किसानों के लिए मौसम बना अभिशाप, 40 से 50 फीसदी फसलें खराब

Pahado Ki Goonj
किसानों के लिए मौसम बना अभिशाप, 40 से 50 फीसदी फसलें खराब
देहरादून। मौसम का बिगड़ा मिजाज न सिर्फ चारधाम यात्रा की तैयारियों में रास्ते का रोड़ा बन चुका है अपितु किसानों के लिए अभिशाप साबित हो रहा है। खास बात यह है कि अभी जल्द इस मौसम में किसी तरह के सुधार की संभावनाएं नजर नहीं आ रही है जो एक गंभीर चिंता का विषय है।
होली के बाद से ही मौसम का मिजाज इस कदर बिगड़ा है कि आम आदमी यह सोचने पर विवश है कि यह ग्रीष्म काल है या बारिश का सीजन। मार्च माह में लोगों ने शायद इस तरह का मौसम इससे पहले कभी नहीं देखा है। बारिश ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पारा शून्य से भी नीचे पहुंच गया है, वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि के कारण पारा सामान्य से 10 से 15 सेंटीग्रेड नीचे लुढ़क चुका है। लोगों ने फिर से गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए मौसम के ताजा अपडेट के अनुसार अभी राज्य में कुछ दिन ऐसा ही मौसम रहने की बात कही गई है।
बीती रात से राजधानी दून, मसूरी, नैनीताल, हरिद्वार और आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है वहीं उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली सहित तमाम ऊंचाई वाले जिलों में बारिश और बर्फबारी हो रही है। केदारघाटी में हो रही बर्फबारी के कारण तापमान शुन्य से नीचे जा चुका है। यहां यात्रा की तैयारियों में जुटे मजदूरों को काम करने में भारी दिक्कतें हो रही है। पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का जो काम लगभग पूरा किया जा चुका था वह सब कुछ ताजा बर्फबारी और ग्लेशियर टूटने के कारण चैपट हो चुका है। 12 किलोमीटर लंबे पैदल मार्ग पर फिर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है जिसे हटाने का काम बर्फबारी के बीच भी जारी है। भले ही प्रशासन द्वारा दावा किया जा रहा हो कि समय पर काम पूरा कर लिया जाएगा लेकिन मौसम का मिजाज अगर नहीं बदला तो क्या होगा? जबकि चारधाम यात्रा को शुरू होने में अब महज 20कृ25 दिन का ही समय शेष बचा है। यही नहीं वर्षा व बर्फबारी के कारण सड़कों की मरम्मत का काम भी नहीं हो पा रहा है। खासतौर पर बदरीनाथ हाईवे पर कई स्थानों पर सड़क की स्थिति अत्यंत ही खराब है। शासन प्रशासन के सामने सिर्फ रास्तों को ठीक करने की चुनौती नहीं है धामों में यात्रियों के खाने पीने की व्यवस्था के साथ अन्य यात्री सुविधाओं को बहाल करने की भी चुनौती है।
इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से अब तक किसानों की तैयार फसलों को 40 से 50 फीसदी तक का नुकसान हो चुका है। सिर्फ मैदानी भागों में ही नहीं पहाड़ी जिलों में भी फलकृसब्जी की फसलें चैपट हो चुकी हैं। भले ही सरकार द्वारा इसके सर्वे कराने और किसानों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति की बात कही जा रही हो लेकिन किसानों को हुए भारी नुकसान की भरपाई संभव नहीं है।

