विधानसभा मॉनसून सत्र 2023 जानिए समाचार

Pahado Ki Goonj

 

 

 

 उक्त वीडियो  देखें  ध्यान लगा कर मनन कीजिएगा  

विधानसभा मॉनसून सत्र 2023
पहले दिन चंदन रामदास को दी गई श्रद्धांजलि
कल तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित
जोशीमठ आपदा को लेकर कांग्रेस विधायक सदन की सीढ़ियों पर बैठ गए
कांग्रेसी विधायकों ने जमकर की नारेबाजी

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा मानसून सत्र 2023 शुरू हो गया है। सुबह 11 बजे सदन शुरू होते ही पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व. चंदन राम दास को सदन में मौजूद सभी सदस्यों ने श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि चंदन रामदास के निधन प्रदेश के लिए बड़ी क्षति है। जो भी काम वो बागेश्वर की जनता के लिए करना चाहते थे, उनको पूरा किया जाएगा। बता दें कि, आज पहले दिन शोक के चलते प्रश्नकाल नहीं हुआ। दोपहर बाद सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, बुधवार 6 सितंबर को वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल सदन में अनुपूरक बजट पेश करेंगे।
उधर, मंगलवार को सदन शुरू होने से पहले कांग्रेस विधायक मुखर दिखाई दिए। जोशीमठ आपदा को लेकर कांग्रेस विधायक सदन की सीढ़ियों पर बैठ गए। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, कांग्रेस नेता अनुपमा रावत, हरीश धामी, राजू भंडारी, सुमित हृदेश सहित कांग्रेस के कई विधायक विधानसभा भवन के बाहर अपने हाथों में लिखी नारों की तख्तियां के साथ धरना प्रदर्शन करते नजर आए। इस दौरान कांग्रेस विधायकों ने धामी सरकार पर जमकर निशाना साधा।
संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि आज विधानसभा सदन में दिवंगत कैबिनेट मंत्री चंदन रामदास को श्रद्धांजलि दी जानी है। लिहाजा इस मौके पर कांग्रेस को इस तरह की राजनीति से बाज आना चाहिए। इससे पता लगता है कि विपक्ष की संवेदनाएं खत्म हो चुकी हैं। प्रेमचंद अग्रवाल का कहना है कि आज तमाम सदस्य चंदन रामदास को अपनी श्रद्धांजलि देंगे तो वहीं कल सदन में अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। इसके अलावा विधानसभा सत्र के दौरान कई संशोधन विधेयक भी पेश किए जाएंगे।

आगे पढ़ें 

पहले दिन सदन में नहीं हुआ प्रश्नकाल
देहरादून। सदन के पहले दिन पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व0 चंदनराम दास के निधन पर शोक के कारण प्रश्नकाल नहीं हुआ। अगले दिन यानी 6 सितंबर को वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल सदन में अनुपूरक बजट पेश करेंगे। इसके साथ ही वित्त विभाग की वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट, राज्य आंदोलनकारियों को 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण समेत अन्य विधेयक व लेखा प्रत्यावेदन रिपोर्ट को सदन में रखा जाएगा। इसी दिन सरकार को विपक्ष के सवालों का सामना भी करना होगा। बता दें कि विधानसभा सचिवालय को विधायकों के 614 प्रश्न मिले हैं। वहीं 7 सितंबर को जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा और सत्र के अंतिम दिन 8 सितंबर को सदन में अनुपूरक बजट पर चर्चा के बाद उसे पारित किया जाएगा।

आगे पढ़ें 
60 दिन सत्र न चलाना नियमावली का उल्लंघनः यशपाल


देहरादून। इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि 360 दिनों में 60 दिन विधानसभा सत्र चलने की जो नियमावली है, उसका सीधे-सीधे उल्लंघन किया जा रहा है। पूरे 1 साल में सरकार द्वारा 12 दिन भी सत्र आहूत नहीं किया गया है, जो दिखाता है कि सरकार जनता के सवालों से कितना भागने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस नेता अनुपम रावत ने कहा कि उनके हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में आपदा से बुरा हाल है और सरकार द्वारा इस पर अनदेखी करते हुए विधानसभा सत्र में जनता की आवाज उठाने का मौका नहीं दिया जा रहा है। वहीं कांग्रेस नेता हरीश धामी का कहना है कि प्रदेश में महंगाई, आपदा और तमाम ऐसे विषय हैं, जिन पर सरकार जवाब देने से बच रही है।आज उनका पूरा प्रयास होगा कि वह सरकार से इन विषयों पर जवाब तलब करें।

