हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लगवाया कोवैक्सीन ट्रायल का पहला टीका

Pahado Ki Goonj

अंबाला। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को शुक्रवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वदेश विकसित संभावित टीके कोवैक्सिन की परीक्षण खुराक (ट्रायल डोज) दी गई। टीके के तीसरे चरण के परीक्षण के लिए स्वैच्छिक रूप से आगे आने वाले वह राज्य के पहले व्यक्ति हैं। भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के तीसरे चरण का परीक्षण राज्य में शुक्रवार से आरंभ हुआ। इसमें, भाजपा के 67 वर्षीय नेता को अंबाला कैंट के सिविल हॉस्पिटल में परीक्षण खुराक दी गई।
ऐसा बताया जाता है कि विज किसी भी राज्य सरकार के ऐसे पहले कैबिनेट मंत्री हैं जो स्वेच्छा से कोविड-19 के संभावित टीके की परीक्षण खुराक लेने के लिए सामने आए हैं। सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि विज को कोवैक्सिन की खुराक सफलतापूर्वक दी गई। हालांकि, इससे पहले अस्पताल में मंत्री की कुछ जांचें करवाई गई थीं और टीका लगाने से पहले उन्हें कुछ समय तक निगरानी में रखा गया था।
अस्पताल जाने से पहले विज ने संवाददाताओं से कहा था कि यदि सब ठीकठाक रहता है तो कोविड-19 से बचाव के लिए टीका अगले साल की शुरुआत तक उपलब्ध हो जाएगा। इस संभावित टीके का विकास भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर किया है।

Next Post

लाखों की नकदी व जेवर समेत दो चोर गिरफ्तार

  देव होम्स व पंचकुटी में हुई चोरियों का पुलिस ने किया खुलासा रुद्रपुर। देव होम्स और पंचवटी विला कॉलोनी में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले दो शातिर चोरों को कोतवाली पुलिस ने किया गिरफ्तार कर लिया है।चोरों से पुलिस ने लाखों रुपए की नगदी और जेवरात बरामद […]

You May Like