देश के मुख्य समाचार

Pahado Ki Goonj

1-प्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पीएमएमव्हीवाय का क्रियान्वयन किया जाना है। गर्भवती महिलाओं को मजदूरी के आंशिक क्षतिपूर्ति के रूप में नगद प्रोत्साहन प्रदान करना, ताकि प्रथम बधों के प्रसव के पूर्व व बाद में उन्हें पर्याप्त आराम मिल सके व नगद प्रोत्साहन के माध्यम से गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं के स्वास्थ्य संबंधी व्यवहारों में सुधार लाना, इस योजना के मुख्य उद्देश्य है। इस आशय के उदगार जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला महिला एवं बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी लक्ष्मी धुर्वे ने व्यक्त किए।

2-धुर्वे ने बताया कि जिले में कुपोषण बधो 31 हजार 776 पंजीयन किए गए हैं इनमें 29 हजार 346 लाभान्वित किए गए है जिन्हें योजना के अंतर्गत प्रथम किश्त 12 हजार 819, द्वितीय किश्त 10942 व तृतीय किश्त 5548 प्रदान की गई है। इनमें बालिका 60 प्रतिशत कुपोषण का शिकार है जबकि बालक 40 प्रतिशत है। जिले में 1080 गंभीर कुपोषित बधो हैं। जिन बधाों का वजन कम है उनकी संख्या 16334 है।

3:-सहायक संचालक साधना पाठक व परियोजना अधिकारी राजकुमारी जंघेला ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पीएमएमव्हीवाय 1 जनवरी 17 से प्रदेश में प्रभावशील है।

योजना में पात्रता

ऐसी सभी गर्भवती महिलाएं व धात्री माताएं 1 जनवरी 17 को या उसके बाद परिवार में जन्मे पहले बधो से संबंधित है, योजना में पात्र होंगी। इस योजना के तहत एक लाभार्थी केवल एक बार योजना के तहत सशर्त मातृत्व लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होगा। इस योजना के तहत पात्र हितग्राही जिन्होंने योजना अंतर्गत मातृत्व लाभ की सभी किश्तों को प्राप्त कर लिया है उनके शिशु की मृत्यु के मामले में वह भविष्य की गर्भावस्था में इस योजना के तहत दोबार मातृत्व लाभ का दावा करने के पात्र नहीं होगें।

4-रास्ते में आमने सामने दो बाइकों की भिड़ंत हो जाने पर एक बाइक सवार की इलाज के लिए ले जाते वक्त बीच रास्ते में मौत हो गई

। यह घटना छपारा थाना अंतर्गत गांव लुंगसा और सालीवाड़ा के बीच शनिवार सुबह घटित हुई। कोतवाली पुलिस ने बताया कि सड़क हादसे में गंभीर संतोष पिता परसराम झारिया (40) निवासी गांव मटामा थाना छपारा अस्पताल पहुंचने पर मौत हो गई।

गांव मटामा निवासी संतोष साथी संजय पिता हरकराम झारिया (21) निवासी तिघरा के साथ बाइक में सवार होकर गांव सालीवाड़ा निवासी रिश्तेदारों के घर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम का निमंत्रण देने गया था। जहां से दोनों बाइक में सवार होकर गांव सालीवाड़ा से मटामा के लिए रवाना हुए थे। इसी बीच गांव सालीवाड़ा निवासी शोभाराम पिता जगदीश मर्सकोले (21) अपने साथी रामभरोस बगारे (40) और मोनू चौहान (28) के साथ बाइक में सवार होकर गांव सालीवाड़ा रवाना हुआ था। गांव सालीवाड़ा और लुंगसा के बीच दोनों बाइकों के बीच जोरदार भिड़ंत हो गई।

5-गांवों के विकास में सड़कों की अहम भूमिकाः लारिया
यह भी पढ़ें
घटना की जानकारी लगने पर 100 डायल वाहन मौके पर पहुंचा और 108 वाहन की मदद से पांचों घायलों को अस्पताल लाया जा रहा था। इस दौरान एक की मौत हो गई। वहीं अन्य चार घायलों का जिला अस्पताल में इलाज जारी है।
जबलपुर की ओर यात्रियों को लेकर रवाना हुई बस से बीच रास्ते में कंटेनर जा टकराया। घटना में दोनों वाहनों के कंडेक्टर ड्राइवर व बस के यात्री घायल हो गए। यह सड़क हादसा शनिवार को धूमा थाना अंतर्गत सनाईडोंगरी सेढ़ नदी के पास घटित हुआ।