आगे पढ़ें 
मजारें तोड़ने पर बसपा ने जताई आपत्ति
देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा का तीन दिवसीय मॉनसून सत्र आज पांच सितंबर से शुरू हो गया है। पहले दिन सदन में दिवंगत सदस्य को श्रद्धांजलि दी गई है। इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है। सदन से बाहर आने के बाद सदन के सभी सदस्यों ने मीडिया के सामने अपने मुद्दे रखे। इस दौरान कई विपक्षी विधायकों सरकार को जमकर घेरा।
बीएसपी विधायक मोहमद शहजाद ने सदन में पूर्व मंत्री चंदन रामदास को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से उन्होंने राजनीतिक रूप में चंदन रामदास के कार्यकाल को देखा है। उनके सरल स्वभाव और मृदल भाषी व्यवहार से वह बेहद प्रभावित हुए हैं। उन्होंने चंदन रामदास को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि चंदन रामदास उत्तराखंड के वरिष्ठ नेता थे और उन्होंने अपने राजनीतिक रूप में उत्तराखंड के लिए अपने महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश में अतिक्रमण के खिलाफ चल रही कार्रवाई पर सरकार को जमकर लपेटा। उनका कहना है कि सरकार के पास बड़ा बहुमत है। इसी घमंड में सरकार तानाशाही पर उतर चुकी है। मजारों के तोड़े जाने पर मोहमद शहजाद ने सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर कुछ पीर महात्माओं ने कई सालों तक तप किया और फिर मजारें बनाईं, लेकिन धामी सरकार पक्षपातपूर्ण रवैये से उन्हें तोड़ने में लगी हुई है। बीजेपी अपने एजेंडे के तहत इन मजारों को तोड़ रही है।

आगे पढ़ें 

उमेश कुमार ने किसानों के उत्पीड़न का मुद्दा उठाया


देहरादून। हरिद्वार जिले की खानपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार ने विधानसभा में प्राकृतिक आपदाओं का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि पिछले महीने हरिद्वार जिले को भयंकर बाढ़ का सामना करना पड़ा था। इस बाढ़ ने किसानों की सारी मेहनत पर पानी फेर दिया था। किसानों की सारी फसल बर्बाद हो गई। उमेश कुमार ने बताया कि कई किसानों के पास तो बीज खरीदने के पैसे भी नहीं हैं। हरिद्वार आपदा के दौरान कई किसानों की सदमे से मौत हो गई। हरिद्वार जिले का किसान सबसे ज्यादा कष्ट में है। बाढ़ ने उसका सब कुछ बर्बाद कर दिया। लक्सर में कोई ऐसी जगह नहीं थी, जहां बाढ़ के पानी ने अपना कहर ना बरपाया हो।उमेश कुमार ने बताया कि बाढ़ के कारण कई इलाकों में हालत इतने खराब थे कि वहां सेना और एसडीआरएफ की मदद से पहुंचा गया। उमेश कुमार का आरोप है कि कई मंत्री और नेता अपने काफिले के साथ आपदा प्रभावित क्षेत्रों में तो गए, लेकिन उसका धरातल पर कोई असर नहीं दिखा।

आगे पढ़ें 

महानगर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष लालचंद शर्मा के पुत्र अभिनंदन शर्मा का दिल्ली में निधन

देहरादून। महानगर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष लालचंद शर्मा के ज्येष्ठ पुत्र अभिनन्दन शर्मा का मंगलवार की सुबह दिल्ली के अपोलो अस्पताल अस्पताल में निधन हो गया है। बताया जा रहा है अभिनन्दन लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं, नेताआंे ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए निजी क्षति बताया। अंतिम यात्रा 6 सितंबर बुधवार को प्रातः 8.30 बजे उनके निवास स्थान राजपुर रोड से लक्खी बाग शमशान घाट के लिये प्रस्थान करेगी।
उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता व देहरादून के पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा के ज्येष्ठ पुत्र अभिनंदन शर्मा (भानु) के आकस्मिक निधन पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करन महारा ,पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ,पूर्व अध्यक्ष व पूर्व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व अध्यक्ष गणेश गोदियाल पूर्व काबीना मंत्री नवप्रभात, उपाध्यक्ष संगठन मथुरादत्त जोशी,सुरेंद्र अग्रवाल ,मुख्य प्रवक्ता गरिमा मेहरा दसौनी अमरजीत सिंह महानगर अध्यक्ष डॉ जसविंदर गोगी शीशपाल सिंह बिष्ट पूरन रावत महेंद्र नेगी मनीष नागपाल नवीन जोशी महावीर रावत राजकुमार जायसवाल शांति रावत मोहन काला अनुराग मित्तल सुलेमान अली अनूप पासी, सुनीता प्रकाश, बहुखंडी वीरेंद्र पवार ओम प्रकाश बब्बन सती श्याम सिंह चैहान शरीफ अहमद बेग विनोद चैहान ललित भद्री ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की तथा शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं ।परिजनों को दारुण दुख सहने की शक्ति देने हेतु परमपिता परमात्मा से प्रार्थना की है।

