रेडक्रास के जनक जॉन हेनरी डिनैंट की जयंती पर शत शत नमन

Pahado Ki Goonj

देहरादून, विश्व में हर

 

साल 8 मई को वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाया जाता है. यही वह दिन है जब इसके संस्थापक या जनक जॉन हेनरी डिनैंट का जन्म 1828 में हुआ था. उनके जन्मदिन 8 मई को ही विश्व रेडक्रॉस दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

साल 1901 में हेनरी डिनैंट को उनके मानव सेवा के कार्यों के लिए पहला नोबेल शांति पुरस्कार मिला था. रेड क्रास एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. इसका मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा में है. इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रास और कई नेशनल सोसायटी इसका संचालन करती है.

रेड क्रॉस सोसाइटी का मुख्य उद्देश्य युद्ध या विपदा के समय होने वाली कठिनाइयों से लोगों को राहत दिलाना है. यह प्राथमिक सहायता, आपातकाल में मदद, हेल्थ और समाज सेवा, शर्णार्थी की सेवा करने में मदद करता है.

इसके अलावा यह संस्था ब्लड बैंक से लेकर विभिन्न तरह की स्वास्थ्य और समाजसेवाओं में अपनी भूमिका निभाता है. दुनिया भर के लगभग 210 देश इस संस्था से जुड़े हुए हैं. रेड क्रास सोसायटी के 7 प्रमुख सिद्धांत हैं. निष्पक्षता, मानवता, स्वतंत्रता, तटस्थता, एकता, स्वैच्छिक, सार्वभौमिकता.

 

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रीसेंट आंदोलन के सिद्धांतों को मनाने के लिए 8 मई को हर साल विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाया जाता है. … रेड क्रॉस सोसाइटी का मुख्य उद्देश्य मूल रूप से किसी भी समय और परिस्थितियों में सभी प्रकार की मानवीय गतिविधियों को प्रेरित करना, आरंभ करना और प्रोत्साहित करना है।

Next Post

अब कंगना रनौत को हुआ कोरोना, हर हर महादेव का नारा लगाकर बोली इसे खत्म कर दूंगी

मुंबई। अभिनेत्री कंगना रनौत का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लिखकर जानकारी दी है। इसके साथ उन्होंने खुद को क्वारंटीन कर लिया है। कंगना ने अपनी एक तस्वीर साझा की जिसमें वो ध्यान की मुद्रा में हैं। उन्होंने लिखा- ‘पिछले कुछ दिनों से मैं थकान […]

You May Like