आगे पढ़ें
अंग्रेजी नकली शराब का जखीरा बरामद, दो तस्कर भी गिरफ्तार


ंरुद्रपुर। आबकारी विभाग ने मुरादाबाद से काशीपुर लाई जा रही नकली अंग्रेजी शराब का जखीरा बरामद किया। साथ ही  दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। दोनों के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के तहत केस दर्ज कर कोर्ट में पेश किया जा रहा है। आबकारी के मुताबिक शराब की सप्लाई लेने वाले के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है, जल्द ही उसके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। शुक्रवार को जिला आबकारी अधिकारी अशोक कुमार मिश्रा ने बताया कि शुक्रवार सुबह सूचना मिली कि काशीपुर-जसपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में अलीगंज ओवरब्रिज के रास्ते से अंग्रेजी शराब की तस्करी की जा रही है। इस सूचना पर विभागीय टीम ने कार्रवाई करते हुए आबकारी निरीक्षक प्रतिमन सिंह कन्याल, निरीक्षक काशीपुर सोनू सिंह, भुवन चैसाली, विकास रावत, अंकित कुमार, कैलाश भट्ट, जोनी कुमार, राखी, पारस कुमार और मनीष पंवार मौके पर पहुंच गए।  टीम ने मौके पर पहुंच घेराबंदी कर दो लोगों को पकड़ लिया। मौके से टीम को 60 पेटी विदेशी शराब बरामद हुई। जिला आबकारी अधिकारी  ने बताया कि पूछताछ में पकड़े गए तस्करों ने अपना नाम ग्राम भतगवां, भगतपुर मुरादाबाद और सलीम पुत्र सकुर बताया। उन्होंने बताया कि यह शराब यूपी से बन कर उत्तराखंड में आती है और सप्लाई की जाती है। सप्लाई करने वालों की जानकारी जुटाई जा रही है। गिरफ्तार तस्करों को कोर्ट में पेश करने की कार्रवाई की जा रही है।

आगे पढ़ें
ऋषिकेश एम्स में सीबीआई के छापे से हड़कंप


ऋषिकेश। एम्स ऋषिकेश में सीबीआई की टीम जांच के लिए पहुंची है। टीम दस्तावेजों की जांच के साथ अधिकारियों से पूछताछ कर रही है। एम्स में पूर्व में चिकित्सा उपकरण, मेडिकल स्टोर आवंटन, कंकालों और दवाओं की खरीद, नियुक्तियों के मामले की जांच चल रही है। बात दें कि एम्स के पांच अधिकारियों समेत आठ पर  पूर्व में मुकदमे दर्ज हुए थे।
शुक्रवार को सीबीआई के डीएसपी की अगुवाई में सात सदस्यीय टीम एम्स पहुंची है। टीम ने पिछले साल 3 से 7 फरवरी को छापामारी की थी। फिर 22 अप्रैल को टीम पहुंची थी। जिसमें माइक्रोबायोलाजी विभाग के तत्कालीन अतिरिक्त प्रोफेसर बलराम जी ओमर, एनाटामी विभाग के तत्कालीन अध्यक्ष प्रोफेसर बृजेंद्र सिंह, तत्कालीन सहायक प्रोफेसर अनुभा अग्रवाल, प्रशासनिक अधिकारी शशिकांत, लेखाधिकारी दीपक जोशी और  प्रो-मेडिक डियाईसेस के स्वामी पुनीत शर्मा को नामजद किया गया था। अब यह तीसरी छापामारी है। 2017-18 में एम्स ने स्वीपिंग मशीन खरीदी थी, जिसमें 2.41 करोड़ की धांधली की जांच चल रही है। दूसरी कंपनी एक करोड़ में यह मशीन दे रही थी।
आगे पढ़ें