आगे पढ़ें 

ट्रक खाई में गिरने से चालक की मौके पर मौत
विकासनगर के हरिपुर मीनस मोटरमार्ग पर हुआ हादसा

विकासनगर। हरिपुर मीनस मोटरमार्ग पर टिकरधार के पास एक ट्रक अनियंत्रित होकर खाई में गिर गया। हादसे में वाहन चालक की मौके पर मौत हो गई है। वहीं, ग्रामीणों ने एसडीआरएफ की टीम को इस संबंध में सूचना दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची एसडीआरएफ ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया।
मिली जानकारी के अनुसार विकासनगर से त्यूणी के लिए सामान लेकर जा रहा ट्रक अचानक अनियंत्रित होकर खाई में गिर गया। दरअसल चालक वाहन से नियंत्रण खो बैठा था। जिससे करीब 300 मीटर गहरी खाई में वाहन जा गिरा। घटनास्थल पर ही चालक की मौत हो गई। घटना के बाद एसडीआरएफ की टीम को सड़क हादसे की सूचना दी गई। जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने खाई में उतरकर शव को बाहर निकाला और जिला पुलिस के सुपुर्द कर दिया।
मृतक की पहचान रियासत अली उम्र 45 साल पुत्र अली हसन निवासी ग्राम पिरान कलियर रुड़की हरिद्वार के रूप में हुई है। वहीं, घटना का पता चलने के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। बहरहाल पुलिस द्वारा शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा जा रहा है। साथ ही आगे की कार्रवाई भी की जा रही है। इससे पहले रामनगर में स्कॉर्पियो और बाइक के बीच टक्कर होने का मामला सामने आया था।

आगे पढ़ें 

स्लाविया के नए वैरिएंट के साथ उत्सव का किया शुभारम्भ

देहरादून। भारत में सबसे सुरक्षित, उच्चतम मूल्यांकन वाली, टक्कर-परीक्षित कारों के निर्माता, स्कोडा ऑटो इंडिया ने कुशाक ओनिक्स प्लस और स्लाविया ऐम्बिशन प्लस के साथ दो नए उत्पादों की घोषणा की है। दोनों वैरिएंट त्योहारी कीमत, आकर्षक नए एक्सचेंज लाभ और विशेष कॉरपोरेट योजनाओं के साथ हैं। ये सभी विशेष सुविधायें सीमित अवधि तक उपलब्ध हैं।
कुशाक ओनिक्स प्लस में बिल्कुल नए आर 16 ग्रस अलॉय और एक विंडो क्रोम गार्निश है। फ्रंट ग्रिल रिब्स और पिछले भाग में ट्रंक गार्निश अब क्रोम में तैयार किए गए हैं। ओनिक्स प्लस 1.0 टीएसआई इंजन द्वारा संचालित होगा, जो मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़ा होगा। कुशाक ओनिक्स प्लस की कीमत 11.59’ लाख रुपये है और यह केवल कैंडी व्हाइट और कार्बन स्टील रंगों में उपलब्ध होगा।
स्लाविया ऐम्बिशन प्लस को फ्रंट ग्रिल, नीचे के ओर दरवाजे और ट्रंक गार्निश के लिए क्रोम पैकेज से सजाया गया है। कार में इन-बिल्ट डैशकैम होगा और यह सभी मौजूदा रंग के विकल्पों में उपलब्ध हैं। कुशाक ओनिक्स प्लस की तरह ही, स्लाविया ऐम्बिशन प्लस में भी 1.0 टीएसआई इंजन की विशेषता होगी। ग्राहक 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के बीच चुनाव कर सकते हैं। स्लाविया एम्बिशन प्लस 12.49’ लाख रुपये की विशेष त्योहारी कीमत पर उपलब्ध है।
मेड-फॉर-इंडिया, रेडी-फॉर-द-वर्ल्ड एमक्यूबी-एओ-इन प्लेटफॉर्म पर आधारित, कुशाक और स्लाविया कंपनी के भारत 2.0 प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं और अपने सबसे कामयाब वर्ष 2022 में स्कोडा ऑटो इंडिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन कारों ने वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (जीएनसीएपी) में पूरा 5-स्टार अर्जित किए हैं।
जीएनसीएपी के नए और अधिक कड़े परीक्षण प्रोटोकॉल के तहत यह उपलब्धि हासिल करने वाला अकेला मेड-इन-इंडिया प्लेटफॉर्म है। कुशाक और स्लाविया के लिए जीएनसीएपी के तहत पूरा 5-स्टार और कोडियाक लग्जरी 4गुणा4 के लिए यूरो एनसीएपी के तहत समान स्कोर के साथ, स्कोडा ऑटो इंडिया के पास वयस्कों और बच्चों के लिए 5-स्टार रेटिंग वाली क्रैश-टेस्टेड कारों का 100 प्रतिशत बेड़ा है।