6- बस क्रमांक एमपी 22 पी 0151 सिवनी से यात्रियों को लेकर धूमा होते हुए जबलपुर की तरफ शनिवार को रवाना हुई थी। धूमा थाना अंतर्गत सनाईडोंगरी सेढ़ नदी पुल से निकल रही यात्री बस से जबलपुर से धूमा की ओर आ रहा तेज रफ्तार कंटेनर जा टकराया। घटना में बस और कंटेनर के कंडेक्टर ड्राइवर सहित बस के दो यात्री घायल हो गए। घटना की जानकारी लगने पर धूमा पुलिस मौके पर पहुंची और सभी घायलों को धूमा अस्पताल लाया। पुलिस ने कंटेनर ड्राइवर के विरुद्घ मामला दर्ज कर लिया है।

गांवों के विकास में सड़कों की अहम भूमिकाः लारिया
: वैसे तो सिवनी जिला किसी भी उद्योग का बड़ा क्षेत्र नहीं है मगर यहां की राजनीति भोपाल और दिल्ली तक सक्रिय है चाहे वह कांग्रेस पार्टी की बात हो या बीजेपी की. शहरी क्षेत्र में शुक्रवार रात तेज हवाओं के साथ हुई जोरदार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बिजली लाइनें व उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए। ट्रांसफार्मर में लगे इन्सुलेटर के बस्ट होने व बिजली लाइनों के टूटने के कारण शहर के रानी दुर्गावती वार्ड हाऊसिंग बोर्ड, कटंगी रोड, संजय निकुंज, घसियारी मोहल्ला, सूफी नगर व डूंडासिवनी क्षेत्र में 12 से 16 घंटे तक विद्युत प्रवाह अवरुद्घ रहा।

7-तेज हवाओं से टूटी डालियां

इन क्षेत्रों में तेज हवाओं के कारण पेड़ों की डालियों के टूटकर बिजली लाइनों में गिरने से लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं। इन्हें सुधारने बिजली विभाग के अमले को कई घंटों मशक्कत करनी पड़ी। शनिवार दिन भर इन क्षेत्रों के रहवासी बिजली का इंतेजार करते रहे। शाम करीब 4 बजे शहर के प्रवाहित क्षेत्रों में बिजली सप्लाई शुरु हो सकी। वहीं शहर के अन्य क्षेत्रों में भी दिन भर बिजली की आवाजाही बनी रहने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गुरुवार रात से शुरु हुआ बारिश का दौर शनिवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। रुक रुककर रिमझिम और तेज बारिश ने मौसम में ठंडक ला दी है। पिछले दिनों तेज धूप के कारण दिन का तापमान 30 डिसे के आसपास पहुंच गया था जो अब घटकर 23 डिसे पर आ गया है। मौसम में हुए बदलाव से फसलों को भी खासा फायदा होने की बात किसान कह रहे हैं।

8-गांवों के विकास में सड़कों की अहम भूमिकाः लारिया
यह भी पढ़ें
अच्छी होगी पैदावार

बरघाट क्षेत्र के किसान देवकरण शिव, विजय उइके, आधार पारधी, संजय सोलंकी इत्यादि ने बताया कि अगस्त माह के अंतिम दिनों में बारिश थमने के बाद धान व मक्के की फसल सूखने लगी थी। किसान कई दिनों से मानसून की तेज बारिश का इंतेजार कर रहे थे। शुक्रवार को बरघाट क्षेत्र में जोरदार बारिश से धान व मक्के की फसल को सिंचाई का पर्याप्त पानी मिल गया है। सही समय पर हुई बारिश से फसल अच्छी तरह से पकेगी और पैदावार में इजाफा होगा।

9-केंद्रीय जेल की मुख्य दीवार का काम दो माह से बंद
यह भी पढ़ें
जिले भर में बारिश

मुख्यालय के अलावा कुरई, केवलारी, कान्हीवाड़ा, पलारी, बरघाट, छपारा, धनौरा, लखनादौन व घंसौर में बारिश का दौर जारी है। जिले में अब तक 822.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त विकासखण्डवार वर्षा की जानकारी के अनुसार 22 सितंबर तक सिवनी में 910.6 मिमी., कुरई में 760.0 मिमी, बरघाट में 1047.5 मिमी, केवलारी में 853.4 मिमी,