विदेशी मेहमानों की वापसी पर अधिकारियों ने किया जोरदार स्वागत
रुद्रपुर।  जी-20 सम्मेलन के अंतर्गत रामनगर में आयोजित चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स की बैठक में भाग लेने के पश्चात 17 देशों के 48 प्रतिनिधि पन्तनगर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुए। जिसमें से 17 प्रतिनिधिा भारत से, रसिया से 4, नाईजीरिया से 1, फ्रान्स से 2, इटली से 2, यूएसए से 2, कोरिया से 1, यूनाईटेड किंगडम से 3, जापान से 1, स्पेन से 1, साउथ अफरीका से 4, ऑस्ट्रेलिया से 1, नीदरलैण्ड से 1, कनाडा 2, सउदी अरब से 3, ब्राजील से 1, चाईना से 2 से प्रतिनिधि पन्तनगर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान किया।
इस दौरान हिलांस आउट लेट से कोरिया, यूनाईटेड किंगडम, यूएसए तथा जापान के प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न उत्पादों की खरीदारी की गइ। विदेशी मेहमानों द्वारा पहाड़ी कला एवं संस्कृति पर आधार रंगारग कार्यक्रम का भरपूर आनन्द लिया। कार्यक्रम अवधि में अच्छा लाइजनिंग कार्य करने एवं किसी भी प्रकार की शिकायत का अवसर न देने व डेलीगेट्स द्वारा प्रसन्नता व्यक्त करने पर सभी लाइजनिंग ऑफीसर्स को मण्डलायुक्त दीपक रातव तथा जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।  कार्यक्रम आयोजन हेतु की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस दौरान मंडलायुक्त दीपक रावत, आईजी नीलेश आनन्द भरणे, जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, एसएसपी डॉ मंजुनाथ टीसी, सीडीओ विशाल मिश्रा, प्रशिक्षु आईएएस अनामिका, प्रबन्ध निदेशक मण्डी आशीष भटगाई, एडीएम जय भारत सिंह, एसडीएम प्रत्यूष सिंह, तुषार सैनी, कौस्तुभ मिश्रा आदि उपस्थित थे।

घायल किशोर की उपचार के दौरान मौत
ंहल्द्वानी। घायल किशोर की उपचार के दौरान मौत हो गई पुलिस ने पंचनामा भर पोस्टमार्टम कराकरकिशोर के शव को परिजनों को सौप दिया। गौरतलब है कि हरिपुर नायक गंगोत्री बैंकट हॉल मुखानी के पास रहने वाले दिनेश बसेरा का 10 वर्षीय पुत्र कुणाल बसेरा बीपी 24 मार्च को ट्यूशन पढकर पैदल आ रहा था तभी घर के सामने से वे सडक को पार कर रहा था की इतनी ही देर में तेज रफ्तार एक कार ने उसे टक्कर मार दी टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि किशोर गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे उपचार के लिए निजी चिकित्सालय ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उसकी हालत चिंताजनक देखते हुए उसे हर सेंटर के लिए रेफर कर दिया परिजन उसे उपचार के लिए दिल्ली ले गए मगर दिल्ली के चिकित्सकों ने भी उसकी हालत को देखते हुए हाथ खड़े कर दिए आनन-फानन में परिजन कुणाल को हल्द्वानी वापस लाएं और उसे निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया जहां उसकी मौत हो गई अस्पताल प्रशासन ने इसकी सूचना पुलिस को दी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम कराकर उसके शव को परिजनों को सौंप दिया है उधर पुलिस ने कार चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है बताया जाता है कि कुणाल की दो बड़ी बहने हैं और वह अपने परिवार में इकलौता इस घटना से परिजनों में कोहराम मचा है मुखानी थाना प्रभारी रमेश बोहरा का कहना है कि कार चालक जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होगा उन्होंने बताया कि कार को चिन्हित कर लिया गया है।

Next Post

आयुक्त गढ़वालमंडल सुशील कुमार ने आज चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप ऋषिकेश का निरीक्षण किया

देहरादून , जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने कोषागार देहरादून का निरीक्षण करते हुए डॅबल लाॅक में स्टाम्प भण्डारण का वार्षिक भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान उन्होंने कोषागार का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कोषागार की व्यवस्थाएं देखी, समस्त व्यवस्थाएं दुरस्त पाई गई। इस अवसर पर मुख्य कोषाधिकारी रोमिल चैधरी, […]

You May Like