आगे पढ़ें 

प्रत्येक ग्राम पंचायत में लगेंगी स्वास्थ्य चैपालः डा. धन सिह
आयुष्मान भवः अभियान के तहत होंगे स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न कार्यक्रम
17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक मनाया जायेगा सेवा पखवाड़ा

देहरादून। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न सेवाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से आयुष्मान भवः अभियान के तहत प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य चैपाल का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आयुष्मान कार्ड, डिजीटल हेल्थ आईडी बनाने के साथ ही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं एवं सेवाओं की जानकारी प्रदान करने के लिये आयुष्मान सभाओं का आयोजन किया जायेगा।
सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी एक बयान में बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देश पर प्रदेशभर में 17 सितम्बर से 31 दिसम्बर तक आयुष्मान भवः अभियान चलाया जायेगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक सेवा पखवाडे़ का आयोजन किया जायेगा। जिसके तहत ग्रामीण एवं ंशहरी क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान के साथ-साथ अंग दान एवं रक्तदान के लिये पंजीकरण तथा स्वैच्छिक रक्तदान अभियान चलाया जायेगा। सेवा पखवाड प्रदेशभर में आयोजित कार्यक्रमों में स्वैच्छिक रक्तदान हेतु ंएक लाख लोगों का पंजीकरण कराया जायेगा, जिसमें सभी सांसदों, विधायकों, जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लॉक प्रमुख एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भागीदारी मौजूद रहेगी। डॉ. रावत ने बताया कि आयुष्मान भवः अभियान के तहत गांव एवं कस्बों में आयोजित स्वास्थ्य चैपाल में अधिक से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड एवं आभा कार्ड (डिजीटल हेल्थ आईडी) बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि शत-प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड व आभा कार्ड बनाये जाने पर ग्राम पंचायत तथा शहरी वार्ड को आयुष्मान ग्राम व आयुष्मान शहरी वार्ड का दर्जा प्रदान किया जायेगा। विभागीय मंत्री डॉ. रावत ने बताया कि अभियान के दौरान आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, उप जिला चिकित्सालयों में आयुष्मान मेलों का आयोजन कर आम लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर 10 संचारी रोगों की निः शुल्क जांच की जायेगी साथ ही इस अवसर पर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक किया जायेगा। विभागीय मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलों, पंचायतों, शहरी वार्डों और निक्षय मित्रों को राज्य एवं जिला स्तरीय कार्यक्रमों में सम्मानित भी किया जायेगा। आयुष्मान भवः अभियान के सफल आयोजन के लिये विभागीय अधिकारियों को स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार से प्राप्त दिशा निर्देश के क्रम में सम्पूर्ण कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