10-अधिवक्ता बड़ोनिया अध्यक्ष बने
यह भी पढ़ें
छपारा में 1016.0 मि.मी., लखनादौन में 570.0 मिमी, धनौरा में 690.7 मि.मी. तथा घंसौर में 729.2 मिमी, इस प्रकार कुल 6577.4 मिमी. वर्षा रिकार्ड की गई है। ज्ञात हो कि गत वर्ष 22 सितंबर को जिले के सभी विकासखण्डों में कुल 6887.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।
11-गणेश प्रतिमा देखने की बात कहकर घर से निकला 15 वर्षीय किशोर कहीं लापता हो गया। मामले की सूचना परिजनों ने कोतवाली में दी। कोतवाली अंतर्गत शास्त्री वार्ड निवासी परिजनों ने पुलिस को दी गई सूचना में बताया कि विगत दिवस उनका 15 वर्षीय पुत्र शाम के समय मोहल्ले में जगह जगह विराजी गणेश प्रतिमा देखने जाने की बात कहकर निकला था। जिसके बाद से वह लौटकर नहीं आया। परिजनों की सूचना पर कोतवाली पुलिस जांच में मामला ले लिया है।

पुलिस ने लापरवाह बस ड्राइवर अलताफ खान (30) चंडी गांव निवासी को गिरफ्तार कर लिया है। 21 सितंबर को ड्राइवर की लापरवाही के कारण जैन सर्विस की बस क्रमांक एमपी 22 पी 0317 छपारा से केवलारी जाते वक्त सड़क हादसे का शिकर हो गई थी। मोबाइल पर बात करते हुए बस चला रहे ड्राइवर की लापरवाही के कारण बस अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई थी। हादसे के बाद ड्राइवर अलताफ मौके से फरार हो गया था। पुलिस ने फरार ड्राइवर को 24 घंटे में गिरफ्तार कर लिया है। थाना प्रभारी राजन उइके ने बताया कि ड्राइवर के खिलाफ पुलिस ने धारा 304, 279,337 भादंवि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

11- बंडोल हायर सेकेन्ड्री स्कूल के छात्रों को बांटने के लिए दी गई पाठ्यपुस्तक निगम की किताबों को रद्दी बनाकर कबाड़ में बेचने वाले उच्च श्रेणी शिक्षक चंद्रशेखर पिता मानक लाल तिवारी समेत चार लोगों पर पुलिस ने शनिवार को अमानत में खयानत का मामला दर्ज किया है।

बंडोल थाना पुलिस ने निलंबित शिक्षक के अलावा पाठ्यपुस्तकों को कबाड़ में बेचने में मदद करने वाले स्कूल के दैनिक वेतनभोगी चौकीदार जयकिशन पिता बदामी लाल यादव, पुस्तकों को खरीदने वाले बंडोल के कबाड़ी सतीश नेमा व सिवनी के कबाड़ी दिलीप साहू पर धारा 409, 120 बी भादंवि के तहत प्रकरण दर्ज किया है। एएसआई सतेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि इस मामले में जल्द ही आरोपितों की गिरफ्तारी की जाएगी। फिलहाल प्रकरण में विवेचना की जा रही है।

12-:बुंदेलखंड से चुनाव का शंखनाद करेंगे कमलनाथ
यह भी पढ़ें
छह रुपए की दर पर

खरीदी गई थी किताबें

गांवों के विकास में सड़कों की अहम भूमिकाः लारिया
यह भी पढ़ें
शहर के गुरुनानक वार्ड में बंडोल के नेमा कबाड़ी से लाई गई किताबों को साहू कबाड़ में बेचते हुए डीईओ की टीम ने मौके से जब्त किया था। साहू कबाड़ से डीईओ विभाग की टीम ने 23 बंडलों में भरकर लाई गई 4.70 क्विंटल पुस्तकें जब्त की थीं। इसमें गणित, भौतिक, विज्ञान व अन्य विषयों की कक्षा 11 वीं 12 वीं की किताबें पाई गई थीं। जब्त किताबों में ज्यादातर किताबें साल 2016 की थीं। मौके पर कबाड़ी ने 6 रुपए प्रतिकिलो की दर पर बंडोल के नेमा कबाड़ी से किताबें खरीदने की बात अधिकारियों को बताई थी। इस मामले में पंचनामा कार्रवाई के बाद डीईओ ने जांच टीम गठित कर मामले में विभागीय जांच के आदेश दिए थे।

