दिया तुरन्त ही हमने उसके आगे आ रहे वाहनो को रोक दिया व जाम लगवा दिया व धीरे-धीरे वाहन छोडने लगे पुलिस टीम उक्त बुलेरो वाहन की तरफ दौडे व पुलिस टीम उस वाहन के पास गये व ड्राईवर साइड जाकर वाहन के ड्राईवर साइड का दरवाजा खोला व गाडी बंद करवा दी आस पास की सभी गाडिया मौके से निकल गई बोलेरो सफेद रंग के वाहन को साइड किया गया उक्त वाहन के पीछे जाट लिखा है, वाहन का नम्बर एचआर-31-एच-9002 है। वाहन में बैठे तीनों व्यक्तियों के हुलिये का मिलान सीसीटीवी से प्राप्त फुटेज से किया गया तो उनका मिलान हो गया, तीनो व्यक्तियो को बाहर उतार कर उनसे पूछताछ की गयी तो उन्होंने अपना नाम पता राजेश कुमार पुत्र कुलवन्त राम डोकरा गेट थाना सदर कैथल, अमर दीप पुत्र गुरु दयाल सिंह उम्र 34 वर्ष नि0 पृथ्वी विहार मेरठ रोड करनवाल हरियाणा व कबीर पुत्र सुरजीत सिंह उम्र 20 वर्ष निवासीरू सदर बाजार निकट पुलिस चैकी थाना सदर बाजार करनाल हरियाणा बताया।
आगे पढ़ेंगन्ना मंत्री ने ली विभाग की समीक्षा बैठक


देहरादून। विधान सभा स्थित सभागार कक्ष में पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विभागीय अधिकारियों के साथ गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक ली।
मंत्री ने कहा कि गन्ना किसानों की बेहतरी के लिए विभाग द्वारा समय-समय पर समीक्षा बैठक आयोजित की जाती है। उन्होंने नवम्बर-दिसम्बर से शुरू हो रहे पेराई सत्र में चीनी मिलों की स्थिति की समीक्षा की जिसमें राज्य की चीनी मिलों के सुधारीकरण के लिए किये जा रहे प्रयासों पर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की।
मंत्री ने कहा कि पेराई सत्र से पूर्व चीनी मिलों में होने वाले ब्रेक डाउन, रिकवरी की कमी तथा किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर देते हुए कहा कि किसानों का गन्ना चीनी मिलों तक आसानी से पहुंचे तथा किसानों को अपनी उपज का उचित मूल्य प्राप्त हो सके इसके लिए विभाग की ओर से त्वरित कदम उठाए जाएं। इस अवसर पर सचिव, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग विजय कुमार यादव तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
आगे पढ़ें
डेंगू का कहरः स्वास्थ्य सचिव डाक्टर ने अस्पतालों का किया निरीक्षण
हरिद्वार। शनिवार दोपहर स्वास्थ्य सचिव डाक्टर आर राजेश कुमार ने जिला अस्पताल, राजकीय महिला अस्पताल और मेला अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला अस्पताल में उन्होंने इमरजेंसी वार्ड, डेंगू आइसोलेशन वार्ड, निराश्रित वार्ड बाल रोग विभाग का निरीक्षण किया। उन्होंने डेंगू आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों से इलाज आदि को लेकर फीडबैक भी लिया।
महिला अस्पताल में उन्होंने निर्माणाधीन मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। बताया कि 15 दिनों के भीतर अस्पताल को हैंडओवर ले लिया जाएगा। इस पर उन्होंने सीएमओ को भी दिशा-निर्देश दिए।
मीडिया से बातचीत में स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि जगजीतपुर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। मार्च 2024 तक अस्पताल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा । 2024- 25 बैच की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी।
उन्होंने बताया कि डेंगू को लेकर स्वास्थ्य महकमा सतर्क है। इसे लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। बुखार पीड़ित मरीजों की रेपिड और एलाइजा जांच कराई जा रही है। उन्होंने कीटनाशक दवाइयां के छिड़काव के अलावा फॉगिंग आदि पर विशेष ध्यान देने को कहा है। कहा कि आमजन को डेंगू के कारण, लक्षण और बचाव की जानकारी भी दी जाए। इसको लेकर व्यापक अभियान चलाया जाए। टाइफाइड आदि की भी जांच हो रही है। डेंगू और टाइफाइड के मरीजों की भर्ती के लिए अलग-अलग वार्ड की व्यवस्था है। निरीक्षण के दौरान सीएमओ डाक्टर मनीष दत्त, जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डाक्टर सीपी त्रिपाठी, मेला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर राजेश गुप्ता, डा. संदीप निगम आदि मौजूद रहे।आगे पढ़ें