आगे पढ़ें 

रिटायर्ड एसडीएम के घर हुई चोरी का पुलिस ने किया खुलासा
माल के साथ चोर गिरफ्तार


हल्द्वानी। मुखानी थाना क्षेत्र में बीते दिनों रिटायर्ड एसडीएम सुरेंद्र पाल सिंह रावत के घर में हुई चोरी को पुलिस ने खुलासा कर दिया है। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से चोरी का माल यानी जेवरात और नकदी भी बरामद कर ली है। नैनीताल एसएसपी पंकज भट्ट ने मामले का खुलासा किया।नैनीताल एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि इस मामले में सुशीला रावत पत्नी सुरेन्द्र पाल सिंह रावत निवासी सी41 जज फार्म थाना मुखानी जनपद नैनीताल ने तहरीर दी थी। तहरीर में उन्होंने बताया कि उनके घर में अज्ञात लोगों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। चोर घर में रखे सोने के जेवरात और नकदी लेकर फरार हुए हैं।
पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक टीम का गठन किया। गठित पुलिस टीम ने चोरों की तलाश में इलाके में लगी सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाला। वारदात की रात एक व्यक्ति सुरेन्द्र पाल सिंह के घर के आसपास दिखाई दिया। पुलिस ने युवक के बारे में पता किया और उसे क्रियाशाला रोड से गिरफ्तार किया। पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम धर्मेन्द्र कश्यप पुत्र मुन्ना लाल कश्यप निवासी पंचशील कॉलोनी बताया। धर्मेन्द्र ने पुलिस से चोरी करने की बात कबूल की। इसके बाद पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर चुराए गए जेवरात और चोरी किए चालीस हजार रुपए में से 10 हजार रुपए बरामद किए। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है।

आगे पढ़ें 
चंदन रामदास को दी गई श्रद्धांजलि के लाइव टेलीकास्ट पर भड़के हरीश रावत
बताया आचार संहिता का उल्लंघन

देहरादून। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत आज विधानसभा मानसून सत्र में पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व चंदन रामदास को बीजेपी के सभी सदस्यों ने श्रद्धांजलि देने के मामले पर मुखर हो गए हैं। उन्होंने इस मामले को लेकर चुनाव आयोग और विधानसभा स्पीकर से संज्ञान लेने की अपील की है। हरीश रावत का कहना है कि कैबिनेट मंत्री स्व। चंदन रामदास की श्रद्धांजलि के टेलीकास्ट को बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र में अनेक प्रकार से लाइव दिखाया जा रहा है। यह चुनाव आचार संहिता का घोर उल्लंघन है।
हरीश रावत ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा कि राज्य की वर्तमान विधानसभा सत्र का पहला दिन स्वाभाविक रूप से मृतक सदस्य को श्रद्धांजलि दी जाएगी। चूंकि आज मृत सदस्य की विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में उनकी पत्नी चुनाव लड़ रही हैं, वहां वोट पड़ रहे हैं, विधानसभा सचिवालय को चाहिए कि वो श्रद्धांजलि शब्दों को रिकॉर्ड करे मगर उसको टेलीकास्ट न करे। सत्तारूढ़ दल द्वारा इस टेलीकास्ट को बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र में अनेका नेक प्रकार से लाइव दिखाया जा रहा है। यह चुनाव आचार संहिता का घोर उल्लंघन है। माननीय विधानसभा अध्यक्ष जी से प्रार्थना है कि अध्यक्ष पद की निष्पक्षता के हित में सदन की करवाई का श्रद्धांजलि टेलीकास्ट तत्काल रुकवाया जाए। माननीय चुनाव आयोग से भी प्रार्थना है कि इस तथ्य का तत्काल संज्ञान लें।
बता दें कि आज बागेश्वर में उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। यह सीट पूर्व विधायक चंदन रामदास के निधन के बाद खाली हुई थी। इस सीट पर कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस की तरफ से बसंत कुमार और बीजेपी ने पार्वती दास को मैदान में उतारा है।