जांच प्रतिवेदन पर कार्रवाई

केंद्रीय जेल की मुख्य दीवार का काम दो माह से बंद
यह भी पढ़ें
मामले में जांच के बाद विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) सिवनी आरपी बोरकर ने प्रतिवेदन बंडोल थाने में प्रस्तुत किया था। इस प्रतिवेदन के आधार पर बंडोल पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

निलंबित शिक्षक मुंगवानी हायर सेकंडरी में बहाल

13-अधिवक्ता बड़ोनिया अध्यक्ष बने
यह भी पढ़ें
सरकारी किताबों के कबाड़ दुकान में बेचे जाने का मामला सामने आने पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बंडोल हायर सेकेन्ड्री स्कूल के उच्च श्रेणी शिक्षक चंद्रशेखर तिवारी को निलंबित किया था। इसी माह निलंबित शिक्षक को डीईओ ने मुंगवानी हायर सेकेन्ड्री स्कूल में बहाल करने के आदेश जारी कर दिए हैं। बहाली आदेश जारी होने के बाद शिक्षक समेत अन्य पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस प्राथमिकी दर्ज होने के बाद डीईओ अब शिक्षक पर क्या कार्रवाई करते हैं यह देखना दिलचस्प होगा।
14- छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। चौरई थाना क्षेत्र के चन्हिया कला गांव में रहने सार्वजनिक गणेश प्रतिमा की स्थापना की गई थी। इस दौरान शुक्रवार को क्षेत्रवासी गणेश प्रतिमा विसर्जन के लिए प्रतिमा को डोलानाला ले गए थे। इस दौरान क्षेत्र में रहने वाला एक युवक गणेश प्रतिमा के साथ पानी के अंदर गया और गहरे पानी में जाने के कारण उसकी पानी में डूबने के कारण मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।

पुलिस के अनुसार चन्हियाकला निवासी रामकिशोर पिता गंगाराम सल्लाम उम्र 40 साल के परिजनों ने बताया कि चन्हियाकला गांव में सार्वजनिक गणेश प्रतिमा की स्थापना की गई थी। प्रतिमा की स्थापना किए जाने के बाद चलते शुक्रवार की शाम को क्षेत्रवासी प्रतिमा विसर्जन के लिए डोलानाला ले गए थे। डोलानाला पहुंचने के बाद शराब के नशे में धुत रामकिशोर प्रतिमा विसर्जन के लिए पानी के अंदर गया। प्रतिमा विसर्जन करते समय वह गहरे पानी में चला गया। इस दृश्य को देखने के बाद लोगों ने हिम्मत जुटाते हुए रामकिशोर को पानी में डूबे होने के बाद भी बचाया और तत्काल ही जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। जिला अस्पताल में चले प्राथमिक इलाज के दौरान चिकित्सकों ने रामकिशोर को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मर्ग कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।

थाने में युवक को बेरहमी से पीटा, बेहोश होने पर अस्पताल में भर्ती कराया
यह भी पढ़ें

-महिला के साथ आरोपित ने किया दुष्कृत्य

लेहदरा नाका पर गणेश प्रतिमा विसर्जन की तैयारियों में जुटा प्रशासन
यह भी पढ़ें
15-छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। जुन्नारदेव थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला के साथ उसके ही रिश्तेदार ने दुष्कृत्य किया। इस बात की शिकायत पीड़िता ने थाने पहुंचकर दर्ज करवाई। जहां पुलिस ने आरोपित के खिलाफ अपराध कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।

जुन्नारदेव पुलिस के अनुसार थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला ने थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज करवाई कि वह बीती रात अपने घर में अकेली थी। इस दौरान आरोपित नानू पिता मंगलदास मांडवार घर आया और महिला को अकेला पाकर उसके साथ जोर जबर्दस्ती करते हुए दुष्कृत्य किया। इस बात का विरोध किया जाने के दौरान आरोपित ने जान से मारने की भी धमकी दी। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर अपराध कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।

नगर में निकाले गए ताजिए
यह भी पढ़ें

15-पुरतला पंचायत का तोड़ा ताला

नदी नाले उफान पर, घरों में घुसा पानी
यह भी पढ़ें
-कम्प्यूटर सहित अन्य सामग्री ले गए चोर

छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। अमरवाड़ा थाना क्षेत्र के पुरतला ग्राम पंचायत में बीती रात अज्ञात चोर ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया। वारदात के दौरान आरोपित ने पंचायत भवन का ताला तोड़ा और पंचायत भवन में रखे कम्प्यूटर, की बोर्ड सहित अन्य सामग्री चोरी कर लिया। इस बात की शिकायत पीड़ित द्वारा थाने पहुंचकर दर्ज करवाई गई। पुलिस ने अपराध कायम किया और जांच शुरू कर दी।

करंट लगने से हार्वेस्टर चालक की मौत, क्लीनर घायल
यह भी पढ़ें
पुलिस के अनुसार पुरतला निवासी गोविंद पिता भोजलाल कुमरे ने बताया कि रोजाना की तरह पंचायत भवन को शाम को बंद कर दिया गया था। भवन को बंद किए जाने के बाद सभी लोग अपने घर चले गए थे। जब शुक्रवार की सुबह पंचायत भवन में आए तो देखा कि पंचायत भवन का ताला टूटा हुआ है। पंचायत भवन का ताला तोड़कर अज्ञात आरोपित ने प्रवेश किया और भवन के अंदर रखा कम्प्यूटर, कीबोर्ड, माउस, बैटरी, सहित अन्य सामग्री करीब 25 हजार रुपए से अधिक चोरी कर लिए। पुलिस ने इस मामले में अपराध कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।

नदी के पास रखी पनडुब्बी मोटर ले गए चोर

-पुलिस कर रही आरोपित की तलाश

छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। चांद थाना क्षेत्र के चंदनगांव में रहने वाले एक किसान की मोटर खेत के समीप से गुजरने वाली नदी के पास रखी थी। जिसे बीती रात किसी अज्ञात आरोपित ने चोरी कर लिया। पुलिस ने इस मामले में अपराध कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।

पुलिस के अनुसार चंदनगांव निवासी किसान विक्रम पिता मेरसिंह रघुवंशी ने बताया कि उसके खेत के पास से नदी गुजरी है। इस दौरान उसने पानी के लिए नदी के पास अपनी पनडुब्बी मोटर को रखा था। जिसे बीती रात किसी अज्ञात चोर ने चोरी कर लिया। पुलिस ने पीड़ित किसान की रिपोर्ट पर आरोपित के खिलाफ अपराध कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।

.

धनिया खरीदने से मना करने की बात पर विवाद

-आरोपितों ने की मारपीट, मामला दर्ज

16-छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। धनिया खरीदने से मना करने की बात को लेकर आरोपितों ने गाली गलौच करते हुए मारपीट की। मारपीट के कारण पीड़ित को चोट आई। पुलिस ने इस मामले में अपराध कायम किया।

मोहखेड़ थाना क्षेत्र के गोरखपुर निवासी रामदास पिता सिरपत कड़वे ने बताया कि क्षेत्र में रहने वाले तुकाराम पिता चिंतामन चोपड़े, श्यामजी पिता बसु कडवे ने धनिया खरीदने से मना करने की बात को लेकर गाली गलौच शुरू की। इस बात का जब पीड़ित ने विरोध किया तो आरोपितों ने मारपीट की। मारपीट के कारण पीड़ित को चोट आई। पुलिस ने अपराध कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।

.

बाइक सवार की टक्कर से युवक की मौत

-पुलिस ने किया मर्ग कायम

छिंदवाड़ा (ब्यूरो)। नवेगांव थाना क्षेत्र के तालखमरा गांव में रहने वाले एक युवक को तेज रफ्तार बाइक सवार ने टक्कर मार दिया था। बाइक सवार की टक्कर के कारण युवक को गंभीर चोट आई और उपचार के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मर्ग कायम किया।इधर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ अपराध कायम किया।

पुलिस के अनुसार तालखमरा निवासी नीतेसिंह पिता फूलचंद तांडेकर उम्र18 साल को बाइक सवार सुखमन पिता डोंगरशाह ने तेज गति से वाहन चलाते हुए नीतेसिंह को टक्कर मार दिया था। नीतेसिंह को बाइक की टक्कर लगने के कारण उसे गंभीर चोट आई थी। गंभीर चोट के चलते उसे तत्काल ही अस्पताल ले जाया गया। जहां उपचार के दौरान नीतेसिंह की मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम करते हुए जांच शुरू कर दी।
[ छिंदवाड़ा। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र विकासखण्ड बिछुआ के ग्राम गुलसी में चार वर्ष पूर्व वन विभाग के उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में मवासी परिवार की सदस्य संगीता बन एवं श्यामराव शीलू की गोली मार कर हत्या की गई थी। पीड़ित परिवार को न्याय एवं आरोपियों पर दण्डात्मक कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर दलित मुक्ति सेना व अन्य सामाजिक संगठनों ने मृतकों को श्रृद्घांजलि शनिवार को समाधि स्थल पर बरसी कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर दलित मुक्ति सेना के प्रदेश सचिव समाजसेवक एड. रमेश लोखण्डे, जिला अध्यक्ष एड. राजेश सांगोडे, मृतका के परिवार के सदस्य रमेश बन, सेखलाल बन, रामकली बन, पुत्री नंदनी बन, पुत्र राजेन्द्र बन, मृतक श्यामराव शीलू की पत्नी फूलवती शीलू, बण्डू शीलू, शैलेन्द्र नारनवरे, आदित्य गोंडाने, दलित मुक्ति सेना के कई कार्यकर्ता एवं सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