चिंताः दो कमरे के राहत शिविर में कैसे कांटेंगे आपदा प्रभावित संर्दियां

विकासनगर। समय गुजरने के साथ ही  जाखन गांव के आपदा प्रभावितों की दिक्कतें बढ़ रही हैं। प्रशासन प्रभावित परिवारों के स्थायी पुनर्वास के लिए अब तक उपयुक्त स्थान नहीं तलाश पाया है, जबकि अक्टूबर से सर्दी का मौसम शुरू हो जाएगा। ऐसे में दो कमरे के राहत शिविर में 102 लोगों के दिनरात कैसे गुजरेंगे, यहां चिंता का विषय है। हालांकि, प्रशासन जल्द ही सभी परिवारों के विस्थापन का दावा कर रहा है।
गौरतलब है कि बीते 16 अगस्त को ग्राम पंचायत मदरसू के जाखन मजरे में भूधंसाव से 10 मकान ढह गए थे, जबकि कई मकानों में दरार आ गई थी। भूगर्भीय सर्वे के बाद गांव को रहने योग्य नहीं बताया गया था। इस पर प्रशासन ने 26 प्रभावित परिवारों के 102 व्यक्तियों को जूनियर हाईस्कूल पष्टा गांव में राहत कैंप बनाकर ठहराया है। प्रभावितों की खाने की व्यवस्था जिला पूर्ति विभाग कर रहा है।
आपदा में मंजीत सिंह, जीवन सिंह, कपिल, कैलाश, रामानंद, महेंद्र राम, धीरज, महीपाल सिंह, रमेश, सुनील कुमार के मकान मलबे के ढेर में तब्दील हो गए थे। साथ ही सात गोशाला भी धराशायी हो गई थी। मकान गिरने के दौरान परिवार अपना सामान भी नहीं निकाल पाए थे। आपदा से जगत सिंह, प्रदीप, संसार सिंह, आदेश, चतर सिंह, लीला देवी आदि के मकानों में दरार आ गई है।
सर्वे के बाद दरार आए मकानों से प्रभावितों ने अपना सामान निकाल लिया था। उस सामान को प्रभावितों ने राहत कैंप के अलावा अन्य जगह रखा है। प्रशासन ने आपदा प्रभावितों के लिए किराये के रूप में प्रतिमाह चार हजार रुपये देने की बात कही थी, लेकिन अभी तक किसी को किराये पर मकान भी नहीं मिला है क्योंकि आपदा प्रभावितों के पास मवेशी भी हैं।
ग्रामीणों को अपने खेतों से उपज भी निकालनी है। प्रभावितों के सामने सबसे बड़ी समस्या आने वाली सर्दियां हैं। क्योंकि वर्तमान में प्रभावित लोग खुले आसमान के नीचे सो रहे हैं लेकिन सर्दियों में दो कमरे के राहत कैंप में कैसे 120 लोग रात गुजार पाएंगे। यह बड़ी समस्या है। विस्थापन न होने से आपदा प्रभावितों में नाराजगी बढ़ रही है।
उधर, इस संबंध में उप जिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार का कहना है कि आपदा प्रभावित एक ही जगह विस्थापन होना चाहते हैं। प्रभावितों द्वारा विस्थापन के लिए दिए गए विकल्पों पर भी प्रशासन विचार कर रहा है। विस्थापन के लिए अन्य गांवों में भी जमीन तलाश की जा रही है।
ग्राम पंचायत रुद्रपुर की ओर से एकत्रित की गई सहायता धनराशि 66521 रुपये आपदा राहत प्रबंधन समिति जाखन बिन्हार के पदाधिकारियों को भेंट की गई। इस अवसर पर मंजीत सिंह, बाबू, राजबन सिंह, खजान सिंह नेगी, पंडित सुनील व्यास, धर्म सिंह चैहान, राजेंद्र धीमान, मोहम्मद अरशद, नरेश चंद्र नौटियाल आदि उपस्थित रहे।भारत का जी-20