आगे पढ़ें 

महासू धाम में होगा जागड़ा पर्व का भव्य आयोजन
इस बार पर्यटन विभाग ने संभाली कमान

देहरादून। 18 सितंबर को महासू देवता हनोल और 19 सितंबर को चालदा महाराज दसेऊ में आयोजित होने वाले जागड़ा यानी देवनायणी पर्व की तैयारियां को लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पर्यटन विकास परिषद गढ़ीकैंट में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की। मीटिंग में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में शुद्ध पेयजल, विद्युत, परिवहन, स्वास्थ्य, सुरक्षा व्यवस्था और आवागमन के लिए मोटर मार्गों के सुधारीकरण पर चर्चा हुई।
बैठक में सतपाल महाराज ने श्रद्धालुओं के सुविधाजनक ट्रांसपोर्ट के लिए हरिद्वार-देहरादून-विकासनगर वाया चकराता से हनोल, देहरादून-मिनस-हनोल, शिमला से हनोल, नैरवा-अटाल-हनोल, देहरादून विकासनगर-डामटा-बड़कोट-पुरोला-मोरी-हनोल, उत्तरकाशी से हनोल तक चलने वाली बसों के संचालन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा जागड़ा के समय टैक्सियों के रेट तय करने और सहिया से दसऊ जाने के लिए बस और टैक्सियों की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
सतपाल महाराज ने हनोल जागड़ा पर्व के दौरान हेल्थ कैंप लगाने, 108 एम्बुलेंस सेवा के साथ-साथ दवाइयों की उपलब्धता को लेकर भी स्वास्थ्य अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वह त्यूनी से हनोल और सहिया से दसऊ मोटर मार्गों में जल्द से जल्द पैचवर्क करवायें, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। साथ ही हनोल में पार्किंग के अलावा ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए एक्स्ट्रा फोर्स तैनात करने और वीआईपी दर्शनों के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

आगे पढ़ें 

सीएम ने शिक्षाविद् डा. राधाकृष्णन को दी श्रद्धांजलि


देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास में पूर्व राष्ट्रपति एवं महान शिक्षाविद्, भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में दिए गए योगदान से समाज हमेशा प्रेरित होगा। उन्होंने ’शिक्षक दिवस’ की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी।

आगे पढ़ें 

रामनगर में भारी मात्रा में नकली फेवीक्विक बरामद, दो लोग गिरफ्तार
रामनगर। शहर में लगातार नकली फेवीक्विक बिकने की सूचना मिल रही थी। इस पर फेवीक्विक कंपनी के अधिकारियों की सूचना पर रामनगर में भारी मात्रा में एक कंपनी की नकली फेवीक्विक बरामद हुई। पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।
नकली और मिलावट वाले सामानों के पकड़े जाने के मामले लगातार प्रकाश में आते रहते हैं। आज उपभोक्ताओं के लिए नकली और असली में अंतर करना मुश्किल होता जा रहा है। ताजा मामला रामनगर का है। यहां फेवीक्विक कंपनी को लंबे समय से सूचना प्राप्त हो रही थी कि रामनगर व उसके आसपास में नकली फेवीक्विक बेचा जा रहा है।
सूचना पर कंपनी पिडीलाइट इंडस्टरीज लिमिटेड ने अधिकृत प्रतिनिधि राहुल चंदोलिया को जांच के लिए रामनगर भेजा। राहुल चंदोलिया द्वारा जब गुप्त तरीके से छानबीन की गई तो 2 दुकानों में भारी मात्रा में नकली फेवीक्विक देखा गया। राहुल ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी कि उनको शहर में आसपास के इलाकों में लंबे समय से नकली फेवीक्विक बेचे जाने की शिकायत मिल रही थी, जो उनके द्वारा जांच में सही पाई गई।
जिसके बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए पिडीलाइट इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अधिकृत प्रतिनिधि राहुल चंदोलिया के साथ पुलिस टीम मौके पर गयी। जिसके बाद पुलिस की मदद से रामनगर में भवानीगंज में स्थित एक प्रोविजनल स्टोर से 27 तथा नंदा लाइन स्थित इंटरप्राइजेज की दुकान से 866 नकली फेविक्विक छापा मारते हुए बरामद की गईं।
इस मामले में कोतवाली के एसएसआई मोहम्मद यूनुस ने बताया कि इस कंपनी के अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर दो लोगों को गिरफ्तार करते हुए उनके खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है।