एड. रमेश लोखण्डे ने बताया कि चार वर्ष पूर्व दिनदहाड़े वन विभाग के आला अधिकारियों की उपस्थिति में दलितों पर गोली चलाई गई थी। उन्होंने कहा कि देश में छोटी-छोटी घटनाओं का सरकार द्वारा संज्ञान लिया जाता है, लेकिन इस घटना का संज्ञान नहीं लिया। लोखंडे ने संगीताबाई के पुत्र राजेन्द्र बन, पुत्री नंदनी बन को अपने भांजा-भांजी बताते हुए उनकी प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक स्वयं खर्च उठाकर उन्हें प्रशासन के उच्च पदों पर पहुंचाने को सच्ची श्रृद्घांजलि बताया। गुलसी गोली काण्ड में न्याय की लड़ाई हेतु आवश्यकता पड़ने पर सर्वोच्च न्यायालय में प्रकरण चलाए जाने की बात कही। जिला अध्यक्ष एड. राजेश सांगोडे ने कहा कि गुलसी गोली काण्ड स्वतंत्र भारत में एक काले अध्याय के समान है जिसे शासन के दामन पर दाग बताया।

खेल परिसर के गणेशजी का विर्सजन
यह भी पढ़ें
ये हैं मांगें- मृतकों के परिजनों को 50-50 लाख रुपए का मुआवजा और एक- एक सदस्यों को शासकीय नौकरी दी जाए। आरोपियों पर कठोर दण्डात्मक कार्रवाई की जाए।

कमलनाथ दो दिवसीय प्रवास पर 24 को आएंगे

19 दिवसीय रामलीला महोत्सव का कार्यक्रम तय
यह भी पढ़ें
छिंदवाडा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं जिले के सांसद कमलनाथ आगामी 24 एवं 25 सितंबर को छिंदवाड़ा प्रवास पर रहेंगे। अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान श्री नाथ विविध आयोजनों में उपस्थित होंगे।

सांसद कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष 24 सितंबर को सुबह 10 बजे विशेष वायुयान द्वारा भोपाल से प्रस्थान करेंगे। 10.45 बजे श्री नाथ का स्थानीय इमलीखेडा हवाईपटटी पर आगमन होगा। जिसके बाद वे होटल करन में आयोजित ब्लाक एवं क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों एवं पर्यवेक्षकों के साथ एक विशेष बैठक में उपस्थित होंगे। जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के पश्चात शाम 5.40 बजे नाथ जनपद मैदान में आयोजित दंगल के कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।

गणेश प्रतिमा विसर्जन करने गए युवक की पानी में डूबने से मौत
यह भी पढ़ें
अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार सांसद 25 सितंबर को सुबह 11.15 बजे स्थानीय इनर ग्राउंड में येस फाउंडेशन के सौजन्य से पेयजल टैंकरों का वितरण करेंगे। दोपहर 12.25 बजे सांसद नाथ हेलीकाप्टर से सागर के लिए प्रस्थान करेंगे।

ब्लाक कांग्रेस कमेटी परासिया की कार्यकारिणी घोषित

कथ्थक नृत्य की प्रस्तुति से होगा ऑडिटोरियम का शुभारंभ
यह भी पढ़ें
हेमंत राय ब्लाक अध्यक्ष मनोनीत

