राष्ट्रपति ने एशिया की पहली महिला डीजल इंजन चालक को सम्मानित किया

Pahado Ki Goonj

मुंबई की मोटरवुमेन मुमताज एम. काजी, जिन्हें तीन साल पहले एशिया का पहली महिला डीजल इंजन चालक होने का गौरव प्राप्त हुआ था, बुधवार को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उन्हें ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

मुमताज (45) को कई तरह की रेलगाड़ियों के परिचालन में महारत हासिल है। वर्तमान में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-ठाणे खंड पर मध्य रेलवे की उपनगरीय लोकल ट्रेन को चलाती है, जो कि महिला चालक द्वारा चलाए जानेवाला अब तक का भारत का पहला और सबसे भीड़भाड़ वाला रेलवे मार्ग है।

केंद्रीय रेलवे के अधिकारी ने बताया कि एक रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार से आनेवाली काजी करीब 25 साल से ट्रेन इंजन की चालक रही हैं और देश की लाखों महिलाएं उनसे प्रेरणा हासिल कर रही हैं। हालांकि यह सब उस लड़की के लिए बिल्कुल आसान नहीं था, जिसने 1989 में सांताक्रूज उपरनगर के सेठ आनंदीलाल पोद्दार हाईस्कूल से पढ़ाई की थी और रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन किया था।

Next Post

पनीरसेल्वम धड़े ने रखा उपवास, जयललिता के निधन की जांच की मांग

पनीरसेल्वम के अलावा पूर्व मंत्री पंडियाराजन और पोन्नैयन और राज्यसभा सदस्य वी मैत्रेयन की अगुवाई में पार्टी कार्यकर्ताओं ने राज्यभर में उपवास रखा है। पनीरसेल्वम धड़े ने 28 फरवरी को घोषणा की थी कि इस मुद्दे पर सरकार की चुप्पी लोगों और जयललिता के सच्चे वफादारों की चिंता का कारण […]

You May Like