आगे पढ़ें 
एक देश, कई सवाल

भारत में ‘एक देश, एक चुनाव’ की संभावनाओं को खंगालने के लिए जो समिति बनाई गई है, वह कई सवालों और अर्द्धसत्यों पर आधारित है। पहली बार पूर्व राष्ट्रपति को किसी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। रामनाथ कोविन्द देश के राष्ट्रपति के रूप में सभी पक्षों के ‘महामहिम’ थे। वह सभी के अभिभावक थे, लिहाजा सत्ता और विपक्ष उनके लिए बेमानी थे। ऐसी सामान्य अवधारणा राष्ट्रपति को लेकर होती है। बेशक वह पांच साल तक भारत के राष्ट्रपति रहे, लिहाजा उनकी संवैधानिक निष्ठा और उनके ज्ञान पर कोई सवाल नहीं किया जा सकता। यदि समिति की रपट भाजपानुमा आती है, तो पूर्व राष्ट्रपति पर भी सवाल उठेंगे। वह आलोचनाओं के घेरे में भी होंगे। ऐसी स्थिति देशहित में नहीं मानी जा सकती। सेवानिवृत्ति के बाद राष्ट्रपति कोई सरकारी काम नहीं करते। उन्हें आवश्यकता भी नहीं है। सेवामुक्त होने के बाद भारत सरकार राष्ट्रपति को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के स्तर का सरकारी आवास देती है। भरा-पूरा स्टाफ और सचिव की सेवाएं भी मिलती हैं। चिकित्सा सेवाएं और इलाज आदि निरूशुल्क होते हैं और इन तमाम सुविधाओं के अलावा, अच्छी-खासी पेंशन भी दी जाती है। राष्ट्रपति के रूप में कोविन्द जी देश के प्रथम नागरिक रहे हैं। पूरा देश उनका घर है। वह किताब लिखें तथा विभिन्न सामाजिक-शैक्षिक मंचों पर जाकर युवा पीढ़ी को संबोधित करें, ताकि देश के बारे में उनके भीतर जागृति पैदा की जा सके और उनके भविष्य का मार्ग प्रशस्त किया जा सके। ऐसे राजनीतिक विरोधाभासों वाले मुद्दे की समिति की अध्यक्षता स्वीकार करने की विवशता क्या थी? इसके अलावा, किसी पूर्व प्रधान न्यायाधीश अथवा सर्वोच्च अदालत के पूर्व न्यायाधीश और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त या मौजूदा चुनाव आयुक्त को समिति में क्यों नहीं स्थान दिया गया? समिति में पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त और वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष आदि को स्थान क्यों दिया गया है?
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व सांसद गुलाम नबी आजाद और सर्वोच्च अदालत के वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे आदि उसी लकीर पर ठप्पा मार सकते हैं, जो प्रधानमंत्री मोदी तय करेंगे। दरअसल ‘एक देश, एक चुनाव’ का मुद्दा ज्यादातर संवैधानिक और कानूनी है, लिहाजा न्यायाधीशों और चुनाव आयुक्तों की भूमिका अपरिहार्य है। बहरहाल इस समिति के निष्कर्षों की रपट देखना और पढना ही अब देश के आम आदमी की भी नियति है। ऐसी कई रपटें सरकार के संग्रहालयों में मौजूद होंगी, लेकिन उन पर कोई अमल नहीं किया गया। कोविन्द कमेटी की रपट का भी हश्र क्या होगा, हम आज कुछ नहीं कह सकते, क्योंकि जो निर्णय किया जाना है, वह प्रधानमंत्री ने तय कर ही लिया होगा! देश के प्रधान न्यायाधीश रहे जस्टिस वेंकटचलैया ने भी तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एक रपट सौंपी थी, जिसका मुख्य सारांश यह था कि देश का संघीय ढांचा बदला नहीं जा सकता। एक पुराना प्रसंग भैरोसिंह शेखावत का भी याद आता है, जब उन्होंने उपराष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया था। तब के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह शिष्टाचार मुलाकात करने गए थे। उन्होंने पूछा था कि राजनीति में आपका 50 सालों से अधिक का अनुभव है, लिहाजा कुछ बताएं कि देशहित में क्या किया जाना चाहिए? शेखावत जी का संक्षिप्त और सटीक जवाब थे-एक साथ चुनाव कराए जाएं। दूसरे, बेहद छोटी पार्टियों पर पाबंदी लगा दी जाए, क्योंकि उनसे राजनीतिक व्यवस्था ‘भ्रष्ट’ होती है। दरअसल यह मुद्दा बहुत पुराना है, लेकिन 1967 के बाद समूचा सिलसिला बिगड़ गया। बहरहाल अब तो कोविन्द कमेटी की रपट का इंतजार करना होगा।

Next Post

महिलाओं पर गुलदार का हमला , महिला घायल ।

महिलाओं पर गुलदार का हमला , महिला घायल । टिहरी जिले के सेमा गांव, पट्टी ढुंगमंदार में अभी कुछ ही पहले गुलदार ने गुड्डी देवी पर गांव के निकट ही हमला कर दिया। दो तीन महिलाओं के साथ गुड्डी देवी घास लेने गांव के निकट ही गई थी। गुलदार ने […]

You May Like