राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है

Pahado Ki Goonj

देहरादून,राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है।
अपने संदेश में राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्य व अहिंसा के सिद्धांत हर दौर व स्थान में प्रासंगिक रहेंगे। गांधी जी के विचारों ने भारत वर्ष ही नही संपूर्ण विश्व को मार्ग दिखाया है। गांधी जी के सत्याग्रह, ग्राम स्वराज, छूआछूत को समाप्त करने, नशा मुक्ति व महिला सशक्तीकरण से संबंधित विचार आज पहले से भी अधिक महत्वपूर्ण हो चुके हैं। गांधी जी के नेतृत्व में स्वाधीनता आन्दोलन न केवल देश को राजनीतिक आजादी दिलाने का संघर्ष था बल्कि एक सामाजिक, सांस्कृतिक व भावनात्मक संघर्ष भी था जिसने लोगों में वैचारिक चेतना जगाई। राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने चंपारण सत्याग्रह, असहयोग आंदोलन, नमक सत्याग्रह और भारत छोड़ो आंदोलन के माध्यम से अंग्रेजी हुकूमत को भारत छोड़ने के लिए विवश कर दिया। गांधी जी सामाजिक समरसता और सामाजिक समानता के पक्षधर थे।

राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री को नमन् करते हुए कहा कि शास्त्री जी की सादगी, सरलता, देशभक्ति तथा ईमानदारी से भरा जीवन-आचरण, हम सभी के लिए प्रेरक है। ‘जय जवान-जय किसान’ के उनके उद्घोष ने पूरे देश में ऊर्जा व उत्साह का संचार किया था।

Next Post

प्रदेश में स्कूलों को सब की राय के बाद तीन चरणों मे खोलने का प्रस्ताव किया जाएगा -शिक्षा मंत्री

देहरादून,प्रदेश में स्कूलों को खोले जाने के संबंध में विद्यालयी शिक्षा मंत्री  अरविंद पाण्डेय की अध्यक्षता में सचिवालय में बैठक आयेाजित की गई। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव श्री आर मीनाक्षी सुन्दरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के बाद मीडिया सेंटर सचिवालय में मीडिया […]

You May Like