मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कारगिल में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है

Pahado Ki Goonj

देहरादून,मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने  देर सांय  सर्वे प्रेक्षागृह हाथीबडकला में शौर्य दिवस पर आयोजित ‘‘एक शाम शहीदों के नाम’’ कार्यक्रम में कारगिल में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि कारगिल युद्ध के 20 वर्ष पूरे हो रहे हैं। यह ऐतिहासिक युद्ध था जो हमारे वीर सैनिकों ने लड़ा। उन्होंने कहा कि हमारी सेना ने सदैव देश की सुरक्षा के लिए अपना बलिदान दिया है। 
मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र ने कहा कि कारगिल एक ऐसा युद्ध था जो विपरीत परिस्थितियों में लड़ा गया जिसमें हमारे प्रदेश के 75 सैनिक शहीद हुए। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक युद्ध से हमारे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी का भी नाम जुडा है उन्होंने इस सम्बन्ध में एतिहासिक व राजनैतिक निर्णय लेकर वायुसेना को भी इसमें भागीदार बनाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे सैनिकों ने जिस अदम्य साहस, वीरता का परिचय दिया इतिहास उसे सदैव याद रखेगा। इस युद्ध की हमारे जवानों की शौर्यगाथा हमारे युवाओं को प्रेरणा भी प्रदान करेगी। 
‘‘एक शाम शहीदों के नाम’’ कार्यक्रम में शहीदों के सम्मान में नाट्य एवं लोकनृत्य की प्रस्तुती दी गयी।
इस अवसर पर पर्यटन वं संस्कृति मंत्री  सतपाल महाराज, विधायक  गणेश जोशी, उत्तराखण्ड संस्कृति कला परिषद के उपाध्यक्ष  घनानंद, निदेशक संस्कृति सुश्री बीना भट्ट आदि उपस्थित रहे

मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने  मीडिया से अनौपचारिक वार्ता करते हुए कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिये ग्रामीण आर्थिकी की मजबूती के लिये प्रयास किये जा रहे है इसके लिये ग्रोथ सेन्टरों की स्थापना के साथ ही स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है। परम्परागत खेती के साथ ही जंगलों में होने वाले उत्पादों की भी प्रोसेसिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक 58 ग्रोथ सेन्टर की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। नये थीम बेस्ड रोजगार सृजन की योजनाओं पर विशेष फोकस करने के साथ ही होटल व्यवसाय व साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसके लिये अलग विभाग भी बनाया जा रहा है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिये 95 विकास खण्डो में ग्राम लाइट योजना के तहत लैम्पों की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। इसमें महिलाओं के साथ ही स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होने के साथ ही उनकी आर्थिकी भी मजबूत हो सकेगी।
Next Post

 अमर शहीद श्रीदेव सुमन के बलिदान-दिवस पर शत-शत नमन

 पहाड़ों की गूंज: टिहरी रियासत में राजशाही के खिलाफ आंदोलन की अगवाई करने वाले जनक्रांति के महान नायक,महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी अमर शहीद श्रीदेव सुमन जी को उनके शहादत दिवस (25जुलाई1944) पर शत शत नमन।टिहरी गढ़वाल के चम्बा ब्लॉक में जौलगांव में पण्डित हरिकृष्ण बडोनी वैद्य और तारादेवी के घर (मई1916)जन्मे […]

You May Like