छिंदवाड़ा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं जिले के सांसद कमलनाथ के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस अध्यक्ष गंगाप्रसाद तिवारी ने ब्लाक पर्यवेक्षक प्रदीप सक्सेना की अनुशंसा पर परासिया ब्लाक कांग्रेस कमेटी की नवीन कार्यकारिणी घोषित की है। नवगठित कार्यकारिणी में अध्यक्ष हेमंत राय। कार्यअध्यक्ष कमलराय, असरफ खान, समन्वयक जमील खान, मीडियाप्रभारी नरेश ताम्रकार, प्रवक्ता विवेक मिश्रा, अमजद खान, कार्यालय प्रभारी धनंजय सिंह मनोज यादव, कोषाध्यक्ष धीरज शाह, देवेंद्रराय, उपाध्यक्ष जगदीश चैरसिया, नवलसिंह परिहार, किषोर राव, शीतल डेहरिया, यमुना दुबे, कृष्णा मालवी, सुभाष षर्मा, आरिज खान, महामंत्री अकबर खान, रिंपी खंडूजा, सुषील जायसवाल, अंसार सिद्धकी, पवन सैंगर, ग्वाल तिवारी, सचिव गोबिंद चोैबे, रोहित कैथवास, संजयसिंह, अकिलषेरखान, दीपकराय, नीरजचैरसिया, इषाकखान, शब्बीरखान, भानूप्रताप, देवीराम विश्वकर्मा, अजहर खान, लक्ष्मीप्रसाद राय, गोपाल संभारे, सहसचिव अमूल जायसवाल, मो.खालिद, मानक कनौजिया, अखलाख सिद्धकी, ललित सूर्यवंशी, शरीफ जागीरदार, अमोलसिंह, युनूस खान, नीरज बाथरी, ताजुदीन खान, विनोदबाजपेई, धनसिंगबंदेवार, कुददुसभाई, शाहजहां खान, प्रमोद भार्गव, असफाक खान, प्रचारमंत्री तुलसीराम ठाकुर, दर्शन अरोरा, अकबरअली, विक्रम मरकाम, इरफान खान के नाम शामिल हैं।

मोहर्रम पर नगर में निकली सवारियां
यह भी पढ़ें
अभिषेक गुप्ता शक्ति ऐप समन्वयक मनोनित

छिंदवाड़ा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देशानुसार एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष गंगाप्रसाद तिवारी की अनुशंसा पर शक्ति ऐप जिला समन्वयक अनिकेत त्रिपाठी ने अभिषेक गुप्ता को छिंदवाड़ा विधानसभा शक्ति ऐप समन्वयक मनोनीत किया है।

श्रीराम मंदिर ऊंटखाना में होगा अपना ध्यान

छिंदवाड़ा। अपना ध्यान परिवार प्रत्येक रविवार को नगर के विभिन्न मंदिरों में अपना ध्यान का आयोजन करता है। इसी क्रम में रविवार को अपना ध्यान का आयोजन सांई मंदिर, नोनिया करबल, आलू स्टोर के बाजू में अपना ध्यान के जनक पूज्य गुरूजी जमुनाप्रसाद श्रीवास्तव के सानिघ्य में किया जा रहा है। कार्यक्रम में ध्यान, आरती, प्रसाद, तत्वचर्चा एवं परम पूज्य श्री गुरूदेव के आर्शीवचनों का लाभ प्राप्त होगा। इस ध्यान का आयोजन संजीव सक्सेना के सौजन्य से किया जा रहा है। इस हेतु अपना ध्यान परिवार ने अपना ध्यान साधक एवं जिले के समस्त धर्मपेमी बन्धुओं से कार्यक्रम में उपस्थित होने का आग्रह किया है

‬: अमरवाड़ा। नगर के समीपस्थ ग्राम हिवरासानी मैं गणेश विसर्जन के दौरान 4 युवक डैम में डूब गए, जिसमें से तीन को बचा लिया गया। अपने घर पर स्थापित मूर्ति को धर्मेंद्र नवृति अपने मित्रों और मेहमानों के साथ गणेश विसर्जन करने शाम को स्थानीय हिवरा डैम ले गया था विसर्जन करने मूर्ति को पकड़कर सभी युवक तालाब में उतरे। बारिश एवं अंधेरे में आगे गहराई तक जाने के कारण चारों युवक डूबने लगे। मेहमान कलेश ने हिम्मत करके तीन युवकों को डैम में से खींच-खींच कर बाहर निकाला, लेकिन धर्मेंद्र जो बालसा नवरेती का 19 वर्षीय पुत्र है आगे डैम में जाकर लापता हो गया। जैसे ही यह सूचना गांव पहुंची तो ग्रामीण डैम के पास आए लेकिन अंधेरा ज्यादा हो जाने के कारण सभी असफल रहे। डायल-100 कर पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस मौके पर पहुंचकर नगर निरीक्षक गोपाल सिंह जागेत में कंट्रोल सूचना कर गोताखोरों को बुलवाया है। साथ ही सर्च लाइट की व्यवस्था की गई है समाचार लिखे जाने तक धर्मेंद्र का पता नहीं चल पाया है