राजधानी नई दिल्ली ‘अभेद्य दुर्ग’ बनी है और दुल्हन की तरह सजी-धजी भी है।

भारत के लिए ये ऐतिहासिक क्षण हैं। जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन का शंखनाद आज होना है। लगभग सभी राष्ट्राध्यक्ष और प्रधानमंत्री भारत के आंगन में पहुंच चुके हैं। अमरीकी राष्ट्रपति के तौर पर जोसेफ बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक पहली बार भारत आए हैं। करीब 10,000 विदेशी मेहमान भारतीय आतिथ्य का आनंद लेंगे। मोटे अनाज के पकवान और मिष्ठान्नों का लुत्फ उठाएंगे। जी-20 महज एक भू-राजनीतिक और आर्थिक विकास का मंच नहीं है। यह ऐसा जी-20 सम्मेलन है, जिससे भारत ‘विश्व-मित्रों’ की जमात में आ गया है। अब वैश्विक नेताओं के सामने भारत की क्षमता, ताकत और सांस्कृतिक विरासत के अध्याय खुले हैं। वे आकलन और विश्लेषण कर सकते हैं। भारत ने अपने विदेशी अतिथियों का स्वागत सांस्कृतिक विनम्रता के साथ किया है। हमारे देवी-देवताओं के कल्पना-चित्र, प्राणी-संसार, कलाकृतियां, सांस्कृतिक धरोहरों, नृत्य, झरने और सभास्थल ‘भारत मंडपम’ के प्रवेश-द्वार पर भगवान नटराज की अद्भुत प्रतिमा की उपस्थिति बेहद कलात्मक लगती है। भारत के रोम-रोम में कला, संस्कृति और संस्कार बसे हैं। नई दिल्ली किसी विशाल बाग में बसा शहर लग रही है। जमीन से आसमान तक ऐसे सुरक्षा-घेरे तैनात किए गए हैं, जो ‘चक्रव्यूह’ का एहसास कराते हैं।
हमारे प्रिय अतिथियों को पल भर की बेचैनी, असुरक्षा, असुविधा न हो, लिहाजा राफेल, मिराज सरीखे लड़ाकू विमान, कम दूरी की मिसाइलें, एंटी ड्रोन सिस्टम, एयर डिफेंस सिस्टम और जासूस हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं। जमीन पर करीब 1.30 लाख पुलिसकर्मी, अर्द्धसैनिक बलों के जवान, सैनिक और कमांडोज को देखकर लगता है मानो भारत किसी ‘युद्धक्षेत्र’ में मौजूद है। बहरहाल जी-20 शिखर सम्मेलन से यह भ्रम टूटता दिखाई देगा कि यह सिर्फ बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों का समूह है, क्योंकि अपनी अध्यक्षता में भारत का आग्रह है कि आर्थिक विकास में पिछड़े ‘अफ्रीकी संघ’ को भी जी-20 में शामिल किया जाए। विकसित, विकासशील और तीसरी दुनिया के एक साथ, एक मंच पर आने से विकास को समग्रता मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी का विचार और संकल्प है कि अर्थव्यवस्था जीडीपी के बजाय मानव-केंद्रित होनी चाहिए, तभी वैश्विक विकास और भाईचारा संभव है। अमरीकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत के संकल्प को ही ‘जी-20 का विजन’ स्वीकार किया है। वैश्विक राष्ट्राध्यक्ष, प्रधानमंत्री और विशेषज्ञ जिस एजेंडे पर विमर्श करेंगे, उसमें खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा-संकट और स्वच्छ ऊर्जा, विश्व-व्यवस्था, विकास, जलवायु परिवर्तन, महामारी, रोजगार, सप्लाई चेन, आतंकवाद, हरित पर्यटन, ग्लोबल साउथ, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण आदि मुद्दे महत्त्वपूर्ण हैं। दरअसल यह एजेंडा भारत ने ही तैयार किया है, जिस पर जी-20 के मंच पर विमर्श किया जाएगा। यह भारत का ही जी-20 है, क्योंकि यह सम्मेलन भारत की चैतरफा समृद्धि का सत्यापन भी है। यह आकलन भी सामने आया है कि विमर्श के दौरान सभी देश 200 अरब डॉलर के आपसी कारोबार और औद्योगिक समन्वय का लक्ष्य तय करेंगे। अब भी दुनिया का करीब 75 फीसदी व्यापार जी-20 के देश ही करते हैैं।
भारत का विश्व-मंच पर उभार भी बढ़ेगा। ताकतवर देशों के साथ हमारी साझेदारी बढ़ेगी, तो बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारत को गढ़ बना कर अपने प्लांट शुरू करेंगी। उत्पादन यहीं होगा, तो रोजगार भी यहीं बढ़ेगा। अमरीका भारत में 6 परमाणु रिएक्टर स्थापित करने की ओर बढ़ रहा है। प्रीडेटर ड्रोन के खरीदने और भारत में ही उसका उत्पादन-केंद्र बनाने की बात अंतिम दौर में है। इसरो और नासा मिलकर रणनीतिक फ्रेमवर्क और मिशन तय करेंगे। फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी समेत कई और देशों के भारत के साथ काम करने के अपने-अपने लक्ष्य हैं। गौरतलब यह है कि भारत जनवरी, 2024 के ‘गणतंत्र दिवस’ के मौके पर ñ, जापान, ऑस्टे्रलिया सरीखे ‘क्वाड’ के साथी देशों को आमंत्रित करना चाहता है, ताकि चीन को कड़ा संदेश दिया जा सके।
Next Post

बड़कोट पुलिस ने शांति व्यवस्था भंग करने पर एक ब्यक्ति को किया गिरफ्तार ।

बड़कोट पुलिस ने शांति व्यवस्था भंग करने पर एक ब्यक्ति को किया गिरफ्तार । उत्तरकाशी /बडकोट । बड़कोट पुलिस ने शांति व्यवस्था भंग करने पर एक ब्यक्ति को गिरफ्तार किया । थाना निरीक्षण सन्तोष कुँवर ने बताया कि बीते रविवार रात्रि को जुधरिया लाल ग्राम कांडा थाना बड़कोट जनपद उत्तरकाशी […]

You May Like