हल्का बुखार होने पर प्रशिक्षित डॉक्टर से इलाज करवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों से लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा कहा जाता है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य की उचित व्यवस्था न होने पर ग्रामीण अक्सर गांव के ही डॉक्टरों से इलाज करवा लेते है, और उसके बदले उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ रहे है। शनिवार को नवेगांव ग्रामीण थाना क्षेत्र के लोहारा गांव में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां गांव के डॉक्टर के इलाज करने के बाद 18 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। युवक की मौत के बाद परिजनों ने उक्त डॉक्टर द्वारा गलत इंजेक्शन लगाने से युवक की मौत होने की शिकायत अस्पताल चौकी पुलिस से की हैं।

सुबह लेकर गए थे परिजन गांव के डॉक्टर के पास

लोहारा निवासी रेखलाल पारधी ने बताया कि अखिलेश(18)पिता संतोष पारधी उनका पोता है, लिंगा स्कूल में कक्षा 12वीं का छात्र है। शनिवार की सुबह उसे सर्दी, खांसी व बुखार होने पर गांव ही डॉक्टर गंगाराम ठाकरे के पास लेकर गए थे। यहां पर डॉक्टर ने उसे एक इंजेक्शन और ग्लूकोज लगाया था। जिसके बाद उसे घर ले गए घर पहुंचने पर अखिलेश खून की उल्टी करने लगा तो उसे जिला अस्पताल में इलाज के लिए लेकर आए यहां पर कुछ समय बाद ही अखिलेश ने दम तोड़ दिया।

डॉक्टर ने बताई गलत इंजेक्शन की संभावना

अखिलेश के दादा ने बताया कि जिला अस्पताल में इलाज के दौरान उसका शरीर पीला पड़ गया है, और डॉक्टर ने उसे चैक करने के दौरान बताया कि अखिलेश की हालत बिगड़ने का कारण गलत इंजेक्शन हो सकता है। उन्होंने बताया अखिलेश की मौत होने के बाद उन्होंने इसकी सूचना अस्पताल चौकी पुलिस को दी है। जिसके बाद उन्होंने पंचनामा कार्रवाई कर पोस्टमार्टम कराकर शव सौंप दिया है। उन्होंने बताया कि अपने बयान में भी गलत इंजेक्शन के कारण अखिलेश की मौत होने का बयान दर्ज करवाया है।

इनका कहना….

लोहारा निवासी युवक की हालत अधिक खराब होने पर परिजनों से पूछा भी गया था कि उसने कोई जहरीली वस्तू का सेवन तो नहीं किया है, जिसपर परिजनों ने बताया कि तबियत खराब होने पर गांव के डॉक्टर ने इंजेक्शन लगाया है, जिसके बाद से ही उसकी ऐसी स्थिति हुई है। गलत इंजेक्शन लगाने के कारण भी ऐसी स्थिति हो सकती है, पर पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही युवक की मौत के सही कारण का पता लग पाएगा।

-अरुण लांजेवार, आरएमओ

इनका कहना….

युवक की मौत होने पर परिजनों के बयान दर्ज पोस्टमार्टम कराकर मामले को 0 पर कायम कर अग्रिम कार्रवाई के लिए डायरी नवेगांव थाने भिजवाया दिया गया है।

-कोमेन्द्र गौतम, अस्पताल चौकी प्रभारी।

 

Next Post

प्री इवेंट प्रेस मीट दिनांक 22 सितम्बर 2018 , प्रेस क्लब, नई दिल्ली में पधारे हुए सभी पत्रकार बंधुओ का धन्यवाद

नई दिल्ली:राजेश्वर पैन्यूली प्रबक्ता ने कहा कि प्री इवेंट प्रेस मीट दिनांक 22 सितम्बर 2018 , प्रेस क्लब, नई दिल्ली में पधारे हुए सभी पत्रकार बंधुओ का स्वागत है 22 सितम्बर की  प्री इवेंट प्रेस मीट में प्रेस क्लब, नई दिल्ली में पधारे हुए सभी पत्रकार बंधुओ का धन्यवाद है […]

You May Like